Hosting kya hota hai – वेब होस्टिंग क्या होता है hosting meaning (सम्पूर्ण ज्ञान)

आज के इस लेख में हम लोग बात करेंगे hosting kya hota hai , hosting meaning in hindi . इसके साथ ही शेयर , बिजनस , क्लाउड एण्ड vps होस्टिंग क्या होता है इन सभी मुद्दों पर भी बारीकी से नजर डालेंगे ।

जब आप पहली बार ब्लॉग या Website बनाना चाहते हैं या फिर आर्टिकल लिखने / product services के लिए अपना एक वेबसाइट का निर्माण करना चाहते हैं .तो आपने “hosting word” देखा और इसके बारे में सुना होगा ।

Hosting kya hota hai - वेब होस्टिंग क्या होता है पूरी जानकारी (सम्पूर्ण ज्ञान)

“Hosting का मतलब और meaning आयोजन करना होता है लेकिन इंटरनेट पर इसे website building और website host करने के बारे में चर्चा होती है । जिसे web hosting कहते हैं । “

Hosting hindi meaning = आयोजन करना / किसी कार्य का आयोजन , किसी समारोह का आयोजन करना , मेजबानी करना , किसी की खातिरदारी करना , मेहमान नवाजी करना इत्यादि

website hosting meaning in hindi

“वेबसाईट होस्टिंग एक इंटरनेट होस्टिंग सेवा का प्रकार है जो अपने ग्राहकों के वेबसाइटें का आयोजन करती हैं “

इस तरह की कंपनी अपने clients को जरूरत के अनुसार अपने clients के साइट्स को बनाने , वेबसाईट को मैन्टेन करने और अपने वेबसाईट को पूरी internet की दुनियाँ में ‘वर्ल्ड वाइड वेब’ पर इस्तेमाल करने के योग्य बनाने की सुविधा देती है

इसलिए आज का जो लेख है वह होस्टिंग (hosting) के बारे में है होस्टिंग क्या होता है होस्टिंग किस लिए इस्तेमाल किया जाता है आखिर किसी भी ब्लॉग को शुरू करने के लिए hosting क्यों जरूरी होता है इसके अलावा Hosting के अलग-अलग प्रकार भी होते हैं तो हम आज इसी विषय पर बात करने वाले हैं।

जब भी हम blog शुरू करने की बात करते हैं तो होस्टिंग की बात आती ही है और यदि आप थोड़ी बहुत जानकारी ब्लॉग के बारे में पता होगा तो आपको Hosting शब्द जरूर सुनाई दिया होगा

यदि आप चाहे तो free hosting वाली वेबसाइट blogger.com पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं .

क्योंकि यहां पर गूगल क्योंकि blogger.com गूगल का प्रोडक्ट है तो गूगल फ्री में होस्टिंग की सुविधा देता है इसका मतलब यह है कि अगर आप blogger.com पर वेबसाइट या ब्लॉग शुरू करते हैं तो आपके होस्ट (host) करने के लिए पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

और आपको free hosting वाली website start कर सकते हैं ।

Hosting kya hota hai – वेबसाईट होस्टिंग (website hosting) क्या होता है समझें (Pro Guide)

होस्टिंग का मतलब होता है मेजबानी करना या मेहमान नवाजी करना लेकिन इंटरनेट की भाषा में होस्टिंग का मतलब किसी वेबसाइट को होस्ट करना होता है. इसलिए कई बार आप होस्टिंग की जगह web hosting शब्द सुनते हैं.

