अमीर और अमीर क्यों होता है ? | amir aur garib ki kahani

आज के इस लेख में हम लोग बात करने वाले हैं अमीर और अमीर क्यों होता है ? (amir amir kyo hota hai) और गरीब और गरीब क्यों होता है (garib garib kyo hota hai) इसका अर्थ समझाने से पहले आपको मैं बताऊं कि आपने बहुत बार यह तो सुना ही होगा कि समय बहुत मूल्यवान होता है (time is more valuable) समय बहुत बलवान होता है और आपको अमीर बनना है तो आपको अपने समय से ज्यादा कुछ करना होगा.

अमीर और अमीर क्यों होता है इसके पीछे एक गहरा विज्ञान है अमीर और अमीर क्यों होता है (amir amir kyo hota hai) इसके पीछे बहुत बड़ा रहस्य है जो की कोई नहीं बता रहा है अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो आप पूरी एक जिंदगी (life) नौकरी में बिता देंगे और अपने जीवन का एक बहुत बड़ा समय नौकरी करने में बिता देते हैं.

अमीर और अमीर क्यों होता है   amir aur garib ki kahani

इसके बाद जब आपकी दूसरी पीढ़ी (generation) यानी कि आपका बच्चा जिसे आप बहुत ही खुशी से पालते हैं ,उसको पढ़ते हैं ,लिखते हैं और शादी करते हैं अब वह भी नौकरी करेगा अब वह भी पूरी अपने जिंदगी का अपने जीवन का एक बहुत बड़ा हिस्सा नौकरी करेगा और नौकरी (job) करने में खर्च करेगा और ऐसे ही आगे भी चलता रहता है.

आखिर अमीर और अमीर क्यों होता है ? | amir aur garib ki kahani

क्या आप जानते हैं कि अमीर और अमीर क्यों होता है (why rich become more richer) और गरीब गरीब ही होता चला जाता है यदि आपने अमीरी और गरीबी (amiri aur garibi) के बीच का रहस्य पता कर लिया तो आपको अमीर बनने से और आपके पीढ़ी को अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

जब किसी नौकरी करने वाले का बच्चा नौकरी (job) करता है तो वह फिर वहीं से शुरू करता है जहां से उसकी जिंदगी शुरू होती है यानी जब उसके पिता ने नौकरी की तो अपने जीवन का एक बहुत बड़ा हिस्सा एक बहुत बड़ा समय खर्च कर दिया .

नौकरी (naukari) करने में और जब उसका लड़का नौकरी करेगा तो वह भी उतना समय खर्च करेगा नौकरी करने में और उसकी विरासत में कुछ नहीं मिल रहा है।

अमीर और अमीर होता है इसके पीछे कई पीढ़ी लगी रहती है

अमीर और अमीर होता जाता है तो इसके पीछे कई पीढियां की मेहनत और कई पीढियां का समय भी आने वाली पीढ़ी को विरासत में मिलता है यही कारण है कि अमीर और अमीर होता रहता है।

इसको अगर आप समझना चाहते हैं तो ऐसे समझिए कि जब किसी व्यापारी का लड़का व्यापार करना शुरू करेगा तो वह वहां से शुरू करेगा जहां पर उसके पिता (father) ने व्यापार करना खत्म किया था लेकिन जब किसी नौकरी करने वाले का लड़का नौकरी करना शुरू करेगा तो वह फिर से शुरू से ही नौकरी करना शुरू करेगा उसकी विरासत में कुछ नहीं मिल रहा है।

मुकेश अंबानी ने जहां से शुरू किया वहां पर उनके पिता धीरूभाई अंबानी ने छोड़ा था .

