OS Kya Hai या और ये क्या करते हैं [what is o s in hindi ]

ऑपरेटिंग सिस्टम (os) क्या होता है (operating system kya hota hai) इसके बारे में हम पहले भी जान चुके हैं लेकिन इस सेशन में हम ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े हुए कुछ सवालों के बारे में जानकारी लेंगे जैसे OS Kya Hai और ओ यस (os) का फुल फॉर्म क्या होता है. कंप्युटर में os का kya रोल होता है और os कितने प्रकार के होते हैं । computer और smartphone में कौन सा os इस्तेमाल होता है ।

 वैसे तो आप लोगों को पता होगा जो लोग पहले से megahindi.com पर जानकारी ले रहे हैं कि OS का फुल फॉर्म ऑपरेटिंग सिस्टम होता है लेकिन फिर भी जो लोग नए हैं उनके लिए यह जानकारी जाननी बहुत जरूरी है.

 OS का meaning और OS का फुल फॉर्म के साथ OS के function क्या होते हैं , यह भी जानना जरूरी है तो आइए शुरू करते हैं और जानते हैं सबसे पहले os क्या होता है?

OPERATING SYSTEM KYA H aur OS KA FULL FORM
OPERATING SYSTEM KYA H aur OS KA FULL FORM

os definition in hindi – ओ यस की परिभाषा क्या है 

Operating system की परिभाषा हिन्दी में – ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा सिस्टम सॉफ्टवेयर है जिससे os कहते हैं . यह एक प्रकार का डिफरेंट टाइप के कंप्यूटर प्रोग्राम का सेट होता है जिसमें कंप्यूटर को चलाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए होते हैं. 

जब आप पहली बार computer को ऑन करते हैं तो कंप्यूटर on होने से पहले आपके सीपीयू (cpu) में इंस्टॉल किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) यानी os कंप्यूटर प्रोग्राम सबसे पहले रन करता है और कंप्यूटर इसी के दिशा निर्देशों (instructions) को फॉलो करता है इसके बाद ही आप कंप्यूटर की स्क्रीन पर कंप्यूटर के दूसरे application और settings देख सकते हैं.

यदि आपके कंप्यूटर में कोई ओ यस (os) या ऑपरेटिंग सिस्टम install नहीं किया गया है तो जब आप कंप्यूटर ऑन करते हैं तो आपके कंप्यूटर पर कुछ भी नहीं दिखाई देगा सिर्फ आपके मॉनिटर की ब्रांडिंग तो हो जाएगी लेकिन आप कोई भी प्रोग्राम, स्क्रीन या settings नहीं देख पाएंगे.

what is o s – [  os kya hai ] 

OS यानी ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिसे कंप्यूटर की भाषा में है सिस्टम सॉफ्टवेयर (system software) कहते हैं .

System software किसी भी मशीन को चलाने के लिए जरूरी सॉफ्टवेयर Program होता है इसके बिना कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ( जैसे – Computer और लैपटॉप ) run नहीं कर सकती इसीलिए इस तरह के सॉफ्टवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम या सिस्टम सॉफ्टवेयर कहते हैं.

 जैसे –  विंडोज,  लाइनेक्स,  मैक ओएस,  एंड्राइड सिस्टम,  ब्लूबेरी ,etc 

OS Example in english – Windows , linux , macos , android , blueberry os etc.

ऑपरेटिंग सिस्टम (os) को System software  क्यों कहते हैं?

ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के लिए प्राइमरी सॉफ्टवेयर होता है और इसके बिना कोई भी application software run नहीं कर सकता इसलिए यह सॉफ्टवेयर बहुत जरूरी होता है। 

 क्योंकि operating system एक ऐसा software है जिसके बिना कोई कंप्यूटर रन नहीं कर सकता और कोई दूसरा कंप्यूटर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर रन नहीं कर सकता इसलिए इसे सिस्टम सॉफ्टवेयर कहते हैं.

System software एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसके ऊपर पूरा का पूरा computer का आधार रहता है और बिना सिस्टम सॉफ्टवेयर के कोई कंप्यूटर और लैपटॉप नहीं चला सकता.

