How To Buy Domain Name From Someone Else

यदि आप अपना कोई वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले domain name buy करना होता है और इससे आपकी Website की पहचान होती है डोमेन नेम क्या होता है और कैसे खरीदते हैं , इसके बारे में पहले ही जानकारी दे दी गई है तो आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं डोमेन नेम कैसे खरीदे किसी और यानि आपको कोई डोमेन पसंद आ जाता है.

लेकिन वह डोमेन नेम पहले से ही बिक गया है या फिर किसी और ने उसे खरीद लिया है तो आप उस डोमेन को किसी और (buy domain from someone else) से कैसे खरीद सकते हैं तो आइए जानते हैं। ये भी पढिएdomain name कैसे खरीदें पूरी जानकारी पाएं

how to buy domain name from someone else
online टूल्स में जाकर domain name को टाइप करके search करें

वैसे ऐसा काफी बार हो चुका है कि हम जब कोई भी website शुरू करना चाहते हैं तो हम अपने लिए एक मनपसंद domain name खरीदना चाहते हैं और इसके लिए हम डोमेन registrar की वेबसाइट पर जाकर डोमेन रजिस्टर करते हैं लेकिन होता क्या है कि जो डोमेन नेम हमें पसंद आता है वह किसी और ने ले लिया है इसको खरीद लिया है और हमें यहां पर this domain already taken देखने को मिलता है । ऐसे में यदि हम उसी डोमेन को किसी और से खरीदना (buy domain name from someone) चाहते हैं तो इसका तरीका क्या है इसी चीज के बारे में हम आज जानेंगे।

डोमेन नेम कैसे खरीदे किसी और से (How to buy domain name from someone)

यदि आप किसी domain name को खरीदना चाहते हैं तो आप किसी डोमेन नेम registrar website पर जाकर खरीद सकते हैं लेकिन आपको वहां पर सिर्फ वही डोमेन मिलेगा जो पहले से रजिस्टर ना हो ,अगर आप किसी ऐसे डोमेन नेम को खरीदना चाहते हैं जो पहले से रजिस्टर्ड है और कोई उसका मालिक है तो आपको उस domain के मालिक से संपर्क करना होगा लेकिन बहुत से लोगों को पता नहीं है कि किसी और से डोमेन नाम के बारे में जानकारी कैसे लें और कैसे खरीदे। ये भी पढिए – domain name search कैसे किया जाता है जानिए टिप्स

इसके लिए आपको सबसे पहले डोमेन नेम को सर्च करना होगा और पता लगाना होगा कि यह domain name registerd है कि नहीं है और जब आपको पता चलता है कि domain रजिस्टर किया गया है तो आपको उस domain url को copy कर लेना है और इसको whois की website पर ले जाकर पेस्ट कर देना है , whois website का इस्तेमाल किसी भी डोमेन के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए किया जाता है इस tool की मदद से हम किसी भी डोमेन के बारे में कुछ जानकारियां निकाल सकते हैं जैसे की यह डोमेन किस hosting server पर use कर रहा है और कौन से लोग इसको इस्तेमाल कर रहे ।

किसी और से डोमेन नेम खरीदने का तरीका

अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में whois वेबसाइट को ओपन करें।

अब इस वेबसाइट के online टूल्स में जाकर domain name को टाइप करके search करें जिस डोमेन को पहले से ही रजिस्टर्ड किया गया हो।

अब search बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको उस डोमेन के बारे में काफी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

यहां पर आपको domain के owner के बारे में जानकारी थोड़ी बहुत कांटेक्ट इंफॉर्मेशन और डोमेन नेम कौन सा hosting इस्तेमाल कर रहा है इसके बारे में जानकारी और यह किस लोकेशन से इस्तेमाल हो रहा है कहां यूज़ हो रहा है उसकी ip वगेरा की जानकारी आप को मिली आती है।

जैसे मान लीजिए कि मैं domain lookup online tool का इस्तेमाल megahindi.com वेबसाइट को buy करने के लिए जा रहा हूं। तो हमें यहां पर domain lookup बॉक्स में megahindi.com टाइप करके search करना होगा।

अब आपको megahindi के बारे में कुछ डिटेल जानकारी मिल जाएगी जैसे इस domain का registrar कौन है यह डोमेन name किस डेट में रजिस्टर हुई है और कौन से तारीख में expire होने वाली है इसके अलावा आपको megahindi.com का name server भी पता चलेगा लेकिन आप इन सब का इस्तेमाल करके पुराने और रजिस्टर्ड किए गए डोमेन को खरीद नहीं सकते आपको किसी और से पहले से रजिस्टर किया गया डोमेन नेम खरीदने के लिए सबसे पहले आपको उस domain name holder से बात करना पड़ेगा और इसके लिए आपको Registrar Website का paid version का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

आज के समय में डोमेन नेम रजिस्ट्रार वेबसाइट , जहां से हम डोमेन खरीदी करते हैं वहां पर भी ऐसे ही कुछ सुविधा दी जा रही है कि यदि आप डोमेन नेम किसी और से खरीदना चाहते हैं (If You want to Buy Domain Name From Someone Else own) तो वह लो आपको सपोर्ट प्रोवाइड करते हैं ऐसे में आप ऊपर के टिप्स को फॉलो कर सकते हैं नहीं तो आप डायरेक्ट domain name registrar वेबसाइट के नंबर और email id पर कांटेक्ट कर सकते हैं।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment