Skip to content
Home » Home » यूपीआई की सम्पूर्ण जानकारी | U P I Id Full Form

यूपीआई की सम्पूर्ण जानकारी | U P I Id Full Form

U P I ka full form kya hai || यूपीआई की सम्पूर्ण जानकारी | u p i id mean  , U P I Id Ka Full Form Kya Hai –

यूपीआई का फुल फॉर्म Unified Payment Interface है यूपीआई एप Real time payment interface है जिससे एनपीसीआई [NPCI] के द्वारा develop किया गया है जो दो बैंकों के बीच में तुरंत पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. upi ka full form u p i id means in hindi इसका मतलब क्या होता है? 

upi id meaning in hindi – u p i kya hai – “UPI का मतलब एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस [VPA] होता है जिसका इस्तेमाल करके हम किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं .

और इसके लिए हमें किसी भी bank की पूरी जानकारी जैसे बैंक account number ,पैसे भेजने वाले का नाम , पैसे पाने वाले का नाम बिना बताए , बैंक का आईएफएससी कोड और बैंक का पता जैसी जानकारी को इस्तेमाल किए बिना आप यूपीआई आईडी से किसी को भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. 

u p i id mean ( upi id ka matlab kya hota hai ) 

आज यूपीआई “upi के बारे” में पूरी जानकारी जानते हैं और सीखेंगे कैसे हम अपनी यूपीआई आईडी (UPI ID) बना सकते हैं कैसे हम upi ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं वैसे हम किसी को भी upi के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं. 

You can transfer money online. We are your u t i ID without any bank details Like bank account holder name,  bank  account number,  Bank name,  IFSC code,  bank address,  etc. 

If you know about someone u p i id , You can send money online fastly from using any u p i apps in India. 

यूपीआई की सम्पूर्ण जानकारी | U P I Id Full Form
यूपीआई की सम्पूर्ण जानकारी | U P I Id Full Form

In this article we are sharing tips about how you can send money to anyone , anybank , anyaccountholder , anyupiappd in all over India via online using your upi ID.

यूपीआई की मदद से दो या दो से अधिक बैंकों के बीच लेनदेन किया जा सकता है. 

यूपीआई [UPI = unified payments interface] एक एप्लीकेशन के द्वारा मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं कई सारे बैंक अकाउंट को जोड़ने का काम करता है. 

“upi ka full form यूपीआई का फुल फॉर्म हिंदी में  यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस होता है. “

 एक बार जब यूजर का बैंक अकाउंट UPI APP के द्वारा कनेक्ट हो जाए तो बैंक यूजर दूसरों को अपने बैंक से पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. 

इसमे सिर्फ खातेदार को पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंकों को सेलेक्ट करना पड़ता है.

UPI (unified payments interface) की सुविधा लेने के लिए कस्टमर के बैंक को UPI बोर्ड के अधीन होना जरूरी है. 

upi id meaning in hindi

UPI ka Full form unified payments interface है – जाने यूपीआई के फायदे –

  1. UPI (unified payment interface) से आप हर दिन हर घंटे पर ट्रांसफर कर सकते हैं.
  2. यूपीआई एप में आप सभी बैंकों के साथ पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. 
  3. UPI app में आपको वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस (vpa) का ऑप्शन मिलता है.
  4. UPI (यूपीआई) ऐप में आपको सिंगल क्लिक से पैसे ट्रांसफर करने का विकल्प मिलता है। 
  5. UPI ऐप में सिक्योरिटी के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन  होता है 

यूपीआई पेमेंट सिस्टम से आप लोग घर बैठे हैं हर दिन , हर घंटे पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं यहां तक कि आप किसी अवकाश (holiday) के दिन की किसी को UPI से पेमेंट कर सकते हैं. 

UPI Payment system का इस्तेमाल करना एनईएफटी (NEFT) सिस्टम से कहीं ज्यादा बेहतर होता है इसके अलावा IMPS ट्रांजैक्शन भी बहुत सारे विकल्पों के साथ आता है लेकिन unified payment interface account (upi) का इस्तेमाल करके बहुत जल्दी किसी को पेमेंट किया जा सकता है। 

यूपीआई एप में सभी बैंक खातों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं और Multiple bank account से पेमेंट कर सकते हैं जो आपको पेमेंट जैसे कार्य को काफी आसान बना देता है। 

किसी भी खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए कई सारे चीजों की जरूरत होती है जैसे कि नाम,  खातेदार का पता,   आई पी एस सी कोड,  बैंक अकाउंट नंबर,  मोबाइल नंबर इत्यादि। upi id kya hota he

 लेकिन UPI में आपको वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस का फायदा मिलता है।  Virtual address दुनिया भर की details , जैसे – खाता और खाता नंबर बिना टाइप किए हैं पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। 

यानी आप Virtual address के द्वारा पैसे भेज भी सकते हैं और पैसे मंगा भी सकते हैं इसके अलावा खातेदार किसी भी बैंक को QR Code का इस्तेमाल करके पैसे भेज सकता है qr code में वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस पहले से डाला गया होता है. 

