Skip to content
Home » Home » Olympic Gold Medals की Price कितनी होती है ?

Olympic Gold Medals की Price कितनी होती है ?

ओलंपिक मेडल का प्राइस कितना होता है ? इस आर्टिकल में हम olympic मैडल के बारे में जानकारी देने वाले हैं ओलंपिक गोल्ड (Gold), सिल्वर (silver ) और bronze medals की कीमत कितनी तय होती है और यदि कोई खिलाड़ी इन तीनों में से कोई मेडल जीतता है तो उसको ओलंपिक की तरफ से कितना Price money दिया जाता है वैसे तो ओलंपिक मेडल की कोई कीमत (Olympic medals price) नहीं लगा सकता क्योंकि इसमें किसी भी खिलाड़ी के प्रतिभा और मेहनत शामिल होता है। ये भी पढ़िए – गूगल से पैसे कमाने का सीक्रेट पूरी जानकारी और टिप्स के साथ

लेकिन दुनिया सिर्फ इससे नहीं चलती Olympic खेलो के लिए कोई खिलाड़ी अपने खेल में जीतने और इस मुकाम को हासिल करने के लिए बहुत मेहनत किया है और इसको प्राइस मनी भी मिलना ही चाहिए जो कि हर खिलाड़ी को मिलता ही है , ऐसे में एक प्रश्न आता है कि Olympic में गोल्ड मेडल , सिल्वर मेडल और ब्रोंज Medals का Price क्या होता है। जैसा कि हम जानते हैं ओलंपिक दुनिया का सबसे बड़ा खेल उत्स्व है और इसमें लगभग दुनिया के हर एक देश के खिलाड़ी भाग लेते हैं और बस कुछ खेलों को छोड़ दिया जाय तो बाकी सभी खेल आपको ओलंपिक में देखने को मिल जाएंगे।

 Olympic medals winners Price in india 2021
Olympic medals winners Price in india 2021

यहां पर एक खेल में तीन लोगों को विजेता चुना जाता है यानी कि 3 लोगों को सिलेक्ट किया जाता है जिसमें प्रथम , द्वितीय और तृतीय स्थान खिलाड़ी को दिया जाता है जो भी खिलाड़ी या टीम पहले स्थान पर आता है उसको गोल्ड मेडल मिलता है , जो खिलाड़ी दूसरे और तीसरे नंबर पर आता है उसे क्रमशः सिल्वर मेडल और ब्रोंज़ मेडल दिया जाता है…

Olympic medals की price कितनी और कैसे तय होती है ?

Bharat से ओलंपिक (Olympic) में गए कुल खिलाड़ियों ने 7 मेडल जीते हैं जिनमें से पहला गोल्ड मेडल नीरज चोपड़ा ने जीता है भारत ने 2 सिल्वर मेडल और चार और बोनांजा मेडल जीते हैं। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीते हैं। नीरज चोपड़ा को भारत सरकार , businesses और दूसरी सेवाओं की तरफ से बहुत से reword offer कर दिए गए हैं। ये भी देखिये – कौन सा देश के पास कितना गोल्ड मैडल जानिये पूरी लिस्ट

लेकिन सभी Indian players को जो medals मिले हैं अगर उनका खुद का प्राइस (price) पता करना हो तो कैसे पता करेंगे ? तो इसके बारे में बता दें कि ओलंपिक मेडल (olympic medals) का प्राइस लिस्ट बनाया जाता है उसमें इस्तेमाल होने वाले मेटल (metal) के हिसाब से। यहां पर हर medal का प्राइस का अलग-अलग होता है .

इस बार जापान में ओलंपिक का खेल हुआ है जिसे टोक्यो ओलंपिक का नाम दिया गया है. जापान ने मेडल बनाने के लिए 62 लाख पुराने फोन से सोने को निकाल कर मेडल्स में इस्तेमाल किया है , और फिर उनको मेडल का रूप दिया गया दुनिया के सबसे बड़े स्टेज पर खिलाड़ी के प्रतिभा और टैलेंट का कोई प्राइस नहीं होता लेकिन उसको मिलने वाले अवार्ड को गोल्ड सिल्वर और ब्रोंज का Price होता है.

Olympic Gold medals Price इन इंडिया :-

ओलंपिक्स में यूज किए जाने वाले गोल्ड मेडल 556 Gram के होते हैं जोकि किसी भी खेल में पहले स्थान पाने वाले किसी खिलाड़ी या टीम को दिए जाते हैं गोल्ड मेडल में 556 ग्राम का metal होता है लेकिन यह पूरा सोना नहीं होता। इसका टोटल वजन 556 ग्राम होता है और इसमें सोना और चांदी दोनों मिक्स करके बनाया गया होता है।

 olympic Gold Medals price in india 2021
olympic Gold Medals price in india 2021

इसमें लगभग 550 ग्राम चांदी और केवल 6 ग्राम Gold होता है तो ऐसे में सभी मेटल को मिलकर एक गोल्ड मेडल का प्राइस करीब 59547.28 रुपए होता है इस बार का Olympic जापान में हुआ है और इसमें अभी तक सभी खिलाड़ियों ने कुल 32 Kg जितना गोल्ड मेडल जीता है।

इन मेडल्स को बनाने में जितना भी सोना इस्तेमाल किया गया है वह सभी Japani लोगों द्वारा पुराने फोन को दान करने के बाद उसमें से निकाले गए सोने को मिलाकर Gold medal बनाया गया है.

olympic Silver मेडल्स प्राइस इन इंडिया ?

