Skip to content
Home » Home » What is Web Hosting in Hindi- वेब होस्टिंग क्या होती है

What is Web Hosting in Hindi- वेब होस्टिंग क्या होती है

तो वेब होस्टिंग क्या होती है (what is web hosting in hindi ) : इसके बारे में आज हम सीखेंगे क्युकी जो लोग इंटरनेट (Internet) पर ब्लॉग बनाने के उद्देश्य से कुछ भी search करेंगे तो web hosting kya hoti hai ये सवाल तो ट्रिगर करेगा ही। क्युकी यदि आप भी ब्लॉगिंग के फील्ड में जाना छाते है और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो Hosting के बारे में आपको जानना ही होगा। तो चलिए जानते हैं होस्टिंग क्या होता है और होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं

होस्टिंग क्या होता है (What is hosting in hindi ):

यदि हम साधारण भाषा में होस्टिंग के बारे में समझना चाहते है तो होस्टिंग एक Warehouse की तरह होता है जब भी हम अपना ऑनलाइन बिज़नेस ब्लॉग स्टार्ट करते हैं तो हमको इसकी जरुरत होती है बिना इसके आप अपना ब्लॉग शुरू नहीं कर सकते हैं।

Warehouse Meaning in hindi : वेयरहाउस का हिंदी में मतलब ‘ गोदाम ‘ या कुछ लोग गोडाउन भी कहते हैं जैसे आप कोई भी ऑफलाइन का बिज़नेस शुरू (Start business ) करते है तो आपको एक दुकान किराये (rent )पर लेनी होती है लेकिन आप अपने दुकान (Shop ) में जो वस्तुये बिकती हैं उनका एक हिस्सा ही रखते हो और बाकी का दूसरी जगह रखते हैं जिसको हम हिंदी में गोदाम कहते है और हम इसको स्टोररूम भी कह सकते हैं।

वेब होस्टिंग क्या होता है ? What is Web Hosting in hindi
वेब होस्टिंग क्या होता है ? What is Web Hosting in hindi

अब आप समझ रहे होंगे की होस्टिंग क्यों जरुरी है जब आप कोई ब्लॉग और वेबसाइट शुरू करना छाते हैं। लेकिन यहाँ भी दो तरह से होस्टिंग आपके ब्लॉग के लिए होती है जैसे आप सबकुछ पहले से setting चाहते हो तो आपको अलग से hosting लेने की जरुरत नहीं होती है।

जब भी आप अपने लिए ब्लॉग (Blog) शुरू करने का विचार करते हो तो ऐसे ऑनलाइन बाजार (Online market )में आपके लिए Hosting के बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध होते हैं पहला type of hosting server जो है वो है web hosting .

वेब होस्टिंग क्या होता है – What is Web Hosting in hindi

जब कोई hosting provider , web server पर किसी new website के लिए space allocates करता है जिसमे वेबसाइट की फाइल , इमेज , कोड (Files images and code) स्टोर किया जाता है , तो उस नई वेबसाइट (Website) के लिए वो Hosting करता है। जिसे वेब होस्टिंग कहते हैं।

“वेब होस्टिंग सभी files images और code को मिलाकर वेबसाइट पर लाता है “

या ” वेब होस्टिंग वो प्रकिया होती है जो हमारे सभी files ,images and code को वेबसाइट पर प्रस्तुत करता है “

तो आपने सीखा वेब होस्टिंग किसे कहते हैं या वेब होस्टिंग की परिभाषा ( web hosting kise kahte hain) और अब हम सीखेंगे वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं यानी Tupes of Web hosting

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं :

देखिये जो main types of web Hosting होते हैं वो है चार –

१.शेयर्ड होस्टिंग (shared Hosting)

२. वी.पी.एस होस्टिंग (V.P.S Hosting or vertual private server hosting)

३.डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated Hosting)

४.क्लाउड होस्टिंग (Cloud hosting)

यदि आप और इसके वेब होस्टिंग के बारे में सर्च करोगे तो पाओगे की रिसेलर होस्टिंग (Reseller Hosting) और वर्डप्रेस होस्टिंग (WordPress Hosting )भी आपको दिखाई देंगे , लेकिन basically Four types of web hosting ही होते हैं।

lets explain …it

१.शेयर्ड होस्टिंग (shared Hosting):

२. वी.पी.एस होस्टिंग (V.P.S Hosting):

३.डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated Hosting):

४.क्लाउड होस्टिंग (Cloud hosting):