Skip to content
Home » Home » Google Meet में अब अनलिमिटेड कॉलिंग सर्विस कंपनी ने कि बंद – पूरी जानकारी

Google Meet में अब अनलिमिटेड कॉलिंग सर्विस कंपनी ने कि बंद – पूरी जानकारी

Google Meet मे अनलिमिटेड कालिंग service का use करने के लिए अब गूगल मीट users को पैसे चुकाने पड़ेंगे ।

Google Meet में अब अनलिमिटेड कॉलिंग सर्विस कंपनी ने कि बंद - पूरी जानकारी
Google Meet में अनलिमिटेड कॉलिंग सर्विस कंपनी ने कि बंद

Google Meet को इस्तेमाल करने का क्रेज users मे काफी बढ़ गया है , और ये कोरोना के दौर मे काफी रफ्तार भी पकड़ा है , क्युकी ऐसे समय पर लोग work from home कर रहें हैं और office meeting हो या कोई और काम Connect होने के लिए अधिकतर लोग Google Meet का इस्तेमाल करते हैं ।

Google Meet News ; अभी जो खबर आ रही है उससे गूगल मीट यूजर काफी निराश हो सकते हैं , क्युकी ये यूजर के लिए निराशा वाली खबर है , यहाँ कंपनी ने अपने plateform पर Unlimited Calling service कि सेवा बंद करने का फैसला किया है ।

इसका मतलब है अगर आप Google Meet अकाउंट का इस्तेमाल ग्रुप कॉल करने के लिए इस्तेमाल करेंगे , तो अब आपको इसके लिए पैसे देने पड़ेंगे । ये भी पढिए – Youtube channel का नाम क्या और कैसे रखें

Google की 60 मिनट कि limit सर्विस :

Google ने कहा है कि अब से Google Meet पर ग्रुप कॉल के लिए लिमिट तय किया गया है , जिससे Google Meet के यूजर अब 60 मिनट के लिए ग्रुप कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

हालाकी , कंपनी का कहना है ये फैसला गूगल मीट को लंबे समय तक use करने वाले users के लिए लगाया गया है , जो फ्री मे लंबे समय तक free service का आनंद ले रहे थे ।

Google Meet पर समय तय करने वाली statement पर उन्होंने कहा कि इसपे पिछले साल से ही काम चल रहा था और अंत मे इसको लागू किया गया । कंपनी ने ये भी कहा कि फ्री जीमेल (Gmail) users को अब तीन या उससे ज्यादा लोग के साथ ग्रुप कॉलिंग के लिए अब 60 मिनट यानि 1 घंटे का समय मिलेगा । ये भी पढिए – Google से पैसे कैसे कमाएं पूरी जानकारी हिन्दी मे पाएं

60 मिनट के बाद क्या

Google Meet serivce इस्तेमाल करने वाले यूजर को अब से 60 मिनट से अधिक के ग्रुप कॉल करने के लिए पैसे चुकाने होंगे । अब से गूगल मीट पर ग्रुप कॉल करने के दौरान 55 मिनट पूरा होने के बाद इसके यूजर को एक notification आएगा , जिसमे ये दिया गया होगा कि आपकी Group call समाप्त होने वाली है , और यदि आप इसे आगे जारी रखना चाहते हैं , तो google account को upgrade करें ।

60 मिनट से ज्यादा के लिए 7.99 डॉलर तय

Google अकाउंट को upgrade करने के लिए हर गूगल मीट यूजर को 7.99 डॉलर प्रति महिना करीब 740 रुपये का रिचार्ज करना होगा । कंपनी का ये workplace इन्डविजूअल प्लान है , ये एक सब्स्क्रिप्शन मासिक प्लान होगा । ये भी पढिए – google security code क्या है और कैसे निकाले

ये प्लान फिलहाल अमेरिका , मैक्सिको , कनाडा ब्राजील और जापान को मिलाकर कुल 5 देशों मे अवैलबल है और आपको मालूम होना चाहिए गूगल ने Google Meet कि फ्री विडिओ कॉलिंग सर्विस को सिर्फ ग्रुप कॉल के लिए बंद करने का फैसला किया है , लेकिन इसके यूजर 24 घंटे वन 2 वन कॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है