Domain Name क्या होता है और कैसे सर्च करें (सम्पूर्ण ज्ञान)

डोमेन नाम क्या होता है-(What is Domain Name in Hindi): जब आप इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं , या गूगल सर्च में वेबसाइट सर्च करते हैं , तो सबसे पहले Search Engine में जो आता है , वो एक Domain name ही होता है , लेकिन ये डोमेन नाम जब किसी Domain Extension से जुड़ जाता है , तो ये एक website का यूआरएल बन जाता है , आप किसी भी Domain name से किसी Website को इंटरनेट पर Search कर सकते हैं। एक डोमेन नाम किसी भी वेबसाइट की पहली पहचान होती है , और हम internet पर किसी Company और संस्थान के वेबसाइट को डोमेन नेम से ही जानते हैं।

जैसे – मान लीजिये एक वेबसाइट है www.megahindi.com , तो ये पूरा इंटरनेट पर Megahindi कंपनी का एड्रेस है , यानी यदि हम मेगाहिंदी (Megahindi) के वेबसाइट पर जाना चाहते हैं , तो हमे Google Search में Megahindi Website के Domain name search करने होंगे।

डोमेन नाम क्या होता है-(What Is Domain Name In Hindi):
डोमेन नाम क्या होता है-(Domain Name In Hindi):

इंटरनेट पर जब हम किसी वेबसाइट को शुरू करने का ख्याल मन में रखते हैं , तो सबसे पहले हमे एक Domain name Registrar से एक Domain name Register कराना होता है , उसके बाद ही हम अपनी website शुरू कर सकते हैं। इसका मतलब ये है , की इंटरनेट पर किसी भी product और services को use करने में हमारी पहली मुलाकात किसी कंपनी के वेबसाइट के डोमेन नाम से होती है।

आपने इंटरनेट पर कई websites विजिट किये होंगे , और आपको डोमेन क्या होता है , या डोमेन नाम क्या चीज है , इसके बारे में थोड़ी बहुत नॉलेज तो होगी ही , लेकिन आज मैं आपको Domain name के बारे में पूरी जानकारी देने वाला यानी Internet पर Domain Name का सम्पूर्ण ज्ञान। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं डोमेन नाम किसे कहा जाता है और डोमेन कैसे काम करता है , पूरा जानकारी अपनी भाषा हिंदी में।

इंटरनेट पर Domain name किसी भी Website को Identify करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है , और किसी Website को identity find करने के सिस्टम को DNS यानी (डोमेन नेम सिस्टम) कहते हैं। इंटरनेट पर कोई भी वेबसाईट किसी ना किसी ip address से कनेक्ट होते हैं , आईपी एड्रैस (ip Address) यानि Internet Protocal address एक Numerical address होता है , जिससे किसी भी वेबसाइट के बारे में पता चलता है की वो वेबसाइट पुरे Internet में कहाँ पर है।

Domain name काम कैसे करता है | How domain work in hindi

इंटरनेट पर Websites एक server से connect होते हैं , इन्ही सर्वर को हम web host कहते हैं , और कोई डोमेन नेम उस server को point किया हुआ होता है। जब हम किसी वेबसाइट का एड्रेस यानी website url किसी web browser में type किया जाता है , तो तो website , डोमेन नेम की हेल्प से host server की IP को पॉइंट करता है , तब जाकर आप किसी website को live देख पाते हैं।

डोमेन कितने प्रकार के होते हैं | Types of domain in hindi

यदि आप कोई Website शुरू करने वाले हैं , तो आपको कोई ना कोई Domain name buy करना होगा , और Domain नेम खरीदने से पहले आपको Domain name choose करना होगा , इसलिए आपको डोमेन नेम कितने प्रकार के होते हैं , वो मालुम होने ही चाहिए। निचे दिए गए जानकारी से आपको domain के टाइप और प्रकार मालूम हो जाएंगे।

1.TLD -Top Level Domain Top Level Domain यानी (TLD) को हम Internet पर Domain Extension भी कहते हैं , ये किसी भी डोमेन नेम के आखिरी में होता है , यानी आपने किसी वेबसाइट का एड्रेस देखा होगा , उसमे लास्ट में .com या .org लगा होता है , ऐसे डोमेन एक्सटेंशन टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन होते हैं , जिसे आप Google Search engine और अन्य सर्च इंजन में किसी भी समय browsing करते समय देख सकते हैं। ज्यादातर लोग TLD को ही इम्पोर्टेंस देते हैं , क्युकी ये domain extension , किसी भी search engine के हिसाब से SEO Friendly होते हैं।

