Skip to content
Home » Home » WordPress blog Kaise Banaye – वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

WordPress blog Kaise Banaye – वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

आज हम बात करेंगे वर्डप्रेस ब्लॉग (WordPress blog ) कैसे बनाते हैं , लेकिन पहले हम लेते है कि वर्डप्रेस क्या होता है , और क्यों आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना चाहिए। क्युकी जब आप जानोगे की वर्डप्रेस क्या है , तभी तो वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाओगे ना ? तो शुरू करते हैं…

जो लोग शुरू करना चाहते है ब्लॉगिंग और ब्लॉगिंग में अपना करियर देख रहे हैं उनको wordpress blog yaa wordpress website ही बनाना चाहिए , बाकी आप चाहे तो और भी ब्लॉगिंग ( Blogging plateform ) वेबसाइट है..आप चाहे तो उनपर भी ब्लॉग बना सकते हैं , लेकिन वर्डप्रेस से आप बहुत कुछ सिख सकते हैं।

Wordpress blog Kaise Banaye - वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये
WordPress blog Kaise Banaye – वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

WordPress blog kya hota hai pahle ye hain –

वर्डप्रेस ब्लॉग क्या है –वर्डप्रेस एक php based open source website है , जो आपको फ्री में वर्डप्रेस का सॉफ्टवेयर (Software) देती है , ताकि आप अपनी खुद की वेबसाइट और ब्लॉग बना सकें। wordpress ने अपना सॉफ्टवेयर फ्री कर दिया है वो php based software है।

आप चाहे तो कोडिंग सिख कर इसमें अलग से इम्प्रूवमेंट कर सकते है , वहीं और भी blogging websites हैं जो आपको फ्री में ब्लॉग बनाने और ब्लॉग लिखने का ऑप्शन देती है , लेकिन वहां आप पूरी तरह से आजाद नहीं होते ,और wordpress पर आपको कई हजारो प्लगिन्स available हैं जिसे आप अपने ब्लॉग में अपनी जरुरत के हिसाब से लगा सकते हैं।

आपको यहाँ पर हजारो wordpress themes मिल जाते हैं जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

तो हमने ये समझ लिया कि वर्डप्रेस क्या होता है , और अब हम समझेंगे wordpress blog kaise banaye hindi mein .

WordPress blogs kaise banaye hindi –

अब बात आती है आखिर वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये ? और वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए हमे किन किन चीजों की आवश्यकता होती है।

आपको वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए जो पहली चीज चाहिए वो है एक डोमेन (Domain).

यहाँ पर हमने एक बात नहीं की , वर्डप्रेस पर आप दो तरह से ब्लॉग बना सकते हैं , एक मैंने आपको ऊपर discuss किया , जिसमे आपको अपना डोमेन और खुद की होस्टिंग लगानी पड़ेगी और दूसरा है , wordpress.com एक्चुअली ये उन लोगो के लिए है , जिन्हे कुछ नहीं आता , जो निठल्ले है , कुछ नहीं जानते , लिखना चाहते है ।

तो wordpress walo ने कहा की इनके लिए सब कुछ हम ही रेडी कर देते है , तो इन लोगो ने अलग से उन लोगो के लिए वर्डप्रेस की वेबसाइट लांच कर दी जिने कुछ नहीं आता।

तो जिन्हे कुछ नहीं आता वे लोग पैसे देकर यहाँ से अपना खुद का डोमेन लेकर अपना वर्डप्रेस पर ब्लॉग लिखने का काम शुरू कर सकते हैं।

यहाँ आपके मन में एक question आएगा क्या यहाँ पर वर्डप्रेस ब्लॉग (WordPress blog hosting) को होस्ट नहीं करना पड़ता ?

इसका जवाब है नहीं। आपको यहाँ भी होस्टिंग लगानी पड़ती है , लेकिन यहाँ पर आप खुद की होस्टिंग नहीं लगा सकते , यहाँ आप लोगो को इनकी यानी wordpress website की एक टीम है , जो ये सब काम मैनेज करती है। तो इसके लिए इन लोगो ने एक fixed price तय कर दिया है ,कुछ डिफरेंट टाइप के plan बनाये है जैसे –

  • सिल्वर प्लान
  • गोल्डन प्लान
  • डायमड प्लान

और इसकी कोई price तय होगी जिसे आप इनकी वेबसाइट WordPress .com पर जाकर देख सकते हो और अपने अनुसार खरीद सकते हो।

तो अब हम अपने पहले टॉपिक पर फिर से आते हैं ,कि वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए जो फ्री में मिलता है , इसमें सब आपको सेटअप करना होगा ,या आप किसी और से करा भी सकते हो , पैसे देकर , लेकिन मैं कहूंगा कि खुद से करो और सीखो , क्युकी आपको इसमें ही आपको करियर बनाना है।

अब इसकी वेबसाइट का डोमेन थोड़ा अलग है , मतलब जो आपको फ्री में सॉफ्टवेयर प्रोवाइड कराती है , उसकी वेबसाइट है wordpress.org जहां से आप ये सॉफ्टवेयर फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Apps कैसे Download करें ? step by step

ये भी पढ़ें – Windows 11 Release Date ? कब आएगा

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Multiple Desktop कैसे सेट करें ?

ये भी पढ़ें – Computer का Full Form क्या है ? Explain

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Software Download /Install कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 में New User Account कैसे बनाये ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update Uninstall कैसे करें ? Step by Step

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Bluetooth Driver update कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update कैसे करें ? How to Update Windows