लेकिन जो बिजनेस करने वाला लड़का है या फिर जो बिजनेसमैन का लड़का है जो व्यापारी का लड़का है वह वहां से शुरू कर रहा है जहां पर उसके पिता ने छोड़ा था, उसके दादा ने छोड़ा था उसकी पहली पीढ़ी ने छोड़ा था वहां से वह बिजनेस शुरू करेगा,

तो उसकी पूरी पीढ़ी का सपोर्ट मिल रहा है उसकी पूरी पीढ़ी का समय मिल रहा है वह पीछे नहीं मुड़ेगा इसीलिए व्यापार में सभी लोग सफल नहीं होते क्योंकि अनुभव नहीं होता।

और जो पहली बार शुरू करेगा उसको हर तरह से ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा बहुत ज्यादा पैसों के गणित (mathmatics of money) को समझाना पड़ेगा महंगाई से लड़ना पड़ेगा और पूरी एक पीढ़ी तक कम से कम अच्छी तरह से अपनी जिंदगी खपानी पड़ेगी .

जैसे की धीरूभाई अंबानी ने अपनी पूरी जिंदगी रिलायंस इंडस्ट्री को बनाने में लगा दिया अब मुकेश अंबानी को वहां से शुरू करने का मौका मिला जहां से धीरूभाई अंबानी ने अपने व्यापार से संन्यास लिया था। बात समझ में आ रही है?

निष्कर्ष – अमीर इसलिए और अमीर होता है

यदि कोई व्यापार शुरू करता है तो वह अपना जीवन व्यापार में लगता है और जब उसका लड़का उसका व्यापार संभालेगा तो व्यापारी का लड़का वहां से शुरू कर रहा है जहां से उसके पिता जी ने व्यापार को छोड़ दिया था यानि व्यापार से संन्यास ले लिया था.

इसका मतलब क्या है कि यदि कोई साथ पीढ़ी से व्यापारी है या किसी की पूरी पीढ़ी पहले से ही धंधा व्यापार बिजनेस ही कर रही है .

तो उसकी अगली पीढ़ी को उसके व्यापार का बहुत बड़ा हिस्सा बहुत बड़ा समझदारी व्यापार करने का हुनर, businessman बनने की समझ उसे पीढ़ी का जो व्यापार है इसकी मार्केटिंग यह सब कुछ आने वाली पीढ़ी को विरासत में मिलती है.

और अब उसे व्यापारी की आने वाली जो पीढ़ी है वह बहुत कुछ अपने पीढ़ी से सीखेगा और अपना व्यापार वहां से शुरू करेगा जहां पर उसके पीढ़ी ने व्यापार करना छोड़ा था.

कैसे धंधे वाला हमेशा आगे रहता है

अभी से पूरे कहानी को छोटे पैराग्राफ में समझाने का प्रयत्न करें तो इसका मतलब यह है कि कोई नौकरी करता है तो अपने जिंदगी का एक हिस्सा नौकरी में लगता है लेकिन जो नौकरी करता है उसका जो बच्चा है चाहे वह लड़का हो या लड़की हो उसकी नौकरी करने का कोई भी फायदा नहीं हो रहा है .

लेकिन वहीं पर जो व्यापारी है जो धंधे वाला है उसके आने वाली जो पीढ़ी है चाहे वह उसका लड़का हो या लड़की हो उसको उसके व्यापारी होने का फायदा मिलेगा तो यहां पर नौकरी से ज्यादा व्यापार करने में फायदा होता दिखाई दे रहा है.

अमीर और गरीब की कहानी से मिली सीख –

खुद व्यापार करो और अपने आने वाली पीढ़ी को भी व्यापार करने के लिए तैयार करो ताकि उन्हें कभी गरीबों में ना जीना पड़े क्योंकि अगर आप व्यापार कर रहे हो तो आपके आने वाली पीढ़ी को भी आपके द्वारा निवेश किए गए समय का बहुत बड़ा फायदा उनको मिलने वाला है जो कि अगर आप नौकरी करते तो नहीं मिलेगा.