इसके अलावा किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए और पैसे की लेनदेन और खाते को सुरक्षित रखने के लिए यूपीआई (upi) में आपको 2 factor authentication का feature सिंगल क्लिक में ही मिल जाता है जिससे आप अपने खाते को सुरक्षित रख सकते हैं. 

upi registration process (यूपीआई में अकाउंट कैसे बनाएं?)

UPI में रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस काफी आसान होता है नीचे दिए गए इसका इस्तेमाल करके आप UPI रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.(upi account kaise banaye)

UPI में रजिस्ट्रेशन करने का तरीका 

  • सबसे पहले यूपीआई ऐप को डाउनलोड करें.
  •  इसके बाद प्रोफाइल बनाएं.
  •  अब बैंक अकाउंट ऐड करें.

यानी 3 स्टेप में आप यूपीआई में Registration पूरा कर सकते हैं और किसी बैंक अकाउंट में upi के द्वारा payment कर सकते हैं. 

UPI APP Download कैसे करें? [u p i id mean]

आप App store या play store से upi app को download कर सकते हैं.  आपको यहां पर third part upi apps मिल जाएंगे जो यूज़र किए banking transaction के लिए बनाए गए हैं. 

 यहां तक की बैंक अपने लिए यूपीआई एप्स उपलब्ध कराते हैं जहां से कस्टमर उनके द्वारा (upi apps) किसी को जी वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकें या फिर दूसरे खाने के काम को कर सकें . 

लेकिन आपको थर्ड पार्टी ऐप ज्यादा पॉपुलर दिखाई देंगे UPI ट्रांजैक्शन के लिए और banking apps की लोकप्रियता कम दिखाई देगी. upi ka full form kya hai

 इसका कारण यह है कि अलग-अलग स्टार्टअप अपने App द्वारा UPI से पैसे भेजने की और तमाम banking activity करने की सुविधा देते हैं अच्छे अच्छे feature के द्वारा आप एक upi app से ही सभी बैंकों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. 

आपको UPI APP Download करने के बाद अपने प्रोफाइल को उसमें entry करनी पड़ती है जैसे कि आप के खाते का नाम और मोबाइल नंबर उसके बाद से आपको एक वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस चुनना पड़ता है और एक पासवर्ड. 

इसके बाद अगले steps में आपको अपने bank account को add करना होता है आप अपने बैंक अकाउंट को mobile number के द्वारा add कर सकते हैं . 

कंडीशन यह है कि आपका phone number आपके bank account से linked होना चाहिए कोई भी यूजर अपने बैंक अकाउंट को यूपीआई में मोबाइल नंबर के बिना ऐड नहीं कर सकता. 

“ कहने का मतलब यह है कि अपने बैंक अकाउंट को यूपीआई में डालने से पहले आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक होना जरूरी है. “

यूपीआई अपने bank account number डालने के बाद आपको अपना upi pin generate करने की जरूरत होती है जिसे आप किसी भी payment पढ़ने से पहले अपने upi account में डालते हैं. आइए अब देखते हैं की UPI PIN जनरेट करने का तरीका क्या है. (google pay upi id kaise banaye etc)

यूपीआई आईडी कैसे बनाएं ? How to generate upi id in (google pay , paytm , phone pay , imobile app , sbi yono app , hdfc app , bhim upi app etc)

जब आप UPI apps में मोबाइल नंबर डालने के बाद submit करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर One time password यानी (OTP) की आता है.

इसके बाद आपको debit card जो आपकी Bank से issue हुआ है उसके नंबर पर Last 6 Digits यानी अंतिम के 6 नंबर और डेबिट कार्ड का Expiry date type करना होता है. 

upi pin kaise banaye – [u p i id mean]

UPI id बनाने से पहले अपनी details और मोबाइल नंबर पर आने वाले हो OTP को यूपीआई app में Enter करना होता है. 

UPI एप्स डिटेल और ओटीपी टाइप करने के बाद यूज़र तो अपने हिसाब से एक PIN डालना पड़ता है इसके बाद से उसकी PIN को दोबारा टाइप (re-enter) करना पड़ता है एक बार यह काम हो गया तो इसके बाद युवक का यूपीआई अकाउंट बन जाता है.

आइए अब जानते हैं ऑनलाइन पेमेंट कैसे किया जाता है?

online payment kaise karte hain – यूपीआई से पैसे भेजने का तरीका सीखें [COMPLETE]

UPI Payment अथवा ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps उठाने पड़ते हैं-

how to generate upi id in google pay

  1. Choose a Mobile number or Account / VPA

UPI payment करने के लिए आपको दूसरे का MOBILE NUMBER या बैंक अकाउंट जिसमें ACCOUNT NUMBER और आईएफएससी कोड (IFSC CODE) हो या किसी मर्चेंट का VPA यानी वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस हो हुआ क्यूआर कोड (qr code) हो इन सभी में से किसी एक चीज की जरूरत पड़ती है. 

  1. Enter Amounts (how much you want to send money via UPI id)

अब आपको रकम टाइप करनी पड़ेगी जितना आप पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं या यदि कोई पहले से bill payment बाकी है तो इस तरह के अमाउंट prefilled हो जाते हैं यानी पहले से ही UPI app में दिख जाएंगे वह चाहे तो money transfer करने से पहले इस Amount को change भी कर सकता है . 

    3. Select Bank Account of payment Receiver (पैसे पाने वाला का बैंक)

User को , जिस बैंक में पैसे ट्रांसफर करने हैं उस टाइम को और bank account को select करना होता है यह प्रक्रिया किसी upi payment का फाइनल यानी अंतिम स्टेज होता है। 

  4. Type the UPI Pin (अपने upi पिन को डालें)

 किसी भी तरह की यूपीआई पेमेंट या ट्रांजैक्शन करने के लिए यूपीआई पिन का होना बहुत जरूरी है।  बिना यूपीआई पिन के आप किसी UPI पेमेंट को नहीं कर सकते। 

Bank account सेलेक्ट करने के बाद आपको UPI PIN Enter करना होता है यूटीआई डालने के बाद आपका ट्रांजैक्शन कंप्लीट होना शुरू हो जाता है और पैसे ट्रांसफर होने में कुछ ही सेकंड लगते हैं। 

 इसके बाद यूजर को एस एम एस (sms) के द्वारा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के बारे में जानकारी दी जाती है कि आपका पेमेंट successful हो चुका है। 

How to find your upi id – अपना UPI ID कैसे पता करें 

यूपीआई आईडी को पता करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता लेकिन अलग-अलग यूपीआई एप में अपनी UPI id को पता करने का तरीका अलग होता है. 

यहां हम आपको Google Pay में UPI ID को पता करने का तरीका बता रहे हैं.  और भाई मोबाइल और मैं आपका यूपीआई आईडी कहां पर है इसके बारे में मैं आपको यहां जानकारी मिल जाएगी. 

Google pay app में यूपीआई आईडी कैसे पता करें ?

  • Google pay app ओपन करो. 
  • Top Right side में प्रोफाइल आइकन फोटो पर क्लिक करें
  • अब बैंक अकाउंट पर Tap करें। 
  • अब उस bank account पर क्लिक करें जिसका यूपीआई आईडी (upi id) आप देखना चाहते हैं। 
  • यहां पर आपका यूपीआई आईडी कुछ इस तरीके से दिखेगा [MYUPI ID =*******@icici या *****@ybl या *********@sbi etc ]

iMobile Pay ऐप में यूपीआई आईडी कैसे पता करें? (find your upi id in iMobile pay [icici bank])

iMobile pay app में अपना यूपीआई आईडी या वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस [VPA] पता करने के लिए आपको सिर्फ 4 काम करना है –

1. अपने iMobile (icici app) ऐप को ओपन करना है. 

2. अब अपनी iMobile app का पिन डालें. [Enter 4 digit Login PIN]

3. इसके बाद आपका UPI id सामने screen पर दिखाई देगा. 

4. iMobile pay  में View balance वाले ऑप्शन के नीचे UPI ID दिखाई देता है.

Conclusion – u p i id mean in hindi 

आज हमने सीखा –  अगर हम यहाँ UPI के बारे में दी गई जानकारी को एक पैराग्राफ में बताने की कोशिश करें तो आज हमने UPI ka full form kya hota hai , यूपीआई आईडी का मतलब क्या होता है और यूपीआई आईडी कैसे बनाएं अपना यूपीआई आईडी कैसे पता करें यूपीआई आईडी यानी वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस (VPA) के द्वारा किसी को भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं इन सभी मुद्दों पर जानकारी. 