Example of system software (सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण)-  Windows version xp, 7,8.1,10,11 , linux , macos , android

os ka full form – Updated

full form of os in computer – “OS का फुल फॉर्म हिन्दी में ‘ऑपरेटिंग सिस्टम’ है इसको इंग्लिश में ‘Operating system’ कहते हैं.” 

os को hindi me समझिए  “OS Kya Hai”

os मतलब ऑपरेटिंग सिस्टम से है os का meaning हिंदी में सिस्टम को कारी के रूप में लाने वाली तकनीक से है. os का full form हिंदी में ऑपरेटिंग सिस्टम कहलाता है. OS का फुल फॉर्म english में “Operating System” कहलाता है.

types of operating system – ऑपरेटिंग सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं?

 ऑपरेटिंग सिस्टम कई प्रकार के होते हैं जिनमें मुख्य तौर पर operating system तीन प्रकार के होते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे पहला जो आता है वह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है जो इस समय ज्यादातर smartphone device , टेबलेट और computer , tv , electronic डिवाइस जैसे मशीनों में भी यह काम में आने लगे हैं ।

 वहीं पर ऑपरेटिंग सिस्टम (os) की बात करें तो microsoft के द्वारा डिवेलप किया गया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग system है जिससे computer और laptop पर ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। 

वैसे windows operating system सिर्फ computer और लैपटॉप पर इस्तेमाल किए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है सभी तरह के डिवाइस और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में भी windows os का इस्तेमाल किया जाता है .

लेकिन popularity की बात करें तो विंडोज सिर्फ कंप्यूटर डिवाइस और इस से रिलेटेड डिवाइस में ज्यादा पॉपुलर है। 

वहीं पर छोटे डिवाइस इस जैसे स्माटफोन गेजेट्स में android operating system ज्यादा पॉपुलर है और इसका user interface आसान होने के कारण एंड्राइड बीते कुछ सालों में बहुत ज्यादा मार्केट शेयर हासिल कर लिया है। 

तीसरे नंबर की बात करें तो apple कंपनी का आईओएस (ios)  और mac os आता है तीसरे नंबर की आने की बात करें इसका मतलब यह नहीं है कि आई ओ एस (ios) की डिमांड कम है लेकिन यह एक flagship os है। 

apple कंपनी का ऑपरेटिंग सिस्टम स्मार्टफोन के लिए ios और कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए mac OS दुनिया में सबसे महंगे ऑपरेटिंग सिस्टम हैं. 

कहने का मतलब यह है कि यदि आप apple company के कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने जाते हैं तो यह दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज (windows os) , लाइनेक्स (linux os) वाले computer और लैपटॉप से ज्यादा महंगे पढ़ेंगे.

Windows ऑपरेटिंग सिस्टम वाला लैपटॉप आपको ₹20000 से भी कम कीमत में specification के हिसाब से मिल सकता है लेकिन वही स्पेसिफिकेशन वाले लैपटॉप की कीमत (price of mac os laptop) मैक ओएस (mac os) पर ज्यादा होती है लेकिन कीमत के हिसाब से मैं कोई असवाले लैपटॉप ज्यादा  टिकाऊ भी होते हैं.

function of os in hindi – अब हम os मतलब ऑपरेटिंग सिस्टम के फंक्शन के बारे में समझेंगे के ऑपरेटिंग सिस्टम का फंक्शन यानी कि क्या कार्य होता है और किसी भी कंप्यूटर में एक os कौन-कौन से कार्य करता है। 

Main function of os in hindi – ऑपरेटिंग सिस्टम के महत्वपूर्ण फंक्शन

एक ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी मुख्य कार्यों में से तीन सबसे मुख्य कार्य होते हैं एक तरफ से आप कह सकते हैं किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए 3 main function होते हैं.

1. किसी भी computer के resources जैसे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट , सीपीयू (cpu) , मेमोरी (memory) , डिस्क ड्राइव और प्रिंटर (printer) को manage करने का काम ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) का ही होता है. और यह एक os के मुख्य function में से पहला function है.

2. किसी भी कोई इसका दूसरा मुख्य कार्य computer user के लिए user interface establish करना होता है ताकि कोई user कंप्यूटर को operate कर सके.

