Skip to content
Home » Home » Computer में कट (cut) कैसे करते हैं? Shortcut Keys

Computer में कट (cut) कैसे करते हैं? Shortcut Keys

Computer में कट (cut) करना एक अलग ही टास्क है वैसे कई सारे लोग जो पहली बार कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं उनको कट करने का मतलब यह होता है कि किसी ओपन विंडो को क्लोज करना .लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है Computer में कट करने का मतलब होता है कि आपने जो भी टैक्स, फाइल ,फोटो या फोल्डर सेलेक्ट किया है उसे आप उस location से पूरी तरीके से हटाना चाहते हैं.

Computer में कट करने का तरीका सीखें
Computer में कट करने का तरीका सीखें

 कंप्यूटर में कट (cut) करने का मतलब यह होता है कि आप जो भी आइटम को कट करना चाहते हैं आप उसे Remove करने से पहले उसे कॉपी करना चाहते हैं.

Cut / Paste करना साधारण प्रक्रिया है लेकिन यदि आप किसी फाइल ,फोल्डर और टेक्स्ट को सेलेक्ट करके कट (cut) करते हैं तो कट किया गया फाइल, फोटो ,फोल्डर या टैक्स (file , photo , folder , text) आपके करंट फाइल से remove हो जाएगा .

लेकिन वह आइटम फाइल, फोटो, फोल्डर ,टैक्स (text) आपके उसकी क्लिपबोर्ड (clipboard) में कॉपी हो जाता है जिसे आप किसी भी दूसरी जगह पर पेस्ट कर सकते हैं. 

Computer में कट (cut) कैसे करते हैं?

 कंप्यूटर में cut करना बिल्कुल आसान है यह कंप्यूटर में टेक्स्ट को copy / paste करने जैसा ही है एक तरह से कह सकते हैं कि हम कंप्यूटर में फाइल , फोल्डर को दूसरे तरीके से कॉपी कर रहे हैं लेकिन कंडीशन यह है कि इस तरीके से कॉपी करने से जो भी item copy होगा वह करंट folder में remove हो जाएगा.

 और आप copy किए गए आइटम को किसी दूसरे फोल्डर , फाइल में paste कर सकते हैं. ये भी पढिए – कंप्युटर में copy करने की shortcut key क्या होती है और कैसे करते हैं

 कंप्यूटर में कट करने का तरीका क्या है? | cut ke liye shortcut key

 कंप्यूटर में कट (cut) करने के लिए आपको नीचे दिए गए tips अपनाने होंगे-

  • सबसे पहले जिस फाइल , फोल्डर या टेक्स्ट को cut करना है उसे सेलेक्ट (select) करें.
  •  उसके बाद से शॉर्टकट की का इस्तेमाल करते हुए cut कर दे.
  •  अब आपको दूसरा फाइल या फोल्डर ओपन करना है.
  •  इसके बाद आपको paste वाली shortcut key से उसे paste कर देना है.

 नीचे दिए गए shortcut का इस्तेमाल आप किसी भी file, folder , text को cut और paste करने के लिए कर सकते हैं. 

 कट (Cut) करने के लिए शॉर्टकट की – ctrl + x

 पेस्ट (paste) करने के लिए शॉर्टकट की- ctrl + v

कंप्यूटर में कट और पेस्ट कैसे करते हैं? (computer me cut paste kaise kare)

यहां हमने कंप्यूटर में cut और paste करने का तरीका सिखा हमने देखा कि कैसे किसी भी फाइल फोल्डर और टेक्स्ट को cut करने के लिए shortcut key का इस्तेमाल किया जाता है और फिर उसे paste करने वाली shortcut key दूसरी जगह पर पेस्ट कर दिया जाता है. 

Computer में या लैपटॉप में कट करना ठीक किसी भी चीज को कॉपी करने जैसा है लेकिन copy करना और cut करना दोनों में सिर्फ एक ही अंतर है जब आप किसी फाइल , फोल्डर ,टैक्स या फोटो को copy करते हैं तो कॉपी करते समय वह आइटम पहले जहां पर रहता है वहां बाद में भी रहता है.

 लेकिन cut करने के बाद जो आइटम (file / photo / folder / text) को आप कट (cut) करते हैं वह आइटम अपने पहले जगह से रिमूव (remove) हो जाएगा यानी हट जाएगा और फिर आप उसे किसी दूसरी जगह पर पेस्ट कर सकते हैं.

 यहां दिए गए कट पेस्ट (cut – paste) करने के तरीका आपको समझने में कैसा लगा आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आगे एक किस टॉपिक पर पोस्ट चाहिए उसके बारे में भी जानकारी दे सकते हैं इस तरह के पोस्ट के लिए आप megahindi वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें.