Skip to content
Home » Home » Youtube Money Per Views in India कितना देता है – 2021 अपडेट

Youtube Money Per Views in India कितना देता है – 2021 अपडेट

Youtube Money (यूट्यूब मनी) पर व्यूज कितना आता है , और इंडिया में यूट्यूब 1000000 व्यूज के कितने पैसे देता है , (100K Views on Youtube Money in India) , काफी लोग इस तरह के सवालों का जवाब चाहते हैं , लेकिन इनका जवाब सिर्फ वही दे सकता है , जो इंडिया का youtuber हो और यूट्यूब से पैसे कमा रहा हो।

Youtube Money Per Views in India कितना देता है - 2021 अपडेट
Youtube Money Per Views in India कितना देता है – 2021 अपडेट

क्युकी जो जिस फील्ड में काम करता है , सिर्फ वही उस पर्टिकुलर फील्ड के बारे में जानकारी दे सकता है। तो मैंने सोचा की जब लोग यूट्यूब व्यूज से कितने पैसे (money with youtube views) मिलते हैं , पूछ रहें है , तो इसका जवाब देना तो बनता है , तो अब आज के इस आर्टिकल में हम इंडिया में यूट्यूब व्यूज के कितने पैसे (Youtube views money in india) मिलते हैं , इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

सबसे पहले आपको बता दें की , बहुत सारे लोगो को ये लगता है , की Youtube , यूट्यूब videos पर मिलने वाले व्यूज के पैसे देता है , जो की बिलकुल गलत है , हां ये है , की हम (यूटूबर ) Youtuber लोग अपने यूट्यूब वीडियो पर मिलने वाले व्यूज के अनुसार ही यूट्यूब हमे कितना पैसे (How much youtube views pay) देता है , या यूट्यूब से मिलने वाले पैसे का कैलकुलेशन करते रहते हैं।

तो चलिए जानते हैं , यूट्यूब से मिलने वाले Youtube Money का व्यूज में कितना कैलकुलेशन होता है।

Youtube views से कितने पैसे मिलते हैं ?

Youtube हमे पैसे देता है , जब हमारे वीडियो पर Ads Show होते हैं , यूट्यूब हमे पैसे इसलिए नहीं देता , की हमारे वीडियो पर व्यूज आते हैं , लेकिन हमारे Youtube Videos पर views नहीं आएंगे , तो हमारे वीडियो दिखने वाले Youtube ads कौन देखेगा , इसलिए जब भी यूट्यूब से पैसे मिलने की बात होती है , तो यूट्यूब व्यूज मेटर करता है।

लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है , कि यूट्यूब हमें व्यूज के पैसे (Youtube views for money) देता है , लेकिन वो क्या है , कि किसी भी चीज को कलक्लूलेशन करने का एक जोगाड़ु तरीका होता है , तो ऐसे ही यूट्यूब से मिलने वाले पैसे को Youtube Views के हिसाब से काउंट करना जुगाड़ू तरीका है।

तो क्या यूट्यूब ( Youtube ) हमे Youtube Video Views पर पैसे नहीं देता ? इसका जवाब सिर्फ हां में देना ठीक नहीं है , क्युकी यूट्यूब हम Youtuber को पेमेंट करने के लिए जो मैट्रिक्स यूज़ करता है , उसमे Youtube Views Metrics भी आता है।

क्या Youtube 1000 Views के हिसाब से पेमेंट करता है ? इस सवाल का जवाब सीधा है , नहीं।

Youtube 1000 Views के हिसाब से या 1000000 व्यूज (100k Views) के लिए Payout नहीं करता , Youtube , जब यूट्यूब चैनल (Youtube channel ) के मालिक को Payment करता है , तो ( सी पी एम ) CPM , आरपीएम (RPM),और Youtube Impression ये सब मीट्रिक पर ध्यान देता है। तो अब बात आती है की ..

Youtube views से Income बढ़ता है :

क्या Youtube वीडियो पर Youtube Views बढ़ाने से हमारे Youtube Income में बढ़ोत्तरी हो जाती है ? इसका जवाब हाँ में देना भी उचित नहीं है , क्युकी मैंने पहले ही बताया है , की Youtube videos पर मिलने वाले Youtube Views भी Youtube Alogorithm

के मैट्रिक्स का हिस्सा है , और कुछ हद तक तक Youtube Income बढ़ाने में काम करता है , लेकिन पूरी तरह से यूट्यूब इनकम बढ़ाने के लिए यूट्यूब व्यूज नहीं बल्कि आरपीएम (R.P.M) और सी.पी.एम. (C.P.M) जिम्मेदार होते हैं।

लेकिन एक आम जन को ज्यादा मैट्रिक्स में पड़ने से कोई फायदा नहीं है , उसके लिए सिर्फ कुछ चीजों का ध्यान दे , तो उसको पता चल जाएगा की , उसके यूट्यूब चैनल की इनकम व्यूज (Pay for youtube views) से बढ़ या घट रही है , या कोई और फैक्टर काम कर रहा है। या यूट्यूब व्यूज से पैसे (Youtube views paid) मिलते हैं की यूट्यूब आरपीएम (Youtube R.P.M) से।

to be Continue …