3. और तीसरा यह है कि वह ऑपरेटिंग सिस्टम (os) उस कंप्यूटर में install किए गए Apps या install होने वाले एप्लीकेशन software को execute करें और उनके द्वारा services को provide करें.

इस तरह से किसी भी os के लिए सभी functions में से यह तीन फंक्शन सबसे अहम होते हैं जिसकी मदद से हम किसी computer device को आसानी से चला सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं.

Hindi meaning of operating – os में Operating ka matlab hindi me kya hai ?

ऑपरेटिंग का हिंदी में मतलब होता है किसी कार्य को करना या किसी कार्य को करने के लिए गतिविधि या फिर किसी कार्य को अंजाम तक पहुंचाना यह सभी क्रियाएं ऑपरेटिंग (operating) कहलाते हैं.

ऑपरेटिंग (operating) शब्द operate और ing से मिलकर बना हुआ है ऑपरेट का मतलब होता है किसी मशीन को चलाना या किसी मशीन पर काम करना. 

 किसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन (electronice machine) को किसी इंसान के द्वारा चलाने या कार्य करने की प्रक्रिया को ऑपरेट (operate) करना कहते हैं.

यदि मान लीजिए कोई व्यक्ति किसी machine पर कार्य कर रहा है तो इस प्रक्रिया को कहा जा सकता है कि वह व्यक्ति उस मशीन पर कार्य कर रहा है. यानी कार्य होने की प्रक्रिया को operating कहा जाता है.

क्योंकि कोई भी operating system (os) किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे computer और लैपटॉप के लिए सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण software होता है और इसके बिना कंप्यूटर चल नहीं सकता इसीलिए इस तरह के सॉफ्टवेयर को ऑपरेटिंग system software कहा जाता है.

आइए हम जानते हैं सिस्टम सॉफ्टवेयर में से “सिस्टम का क्या मतलब होता है” और क्यों सिस्टम शब्द का इस्तेमाल सिस्टम सॉफ्टवेयर में किया जाता है.

system meaning in hindi – System ka matlab kya hai?

सिस्टम का मतलब हिंदी में किसी “इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस” के hardware part से होता है ज्यादातर किससे कंप्यूटर और लैपटॉप के अलावा इनके ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर के लिए सिस्टम शब्द का इस्तेमाल किया जाता है .

क्योंकि ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर (os) के बिना कोई भी कंप्यूटर और लैपटॉप ना तो open हो सकता है और ना ही चल सकता है इसलिए इस तरह के सॉफ्टवेयर को system software भी कहते हैं। 

सिस्टम का मीनिंग किसी भी electronic device के hardware part से होता है  यानी सिस्टम एक तरह का हार्डवेयर होता है। 

 आप मान सकते हैं कि computer का सभी पार्ट हार्डवेयर है और इसे आप system कह सकते हैं वहीं पर कंप्यूटर के अंदर install किए गए सभी तरह के program software या एप्लीकेशन कहलाते हैं। 

 जो सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को run कराता है उसे सिस्टम software कहते हैं। 

computer ki visheshtaye – कंप्युटर की विशेषताएं क्या होती हैं ?

कंप्यूटर पर काम करने के लिए हमें computer बहुत अच्छे सुविधाएं देता है जिसमें हम कंप्यूटर पर किसी भी कार्य को अच्छे से अंजाम देते हैं तो हर कंप्यूटर की कुछ विशेषता होती है.

लेकिन हम यहां पर computer की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानकारी लेंगे जिसकी वजह से हम हर ट्रैक्टर में कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आइए जानते हैं कंप्यूटर की विशेषताएं (computer ki visheshta ) के बारे में 

computer ki visheshta in hindi (कंप्युटर की मुख्य विशेषताएं हिन्दी में )

1. Speed – कंप्यूटर की सभी विशेषताओं में से जो सबसे पहले नंबर पर है वह है इससे computer पर हम किसी भी कार्य को ज्यादा स्पीड से कर सकते हैं और आज के समय में जो कंप्यूटर का विकास हो चुका है उन्हें कंप्यूटर का इस्तेमाल काफी fast speed से किए जाने वाले कार्यों के लिए इस्तेमाल होता है.

