ZIP File को इक्स्ट्रैक्ट (extract) ओपन (open) अनजीप (unzip) कैसे करें?

क्या आप लोग zip file सॉफ्टवेयर को open (extract) करना चाहते हैं (how to open zip file) या किसी भी Zip file को extract करना चाहते हैं लेकिन आप लोग को पता नहीं है कि किसी भी zip फाइल को ओपन कैसे करते हैं . आज की आर्टिकल में आप लोग को बताने वाला है एक ऐसी tips जिसका इस्तेमाल करके आप लोग कोई भी zip file open कर सकते हैं । 

rar zip file extract open kaise kare
zip and rar file open kaise kare pc me

सबसे पहले जानते हैं कि जिप फाइल (zip file) क्या होता है और इसका किस लिए इस्तेमाल किया जाता है । 
zip file extract online
जिप फाइल क्या है (what is zip file in hindi) –

जिप फाइल एक फाइल फॉर्मेट है जो सॉफ्टवेयर के बंडल के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे मान लीजिए कि आप इंटरनेट से फाइल डाउनलोड करते हैं या कोई ऐसा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं जो कि बहुत बड़े साइज का है लेकिन डाउनलोड करने से पहले इस सॉफ्टवेयर को पहले से किसी ने internet पर upload किया है .

और file upload करने पर यदि इसे compress करके में अपलोड किया जाए तो सॉफ्टवेयर का साइज बहुत बड़ा होने के कारण अपलोड और डाउनलोड करने में ढेर सारा internet data का और अपलोड और डाउनलोड करने में ज्यादा समय लगता है .

इसलिए हम zip file extract software का इस्तेमाल करके और multiple files को Compress करके एक छोटे से फाइल फोल्डर .ZIP file में रख देते हैं और इससे हमारा ढेर सारा समय बच जाता है इसके अलावा हमें इंटरनेट से इस तरह के फाइल को डाउनलोड करने में ज्यादा data भी नहीं लगता.

Big size के सॉफ्टवेयर को compress करने के लिए एक कंप्रेसर software  का इस्तेमाल किया जाता है जिसे आप अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल करके . 

किसी फाइल को compress कर सकते हैं और दो या दो से अधिक फाइलों को एक फोल्डर (zip file) में रख सकते हैं.

इस तरह के software को आप इंटरनेट से फ्री में download कर सकते हैं नीचे दिए गए link से आप यूटिलिटी सॉफ्टवेयर विनजिप (winzip) और winrar software को अपनी pc में windows 11 windows 10 & windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. 

.zip File को इक्स्ट्रैक्ट (extract) ओपन (open) अनजीप (unzip) कैसे करें?

  1. सबसे पहले अपने में जिप फाइल पर एक बार क्लिक करें और right click करें.
  2.  इसके बाद extract वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3.  इसके बाद एक छोटा सा विंडो ओपन होगा.
  4.  अब यहां पर आपको जिस फोल्डर में जिप फाइल (zip file) को extract ओपन करना है उस folder को सेलेक्ट करें.
  5.  इसके बाद ok बटन पर क्लिक करें.
  6.  अब zip file आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए फोल्डर में unzip हो जाएगा extract हो जाएगा.

किसी भी जिप फाइल (zip files) को extract करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो में zip file extractor for windows 10 प्रॉपर जानकारी दी गई है तो यदि आप अभी तक नहीं समझे हैं तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर किसी भी rar and zip file को open कैसे किया जाता है वह तरीका सीख सकते हैं.

zip file open extract karna

इसके अलावा .zip / rar फाइल को ओपन (zip file opener) करने वाले software का लिंक आपको नीचे दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप लोग zip files को ओपन करने वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं.

.zip और rar files क्या होता है और कैसे ओपन (extract) करें ? | How to open zip file

जिस प्रकार Zip फाइल फॉरमैट होता है उसी प्रकार rar file एक फाइल फॉर्मेट होता है और .Zip फाइल एक्सटेंशन है जिससे पता चलता है कि इस तरह के .zip / .rar files के अंदर आपको ढेर सारी फाइलें मिलेगी जो compress की गई होती हैं. 

Zip files का इस्तेमाल बंडल सॉफ्टवेयर में या files bundle में किया जाता है .

Link – zip file extract download

जैसे मान लीजिए कि आप दो से ज्यादा फाइलों को एक जगह से दूसरी जगह पर internet पर अपलोड करना चाहते हैं या Files transfer करना चाहते हैं तो जिप फाइल (zip file) एक ऐसा विकल्प है जिससे आप मल्टीपल फाइलों को एक साथ रख सकते हैं .

और उन files को compress करके इंटरनेट पर अपलोड कर सकते हैं. ऐसा करने से कोई भी इस तरह की files को बहुत ही कम समय में डाउनलोड कर सकेगा और आपके द्वारा भेजी गई सभी फाइलें सुरक्षित तौर पर यूज़ की जा सकती हैं. 

Leave a Comment