(upi i d): UPI क्या है और इससे पेमेंट कैसे करें , upi payment app in india

UPI id , UPI kya hai and upi payment app in india : आज किस लेख में मैं आप लोगों को बताने वाला हूं यूपीआई क्या है और यूपीआई से पेमेंट कैसे किया जाता है यूपीआई का फुल फॉर्म होता है यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यह एक ऐसा payment system है इसका इस्तेमाल करके आप किसी भी मोबाइल नंबर के द्वारा या UPI address के द्वारा तुरंत भुगतान (पेमेंट) कर सकते हैं .

(upi i d) UPI क्या है और इससे पेमेंट कैसे करें , upi payment app in india

किसी भी मोबाइल ऐप की मदद से UPI payment किया जा सकता है और भारत में यूपीआई (upi) लगभग सभी बैंक से पैसे का लेनदेन कर सकता है; इसके अलावा गूगल पे, mobiquick, phone pe, पेटीएम, सैमसंग पे, whatsapp pay के साथ ही अन्य दूसरे बैंक .

जैसे एचडीएफसी आईसीआईसीआई बैंक और दूसरे बैंक भी अपना पेमेंट एप के माध्यम से एक खाते से दूसरे खाते में और एक बैंक से दूसरे बैंकों में लेनदेन स्वीकार करते हैं .

Note – इन सभी अप के अलावा NPCI का खुद का भी एक ऐप है जिसका नाम BHIM APP है.

UPI का मतलब क्या होता है- what is upi id , upi payment etc

यूपीआई, भारतीय राष्ट्रीय उद्यान निगम यानी NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया) के द्वारा विकसित किया गया तत्काल भुगतान प्रणाली है जिसे BHIM UPI कहा जाता है.

BHIM UPI APP के द्वारा आप किसी को भी मोबाइल नंबर के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं या मनी ट्रांसफर कर सकते हैं. ये भी पढ़ेंhdfc बैंक का मालिक कौन है

किसी भी यूपीआई नंबर पर पेमेंट करने के लिए आपका जो मोबाइल नंबर है वह यूपीआई पेमेंट सिस्टम एक्सेप्ट करना चाहिए . UPI id kaise banaye

यानी यदि आपके bank में सेविंग अकाउंट है और उसे बैंक से आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो आप किसी को भी यूपीआई के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं और आप अपने mobile number पर पैसे मांगा भी सकते हैं .

Google pay में बैंक खाता जोड़कर भी यूपीआई बना सकते हैं

गूगल पे में bank account जोड़कर भी आप अपने मोबाइल नंबर का यूपीआई बना सकते हैं अपने मोबाइल नंबर का यूपीआई बनाने के लिए यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो हैं उनको देखकर आप अपने मोबाइल नंबर को upi payment method बना सकते हैं .

यूपीआई नंबर को पता करने के लिए आप अपने पेमेंट एप को ओपन करें और यूपीआई आईडी देखे अलग-अलग पेमेंट एप में अलग-अलग यूपीआई आईडी देखने को मिल सकता है .

जरूर पढ़ें – Google Pay App Download कैसे करते हैं

यह भी पढ़िए- गूगल पे का मालिक कौन है

लेकिन आपका यूपीआई आईडी यूनिक होता है अलग-अलग ऐप के लिए आपका यूपीआई आईडी अलग-अलग होगा आप यूपीआई एड्रेस से किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं .

और अपना यूपीआई आईडी देखकर किसी से अपने यूपीआई ऐड्रेस (upi address) पर पेमेंट मंगवा सकते हैं।

upi address example –

rkbk@icici

***554@ybl

rgfd15656@ibl

653jhjjh@phonepe etc..

यूपीआई आईडी (upi id) में क्या लिखा जाता है

यूपीआई आईडी या VPA यानी वर्चुअल पेमेंट एड्रेस एक यूनिक आईडी होता है इसका इस्तेमाल बैंक अकाउंट डिटेल की जगह पर किया जा सकता है UPI id एक यूनिक आईडी है .

UPI id में कम से कम 4 से 5 अल्फाबेट अक्षर या नंबर होते हैं और इसके बाद जिस बैंक के पेमेंट App के द्वारा आप यूपीआई आईडी बनाते हैं उसका नाम पीछे आता है.

इसके अलावा भी अलग-अलग एक्सटेंशन जुड़े हो सकते हैं जैसे @ybl or @ibl , @icici , @hdfcbank etc

UPI का मालिक कौन है | UPI ka malik kaun hai | UPI kis desh ki company hai

UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एवं भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन भुगतान की एक तकनीक है जो एक बैंक से दूसरे बैंक ऑन में लेनदेन की सुविधा को आसान बनाता है. यूपीआई की ऑफिशल वेबसाइट www.npci.org.in है.

यूपीआई का मालिक NPCI (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) है. भारत में 11 अप्रैल 2016 को यूपीआई को शुरू किया गया था. यूपीआई की मदद से आप तुरंत बैंक से बैंक में पैसे भेज सकते हैं और पैसे प्राप्त भी कर सकते हैं.

यूपीआई (UPI) न सिर्फ भारत के बाजार में बल्कि भूटान, मलेशिया, सिंगापुर ,संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस श्रीलंका ,मॉरीशस और भी कई दूसरे देशों में लागू किया गया है.

यूपीआई पेमेंट सिस्टम से मिलने वाली सुविधाएं | upi payment ke fayde

यूपीआई एक ऐसा पेमेंट माध्यम है जो तत्काल बैंक से बैंकों में पैसों के लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है यूपीआई एप में एक या एक से अधिक बैंक खातों का इस्तेमाल किया जा सकता है .

इसके अलावा यूपीआई का इस्तेमाल करके कई माध्यम से भेजे पैसे भेजे या मंगायें जा सकते हैं जिनमें नीचे दिए गए कुछ तरीके आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

VPA के द्वारा – वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस (upa) या यूपीआई आईडी से जुड़े हुए बैंक खातों से पैसे भेजना या इससे जुड़े हुए बैंक खातों में पैसे मगांना ।

यूपीआई (UPI) के माध्यम से पैसे ट्रांसफर (money transfer) करने और मनाने के अलग-अलग तरीके

मोबाइल नंबर के जरिए – किसी भी बैंक से जुड़े हुए मोबाइल नंबर के द्वारा आप दूसरे बैंकों में पैसे भेज सकते हैं अथवा अपने खुद के बैंक में मोबाइल नंबर के जरिए पैसे मंगा सकते हैं।

खाता नंबर (account number) और आईएफएससी (ifsc)-अपने खाता नंबर और आईएफएससी के द्वारा आप सीधे अपने बैंक खाते में पैसे मंगा सकते हैं या दूसरे किसी परसों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

क्यूआर कोड (QR Code)- क्यूआर कोड को स्कैन करके पैसे भेज सकते हैं. पूरे भारत में यूपीआई पेमेंट सिस्टम के अंदर इन सभी चार तरीकों से पेमेंट किया जाता है जिसमें सबसे ज्यादा कर कोड को स्कैन करके पेमेंट किया जाता है.

Leave a Comment