“जो कंपनी किसी वेबसाईट के डाटा रखने और manage करने की सेवा प्रदान करे उसे web hosting provider or web hosting services company कहते हैं “ और

“जहां पर हम अपनी website बनाते हैं और हमारे वेबसाईट का data store किया जाता है उसे hosting server कहते हैं “ और

“किसी कंपनी के द्वारा hosting की सेवा बेचने वाले product को वेब होस्टिंग कहते हैं “

ये भी पढ़ें – Domain Name कैसे चुने , हर वेबसाईट के लिए जरूरी

एक अलग प्रकार का web hosting होता है. यह सामान्य होस्टिंग सेवा (basic hosting service) से थोड़ा ज्यादा सुविधाजनक होता है इसके अलावा भी होस्टिंग के अलग-अलग प्रकार हैं जैसे बिजनेस होस्टिंग, क्लाउड होस्टिंग, शेयर्ड होस्टिंग, वीपीएस सर्वर होस्टिंग आदि.

सबसे सस्ता होस्टिंग shared hosting होता है यदि आप कम पैसे में किसी वेबसाइट के लिए होस्टिंग की सुविधा लेना चाहते हैं तो आप शेयर्ड होस्टिंग से शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि शेर होस्टिंग काफी सस्ता होता है और यदि आप सीखने के लिए ब्लॉग शुरू कर रहे हैं .

यानी कि आप पहली बार चीजों को जानने और सीखने के लिए blog / website शुरू कर रहे हैं तो आपको शेयर होस्टिंग (basic and cheap hosting service) से शुरुआत करनी चाहिए.

होस्टिंग के अलग-अलग प्रकार होते हैं , Type of hosting , cloud hosting , vps hosting ,business hosting ,shared hosting , web hosting, wordpress hosting

जैसा कि हम पहले भी बात कर चुके हैं होस्टिंग के अलग-अलग प्रकार होते हैं जिनमें सबसे सस्ता जो होस्टिंग होता है वह cheap shared web hosting कहलाता है इसके अलावा वीपीएस होस्टिंग और Cloud hosting सबसे महंगे टाइप के hosting service है.

vps hosting और cloud hosting को कंपनियां इस्तेमाल करती हैं क्योंकि उनके पास ज्यादा content & data रहता है.

बड़ी-बड़ी कंपनियों की websites पर डाटा ज्यादा रहने के कारण उनका ज्यादा मात्रा में और फास्ट प्रोसेसर वाला होस्टिंग सुविधा चाहिए होता है .

कई कंपनियां अपने website hosting के लिए खुद का hosting server बनाती हैं जैसे की दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल का खुद का डाटा सेंटर है & खुद का होस्टिंग सर्वर है.

इसीलिए तो गूगल ने blogger.com की मदद से दुनिया भर से जो भी ब्लॉगर है जो ब्लॉक शुरू करना चाहते हैं उनके लिए फ्री में होस्टिंग की सेवा प्रदान करता है यदि आपको blogger.com पर ब्लॉग शुरू करना है तो इसके लिए आपके पास सिर्फ एक गूगल अकाउंट होना चाहिए.

यह भी पढ़िए – Google account कैसे बनाते हैं

अलग-अलग Web Hosting services क्या है और किस लिए इस्तेमाल होता है

जैसे कि किसी भी प्रोडक्ट और सेवा के लिए अलग-अलग ग्राहक होते हैं और उन ग्राहकों के सुविधा के अनुसार अलग-अलग प्रोडक्ट और सेवा को बनाया जाता है .

उसी प्रकार web hosting के फील्ड में भी अलग-अलग तरह के कस्टमर होते हैं और उन अलग-अलग कस्टमरों के हिसाब से अलग-अलग web hosting की services प्रदान की जाती है.

Shared web hosting क्या होती है- शेयर्ड वेब होस्टिंग एक ऐसा वेब होस्टिंग होता है जो की शेयर किया जाता है एक तरह से कह सकते हैं कि एक ऐसा होस्टिंग सेवा जो की एक ही सर्वर से दो या दो से अधिक ग्राहकों को दी जाती है .

और इसमें एक वेबसाइट को होस्ट करने के लिए पर्याप्त सुविधा दी जाती है उनको शेयर्ड वेब होस्टिंग कहा जाता है.

share hosting में होस्टिंग बेचने वाली कंपनियां एक hosting server से अलग-अलग आईपी एड्रेस का निर्माण करके अलग-अलग ग्राहकों को shared hosting की सेवा देती हैं.