2. Accuracy- कंप्यूटर की दूसरी विशेषता है accuracy यानी सटीकता,  accuracy का मतलब होता है सटीकता ,  कंप्यूटर अपने काम में हंड्रेड परसेंट accuracy देता है . किसी मानव के द्वारा किए जाने वाले गणना में त्रुटि हो सकती है लेकिन एक कंप्यूटर के द्वारा किए जाने वाले गाना में हंड्रेड परसेंट सटीकता होती है और यह computer की विशेषताओं में से मुख्य विशेषता है.

3. Memory – कंप्यूटर की तीसरी विशेषता है memory or storage यानी याददाश्त किसी भी इंसान की मेमोरी की लिमिट हो सकती है लेकिन कंप्यूटर में डाली गई मेमोरी की कोई लिमिट नहीं होती और कंप्यूटर कई वर्षों तक किसी भी डाटा को अपने मेमोरी में save करके रख सकता है। 

 लेकिन इंसान की memory उसके उम्र (age) के साथ-साथ कम होती जाती है वही क्योंकि कंप्यूटर एक मशीन है इसलिए कंप्यूटर में ऐसी कोई बात नहीं होती .

4. Versatility – कंप्यूटर की चौथी विशेषता है वर्सेटिलिटी (बहुमुखी) मतलब कंप्यूटर बहुमुखी प्रतिभा वाला मशीन है ऐसा नहीं है कि computer का इस्तेमाल सिर्फ वरना के लिए या data को manage करने के लिए किया जाता है.

Versatility ka hindi me matlab बहुमुखी ; ‘bahumukhi ’ होता है 

 आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल हर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में किया जाता है जैसे इस समय टीवी (t.v) फ्रिज (fridge) और एयर कंडीशनर (a.c) जैसे इलेक्ट्रॉनिक device में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है यानी कंप्यूटर ऑफिस से लेकर घर तक सभी जगह उपयोगी हो रहा है.

5.diligence – कंप्यूटर की पांचवी विशेषता डिलिजेंस है जिसका मतलब है  “ लगन “  एक इंसान किसी भी कार्य को करने के बाद थक जाता है और उसे आराम की जरूरत होती है। 

 लेकिन कंप्यूटर थकता नहीं है वह लगन से काम करता जाएगा क्योंकि कंप्यूटर एक मशीन है इसलिए यह कितना भी परिश्रम कर ले कितना भी काम कर ले थक नहीं सकता । 

वहीं पर इंसान को एक निश्चित समय अंतराल पर काम करने के बाद आराम लेने की जरूरत पड़ती है। 

इस तरह से हमने कंप्यूटर की विशेषताओं में मुख्य तौर पर जो विशेषता होती है उनके बारे में जानकारी ली और हमने देखा कैसे कंप्यूटर मानव या इंसान से टिकाऊ है .

लेकिन फिर भी कंप्यूटर की एक कमजोरी है कि computer खुद डिसीजन (decision) नहीं ले सकता यानी कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए किसी एक इंसान की जरूरत पड़ेगी ही चाहे वह रियल लाइफ इंसान (real life human) हो या कोई रोबोट (robot)

👉software kitne prakar ke hote hain जरूर पढिए

Conclusion – OS Kya Hai

आज हमने बात की ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है (what is operating system in hindi) और ओ यस (OS) का full form क्या होता है इसके अलावा हमने os के बारे में काफी details में जानकारी ली कि क्यों किसी computer के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम os जरूरी होता है.

 यहां पर हमने यह भी देखा operating system कितने प्रकार के होते हैं और कौन-कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा पॉपुलर है वहीं पर हमने यह भी देखा कि कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम (os) किस किस डिवाइस में इस्तेमाल किए जा रहे हैं और किस ऑपरेटिंग सिस्टम का market share सबसे ज्यादा है. 

यदि आपको ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के बारे में कुछ और पूछना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते हैं और computer के बारे में कुछ और जानकारी पूछना चाहते हैं तो वह भी आप नीचे कमेंट कर सकते हैं .

ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए मेगा हिंदी डॉट कॉम पर विजिट करना बिल्कुल ना भूलें और इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक पर जरूर शेयर करें. End of operating system kya hota hai 

12 thoughts on “OS Kya Hai या और ये क्या करते हैं [what is o s in hindi ]”

Leave a Comment