Skip to content
Home » Home » Google me save password kaise dekhe | गूगल सेव पासवर्ड कैसे निकाले? Proven

Google me save password kaise dekhe | गूगल सेव पासवर्ड कैसे निकाले? Proven

Google Save Password – दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमारा जो पासवर्ड है वह हमें भूल जाता है और हमें फिर प्रॉब्लम होती है किसी भी वेबसाइट पर लोगिन करने की चाहे वह फेसबुक हो गूगल हो या फिर दूसरी कोई ऑनलाइन वेबसाइट ऐसे में गूगल से पासवर्ड एक तरीका है जहां से हम लोग हम लोग अपने ऑनलाइन अकाउंट की. जानकारी प्राप्त कर सकते हैं .

Google save password kaise pata kare- गूगल का एक फीचर्स है गूगल पासवर्ड मैनेजर , गूगल पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करके हम लोग किसी भी ऑनलाइन अकाउंट का से किया गया पासवर्ड देख सकते हैं और अपने उसे ऑनलाइन अकाउंट को लॉगिन कर सकते हैं.

Google me save password kaise dekhe  गूगल सेव पासवर्ड कैसे निकाले

इतना ही नहीं Google password manager हमें डायरेक्ट Password fill करने का सुविधा देता है यानी कि जब हम गूगल पासवर्ड मैनेजर में अपने किसी online account का पासवर्ड से कर देते हैं .

और फिर दूसरी बार जब हम उसे ऑनलाइन अकाउंट को लोगिन करने की कोशिश करते हैं तो गूगल हमारे अकाउंट की जानकारी यानी की username और Password direct type कर देता है और हमें सिर्फ लोगों का बटन दबाकर उसे ऑनलाइन अकाउंट में login करना होता है.

आईए जानते हैं गूगल में सेव पासवर्ड कैसे देखें से पासवर्ड देखने के लिए सबसे पहली बात यह है कि गूगल पासवर्ड मैनेजर में आपके उसे ऑनलाइन खाता की जानकारी Save होनी चाहिए

Google me save password kaise dekhe – see save password in google account

Google में save password को देखने के लिए हमें अपने मोबाइल या लैपटॉप, कंप्यूटर पर गूगल अकाउंट को लॉगिन करना होता है किसी गूगल अकाउंट में आप बहुत सारे ऑनलाइन खाता की यूजरनेम और पासवर्ड से करके रख सकते हैं. और फिर जरूरत पड़ने पर उसे ऑनलाइन खाता की पासवर्ड को देख सकते हैं.

Note- गूगल में सेव किए गए पासवर्ड को देखने के लिए जी गूगल अकाउंट में अपने दूसरे वेबसाइट का लॉगिन आईडी पासवर्ड से करके रखा है उसे अपने मोबाइल अथवा laptop में लॉगिन करना जरूरी है तभी आप गूगल में से पासवर्ड देख सकते हैं.

Google me save Password kaise dekhe Laptop me || गूगल में सेव पासवर्ड कैसे देखें लैपटॉप

यहां पर हम आपके लैपटॉप में गूगल खाते से save password तो निकालने का तरीका बताएंगे इसके लिए आप नीचे दिए गए दिशा निर्देश को ध्यान से पढ़ें. ये तरीका भी जानिए – Computer me @ kaise likhe

  1. पहले अपने लैपटॉप में गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करें।
  2. इसके बाद अपना कोई गूगल खाता प्रोफाइल चुने ।
  3. अब यदि आपका गूगल अकाउंट लॉगिन नहीं है तो login कर लें।
  4. इसके बाद गूगल क्रोम ब्राउज़र में आपका google account open जाएगा.
  5. अब आपको क्रोम ब्राउजर में दाहिनी तरफ सबसे ऊपर गूगल प्रोफाइल पिक्चर के साइड में 3 डॉट सेटिंग दिखाई देगी.
  6. आपको 3 डॉट सेटिंग पर क्लिक कर लेना है.
  7. अब यहां पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे जिनमें आपको Password and fill वाले विकल्प पर क्लिक कर लेना है
  8. अब यहां पर आपको Google password manager विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर लेना है.
  9. अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा वह गूगल पासवर्ड मैनेजर का पेज होगा.
  10. यहां से आप किसी भी ऑनलाइन खाता की से जानकारी जैसे यूजर नेम और पासवर्ड (save username & password) का पता कर सकते हैं

Note- यदि आप किसी online account का save password देखना चाहते हैं तो उसे खाते के url link पर क्लिक करें और अपने लैपटॉप का पिन या पासवर्ड टाइप करें. इसके बाद आपको गूगल अकाउंट में save किया गया पासवर्ड show हो जाएगा.