ओलंपिक में यूज होने वाले सिल्वर मेडल का वेट लगभग 550 ग्राम होता है जिसमे पूरा सिल्वर होता है। मार्केट के भाव के हिसाब से आज का एक Silver medal का प्राइस ₹35495.35 होगा। लेकिन कोई खिलाड़ी अपने जीते हुए मैडल को बेचता नहीं है।

कोई भी खिलाड़ी जो ओलंपिक्स में दूसरे स्थान पर विजय हासिल करता है चाहे वह खिलाड़ी हो या फिर कोई team हो उसको सिल्वर मेडल (silver medal) मिलता है।

 olympic Silver Medals price in india 2021
olympic Silver Medals price in india 2021

अगर एक टीम है तो सभी Players को सिल्वर मेडल दिया जाता है जो लोग टीम में शामिल हैं यदि कोई खिलाड़ी अकेले ही कोई खेल जीतता है जैसे कि टेनिस ,वेटलिफ्टिंग और बैडमिंटन तो ऐसे में इन खिलाड़ियों को ही Medal दिया जाता है.

Olympic ब्रोंज मेडल्स प्राइस – इन इंडिया

ओलंपिक में यूज किए जाने वाले ब्रोंज मेडल जिसको हिंदी में कांस्य पदक कहते हैं इसका वजन 450 ग्राम होता है इसमें 95 % कॉपर और 5 % Zinc को मिलाकर कांस्य पदक बनाया जाता है.

जो भी खिलाड़ी अथवा टीम Olympic Game में किसी तीसरे स्थान पर जीत हासिल करता है उसे ब्रोंज मेडल दिया जाता है आज के समय के हिसाब से ओलंपिक के एक कांस्य पदक यानी ब्रोंज मैडल की कीमत इंडिया में ₹372.17 पैसे हैं।

  olympic Bronze Medals price in india 2021
olympic Bronze Medals price in india 2021

जोकि सिल्वर मैडल और गोल्ड मैडल से कहीं ज्यादा कम है लेकिन यह एक अवार्ड होता है जो कि खिलाड़ी के प्रतिभा और टैलेंट के हिसाब से दिया जाता है। जिसमे उसके नाम से एक रिकॉर्ड जुड़ जाता है। इस बार भारत के लिए lovlina borgohain ने बॉक्सिंग गेम से भारत के लिए ब्रोंज मेडल जीता है।

Olympic medals winners को कॅश प्राइस कितनी मिलती है ?

ओलंपिक खेलों में winners को सिर्फ मेडल दिए जाते हैं लेकिन हर एक देश अपने खिलाड़ियों के लिए एक प्राइज मनी तय करता है और जो भी खिलाड़ी गोल्ड, सिल्वर या ब्रोंज मेडल पाता है उन खिलाड़ियों को प्राइस मनी दे दिया जाता है।

जो भी खिलाड़ी देश के लिए खेल खेलता है और खेल में जीतता है उसे Price money से कभी न कभी बहुत ज्यादा मिल जाता है।

जैसे इस बार नीरज चोपड़ा (neeraj chopda) अकेले भारतीय हैं जिन्होंने गोल्ड मेडल जीता है और उनको पूरे भारत से अभी तक ₹6,00,00,000 से करोड़ से ज्यादा का रिवॉर्ड मिल चूका है।

बजरंग पुनिया को करीब 2 करोड रुपए रिवॉर्ड के रूप में मिले हैं और इसमें भारत सरकार के साथ बहुत सारे independent और प्राइवेट आर्गेनाइजेशन भी रिवॉर्ड देते रहते हैं।

जैसे कि इस बार बीसीसीआई (BCCI) ने नीरज चोपड़ा को एक करोड़ और सभी सिल्वर मेडल पाने वाले खिलाड़ियों को 50,000,00 रूपये और हॉकी टीम को 1.25 करोड़ रुपए रिवॉर्ड के रूप में दिए हैं।

इसी तरह देश की सभी बड़ी ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी BYJUS ने भी 2 करोड रुपए हर एक मेडल पाने वाले खिलाड़ियों को दिए हैं।

जो भी Cash Reword मिलता है खिलाड़ी को वह सब अपने देश में मिलता है ओलंपिक की तरह से बस खिलाडी को नाम और अवार्ड मिलता है। रिवॉर्ड अपने देश के लोग देते हैं और अपने लोग देते हैं।

दुनिया के हर एक देश अपने खिलाड़ियों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए कॅश प्राइस देते ताकि वह अपने लाइफ को बेहतर बना सके और आगे इसी तरह से देश का नाम रोशन करता रहे.

Q . दुनिया के किस देश के खिलाडी को ज्यादा पैसा मिलता है ?

अगर बात करें किस देश के खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसा मिलता है तो इसका जवाब है सिंगापुर (singapure) यहां का कोई खिलाड़ी अयदि गोल्ड मेडल जीतता है तो singapure की सरकार उसे 5,48,77,535 रुपए कैcash price देती है. सिल्वर पाने वाले को यहाँ 2,74,75,998 रुपए और कांस्य पदक वाले खिलाडी को 1,37,00,768 रुपए कॅश प्राइज दिया जाता है।

दोस्तों आज हमने olympic medal का price कितना होता है और गोल्ड (Gold) , सिल्वर (silver ) और ब्रोंज मैडल (Bronze medal) का Price कितना होता है इन सभी टॉपिक के बारे में जानकारी ली और यदि आप इस विषय में कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट करें।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है