Skip to content
Home » Home » लैपटॉप में कॉपी कैसे करें सभी ट्रिक – Laptop me file copy kaise kare

लैपटॉप में कॉपी कैसे करें सभी ट्रिक – Laptop me file copy kaise kare

लैपटॉप में कॉपी कैसे करें – Laptop me file copy kaise kare – Laptop me text copy kaise kare – Computer me copy kaise kare – laptop me copy kaise kare – लैपटॉप में किसी भी फाइल को कॉपी कैसे करते हैं तो अपने किसी भी फाइल को कॉपी करने के लिए लैपटॉप के keyboard से कंट्रोल बटन और बटन press करने पर कोई भी file copy हो जाती है लेकिन पहले आपको जिस फाइल को कॉपी करना है उसे लैपटॉप में दिए गए माउस से सेलेक्ट करें उसके बाद से अपने लैपटॉप से CTRL key और C key को एक साथ press करें.

किसी भी फाइल को सेलेक्ट करने के लिए लैपटॉप में दिए थे माउस का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो shift और upper lower key का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको जहां भी फाइल है वहां पर Mouse cursor ले जाना पड़ेगा . और क्लिक करना पड़ेगा ये भी पढ़िए – कंप्यूटर में @ कैसे टाइप करते हैं

यदि सेलेक्ट करने वाला item कोई फाइल है तो आप इसे अपने माउस से एक क्लिक में सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन यदि सेलेक्ट किया जाने वाला आइटम कोई Text है तो इसे लैपटॉप में दिए गए दो अन्य की के इस्तेमाल से सिलेक्ट करना पड़ेगा।

आप चाहे तो माउस करने से भी select कर सकते हैं लेकिन यदि आप लैपटॉप में दिए गए कि का इस्तेमाल करते हैं तो आप फास्ट तरीके से लैपटॉप में कॉपी कर सकते हैं.

 Laptop me file copy kaise karen
laptop me copy kaise kare 2022

laptop me copy kaise kare 2022 tips -लैपटॉप में कॉपी कैसे करें

  • लैपटॉप में किसी भी फाइल को कॉपी करने के लिए सबसे पहले फाइल पर क्लिक करें और अपने लैपटॉप से ctrl key ओर C बटन एक साथ प्रेस करें.
  • लैपटॉप में किसी फाइल को कॉपी करने के लिए आप लैपटॉप में जिस फाइल को कॉपी करना है उस पर माउस कर्सर ले जाकर राइट क्लिक करें और कॉपी वाले ऑप्शन का चुनाव करें फाइल कॉपी हो जाएगा.
  • लैपटॉप में किसी टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए अपने लैपटॉप के कीबोर्ड से ctrl key और A बटन एक साथ दबाएं और उसके बाद ctrl button और c बटन एक साथ दवाएं इससे आपके लैपटॉप में किसी भी ऐप के अंदर जैसे माइक्रोसॉफ्ट में लिखा हुआ टेक्स्ट कॉपी हो जाएगा.  आप इसका इस्तेमाल internet पर भी किसी सॉफ्टवेयर के अंदर लिखे गए टेक्स्ट फाइल को कॉपी करने में कर सकते हैं.
  • यदि आप लैपटॉप में दिए गए इसी सॉफ्टवेयर में पूरे text में से एक छोटा हिस्सा कॉपी करना चाहते हैं तो आपको जहां से text कॉपी करना है वहां पर माउस का cursor अपने माउस बटन से ले जाए और अपने लैपटॉप से mouse के लेफ्ट बटन को प्रेस करके रखे हैं और उसके बाद वहां तक माउस  cursor को ले जाए जहां तक आप लैपटॉप में दिए गए text को कॉपी (copy) करना चाहते हैं.
  • यदि आप किसी सॉफ्टवेयर (microsoft) में लिखे गए टेक्स्ट फॉरमैट को copy करना चाहते हैं और वह भी पूरा का पूरा तो अपने लैपटॉप के ctrl button को और A बटन को एक साथ दबाएं इसके बाद से अपने लैपटॉप के सीटीआरएल बटन (ctrl key) को और C बटन को एक साथ दबाएं सॉफ्टवेयर में लिखा गया text format पूरा का पूरा कॉपी हो जाएगा.

Microsoft shortcut

लैपटॉप में कॉपी करने का एक और तरीका सीखें (copy file/text in laptop)

 यदि आप लैपटॉप में सिर्फ माउस का इस्तेमाल करके किसी फाइल या टेक्स्ट को कॉपी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा वह हम यहां बताने वाले हैं.

 मान लीजिए आपको लैपटॉप में किसी Text को कॉपी करना है और वह भी थोड़ा मात्रा में इसके अलावा हमें कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल नहीं करना है तो आप इसे कैसे कर सकते हैं यहां पर आपको एक और तरीका बताया जाएगा जिससे आप लैपटॉप में file , text भी कर सकते हैं.

 इसके लिए आपको किसी भी text जहां से आप कॉपी करना चाहते हैं वहां पर अपने माउस का cursor लेकर जाएं इसके बाद वहां क्लिक करें और अपने माउस की लेफ्ट बटन को पेश करें और जहां तक का को कॉपी करना है उसको खींच कर ले जाए इसके बाद right click तुरंत करें और कॉपी का चुनाव करें इसके बाद वह टेक्स्ट कॉपी (text copy) हो जाएगा

तो इस प्रकार आप अपने लैपटॉप में किसी भी फाइल और टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं (laptop me text copy kaise karte hain) इसके अलावा यदि आप चाहे तो माउस की मदद से भी लैपटॉप में किसी file या folder को कॉपी कर सकते हैं यदि आपको यहां दी गई जानकारी समझ में आई है अपने मित्रों के साथ साझा करें।