Google me save Password kaise nikale mobile me || मोबाईल में सेव पासवर्ड कैसे देखे गूगल क्रोम से

कई लोगों के पास लैपटॉप अथवा कंप्यूटर नहीं होता ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या मोबाइल का इस्तेमाल करके हम गूगल में से पासवर्ड निकाल सकते हैं ? इसका जवाब है हां आप अपने मोबाइल या फिर किसी भी दूसरे डिवाइस में जहां पर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपके गूगल क्रोम में गूगल अकाउंट लॉगिन किया गया है तो आप वहां से save Password निकाल सकते हैं.

Save Password Kaise dekhe google per – गूगल पर से पासवर्ड को देखने के लिए आपके ऊपर बताए गए तरीकों का ही इस्तेमाल करना होता है लेकिन मोबाइल फोन में स्क्रीन छोटी होने के कारण यहां पर अलग से हमें गूगल पासवर्ड मैनेजर ओपन करना होगा.

मोबाइल से गूगल , फेसबुक ,इंस्टाग्राम का से पासवर्ड कैसे देखें.

यहां पर नीचे दिए गए गिफ्ट का इस्तेमाल करके आप लोग गूगल में सेव किए गए पासवर्ड को निकाल सकते हैं और देख सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए दिशा निर्देश को ध्यान से फॉलो करें-

  1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल क्रोम ऐप को ओपन करें.
  2. इसके बाद आपको 3 डॉट सेटिंग पर क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपको नीचे एक और सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा इस सेटिंग पर क्लिक करें.
  4. अब आपका गूगल अकाउंट का डिटेल सामने आ जाएगा और यहां पर नीचे ही पासवर्ड मैनेजर का ऑप्शन दिखाई देगा.
  5. पासवर्ड मैनेजर पर Tap करें.
  6. अब आपके मोबाइल की स्क्रीन पर पासवर्ड मैनेजर में सेव किए गए सभी वेबसाइट के यूआरएल दिखाई देंगे.
  7. अब जिस भी ऑनलाइन खाता का save password देखना हो उसे पर क्लिक करें और अपने मोबाइल का लॉक खोलें.
  8. इसके बाद आपको गूगल खाते में सेव किया गया पासवर्ड दिख जाएगा.

नोट – यहां पर दिए गए पासवर्ड को आप लोग रिमूव कर सकते हैं, इसके अलावा password edit कर सकते हैं और यहां से save password copy करके आप दूसरे डिवाइस में ऑनलाइन खाता को लॉगिन कर सकते हैं.

निष्कर्ष- गूगल में सेव पासवर्ड (save password) कैसे देखें

मित्रों गूगल में से पासवर्ड नाम का एक फीचर है जिसके बारे में मैंने आप लोग को बताया इस फीचर का नाम गूगल पासवर्ड मैनेजर है. गूगल पासवर्ड मैनेजर में आप अपने गूगल क्रोम खाते के जरिए या फिर यूं कहे कि गूगल क्रोम ब्राउजर में जितने भी ऑनलाइन खाता बनाए हैं उनके यूजर नेम और पासवर्ड सेव कर सकते हैं.

और जब जरूरत पड़े तो गूगल क्रोम ब्राउज़र में जाकर अपने गूगल अकाउंट में save password copy कर सकते हैं और किसी दूसरे डिवाइस में लॉगिन कर सकते हैं. गूगल क्रोम ब्राउजर एक ब्राउज़र है जहां पर आप किसी भी वेबसाइट को विकसित कर सकते हैं.

लेकिन जब आप उसे वेबसाइट पर एक खाता बनाते हैं या Signup करते हैं तो गूगल पासवर्ड मैनेजर आपसे उसे वेबसाइट का यूजर नेम और पासवर्ड को आपके गूगल अकाउंट में save करने के लिए रिकमेंड करता है.

और इस प्रकार यदि आप उसे खाते का यूजरनेम और पासवर्ड अपने गूगल अकाउंट में save कर देते हैं तो भविष्य में खाते का यूजर नेम और पासवर्ड भूल जाने के बाद भी आप अपने गूगल अकाउंट से उसे खाते की login detail निकाल सकते हैं और फिर उसे खाते में लॉगिन कर सकते हैं.