WordPress Hosting क्या होती है-वर्डप्रेस होस्टिंग पिछले कई सालों से चर्चा में आया है वर्डप्रेस एड होस्टिंग का मतलब यह है कि यदि आप वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर पर अपनी वेबसाइट बना रहे हैं या बनाने वाले हैं .

तो उसमें किस प्रकार की होस्टिंग की सुविधा ठीक-ठाक रहेगी उसको देखकर और कस्टमर की जरूरत के हिसाब से जिस प्रकार का होस्टिंग सुविधा होता है वह दिया जाता है.

इसको अलग शब्दों में कहा जाए तो जहां पर web hosting में कई प्रकार के होस्टिंग सेवा है कोई कस्टमर अगर वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग अथवा वेबसाइट शुरू करना चाहता है .

लेकिन hosting को लेकर उसके मन में शंका है डाउट है तो वह डायरेक्ट वर्डप्रेस्ड होस्टिंग की सेवा ले सकता है क्योंकि वर्डप्रेस होस्टिंग की सेवा सिर्फ wordpress users को ध्यान में रखकर ही बनाई गई है.

छोटे व्यापारियों के लिए best website hosting in india | best web hosting for small businesses in india

Business web hosting क्या होती है-

बिजनेस वेब होस्टिंग क्या होता है जैसा कि ऊपर बताया गया है की एक ऐसी होस्टिंग की सुविधा जो किसी ग्राहक की सुविधा को देखकर बनाया गया हो उसी प्रकार बिजनेस वेब होस्टिंग स्मॉल बिजनेसेस को ध्यान में रखकर बनाया गया है .

जैसे कि अगर कोई सब्जी बेचता हो या फिर किसी की किराने की दुकान हो और वह अपनी वेबसाइट शुरू करना चाहता है या फिर अपनी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करना चाहता है ऐसे में वह अपने खुद की वेबसाइट को होस्ट करने के लिए बिजनेस वेब होस्टिंग की सेवा ले सकता है.

यहां पर भी कोई ऐसा ग्राहक जिस किसी खास प्रकार की hosting की सुविधा मिले और उसका काम हो जाए इस उद्देश्य से बिजनेस वेब होस्टिंग को बनाया गया है .

ये भी जानिए – OS क्या होता है

यानी small businesses की वेबसाइट को मैनेज करने में कितने CPU Processor की क्षमता और कितना GB data storage की सुविधा चाहिए उन सभी को मिलाकर जो भी सुविधा चाहिए उसको बिजनेस वेब होस्टिंग में डाल दिया गया है.

तो यदि आपकी कोई शॉप है और आप अपने लिए वेबसाइट बनाने वाले हैं तो आपके लिए business web hosting सबसे बढ़िया विकल्प होगा. इसके अलावा बिजनेस वेब होस्टिंग में आप एक साथ कई सारे वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं.

क्योंकि जब आप बिजनेस वेब होस्टिंग की सेवा खरीदने हैं तो इसमें पहले से ही 100 वेबसाइटों को मैनेज करने की क्षमता वाला वेब होस्टिंग (web hosting) की सेवा आपको दी जाती है.

