लैपटॉप (Laptop) में फोटो कैसे डालें मोबाइल से | Transfer Files in Laptop

आज हम आपको लैपटॉप में फोटो कैसे डाले (Laptop me photo kaise Dale) मोबाइल से या फ़ोन से इसके बारे में बात करेंगे और आपको मोबाइल से लैपटॉप में फोटो भेजने का आसान तरीका बताऊंगा , जिसका यूज़ करके आप अपने मोबाइल से सारे फोटो अपने लैपटॉप में ट्रांसफर कर सकते हैं

लैपटॉप (Laptop) में फोटो कैसे डालें:
लैपटॉप (Laptop) में फोटो कैसे डालें:

हम सभी जानते हैं कि आज का समय कंप्यूटर (computer) और टेक्नोलॉजी (Technology) का है। और हमें ये छोटी छोटी जानकारियां पता होनी चाहिए , नहीं तो दूसरे लोग इसी काम के पैसे लेते हैं , तो चलिए जानते है लैपटॉप में फोटो (photo) कैसे डालें


लैपटॉप (Laptop) में फोटो कैसे डालें- How to send photos in laptop in hindi : 

यदि आप अपने मोबाइल से लैपटॉप (Laptop) में फोटो या कोई और files जैसे – images , videos और apps ट्रांसफर करना चाहते हैं , तो निचे दिए गए स्टेप फॉलो करके आप आसानी से ये काम कर सकते हैं , तो चलिए जानते हैं कैसे ?

सबसे पहले अपने मोबाइल में दिए गए चार्जिंग पोर्ट (Charging Port ) में डाटा केबल (data cable) , जिसको हम USB CABLE के नाम से जानते हैं , लगाएं और दूसरे छोड को अपने लैपटॉप (laptop) में USB Port में लगायें , इसके बाद आपको आपके mobile में एक नोटिफिकेशन आएगा। 

जब आपके मोबाइल के स्क्रीन (Screen) पर नोटिफिकेशन आये तो आप को जो भी ऑप्शन दिखाई दे आपको डाटा ट्रांसफर (data transfer) पर क्लिक कर देना है। 

अब अपने मोबाइल को छोड़ लैपटॉप की तरफ अपना फोकस करें और अपने लैपटॉप के Windows10 के  [Type here to search] बॉक्स में type करें [This PC].

अब आप को माय कंप्यूटर जो अब [This PC] हो गया है , पर क्लिक करें और ओपन करें , अब आपको आपके mobile का फोल्डर (Folder) आपके लैपटॉप में दिखाई देने लगेगा , और यदि ना दिखाई दे तो इसके लिए आपने सिस्टम को Refresh करें। 

नोट : अपने लैपटॉप की स्क्रीन पर राइट क्लिक करके , लैपटॉप (Laptop) को रिफ्रेश कर सकते हैं , आप चाहें तो Laptop के keyboard से शॉर्टकट key का इस्तेमाल कर सकते हैं , किसी भी लैपटॉप और कंप्यूटर को रिफ्रेश करने के लिए shortcut key [F5] होता है। 

मोबाइल से लैपटॉप में फोटो (Photos) कैसे ट्रांसफर करें :

जब आपके मोबाइल का Files आपके लैपटॉप में दिखाई देने लगे , तो अपने मोबाइल के Internal Storage पर क्लिक करें और DCIM फोल्डर ओपन करें , आपको बता दें की आपके मोबाइल कैमरे से ली गयी , सारी photos इसी DCIM folder में save होती हैं। 

लैपटॉप में फोटो भेजने के लिए DCIM फोल्डर के अंदर एक  कैमरा (Camera Folder) फोल्डर होगा ,अब आप यदि अपने मोबाइल से लैपटॉप में फोटो डालना चाहते हैं , तो आपको इस फोल्डर में से जो photos लैपटॉप में ट्रांसफर करना है , सेलेक्ट करें और कॉपी करें। 

  • मोबाइल के फोटो लैपटॉप में कॉपी करें

अब जो भी फोटो को आपने सेलेक्ट करके कॉपी किया है , उसको अपने लैपटॉप के किसी फोल्डर में paste कर सकते हैं , या थोड़े समय के लिए लैपटॉप के डेस्कटॉप पर भी पेस्ट कर सकते हैं। तो इस तरीके से आप अपने फ़ोन के सारे फोटो अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में भेज सकते हैं। 

लेकिन तरीका सिर्फ USB केबल से ही काम करेगा , यदि आप मोबाइल से लैपटॉप में फोटो भेजना चाहते हो बिना डाटा केबल के तो हमारे आने वाले पोस्ट जरूर पढ़ें , जिसमे हम बिना डाटा केबल (without data cable) डाटा ट्रांसफर करना सीखेंगे।

आज जमाना बदल रहा है , सबकुछ Lite way में होता जा रहा है , यानी कोई app ज्यादा mb का होगा , तो उसकी परफॉरमेंस ख़राब मानी जाती है , और यदि हम मोबाइल की या लैपटॉप की ही बात करें , तो आपने देखा , पहले के मुकाबले लैपटॉप (Laptop) , मोबाइल (mobile) evan अब तो कंप्यूटर भी (Computer) भी All in one आ गया है।

तो अब बिना डाटा केबल (Without data cable) फोटो भेजने का चलन शुरू हो गया है , इसलिए बहुत जरुरी है की आप ये भी जाने। अब मैं आपको कुछ Wireless Data transfer apps के बारे में बता देता हूँ।

१.Dr.Phone डाटा ट्रांसफर app और software

इस अप्प से आप एंड्राइड से एंड्राइड और एंड्राइड से लैपटॉप और कंप्यूटर में आप फोटो , वीडियो और फाइल (photos , Videos and files) भेज सकते हैं , यदि आपके लैपटॉप और computer में विंडोज १० है तो आप आसानी से मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर कर सकते है।

२.AirDroid डाटा ट्रांसफर app और software

इस अप्प के बारे में मैंने एक अच्छी पोस्ट लिखी है , जिसमे मैंने स्टेप बाय स्टेप मोबाइल से कंप्यूटर और मोबाइल से लैपटॉप डाटा कैसे भेजे , इसके बारे में बताया है।

३.WIFI Share डाटा ट्रांसफर app और software

WIFI Share app का यूज़ आप आसानी से data ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं , और इसका यूज़ आप मोबाइल से लैपटॉप और लैपटॉप से कंप्यूटर में फोटो , वीडियो और फाइल (photos , Videos and files) भेजने के लिए कर सकते हैं।

क्लाइमेक्स : दोस्तों आज हमने लैपटॉप में फोटो (Photos) कैसे ट्रांसफर करें मोबाइल से और कंप्यूटर में इसके बारे में अच्छी जानकारी ली , और हमने यहाँ टॉप ३ data transfer apps के बारे में भी जाना जो डिवाइस टू डिवाइस डाटा भेजने का काम करते हैं , और वो भी बिना डाटा केबल के

आपको Data ट्रांसफर और फोटो भेजने वाला ये आर्टिकल कैसा लगा हमे निचे कमेंट करके जरूर बताये और ये भी बताएं की आप मोबाइल से pc में फोटो भेजने के लिए कौन सा तरीका इस्तेमाल करते हैं। धन्यवाद

Leave a Comment