यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें | how to clear search history

How to find my YouTube search history,delete all my YouTube history,remove watch history,delete search history from chrome, delete search history on youtube, google how to clear search history,clear all youtube history,

How delete youtube search history – आज के इस पोस्ट में मैं आप  लोगों को बताऊंगा Google ,Youtube की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें क्योंकि ऐसे कई सारे लोग होते हैं जो कि दूसरे का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं दूसरे के फोन में यूट्यूब देखते हैं और ऐसे में जब कुछ भी किसी और के फोन में यूट्यूब पर सर्च करते हैं फिर उनको असहज होता है इसलिए वे चाहते हैं कि Youtube history को delete कर दिया जाए ऐसे में सवाल यह आता है कि आखिर Youtube की search History को delete या Remove कैसे किया जाता है. 

Youtube के बारे में छोटी सी जानकारी 

पूरी दुनिया में Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर milions of घंटे वीडियो देखे जाते हैं यानी कि हर मिनट में कई हजार घंटों का वीडियो देखा जाता है जिसमें एजुकेशनल वीडियो होते हैं कॉमेडी वीडियो होते हैं मोटिवेशनल वीडियो होते हैं सपोर्ट से संबंधित वीडियो होते हैं न्यूज़ होते हैं इसके अलावा ट्यूटोरियल्स वीडियो भी होते हैं 

लोगों के द्वारा Youtube Search history Delete , clear youtube search history करने का कारण 

यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें | how to clear search history
see and delete old youtube search history

आखिर लोग अपना Youtube सर्च हिस्ट्री डिलीट क्यों करना चाहते हैं इसके बारे में भी मैंने सर्च करना चाहा तो मैंने यह देखा कि लोगों को डर रहता है कि कोई उनका Youtube search history देखना ले ऐसे में अपने आप को इस तरह से शर्मिंदगी होने से अच्छा है कि हम Youtube app में search history को Delete कर दें या youtube video की Watch हिस्ट्री को Permanently delete कर दिया जाए. तो आइए अब जानते हैं यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का प्रॉपर तरीका क्या होता है। 

 वैसे भी 2023 में यूट्यूब में काफी कुछ बदलाव किया है ऐसे में सुनने में यह आया है कि यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने का जो तरीका है उसे भी बदल दिया गया है। 

अपनी पुरानी youtube history कहाँ और कैसे देखें | How do I find my YouTube search history

  1. Go to your youtube app
  2. Tap on library in youtube app
  3. Tap on view all
  4. Click on three dot 
  5. Manage all history
  6. Choose your google account
  7. Here is your youtube search history in your google account
  8. Scroll down to see old youtube history of your account

यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री कैसे clear करना  | how to clear search history of youtube

यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने की बात आती है तो यहां पर एक ऑप्शन आता है कि क्या वाकई में मैं युटुब की कुछ ही हिस्ट्री को डिलीट कर सकता हूं या फिर ना चाहते हुए भी मुझे यूट्यूब की पूरी की पूरी सर्च हिस्ट्री डिलीट करनी पड़ेगी इस सवाल का जवाब आपको यहां मिल जाएगा।  यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री को क्लियर करना और युटुब की सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना दोनों अलग-अलग सवाल हैं और इसलिए मैंने आपको यहां पर इन दोनों सवालों के अलग-अलग जवाब देने की कोशिश की है आइए सबसे पहले जानते हैं यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री को क्लियर कैसे करते हैं। 

यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री कैसे हटाए | how to remove search history from youtube

  1. यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री को क्लियर करने के लिए सबसे पहले यूट्यूब ऐप को ओपन करें.
  2.  इसके बाद आपको यूट्यूब सर्च वाला जो बॉक्स है उस पर क्लिक करना है.
  3.  अब आपको जो भी आपने यूट्यूब पर सर्च किया है उन सब की लिस्ट आपको दिखाई देगी.
  4.  यहां पर आपको जिस भी यूट्यूब सर्च को  क्लियर करना है या नहीं हटाना है उस पर आपको टच करके होल्ड करना है.
  5.  इसके बाद आपको रिमूव का बटन दिखाई देगा.
  6.  आप को रिमूव वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को क्लियर कर दिया जाएगा.