आपको हम भी गई यूपीआई आईडी बारे में पूर्ण जानकारी (upi id full form in hindi) कैसी लगी आप हमें अपने कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं और मित्रों की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट – megahindi.com पर रोजाना विजिट करें. 

आप हमारे पोस्ट को गूगल में पढ़ने के लिए GOOGLE SEARCH box में MEGAHINDI.COM टाइप करके SEARCH का बटन दबाएं उसके बाद आप टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर से जुड़ी हुई इस तरह की सभी जानकारी अपने मोबाइल पर पढ़ सकते हैं तो वह भी अपनी हिंदी भाषा में. 

UPI से जुड़ी अन्य जानकारी [u p i id mean]

  1. your upi id means in hindi – यूपीआई आईडी का मतलब होता है (Your upi id ka matlab) आपका वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस (virtual payment address).जो कुछ इस तरह से होता है –

djjf@ybl या आपका मोबाईल नंबर से शुरू हो सकता है जैसे  – ******898989@ybl

कोई upi id के अंत में उस बैंक का short में नाम लिखा होता है जैसे की ऊपर उदाहरण में दिए गए upi id के अंत में @ybl लिखा हुआ है जिसका मतलब yes bank limited होता है । 

यदि किसी का खाता आईसीआईसीआई बैंक (icici bank) में है और उसने अपनी UPI id इसी बैंक से बनाया है तो यूपीआई आईडी के अंत में दिखाई देने वाला नाम कुछ किस तरीके से होगा- 

upi id का उदाहरण-  rk***k@icici 

 यदि कोई आपका यूपीआई आईडी मांग रहा है तो इसका मतलब यह है कि वह आपको ऑनलाइन पैसे भेजना चाहता है. यदि आपने अपना UPI id किसी को दे दिया तो आपको अपने बैंक की दूसरी जानकारी उसको देने की जरूरत नहीं है और सिर्फ आपके UPI id से कोई भी आपको ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकता है. 

  1. upi id ka matlab kya hota hai – यूपीआई का मतलब आपके Bank का वर्चुअल पेमेंट अड्रेस से होता है इसका इस्तेमाल करके आप किसी को पैसा भेज सकते हैं और अपने बैंक खाते में पैसे मंगा दे सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर दी गई जानकारी पढ़ें 

      3.  how to find gpay upi id – गूगल पे ऐप में अपनी gpay यूपीआई आईडी पता करने के लिए, Google pay ऐप को ओपन करें उसके बाद से अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें इसके बाद से अपने बैंक पर क्लिक करें उसके  बाद से जिस बैंक का यूपीआई आईडी आपको पता करना है उस बैंक पर टैप करें उसके बाद आपकी अपनी gpay upi id दिखाई देगी। 

      4. upi id examples

        यहां नीचे दिए गए इमेज में आपको कई तरह के यूपीआई आईडी के कारण दिए गए हैं जिसको देखकर आप आसानी से समझ सकते हैं , किसी भी बैंक की यूपीआई आईडी कैसी दिखती है. 

यहां हमने UPI apps और UPI id के बारे मे जानकारी दे रहे हैं । यहाँ आपको गूगल पे यूपीआई आईडी , एसबीआई यूपीआई आईडी , फोन पे यूपीआई आईडी , पेटीएम यूपीआई आईडी के बारे में उदाहरण के तौर पर image screenshot दिखा रहे हैं

vpa means in upi payment example . 

Gpay upi id examples – mura7rjha@okhdfcbank 

BHIM upi id examples – mur71arjha@upi

phonepe upi id examples – mur5arjha@ybl  

SBI pay upi id examples – m4urarjha@sbi

Paytm upi id examples – murarj9ha@paytm

vpa means in upi payment example
vpa means in upi payment example

5. what is vpa in upi transaction , Google Pay –

VPA का फुल फॉर्म वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस होता है जिसका इस्तेमाल upi apps में यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है यदि आप Google pay app को इस्तेमाल करते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपके बैंक का gpay app में upi id यूपीआई आईडी बनाया गया है तभी आप गूगल पे का इस्तेमाल किसी को पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं. 

VPA यानी वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस (virtual payment address) से आप किसी को भी बिना खाते की जानकारी के पैसे भेज सकते हैं इसके लिए आपके पास उसके बैंक का vpa होना जरूरी है.