Top Free blogging sites कौन कौन सी हैं Start ब्लॉगिंग 2021

Top Free blogging sites कौन कौन सी हैं- आज हम जानेगें बेस्ट फ्री ब्लॉगिंग साइट्स के बारे में जैसे कि – Free blogging sites क्या होती है और क्यों ये blogging sites फ्री में अपनी सेवा लोगो को देती है , इसके साथ आपको ये भी पता चलेगा की ये सभी Sites कैसे फ्री में service देकर millions of dollor कमाते हैं। उससे बाद हम ये भी जानेगे कि क्यों ये आज के समय में top blogging sites बनी बैठी हैं।

ये सभी great Blogging sites हैं और इसका इस्तेमाल करके आपलोग फ्री में ब्लॉग शुरू कर सकते हैं ,free me blog shuru kar skte hain or You Can Start a Blog For totally Free of cost .इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे blogging plateform हैं जहाँ से आप आसानी से फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं तो हमे इसके बारे में जानने की जरुरत है।

फ्री ब्लॉगिंग वेबसाइट 2021 के लिए :

यहाँ पर हम 10 फ्री ब्लॉगिंग साइट्स के बारे में जानेंगे , और यदि आप एक नया ब्लॉग फ्री में शुरू करना चाहते हैं तो इनपे विचार कर सकते हैं क्युकी ये सभी 10 blogging sites Free हैं और इनमे से कोई भी आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता हैं , तो चलिए जानते हैं Blogging के लिए इन free websites के बारे में।

1.Wix (WWW.WIX.COM )

WIX एक free website builder है जो ड्रैग एंड ड्राप टूल का ऑप्शन देता है वेबसाइट बनाने के लिए और ये एक मॉर्डन websites making tools प्रोवाइड करता है। जो लोग बिना टेक्निकल नॉलेज के हैं और 2021 में अपने लिए एक फ्री ब्लॉग शुरू करके पैसे कमाना चाहते हैं उनके लिए Wix एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

wix में बढ़िया बात ये है कि आपको Free Hosting भी मिलती तो आपको सिर्फ एक template लेना है और इसके layout को यूज़ करके एक अच्छा blog बना सकते हैं। इसके साथ ही ये अलग अलग तरह के ब्लॉगिंग के लिए अलग अलग themes और templates free और premium दोनों फॉर्मेट में उपलब्ध कराता है। इसके साथ ही live preview mode के साथ ही आप अपने ब्लॉग में menus , typography , forms और भी multimedia widgets add और एडिट कर सकते हो। और जब आप अपने blog को publish करना चाहे तो पब्लिश करने के बाद भी किसी भी समय content blocks को edit कर सकते हैं।

2 .Wordpress (www.wordpress.org)

वर्डप्रेस उनलोगों के लिए best free blogging plateform है जो 100 % अपने blog और content पर खुद का कंट्रोल चाहते हैं या सिंपल वे में कहें तो वर्डप्रेस उन सभी new blogger के लिए great blogging plateform है जो अपने लॉन्ग-टर्म के लिए अपने website पर Seriously work करना चाहते हैं।

फ्री ब्लॉगिंग साइट्स (Free blogging sites ) की बात जहां भी होती है WordPress.org का नाम सबसे ऊपर रहता है या आप सभी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में सबसे बेस्ट भी कह सकते हो। यह भी एक free blogging plateform फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म है। लेकिन इसके लिए आपको अपने वेबसाइट खुद डेवेलोप करनी होगी ,इसके साथ ही आपको इसके software के लिए hosting भी लेनी होगी। आप फ्री में वर्डप्रेस पर भी ब्लॉग बना सकते हो लेकिन इसके साथ Your domain के साथ –wordpress.com sub डोमेन के साथ जुड़ के आने लगेगा।

लेकिन जब आप wordpress software को खुद Host यानी वर्डप्रेस सेल्फ होस्टिंग (WordPress self hosting) के साथ अपना blog start करते हो तो आपको अपने site पर पूरा control मिलता है , जिसमे कैसे आपकी वेबसाइट देखगी , कैसे आपकी वेबसाइट का function काम करेगा और आप अपने website में कौन कौन सा function add करना चाहते हो सबकुछ। इसके साथ ही यदि आप अपने ब्लॉग से पैसे बनाना चाहते हो तो वो भी अपने wordpress website से क्र सकते हो। ये सब कुछ आपके कंटोल में होता है और यहाँ आप अपने पूरी वेबसाइट के मालिक हो , क्युकी आपकी पूरी website की कमान आपके हाथों में होती हैं।

यदि हम wordpress.com की बात करें तो ये WordPress का ही दूसरा रूप है वर्डप्रेस का ये प्लेटफॉर्म personal blog बनाने के लिए और इजी और फ्री सेटअप करने के लिए जाना जाता है। लेकिन जब आप फ्री में ब्लॉग बनाओगे तो आपको एक sub domain name के साथ आएगा और जब आप paid membership plan लेंगे तो आप Full domain के साथ अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

तो कह सकते हैं कि यहाँ एक ही वेबसाइट के दो प्लेटफॉर्म है एक (WordPress.org) उनके लिए है जो अपने लिए फुल कंटोल रखना चाहते है और इसके लिए वो wordpress ka software free me download कर सकते हैं।

और दूसरा (WordPress.com) उनके लिए है जो technical work से दूर रहना चाहते है या उनके पास कोई backend का नॉलेज नहीं है या है भी तो वो करना नहीं है और सिर्फ blogging Content पर focus करना चाहते है तो ये लोग पैसे देकर अपना ब्लॉग मैनेज कर सकते हैं जहां पर इनको सिर्फ कंटेंट और layout या blog कैसा दिखेगा , जैसे तैसे छोटे मोटे changes करके अपने blogging site का मज़ा ले सकते हैं।

Leave a Comment