 इस प्रकार आप अपने आप किसी और के मोबाइल फोन में यूट्यूब ऐप की सर्च हिस्ट्री को क्लियर कर सकते हैं और आपका यूट्यूब सर्च हिस्ट्री पूरी तरीके से डिलीट भी नहीं होगा.  

क्योंकि यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को पूरी तरीके से डिलीट करने का मतलब यह है कि यूट्यूब पर से अपना सब कुछ इंटरेस्ट हटा देना और ऐसे में जब आप अपने यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को पूरी तरीके से परमानेंटली डिलीट कर देते हैं तो यूट्यूब को पता नहीं चलता कि आपको किस इंटरेस्ट के वीडियो पसंद है. 

 एक तरह से कहा जाए कि यूट्यूब पर सर्च हिस्ट्री और वॉच हिस्ट्री का इस्तेमाल यूट्यूब आपको आपके इंटरेस्ट के वीडियो दिखाने के लिए करता है और आपके लिए जो भी वीडियो रुचिकर होगा उन्हीं वीडियो को आपके youtube.app के होम स्क्रीन पर अरे recommend करता है.आइए जानते हैं Youtube सर्च हिस्ट्री को हमेशा के लिए डिलीट कैसे करें. 

यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री हमेशा के लिए डिलीट कैसे करें |  how to delete youtube search history permanently

यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री को हमेशा के लिए डिलीट करना है तो यहां पर आपके लिए 3 विकल्प उपलब्ध है जिसका इस्तेमाल करके आप लोग युटुब एप में सर्च हिस्ट्री को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं. हमेशा के लिए डिलीट करना मतलब हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा यूट्यूब सर्च हिस्ट्री और इसमें आप चाहे तो किसी समय अंतराल के अंदर का यूट्यूब सर्च हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं. 

 जैसे कि मान लीजिए कि आप को पिछले 5 दिनों का यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री डिलीट करनी है तो आप तारीख का चुनाव करके अपने हिसाब से यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री या युटुब की वॉच हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं आइए जानते हैं यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें. 

Youtube ki search history kaise delete kare -How do I delete all my YouTube history

  1. अपने फोन में यूट्यूब ऐप को ओपन करें. 
  2.  इसके बाद ऐप में अपने प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें.
  3.  अब आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना होगा. 
  4.  युटुब की सेटिंग में आपको मैनेज ऑल हिस्ट्री का ऑप्शन मिलता है.
  5. जब आप Manage all history  पर क्लिक करते हैं तो गूगल अकाउंट choose करने का विकल्प मिलता है.
  6. जिस गूगल अकाउंट का youtube history  डिलीट करना है उससे choose करें.
  7. अब डिलीट वाले बटन पर क्लिक करें. 
  8.  यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं delete today , delete custom range & delete all time. 
  9. आप delete today पर क्लिक करते हैं तो आज के दिन जो आपने यूट्यूब पर सर्च किया था सिर्फ वह यूट्यूब का सर्च हिस्ट्री डिलीट हो जाएगा.
  10.  यदि आप delete custom range  पर क्लिक करते हैं तो आपको एक समय चुनना होगा कि आप कौन सी तारीख से किस तारीख के बीच में यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं.
  11.  इसके बाद अपना समय अंतराल चुने और फिर डिलीट सर्च हिस्ट्री पर क्लिक कर दें.
  12.  यदि आप Delete all time  पर क्लिक करते हैं तो आपके द्वारा सर्च किए गए सभी यूट्यूब एक्टिविटी और Youtube App history permanent delete कर दी जाएगी. 

इस तरह ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने फोन में युटुब सर्च हिस्ट्री और युटुब एक्टिविटी को हमेशा के लिए परमानेंट डिलीट कर सकते हैं. . अब आइए जानते हैं गूगल क्रोम ब्राउजर से यूट्यूब सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करते हैं. 

गूगल क्रोम ब्राउजर में यूट्यूब सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करें | how to delete search history from chrome

यूट्यूब ऐप से youtube watch history डिलीट करने का तरीका और गूगल क्रोम से युटुब सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का तरीका दोनों अलग-अलग है वैसे यूट्यूब ऐप से youtube video search history clear कैसे करें हमने सीख लिया अब आइए जानते हैं गूगल क्रोम से यूट्यूब की हिस्ट्री कैसे डिलीट की जाती है. 

