लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें | laptop me screenshot kaise le

आज के इस लेख में मैं आप लोगों को बताऊंगा लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं (laptop me screenshot kaise lete hain) और इसके लिए मैं आपको कई सारे प्रकार बताऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आप लैपटॉप में कई तरीकों से screenshot ले सकते हैं तो लिए शुरू करते हैं. लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए कई सारे तरीके हैं. लैपटॉप अथवा कंप्यूटर की सभी Keyboard shortcut key कहां से डाउनलोड करें

जिनमें से कुछ तरीकों के लिए आपको Application download करना पड़ता है वहीं पर लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आप बिना किसी एप्लीकेशन के भी यह काम कर सकते हैं. आज मैं आपको बिना किसी App के लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं के तरीकों के बारे में बताऊंगा . लेकिन उससे पहले जिन लोग को नहीं पता उनके लिए स्क्रीनशॉट (screenshot) के बारे में थोड़ी जानकारी.

स्क्रीनशॉट एक ऐसा इमेज होता है जो की पीएनजी file format का होता है आप किसी भी कंटेंट का screenshot ले सकते हैं किसी भी अप का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं किसी भी वीडियो का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या फिर किसी भी TEXT, IMAGE का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. जब हम अपने किसी भी कंप्यूटर ,लैपटॉप ,मोबाइल फोन जैसी device पर कोई videos या article text पढ़ रहे होते हैं .

आखिए क्या है screenshot लेने का बेहतर तरीका

या फिर जो भी जानकारी हमारे इन सभी स्क्रीन पर दिखाई दे रही है उसको अगर हम से करना चाहते हैं तो screenshot सबसे बेहतर तरीका है सबसे फास्ट तरीका है और हम उसे जानकारी को अपने फोन कंप्यूटर या लैपटॉप में रखना चाहते हैं.

स्क्रीनशॉट क्या होता है ” screenshot एक Png पिक्चर या इमेज होता है जो कि किसी भी डिजिटल डिवाइस पर दिखने वाले cotent को स्क्रीनशॉट के माध्यम से screen capture करके save कर सकते हैं और बाद में हम इस स्क्रीनशॉट के माध्यम से उसे जानकारी को देख सकते हैं या जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं” आई अब जानते हैं लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं (laptop me screenshot kaise le)

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें  laptop me screenshot kaise le

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं | laptop me screenshot kaise le

आई अब जानते हैं लैपटॉप में स्क्रीनशॉट (screenshot) कैसे लें इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे यदि आपके पास विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का लैपटॉप है या नहीं आपके लैपटॉप में विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम का कोई भी वजन है तो आप यहां नीचे दिए गए TIPS को फॉलो करके लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। ये जरूर पढ़ें – KB MB GB और TB का फूल फॉर्म जानिए और इनका क्या मतलब होता है

  1. अपने लैपटॉप के सर्च बार में जाएं और snipping tool app ओपन करें.
  2. अब आपके लैपटॉप की स्क्रीन पर एक छोटा सा विंडो दिखाई देगा.
  3. यहां पर दिए गए आइकन में से आपको ( + ) प्लस का आइकन दिखाई देगा.
  4. Laptop में screenshot लेने के लिए + वाले आइकन पर क्लिक करें.
  5. और इसके बाद अपने लैपटॉप में जिस भी एरिया को स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं उसे अपने लैपटॉप के mouse pad से सिलेक्ट करें.
  6. अब आपके लैपटॉप में आपके द्वारा select किया गया स्क्रीन का screenshot ले लिया जाएगा और आपके लैपटॉप के पिक्चर फोल्डर में save हो जाएगा
  7. यदि आप चाहते हैं कि लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेते समय, आपके लैपटॉप की पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट बिना सेलेक्ट हुए ले लिया जाए तो.
  8. इसके लिए आप snipping tool app windows पर दिखाई देना देने वाले + प्लस वाले आइकन पर क्लिक करने के बाद full screen mode पर क्लिक करना होगा.
  9. इसके बाद आपके laptop के पिक्चर फोल्डर में जो भी आपने screenshot लिया है वह पूरी की पूरी pc screen का स्क्रीनशॉट आ जाएगा और save हो जाएगा.
  10. Laptop में लिए गए स्क्रीनशॉट पर आप कुछ भी ड्राइंग कर सकते हैं और इसे फिर से save करके अपने लैपटॉप में रख सकते हैं या किसी के साथ शेयर कर सकते हैं.