अमीर और गरीब की कहानी से संबंधित जानकारी-FAQ

  1. आमिर हमेशा अमीर इसलिए रहता है क्योंकि वह पहले से अपनी मार्केटिंग कर रहा है लोग उसको पहले से जानते हैं अब उसके अगली पीढ़ी के बारे में भी लोग जानने लगते हैं.
  2. नौकरी करने वाले को लोग जानते हैं लेकिन अगर उसका लड़का फिर से नौकरी करेगा तो उसे लड़के के पिता के जीवन का कोई बहुत बड़ा हिस्सा लड़के को नहीं मिल रहा है.
  3. व्यापारी के लड़के को हमेशा अपने पीढ़ी का सपोर्ट मिलता है लेकिन जो लोग naukri करते हैं जो लोग जॉब करते हैं उनको अपने पीढ़ी का सपोर्ट नहीं मिलता.
  4. नौकरी करने वाले को हमेशा ज्यादा tax देना पड़ता है वहीं पर जो व्यापार करते हैं उनको टैक्स में छूट मिलती रहती है इसलिए नौकरी करने वाले लोगों को जो इनकम होती है जो तनख्वाह होती है उनमें से काफी हिस्सा टैक्स में चला जाता है.
  5. नौकरी करने वाले को एक सीमित आय मिलती है और business करने वाले व्यापारी की आए और सीमित है इसलिए व्यापारी और अमीर बनता चला जाता है.
  6. अगर आप नौकरी करते हैं तो रिटायर होने तक आप एक या दो करोड रुपए (2 cr rupye) तक इकट्ठा कर सकते हैं लेकिन अगर आप व्यापार करते हैं तो अगले 5 से 10 सालों में ही इतने पैसे कमा सकते हैं.
  7. अगर आप नौकरी करते हैं तो आप अपने बच्चों को समय नहीं दे सकते लेकिन यदि आप व्यापार करते हैं तो आप अपने बच्चों को प्रॉपर समय दे सकते हैं.
  8. अगर आप नौकरी करते हैं तो आपको ज्यादा समय नहीं मिल पाता अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करने का लेकिन अगर आप व्यापार करते हैं तो आप अपने परिवार को भी समय देने के लिए अलग से समय निकाल सकते हैं.
  9. अमीर और अमीर क्यों होता है (why rich person become more richer) यह आपको जब व्यापार के बारे में ज्यादा जानेंगे तब आपको पता चलेगा क्योंकि व्यापार से होने वाली आए हमेशा बढ़ती रहती है और नौकरी से होने वाली आए सीमित रहती है समय के साथ-साथ महंगाई बढ़ती रहती है तो सीमित आय (limited income) वाले को पैसे की कमी हो जाती है. लेकिन व्यापारी को इस तरह की समस्या का सामना करने के लिए पर्याप्त समय और पैसा भी मिलता है इसलिए महंगाई का असर व्यापारी , या बिजनेस (business) करने वाले पर कम होता है. या ना के बराबर होता है.
  10. अमीर और अमीर इसलिए होता है क्योंकि वह लोगों को अपने व्यापार के माध्यम से वेल्यू (value) देता है और उसे वैल्यू के बदले में लोग उसे पैसे देते हैं लेकिन गरीब लोगों को वैल्यू नहीं देता या फिर उसे वैल्यू को प्रोडक्ट में नहीं बदलता जो कि अमीर लोग करते हैं. यही की अमीर और अमीर होता है और गरीब गरीब (garib garib) ही रहता है लेकिन जिस दिन गरीब इन सभी बातों को समझ लेता है उसे दिन से वह अपनी जिंदगी बदल सकता है.

Pro Tips by writer –

Note- यदि कोई गरीब है तो वह अपनी जिंदगी को बदल सकता है दुनिया के पहले पायदान पर रह चुके और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मलिक बिल गेट्स कहते हैं कि “यदि आप गरीब पैदा हुए हैं तो यह आपकी गलती नहीं है लेकिन यदि आप गरीब मर जाते हैं तो यह आपकी गलती है”

अगर दुनिया का इतना बड़ा आदमी और दुनिया का सबसे अमीर आदमी ऐसी बात कह रहा है कि world famous quote –“यदि आप गरीब पैदा हुए हैं तो यह आपकी गलती नहीं है और यदि आप गरीब मर जाते हैं तो यह आपकी ही गलती है” इसका मतलब यह है कि हर गरीब आदमी अपनी जिंदगी को बदल सकता है और गरीब से अमीर बन सकता है.

यह भी पढ़ें गरीब से अमीर बनने की शानदार कहानी जरूर पढ़ें

यह भी जरूर पढ़ेंसंघर्ष से सफलता प्राप्त करने की कहानी

Leave a Comment