गूगल क्रोम में युटुब की सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का तरीका-(delete youtube history in chrome)

  1. अपने लैपटॉप में google chrome ओपन करें.
  2.  अब Youtube की वेबसाइट ओपन करें.
  3.  इसके बाद left side में नीचे की तरफ आपको लाइब्रेरी का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
  4. अब आपके सामने आपकी youtube history page ओपन हो जाएगी.
  5.  यहां पर आपको राइट साइड में ऊपर की तरफ see all का ऑप्शन मिलेगा
  6. अब See all पर क्लिक करें । 
  7. अब आप clear all watch history पर क्लिक करें। 
  8.  इसके बाद क्रोम ब्राउजर से आपकी सभी youtube वॉच हिस्ट्री रिमूव कर दी जाएगी 
  9. यहां पर आपको pause watch history का ऑप्शन मिलेगा. 
  10. Pause watch history पर क्लिक करके आप Youtube की वॉच हिस्ट्री को stop सकते हैं.

इस तरह से यहां बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप लोग गूगल क्रोम से Youtube की search history और video watch history को remove कर सकते हैं clear कर सकते हैं या delete कर सकते हैं.

जिस तरह से यूट्यूब ऐप में मैनेज ऑल हिस्ट्री का ऑप्शन मिलता है उसी तरीके से गूगल क्रोम में भी manage all history का ऑप्शन मिलता है.  manage all history पर क्लिक करके आप Youtube app की तरह गूगल क्रोम में भी यूट्यूब वॉच हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं. 

 और यदि चाहे तो यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री को तय समय पर मैं रिमूव कर सकते हैं. इसके अलावा आप लोग युटुब की watch history को youtube app से भी remove कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करें. 

मोबाइल में Youtube watch history clear all कैसे करें | how to clear all watch history on youtube

  1. सबसे पहले Phone में Youtube ऐप को ओपन करें. 
  2.  अब आपको Library वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  3.  इसके बाद youtube.app history page ओपन हो जाएगा.
  4. टॉप राइट साइड में 3dot पर क्लिक करें. 
  5.  यहां पर दिए गए clear all watch history on youtube वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. 
  6. अब यूट्यूब आपकी youtube watch history clear करने के लिए आपसे परमिशन मांगेगा. 
  7.  लेकिन यदि आप यूट्यूब वॉच हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो Clear watch history पर क्लिक करें

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए step का इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब ऐप में गूगल अकाउंट की youtube video watch history clear कर सकते हैं.  यानी आपके द्वारा चुने गए Google account से जो भी यूट्यूब वीडियो वॉच किए गए होंगे और इनसे जो भी आपके अकाउंट के लिए युटुब वॉच हिस्ट्री बनी होगी वह सब कुछ डिलीट हो जाएगी रिसेट कर दी जाएगी.

कृपया ध्यान दें-

जब आप इस Youtube tips का इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब वॉच हिस्ट्री को क्लियर करना चाहते हैं या करते हैं तो आपके गूगल अकाउंट से लॉगइन किए गए हर एक डिवाइस से Youtube watch history clear & remove हो जाती है। 

youtube search history delete kaise kare | How do I delete all my YouTube history

Youtube पर search history को डिलीट करना और watch history को delete करना बहुत आसान है ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप लोग अपने मोबाइल में या फिर कंप्यूटर या लैपटॉप में युटुब की वॉच हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं या फिर यूट्यूब की सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं इसके अलावा हमने यहां पर यह भी सीखा कि कैसे आप लोग Google chrome से youtube search history को रिमूव कर सकते हैं और यदि हम चाहे तो यूट्यूब की वॉच हिस्ट्री को pause कर सकते हैं। 

 आपको यहां हमारे द्वारा लिखा गया पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और इस तरह की जानकारी के लिए हमेशा मेगा हिंदी (megahindi) वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें क्योंकि यहां पर टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी मिलती रहती है इसके अलावा सोशल मीडिया tips & ब्लॉगिंग से संबंधित टिप्स एंड ट्रिक से संबंधित पोस्ट लिखे जाते हैं। 

Youtube chanel name क्या और कैसे रखते हैं 7 pro guide

Google से घर बैठे dollor छपने के तरीके

Leave a Comment