Skip to content
Home » Home » Robots.txt file कैसे edit करें। वर्डप्रेस ब्लॉग में Pro Guide 2021

Robots.txt file कैसे edit करें। वर्डप्रेस ब्लॉग में Pro Guide 2021

आज हम जानेगे की robots.txt कैसे edit करें यानी यदि हमारे वेबसाइट या ब्लॉग में रोबोट्स डॉट टस्ट file में कुछ worng डाटा आ जाए तो क्या करें। और आप बिना किसी प्रॉब्लम के कैसे आसानी से इसको दोबारा मॉडिफाई यानी एडिट कर सकते हैं।

रोबोट्स डॉट टस्ट फाइल को एडिट क्यों करना है ?

जब आप अपने ब्लॉग के robots .txt फाइल को गलत तरीके से सेट करते हैं तो आपके ब्लॉग पर गलत प्रभाव पड़ता है इसके साथ ही गूगल का bot या किसी और सर्च इंजन को आपके वेबसाइट को या ब्लॉग को इंडेक्स या क्रोवेल करने में प्रोबलम होती है।

जब आप गलत robots .txt की सेटिंग करते हैं तो आपके ब्लॉग की bad indexing करने से आपके ब्लॉग पर आनेवाले ट्रैफिक में गिरावट होती है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग के लिए robots.txt फाइल को अच्छे से सेटिंग करनी चाहिए।

robots.txt file edit kaise kare ?

इसके लिए आपको सबसे पहले वर्डप्रेस ब्लॉग में लॉगिंग करें और वर्डप्रेस के डैशबोर्ड पर जाये। Dashboard पर जाने के बाद लेफ्ट साइड में SEO के ऊपर क्लिक करें।

इसके बाद टूल (Tool ) पर क्लिक कर दें।

Robots.txt file कैसे edit करें। वर्डप्रेस ब्लॉग में Pro Guide 2021
robots.txt कैसे edit करें यानी यदि हमारे वेबसाइट या ब्लॉग में रोबोट्स डॉट टस्ट file में कुछ worng डाटा आ जाए तो क्या करें।

जब आप tools पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने स्क्रीन पर एक अलग पेज खुलेगा जिसमे कुछ तरह से सेटिंग करने का ऑप्शन होगा।

जिसमे आपको एक फाइल एडिटर (File editor ) का ऑप्शन मिलेगा। तो आपको इस फाइल एडिटर पर क्लिक कर देना है। और आपको जो भी robots.txt में ऐड या edit करना हो तो आप यहाँ से कर सकते हैं। इसके बाद जब आप अपना robots.txt file modify कर लेंगे तो इसको save कर देना है।

ध्यान दीजिये :आपको हमेशा अपने sitemap साइट मैप यूआरएल को और robots .txt फाइल को समय समय पर अपडेट करते रहें।

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए site map कैसे ऐड करें ?

एक successful blogger कैसे बने ?

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये ?

ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए ?

Robots .टस्ट फाइल का साइज कम रखे ?

क्या आप जानते हैं की यदि आप रोबोट्स डॉट टस्ट फाइल (Robots .txt file ) का साइज 500 kb से ज्यादा रखते हैं तो , सर्च इंजन आपके ब्लॉग को इग्नोर (ignore) करने लगता है।

इसका सीधा सा कारण है की सर्च इंजन बोट (Search engine bot ) को आपके ब्लॉग के पेजेज को इंडेक्स करने में प्रॉब्लम आती है , इसलिए आपको अपने वेबसाइट के लिए बनायीं गयी txt फाइल की साइज कम से कम या 500 kb से कम ही रखें।

तो आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा की वर्डप्रेस में रोबोट्स डॉट टस्ट फाइल को एडिट कैसे करें , wordpress me robots.txt file ko edit kaise kare yaa हाऊ टू एडिट रोबोट्स डॉट टस्ट फाइल इन वर्डप्रेस इन हिंदी।

तो क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया यदि हां तो अभी शेयर करें , और ब्लॉगिंग और हाउ टू टुटोरिअल के लिए रोजाना megahindi.com पर विजिट करें।