Domain Name buy Online कैसे किया जाता है ? in hindi (आसान स्टेप में )

आज कल हर किसी को अपनी website बनानी है , क्युकी आजकल हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है , यदि आप भी अपनी एक website /blog शुरू करना चाहते हैं , तो आपको अपने लिए एक Domain name buy करना पड़ेगा , डोमेन क्या है और कैसे काम करता है , इस टॉपिक के ऊपर हम पहले के आर्टिकल में बात कर चुके हैं , और आज के आर्टिकल में हम Domain name को ऑनलाइन कैसे ख़रीदे (buy online) , इसके ऊपर बात करेंगे। यदि आप अपने वेबसाइट (Website) के लिए के डोमेन खरीदना चाहते हैं , तो आपके पास एक Online Payment source होना चाहिए। domain name buy करने के लिए सिर्फ ऑनलाइन ही सुविधा है , आप इसे ऑफलाइन या किसी दुकानदार से नहीं खरीद सकते।

Domain Name buy Online कैसे किया जाता है ? in hindi (आसान स्टेप में )
Domain Name buy Online कैसे किया जाता है ? in hindi

आज के इस जानकारी के बाद हमारे भारतीय लोगो के लिए ऑनलाइन Domain name buy करना बिलकुल आसान हो जायेगा , क्युकी एकदम साधारण और आसान स्टेप में Image द्वारा जानकारी दी जायेगी। डोमेन खरीदने से पहले हमे sure होना पड़ेगा की जो domain खरीदना चाहते हैं , वो डोमेन उपलब्ध है , (is domain name available) या नहीं। यदि आपके द्वारा सर्च सर्च नाम उपलब्ध होने से (domain name available search) पहले बिक गया होगा तो , उस डोमेन नाम को आप नहीं खरीद सकते। तो चलिए बिना समय गवायें जानते हैं , डोमेन खरीदने का तरीका और टिप्स (domain buying tips in hindi).

डोमेन नेम कैसे खरीदें | Domain name buy kaise kare

डोमेन नाम खरीदने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च में godaddy doman search करें

डोमेन नाम खरीदने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च में Godaddy Doman Search करें
१.डोमेन नाम खरीदने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च में Godaddy Doman Search करें
2 अब Godaddy Domain Search की वेबसाइट पर क्लिक करें
2 अब godaddy domain search की वेबसाइट पर क्लिक करें
3 .अब जो Domain Name आप खरीदना चाहते हैं , उसे डोमेन सर्च में टाइप करें और सर्च करें
3 .अब जो domain name आप खरीदना चाहते हैं , उसे डोमेन सर्च में टाइप करें और सर्च करें
4 .उदाहरण के लिए मैंने यहाँ Megahindi नाम का डोमेन सर्च किया है
4 .उदाहरण के लिए मैंने यहाँ megahindi नाम का डोमेन सर्च किया है

लेकिन आप ऊपर इमेज में सीख सकते हैं , megahindi.com domain already taken बता रहा है , इसका मतलब है , इस नाम का Domain name बिक चूका है , और अन्य ऑप्शन में megahindi.in दिखा रहा है , तो यदि मुझे इस megahindi.in वाले डोमेन को खरीदना है , तो हम इसको सेलेक्ट कर लेंगे , नहीं तो हमे फिर से एक नया domain name search करना पड़ेगा।

5.अब Megahindi के Optional Domain Extension वाले डोमेन को सेलेक्ट करें
5.Megahindi.Com Domain Already Taken बता रहा है.

अब हम दोबारा एक अलग डोमेन megahindi.net सर्च करते हैं , और Megahindi के Optional Domain Extension .net वाले डोमेन को सेलेक्ट करेंगे

6. अब Megahindi के Optional Domain Extension .Net वाले डोमेन को सेलेक्ट करेंगे
6. अब Megahindi के Optional Domain Extension .Net वाले डोमेन को सेलेक्ट करके add to kart कर लेंगे
7 .अब यदि इस Domain को Buy करने के लिए Continue To Cart पर क्लिक करें
7 .अब यदि इस domain को buy करने के लिए Continue to cart पर क्लिक करें
8.इसके बाद Continue To Check Out पर क्लिक करें।
8.इसके बाद Continue to check out पर क्लिक करें।

यहाँ आपको कुछ प्रोडक्ट जैसे domain privacy protection एंड SSL certificate जैसे अन्य प्रोडक्ट ऐड किये जाते हैं , यदि उन्हें नहीं खरीदना चाहते हैं , तो डिलीट बटन पर press कर दें। और आगे बढ़ें।

9.अब अपने कार्ड / Net Banking से पेमेंट करके Domain Name Buy करें
9.अब अपने कार्ड / net banking से पेमेंट करके domain name buy करें

Conclusion – How To Search A Domain in hindi

दोस्तों आज हमने डोमेन कैसे खरीदें (Domain naam kaise kharide) के बारे में जानकारी ली है ,और यदि अपने लिए अभी डोमेन सर्च करना चाहते हैं , तो इसे भी पढ़िए – how to search a domain name(हिंदी में). यदि आप इसके बारे में कुछ पूछना चाहते हैं , तो निचे कमेंट जरूर करें , हम पेमेंट की इनफार्मेशन ऑनलाइन शो नहीं कर सकते हैं , यदि आप हमारे यूट्यूब चैनल Youtube /Ramjitechnical से जुड़ना चाहते हैं , तो आप चैनल पर भी comment कर सकते हैं , आपको फ़ास्ट रिप्लाई दिया जायेगा। आप हमे किसी और टॉपिक पर जानकारी के लिए भी सुझाव दे सकते हैं। यदि आप कोई नई वेबसाइट शुरू करने का प्लान कर रहें है ,और हमसे कोई जानकारी चाहिए तो भी आप हमारे फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम पेज पर कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment