Product Key क्या होता है और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ? Computer me

कंप्यूटर में प्रोडक्ट की क्या होता है (Computer me Product key kya hota hai) और इसकी क्यों जरूरत पड़ती है इसे समझने से पहले आपको समझना होगा कि किसी भी Computer में Product key एक लाइसेंस की होती है जो कि उसे कंप्यूटर की ऑपरेटिंग सिस्टम का लाइसेंस होता है। यदि आप बिना लाइसेंस या Product key के किसी कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम (os) का इस्तेमाल करते हैं तो उस कंप्यूटर के हैंग होने और (Pc) पीसी की सुरक्षा पर खतरा होता है.

और यदि आप किसी website से apps download करते हैं तो आपके personal computer में malware घुसने का भी डर रहता है इसलिए आज के इस लेख में हम लोग सीखेंगे की प्रोडक्ट की क्या होता है (product key kya hai) और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ।

Product Key क्या होता है और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है  Computer aur windows 11 ,10 , laptop me

Product key kya hoti hai , product key in computer, laptop, windows 10, windows 11, windows 7 , and windows 8.1

ज्यादातर लोग कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर , लैपटॉप में windows 10 / windows 11 को एक्टिवेट करने के लिए एक लाइसेंस की जरूरत होती है जिसे Product key कहा जाता है इस प्रोडक्ट की को आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम खरीदने के साथ आ सकते हैं ।

प्रोडक्ट के कहाँ मिलेगा | product key kaha milega

यदि आपने किसी दुकान या ऑनलाइन के जरिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड और इंस्टॉल कर चुके हैं तो इसे एक्टिवेट करने के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की ओरिजिनल प्रोडक्ट Key की जरूरत होती है जिसे आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट या माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से खरीद buy product key online सकते हैं।

आईए जानते हैं कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रोडक्ट की (Product key use karne ke fayde) को इस्तेमाल करने का क्या फायदा होता है।

कंप्युटर में product key use करने के फायदे | product key ke fayde | product key benefits

  1. प्रोडक्ट की इस्तेमाल करने से आपका कंप्यूटर को एक लाइसेंस प्राप्त होता है.
  2. अपने कंप्यूटर में प्रोडक्ट की का इस्तेमाल करने से हमारा कंप्यूटर सीकर रहता है क्योंकि लाइसेंस देने वाले समय-समय पर जरूरी Update जारी करते हैं जो कि हमारे कंप्यूटर के लिए सही होता है और हमारे कंप्यूटर को साइबर अटैक से सुरक्षा मिलती है.
  3. कंप्यूटर में प्रोडक्ट की का इस्तेमाल करने से हमारा कंप्यूटर की परफॉर्मेंस अच्छी रहती है और गैरजरूरी bugs से राहत मिलती है. (bug is a pc problem)
  4. कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रोडक्ट की से अपने पीसी में इस्तेमाल किए जाने वाले विंडो को एक्टिवेट करने से हमें सभी जरूरी फायदे मिलते हैं.
  5. Computer में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का Product key इस्तेमाल करने से हमें क्लाउड बेनिफिट भी मिलता है जो की माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से प्रोवाइड किया जाता है.
  6. कंप्यूटर और लैपटॉप में windows 11 product keys इस्तेमाल करने से हमें कंप्यूटर की सुरक्षा की चिंता नहीं करनी होती.
  7. वहीं पर अगर हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना windows product key के windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम चलते हैं तो हमारे कंप्यूटर पर hackers अटैक कर सकते हैं और जरूरी डाटा चुरा सकते हैं.
  8. windows 10 / 11 product key एक प्रकार का लाइसेंस होता है जो कि माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से उनके ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने का लाइसेंस देता है जिसे सामान्य भाषा में विंडोज प्रोडक्ट की (product key) कहते हैं.

तो यदि आप अभी तक अपने Computer या लैपटॉप में बिना किसी Product key के विंडो का कोई भी वजन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि बिना लाइसेंस के किसी भी वस्तु का इस्तेमाल करने से उसे पर खतरा बना रहता है.

windows 11 os without product key –

यदि हम बिना आप प्रोडक्ट की (product key) के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करें तो हमारे कंप्यूटर में रखे हुए जरूरी data को कोई भी हैकर आसानी से हैक कर सकता है यह तभी हो सकता है जब आप उसे कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट चलाएं और malicios websites पर visit करें.

कई बार हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए किसी ऐसी वेबसाइट पर चले जाते हैं जहां पर App download करते समय हमारे कंप्यूटर में वायरस या मालवेयर डाउनलोड हो जाते हैं ऐसे में इस तरह की डाउनलोड फाइल हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में ऑपरेटिंग सिस्टम को करप्ट कर सकती है या यूं कहे तो खराब कर सकती है.

इसलिए बिना प्रोडक्ट की के विंडो का इस्तेमाल करना हमारे पीसी या लैपटॉप के लिए खतरे की घंटी होती है आप चाहे तो अपनी सुरक्षा कर सकते हैं .

या किसी ऐसे website से सॉफ्टवेयर या ऐप डाउनलोड ना करें हमेशा सुरक्षित वेबसाइट से ही कंप्यूटर में ऐप डाउनलोड करें.

यह भी जरूरी – ऑपरेटिंग (os) सिस्टम क्या होता है और इससे क्या होता है कितने तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम होते हैं

अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम (os) के लिए अलग-अलग Product key

हमारे Computer में कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम का Product key चाहिए यह हमारे कंप्यूटर में इंस्टॉल्ड किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है .

