How to check website speed in hindi [Complete Guide]

इस आर्टिकल में आप सीखेंगे How to check website speed in hindi with Complete information यानी यदि आप कोई ब्लॉग और वेबसाइट का परफॉरमेंस (website performance test) देखना चाहते हैं तो क्या करेंगे ?

यदि आप किसी भी वेबसाइट का स्पीड देखना चाहते हैं तो आपको कोई एक website testing tools की जरुरत होगी और आप इसे गूगल में सर्च करके देख सकते हैं।

How to check website speed in hindi [Complete Guide]
आप सीखेंगे How to check website speed in hindi with Complete information यानी यदि आप कोई ब्लॉग और वेबसाइट का परफॉरमेंस (website performance test) देखना चाहते हैं तो क्या करेंगे ?

यानी यदि आपको इस टूल्स की जरुरत हैं तो आपको सबसे पहले गूगल के सर्च बॉक्स में Google Site speed testing tools टाइप करना होगा इसके बाद आपको कई सारे site speed test के लिए tools मिल जाएंगे।

How to check website speed with Site speed testing tools :

WebSite speed testing tools के जरिये परफॉरमेंस कैसे चेक करते हैं?

यदि हम हमारा ब्लॉग megahindi.com का परफॉमेंस चेक करना हो तो सबसे पहले हमे गूगल में website load test या चेक माय वेबसाइट स्पीड टाइप करके search करना होगा और उसके बाद गूगल हमे कई सारे tools suggest करेगा।

Example :

GTmetrix : एक वेबसाइट स्पीड चेक करने वाला और वेबसाइट की परफॉरमेंस बतानेवाला speed testing tool है।

megahindi website speed test preview
हाउ टू टेस्ट वेबसाइट स्पीड एंड परफॉरमेंस इन हिंदी

———ऐसा जब आप gtmetrix.com ओपन करेंगे तो दिखेगा ————–

आपको google के सर्च बॉक्स जैसा इसमें में बॉक्स दिखेगा जैसे मैंने megahindi.com टाइप किया है ठीक ऐसे ही आप उसी जगह पर अपने ब्लॉग का address या website url टाइप करके test your site पर क्लिक करें।

अब आपको कुछ ऐसा दिखेगा ———————–

megahindi performance report
आपको सबसे पहले गूगल के सर्च बॉक्स में Google Site speed testing tools टाइप करना होगा इसके बाद आपको कई सारे site speed test के लिए tools मिल जाएंगे।

इसी प्रकार आपके ब्लॉग के परफॉरमेंस रिपोर्ट आपके सामने की कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जायेगी।

अब आपको top website load test tools के बारे में बताएँगे :

१.Gtmetrix.com के बारे में आपने जानकारी ले ली कि ये एक full webiste testing tool है और यहाँ से मैं ने खुद megahindi की speed test की और आपको इसका example देकर बताया कि कैसे आप किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग की speed , load time एंड performance full analytics reports के साथ कर सकते हैं।

2- uptrends .com एक बहुत बढ़िया free website testing tool है जहा आपको वेबसाइट की loadtime और परफॉरमेंस की full एनालिटिक्स देखने को मिल जायेगी। ये एक fully free website speed test टूल है जिसे आप अपने browser , mobile tablets में भी आसानी से ओपन कर सकते हैं।

.Pingdom Website speed checker : pingdom एक paid website speed testing web apps है जो आपको 14 दिन के लिए फ्री ट्रायल सर्विस भी देता है आप यहाँ से फुल पेज टेस्ट के साथ अपने वेबसाइट को अनालयीज़ भी कर सकते हैं।

How to create a speed test website step by step :

आप यदि अपना खुद का एक स्पीड टेस्ट करने वाली वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो भी आप बना सकते हैं , अब बात आती है जो कि एक मिलियन डॉलर प्रश्न है कैसे ? कैसे ? कैसे ?

तो एक वेबसाइट बनाने में जितना खर्च आता है उससे थोड़ा ज्यादा खर्च आ सकते हैं एक ऐसी वेबसाइट बनाने में जहा एक web tool हो।

ऐसी वेबसाइट जिसमे कोई खास एप्लीकेशन या टूल्स हो उस website को develop करवाने में थोड़ी cost तो लगेगी ही।

अब बात आती है कि कौन आपकी speed testing tools website को बनाएगा ?

इसका जवाब है वेबसाइट बिल्डर (Website builder) ?

वेबसाइट बनाने वाले कहाँ मिलते हैं ? तो इसका जवाब है फ्रीलान्स की वेबसाइट पर।

तो मैंने आपको यहाँ अपने वेबसाइट की स्पीड कैसे चेक करें (apne website ki speed kaise check karen ) , से लेकर google पर टॉप फ्री website Speed test करने वाली tools के साथ ही आप खुद वेबसाइट की स्पीड टेस्ट करने वाली वेबसाइट कैसे और कहाँ से बनवाये सब कुछ बता दिया है।

इसके अलावा अगर आपके मन में वेबसाइट स्पीड टेस्टिंग टूल्स से रिलेटेड कोई प्रश्न हो तो निचे कमेंट में लिखें और इस आर्टिकल को अपने फेसबुक और whatsapp group में शेयर करके हमारा सपोर्ट जरूर करें।

धन्यवाद

Leave a Comment