TLD Domain Extension (TLD) के उदाहरण –

  • .com for Commercial use Website
  • .org for organization Website
  • .net for Network Website
  • .gov for government Website
  • .edu for education Website
  • .name for name Website
  • .biz for business Website
  • .info for information website

2.CcTLD -Country Code Top Level Domains

Cctld यानी कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन्स , इस प्रकार के domain name किसी देश को ध्यान में रखकर यूज़ किया जाता है , और इन डोमेन नेम में ISO Code यूज़ किया जाता है , जैसे – यदि कोई वेबसाइट पुरे ग्लोब को ध्यान में रख कर बनाया गया है , तो उस वेबसाइट का एक्सटेंशन TLD में से एक हो सकता है , लेकिन यदि कोई website किसी एक देश को ध्यान में रखकर develop किया गया है , तो इस website का Domain naam , CcTLD में से कोई एक होगा।

उदाहरण –

  • .in for India
  • .us for United states
  • .cn for China
  • .ru for russia
  • .th for thailand ….etc

Subdomain Name क्या होता है ?

डोमेन नेम क्या है , ये तो आपने समझ लिया , लेकिन subdomain क्या होता है , ये जानना बाकी है , Subdomain को बनाया जाता है , और ये main domain name से ही बनता है , यदि आपके पास कोई TLD यानी top level domain हो तो आप आसानी से इससे Subdomain names बना सकते हैं।

जैसे – Megahindi.com एक Top Level Domain names में से एक है , और यदि मुझे इसका subdomain बनाना हो , तो हम इसे blog.megahindi.com या hindi.Megahindi.Com में परिवर्तित करके अलग अलग subdomain बना सकते हैं , इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते , ये बिलकुल फ्री होता है।

यानी आप कोई शब्द को अपने main domain के पहले add करके अपने लिए एक subdomain बना सकते हैं।

डोमेन नेम रजिस्टर कैसे करें (Step to start Website step )

यदि आप कोई online business start करना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको एक domain name खरीदना होगा , लेकिन उससे भी पहले किसी डोमेन नेम विक्रेता के वेबसाइट पर अपना Account Register करेंगे , उसके बाद ही आप एक unique domain name Buy कर सकते हैं। आप अपने लिए Domain नाम खरीदना चाहते हैं , तो निचे दिए गए टॉप डोमेन नेम रजिस्ट्रार वेबसाइट (best domain name selling sites) पर जाकर डोमेन खरीद सकते हैं।

  • 1.Godaddy.com
  • Bigrock.com
  • Namecheap.com etc

इन सभी डोमेन बेचने वाली websites domain providers को Domain name बेचने के लिए एक अलग संस्था ICANN Authorizes करती है , ICANN का फुल फॉर्म The Internet Corporation for assigned names and numbers है।

डोमेन नाम कैसे बनाया जाता है ? टिप्स

१.हमेशा domain name का सिलेक्शन करते समय ये ध्यान रखें , की जिस domain नाम का चुनाव आपने किया है , वो Short होना चाहिए, क्युकी किसी भी व्यक्ति को short domain name ही याद रहता है।

2.domain name ऐसा सोचें , जो बोलने , टाइप करने और easy to remember यानी याद रहे।

3.किसी दूसरे website का domain name copy किया हुआ या उससे मिलता जुलता डोमेन नाम ना ख़रीदे।

4.डोमेन खरीदते समय TLD यानी टॉप लेवल डोमेन का ही चुनाव करें , ताकि आपकी ब्रांडनेस बरक़रार रहे।

5 .यदि आप किसी business purpose से website शुरू कर रहें हैं , तो ऐसा domain name search करें , जो आपके बिज़नेस पर सूट करें। यानी उस डोमेन के नाम में कोई एक ऐसा keyword हो , जिससे आपके business के बारे में लोग आसानी से समझ सकें।

conclusion – डोमेन नेम क्या है और कैसे ख़रीदे ?

आशा करता हूँ , आपको डोमेन क्या है (What is domain name in hindi) और डोमेन नेम कैसे ख़रीदे (How to buy domain name) के साथ डोमेन काम कैसे करता है , और डोमेन का चुनाव कैसे करें (How to select a domain name in hindi) , इन सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा , इसके अलावा यदि अभी भी कुछ पूछना चाहते हैं , तो निचे कमेंट जरूर करें। Aane wale article me hm web hosting kya hota hai , aur domain ko hosting se connect kaise kare topic ko cover karenge .

Leave a Comment