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं आई अब जानते हैं लैपटॉप में screenshot लेने के लिए शॉर्टकट की क्या है यह भी पढ़िए अपने पीसी में लाइव वॉलपेपर कैसे सेट करते हैं

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए शॉर्टकट की क्या है .laptop me screenshot lene ke liye shortcut keys

जब हम Laptop पर काम कर रहे होते हैं ऐसे में हम बार-बार किसी App को ओपन करके अपने लैपटॉप में screenshot को लेना पसंद नहीं करेंगे और खासकर तब जबकि हमें लैपटॉप में screenshot लेने के लिए shortcut key उपलब्ध की गई हो. ऐसे में आप बिना snipping app को ओपन किए अपने लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं.

तो आईए जानते हैं लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए विंडो का शॉर्टकट key क्या है

विंडोज़ लोगो की + शिफ्ट + ऐस यानि [windows logo key + Shift + S]

यदि आप लैपटॉप पर काम करते समय या फिर लैपटॉप पर कोई यूट्यूब वीडियो को देखते समय किसी ऐसे पार्ट का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के कीबोर्ड से windows logo key + shift key और S को एक साथ Press करके अपने लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. यह भी जरूर पढ़ें मोबाइल में कॉल फॉरवर्डिंग क्या होता है और इसको इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं

PRINT SCREEN KEY का इस्तेमाल कैसे करें और इससे लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें

विंडो 10 के लेटेस्ट अपडेट के बाद Laptop में स्क्रीनशॉट लेने का और भी कई सारे विकल्प हैं जिससे आप बहुत ही तेजी से अपने लैपटॉप में या कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और यह feature आपको मिलता है आपके लैपटॉप के कीबोर्ड में और आपके कंप्यूटर के कीबोर्ड में।

होता क्या है कि लैपटॉप हो या computer, आपके पीसी के कीबोर्ड में control keys में ही आपको एक बटन मिलता है जिसका नाम है प्रिंट स्क्रीन (PRINT SCREEN). ऐसे में आप इस keyboard के बटन का इस्तेमाल करके तेजी से अपने लैपटॉप में अथवा कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं इसके लिए आपको लंबा चौड़ा SHORTCUT KEY नहीं दबाना पड़ेगा और ना ही आपको किसी screenshot लेने वाले APP को ओपन करना पड़ेगा.

तो आईए जानते हैं सबसे पहले अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में प्रिंट स्क्रीन बटन की सेटिंग कैसे करें ताकि हम डायरेक्ट अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में प्रिंट स्क्रीन बटन को दबाकर स्क्रीनशॉट ले सकें. यह भी जरूर पढ़ें यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 7 Pro Tips

USE PRINT SCREEN KEY FOR SCREEN SHOT USING SNIPPING TOOL IN WINDOWS 10 , 11

नीचे दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में keyboard का print screen बटन की सेटिंग कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले अपने लैपटॉप में windows की settings ओपन करें.
  2. इसके बाद ACCESSIBILITY SETTING ओपन करें.
  3. अब आपके यहां दिए गए ऑप्शन में से KEYBOARD पर क्लिक करना है
  4. यहां पर नीचे की साइड में आपको कई सारे विकल्प मिलते हैं जिनमें आपको PRINT SCREEN KEY को SNIPPING TOOL APP ओपन करने के लिए ऑन करने को कहा जाता है.
  5. ऐसे में आप USE print screen key to open snipping tool के सामने दिए गए बटन को On कर दें.

एक बार जब आपने print screen setting को on कर दिया उसके बाद से आप लैपटॉप के keyboard में दिए गए print screen key को एक बार दबाने पर snipping tool ओपन हो जाएगा. यह भी जरूर पढ़ें- अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखें 7 tips

और इसके बाद आप अपने लैपटॉप के mouse pad से लैपटॉप की screen पर दिखाई देने वाले जी भी एरिया का screen shot लेना चाहते हैं आप बहुत ही आसानी से लैपटॉप की स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं.

निष्कर्ष – Screenshot क्या है और लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं

मित्रों आज हमने सीखा स्क्रीनशॉट क्या होता है और लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें (laptop me screenshot kaise len). आज मैंने आप लोगों को लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करना सिखाया है जिसमें से मुझे Print screen बटन से Laptop में screenshot लेने का तरीका सबसे ज्यादा पसंद है .

और काफी तेजी से मैं इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने लैपटॉप में screenshot लेता हूं आप नीचे कमेंट करके बताइए आप अपने लैपटॉप या computer में screen shot लेने के लिए कौन सा तरीका पसंद करेंगे यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इस लैपटॉप की ट्रिक के बारे में पता चले.

इसी तरह की मजेदार और Tech जानकारी के लिए आप मेगा हिंदी वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें.

यह भी पढ़िए – लैपटॉप में फोटो और वीडियो कैसे भेजें

यह भी आपको जरूर पसंद होगा👇

Leave a Comment