ये भी पढ़ें – Guest post क्या होता है

Cloud web hosting क्या होती है-

क्लाउड वेब होस्टिंग क्या होता है, और इसका क्या मतलब होता है देखिए क्लाउड से आपको समझ लेना चाहिए कि एक ऐसा होस्टिंग सर्वर जिसे आप न सिर्फ एक जगह से बल्कि अलग-अलग जगह से मैनेज करने की सुविधा देता हो इस तरह का होस्टिंग सरवर को क्लाउड होस्टिंग सर्वर कहते हैं।

जैसे मान लीजिए की आपका बड़ा बिजनेस है जिसके लिए आपको अलग-अलग देश में और वहां की लोकेलिटी की हिसाब से बिजनेस करना है तो इसके लिए आपको एक ऐसी वेबसाइट का निर्माण करना होगा जो की हर लोकेशन पर तेजी (faster) से आपके प्रोडक्ट और सेवा को कस्टमर तक दिखा सके।

क्लाउड वेब होस्टिंग सेवा उन्हीं लोगों के लिए है जो इस काम को कर रहे हैं और इस तरह के बिजनेस के लिए अलग-अलग website launch करना चाहते हैं।

ब्लॉग और ब्लॉगर क्या है इसमें अंतर क्या है और ब्लॉगर कैसे बनते हैं

For Example-

जैसे मान लीजिए अमेजॉन की वेबसाइट को अगर भारत में ओपन किया जाए तो amazon.in और अगर इसी वेबसाइट को इंटरनेशनल लेवल पर ओपन किया जाए तो amazon.com खुलता है.

इसका मतलब क्या है अलग-अलग location से आपकी website को hosting की सुविधा मिल रही है कभी आप भारत (india) में हैं कभी आप अमेरिका (us) में है .

लेकिन जहां से भी आपके customer आपकी वेबसाइट को ओपन करें तो आपकी वेबसाइट तेजी से लोड (load) हो चाहे आपकी वेबसाइट पर कितना भी पदार्थ क्यों ना हो तो क्लाउड वेब होस्टिंग (cloud web hosting) सबसे बेहतर विकल्प है.

ये भी जानिए – कैसे करें लैपटॉप को अपडेट ताकि speed रहे बरकरार

vps web hosting क्या होता है-वीपीएस होस्टिंग होस्टिंग का ही एक प्रकार है जो की अलग सभी तरह की होस्टिंग सर्विसेज में सबसे top पर है.

यानी यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट बहुत ज्यादा ही फास्ट लोड हो और आपके पास बहुत बड़ी कंपनी है .

और आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा डाटा है आपकी वेबसाइट पर पूरी दुनिया से भर भर के Traffic आ रही है मतलब आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोगों (visiters) की संख्या करोड़ों में है & आपकी वेबसाइट की पापुलैरिटी बहुत ज्यादा है .

ऑनलाइन प्रतिदिन internet पर आपकी वेबसाइट बहुत ज्यादा बार ओपन की जा रही है इस तरह की वेबसाइट को मैनेज करने के लिए और मेंटेन करने के लिए जिस प्रकार की वेब होस्टिंग की जरूरत होती है उसे VPS web hosting कहा जाता है।

Bottom line- वेब होस्टिंग क्या होता है | web hosting meaning in hindi | type of web hosting in india etc

Hosting का मतलब आयोजन करना होता है और वेब होस्टिंग (web hosting) का मतलब किसी वेबसाइट का आयोजन करना है और रखरखाव करना है .

आज के लेख में हमने आपको होस्टिंग के बारे में , और web hosting क्या होता है ? type of web hosting in india , वेब होस्टिंग के कितने प्रकार होते हैं आखिर किस लिए वेब होस्टिंग इस्तेमाल किया जाता है और क्यों? इन सभी मुद्दों पर बात की.

यदि आपको web hosting के बारे में कुछ और पूछना है या आपके मन में internet या web hosting को लेकर कोई F.A.Q Queries / Question है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे प्रश्न पूछ सकते हैं हम उसका जल्द ही जवाब देंगे .

इसके अलावा आपको internet web hosting या किसी भी प्रकार का वेब होस्टिंग के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमसे फ्री में ईमेल के जरिए भी जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ब्लॉग क्या होता है और कैसे बनाते हैं

यह भी पढ़ें- वेबसाइट क्या होता है?

यह भी पढ़ें- वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं?

यह भी पढ़ें- गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए.

Leave a Comment