यदि आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में विंडो का ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल्ड किया गया है तो आपको विंडोज का लाइसेंस लेना होता है या यूं कहे तो विंडोज प्रोडक्ट की (windows product key) का इस्तेमाल करना होगा.

वहीं पर यदि आपके लैपटॉप में macOS installed किया गया है तो आपके लैपटॉप में एप्पल कंपनी के ऑपरेटिंग सिस्टम का product keys इस्तेमाल में लाया जाएगा तभी जाकर आपके लैपटॉप में जो ऑपरेटिंग सिस्टम है उसे एक्टिवेट कर सकते हैं.

कंप्यूटर में विंडो एक्टिवेट क्यों नहीं हो रहा है ? (windows 10 activate nahi ho raha)

यदि आपके कंप्यूटर में विंडो एक्टिवेट नहीं हो रहा है तो इसका मतलब यह है कि आपके कंप्यूटर में विंडो का ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल किया गया है लेकिन उसे एक्टिवेट नहीं किया गया .

किसी भी Computer या लैपटॉप में विंडो का ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल्ड करने के बाद उसे एक्टिवेट करने के लिए विंडो का product key enter करना होता है उसके बाद ही उसे कंप्यूटर या लैपटॉप में windows 10/11 activate होगा.

बिना प्रोडक्ट की (without product key) के कंप्यूटर चलाने के नुकसान

बिना प्रोडक्ट की के यदि आप अपने कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके कंप्यूटर में जरूरी जानकारी आपके खाते की जानकारी ऑनलाइन हैकर द्वारा चुराया जा सकता है. इसके अलावा आपका कंप्यूटर धीमा चलेगा.

इसके साथ ही आपका कंप्यूटर में जो सॉफ्टवेयर हैं उनको ओपन करने पर वह भी हैंग करेंगे इसके साथ भी और भी कई सारे नुकसान हैं . Computer update kaise kare windows 11

यदि आपके Computer में windows original product key का इस्तेमाल करके आपके कंप्यूटर में जो ऑपरेटिंग सिस्टम है उसे एक्टिवेट नहीं किया गया है तो आपको उसे कंप्यूटर से online shopping नहीं करनी चाहिए या फिर digital लेनदेन नहीं करना चाहिए अन्यथा इससे आपके बैंक बैंक खाते की जरूरी जानकारी साइबर हैकर्स के पास जा सकता है.

Note – यदि आपका Computer में अभी तक windows activate नहीं किया गया है तो आपको किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से cracked software apps download नहीं करने चाहिए.

निष्कर्ष – Windows product key क्या होता है ,Product key Kya Hota hai in hindi

दोस्तों किसी भी कंप्यूटर में डाले गए windows 11, 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को एक्टिवेट करने के लिए एक लाइसेंस नंबर की आवश्यकता होती है जिसे Product key कहा जाता है. इसको आप विंडोज 11 का प्रोडक्ट की भी कह सकते हैं.

windows ऑपरेटिंग सिस्टम का ओरिजिनल Product key / लाइसेंस 16 अंकों का होता है. इसे आप ऑनलाइन ऑफिशल माइक्रोसॉफ्ट स्टोर, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट की वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

बिना प्रोडक्ट की के अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में cracked version का windows 10 या windows 11 installation करने से हमारे PC में कई सारे तकनीकी खराबी आ सकती है इसके अलावा हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में जो ऑपरेटिंग सिस्टम है .

यदि वह बिना Product key के इस्तेमाल किया जा रहा है तो इससे हमारे ऑनलाइन खाता की जानकारी चुराई जा सकती है या फिर हमारे पीसी में वाइरस या मालवेयर भेजा जा सकता है जिससे हमारे Computer खराब हो सकते हैं.

उम्मीद करती हूं कि आप लोगों को समझ में आ गया होगा कि विंडोज प्रोडक्ट की (product key) क्या होता है और इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है.

यदि आपके यहां हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट Computer mein Product key kya hai के बारे में जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें और इसी तरह के इनफॉर्मेटिव लेख पढ़ने के लिए रोजाना मेगाहिंदी वेबसाइट पर जरूर आए. आप हमें गूगल में भी megahindi type करके सर्च करके हमारी वेबसाइट पर आ सकते हैं.

People also ask for these terms in google

यहाँ पर कुछ लोगों को product key के बारे में अन्य जानकारी भी चाहिए होता है जैसे की किसी दूसरे टर्म में product key का मतलब क्या होता है , इसलिए हमने product key से कुछ संबंधित जानकारी भी शेयर कर रहे हैं

Product key से संबंधित अन्य जानकारी भी देखें

किसी भी industry में Product key का मतलब किसी एक product का number या उस product का लाइसेन्स नंबर दर्शाता है ।

“किसी कंपनी के प्रोडक्ट का license number भी Product key हो सकता है या product key वो होता है जो किसी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने को अलाउ करता हो”

लेकिन यदि आप computer या laptop इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए product key का मतलब किसी operating system को इस्तेमाल करने की आज्ञा लेना हो सकता है ।

ज्यादातर लोग Product key for windows 10 , windows 11 , windows 7 , विंडोज़ के लिए और product key खरीदने के लिए search किए गए queries में अपने pc के लिए , या अपने कंप्युटर / लैपटॉप में डाले गए windows को activate करने के लिए Product key के बारे में इनफार्मेशन चाहते हैं ।

इसलिए यहाँ इस लेख में दी गई जानकारी पूरी तरह से computer के field में और microsoft के popular product और operating system ” windows “ के version की product key के आधार पर दी गई है ।

1 thought on “Product Key क्या होता है और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ? Computer me”

Leave a Comment