Skip to content
Home » Home » कंप्यूटर में डिलीट फाइल और फोल्डर कहां सेव होते हैं?

कंप्यूटर में डिलीट फाइल और फोल्डर कहां सेव होते हैं?

कंप्यूटर में डिलीट फाइल और फोल्डर कहां सेव होते हैं? – दोस्तो आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कंप्यूटर में डिलीट फाइल और फोल्डर कहां से होते हैं (Computer me delete file aur folder kahan save hote hain) यह बहुत ही इंपॉर्टेंट information है और इसे जानना चाहिए ताकि हम उसे डिलीट फाइल और फोल्डर को दोबारा रिस्टोर कर सकते हैं या फिर हम उनको हमेशा के लिए अपने कंप्यूटर से डिलीट कर सकते हैं तो कंप्यूटर में डिलीट फाइल (delete file) कहां होता है या फिर फोल्डर (folder) कहां से होते हैं आइए मैं आपको बता देता हूं-

Computer में डिलीट फाइल और फोल्डर अलग से एक folder में से होता जिसका नाम है recycle bin. रिसाइकल बिन एक ऐसा फोल्डर है जहां पर कंप्यूटर में डिलीट किए जाने वाले सारे folder से हो जाते हैं या फिर जितने भी फाइल हमने कंप्यूटर में delete किया है वह सब फाइल (all files) रिसाइकल बिन में save हो जाते हैं जब तक हम इसे रिसाइकल बिन में डिलीट नहीं करते तब तक किए recycle bin में ही पड़े रहते हैं.

कंप्यूटर में डिलीट फाइल और फोल्डर कहां सेव होते हैं?
Laptop me delete file aur folder kahan save hote hain

यह भी पढ़िए – गूगल ड्राइव में फोटो कैसे सेव करें

यह भी पढ़िए – गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं

कंप्यूटर में डिलीट फाइल और फोल्डर कहां  सेव होते हैं?

हर एक Windows कंप्यूटर में या फिर लैपटॉप में एक फोल्डर होता है रिसाइकल बिन और यहां पर हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में डिलीट किए गए सारे data जमा होते हैं जैसे ही हम अपने कंप्यूटर में कोई भी फोटो ,वीडियो या टेक्स्ट फाइल डिलीट करते हैं तो वह हमेशा से delete नहीं होता वह सबसे पहले recycle bin folder में आ जाता है और हम यहां से इसे दोबारा रिस्टोर कर सकते हैं .

computer में किसी भी फाइल को डायरेक्ट डिलीट नहीं करना चाहिए इससे हमें काफी नुकसान हो जाता है हमें सबसे पहले इसे एक बार delete कर देना है बाद में जब कभी जरूरत पड़े तो हमसे रिस्टोर (restore) कर सकते यानी कि दोबारा इसको ले सकते हैं यदि कुछ समय के बाद हमें लगता है कि हमें इन फाइलों (files) या फोल्डर की जरूरत नहीं है तो हम इसे दोबारा रिस्टोर कर सकते हैं.

कंप्यूटर में रिसाइकल बिन फोल्डर कहां होता है?

कंप्यूटर में recycle bin folder आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर सामने की साइड में ही दिखाई देता है आप चाहे तो इसे कई जगहों से फाइंड कर सकते हैं जैसे कि आप यदि दिस पीसी या किसी फोल्डर को ओपन किए हुए हैं तो आप वहां पर भी रिसाइकल बिन फोल्डर में जा सकते हैं .

इसके अलावा आप किसी drive को ओपन किए हैं तो भी आप रिसाइकल बिन फोल्डर को देख सकते हैं रिसाइकल बिन फोल्डर एक कूड़ेदान (dustbin) टाइप का आइकॉन जैसा बना होता है और इसी रीसायकल बिन फोल्डर में कंप्यूटर में delete files और folder save होते हैं इसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब भी आपको लगे कोई फाइल गलती से डिलीट हो गई है तो आप इसे रिसाइकल बिन फोल्डर में जाकर राइट क्लिक करके आसानी से restore कर सकते हैं.

Computer में Delete और folder कैसे restore करें?

कंप्यूटर में डिलीट की गई फाइल या फोल्डर को रिस्टोर करने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में रिसाइकल बिन folder को ओपन करना पड़ेगा इसके बाद से यहां पर सभी डिलीट की गई files और folder दिखाई देंगे आपको जिस भी फाइल को रिस्टोर करना है.

 या अपने कंप्यूटर में दोबारा रिस्टोर करना है उस फाइल पर या फोल्डर पर राइट क्लिक (right click) करना है राइट क्लिक करने के बाद आपके सामने एक windows या डायलॉग बॉक्स open होगा.

इसमें आपको रीस्टोर [RESTORE] करने का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको रिस्टोर बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद से जो फाइल आपने पहले डिलीट की थी वह सारी की सारी फाइलें और फोल्डर उसी LOCATION पर आ जाएंगे जहां पर वह पहले से थी या फिर जिस जगह से उन्हें delete किया गया था.

recover deleted files and folder from recycle bin

आज हमने क्या सीखा?

मित्रो आज हमने सीखा कंप्यूटर में डिलीट हुए फाइल और फोल्डर कहां पर सेव होते हैं (pc me delete files kaha save hote hain) और इन्हें कैसे Restore किया जाता है यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक पर शेयर करें यदि आप कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट में लिख दें हम आपके सवालों का जल्द ही जवाब देंगे.

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है