Personal Blog क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं ? 

 आज हम जानेंगे personal blog क्या होता है और “personal blog se paise kaise kamaye” जा सकते हैं क्योंकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है और यदि आप इसके बारे में जानकारी लेंगे तो आप बहुत आसानी से एक जगह फोकस होकर इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन ही काफी होगा.

पर्सनल blog बनाने से पहले आपको यह जानना होगा कि आखिर पर्सनल ब्लॉग क्या होता है (personal blog kya hota hai) और यह किस तरीके से काम करता है और कैसे आप घर बैठे पर्सनल ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं. तो आइए जानते हैं पर्सनल ब्लॉक क्या होता है और कैसे आप फ्री में पर्सनल ब्लॉग बना सकते हैं?

Personal Blog क्या है और पैसे कैसे कमाएं ? 
पर्सनल ब्लॉग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं

 पर्सनल ब्लॉग क्या होता है? (what is personal blog in hindi)

मित्रों Personal blog एक तरह का ब्लॉग ही होता है जहां पर हम अपने रोजाना की activity या गतिविधि शेयर करते हैं ऑनलाइन अपने फॉलोवर्स के साथ जो हमें इंटरनेट पर पसंद करते हैं या हमारे Content को पसंद करते हैं ऐसे में हमें अपने ब्लॉग को मैनेज करना होता है और अपनी hobbies या इंटरेस्ट के बारे में या जो भी हम अपने रोजाना (Daily) और अपनी जिंदगी में करते हैं उसके बारे में हम अपने पर्सनल ब्लॉग पर अपडेट जारी करते रहते हैं. 

पर्सनल ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? (personal blog se paise kamayen)

पर्सनल ब्लॉग से पैसे दो तरीके से कमाए जा सकते हैं एक अपने ब्लॉग पर विज्ञापन सो कर के हम पैसे कमा सकते हैं और दूसरा एफिलिएट मार्केटिंग से अपने पर्सनल ब्लॉक के द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं इसके लिए हमें कोई ऑनलाइन product कॉ link अपने ब्लॉग पर शेयर करना होता है.

  • सबसे पहले हमें अपने blog को design करना  होता है.
  •  उसके बाद हमें अपने ब्लॉग पर content  पब्लिश करना होता है.
  •  अब हमारे पब्लिश किए गए blog पर सर्च इंजन से ट्रैफिक आता.
  •  सर्च इंजन से ट्रैफिक आने में थोड़ा वक्त लग सकता है.
  •  किसी भी search engine के लिए आपका blog नया होता है.
  •  आप चाहे तो अपने personal blog पर पैड मार्केटिंग (paid marketing) के जरिए ट्रैफिक ला सकते हैं.
  • अपने पर्सनल ब्लॉक पर सर्च इंजन के जरिए फ्री में ट्रैफिक लाने का तरीका Oraganic ट्रैफिक या SEO traffic कहलाता है.
  •  एक बार आपके पर्सनल ब्लॉग पर traffic आना शुरू हो गया तो आप अपने ब्लॉग पर google adsense से विज्ञापन (advertising) show करा सकते हैं और किसी online shoping वेबसाइट से प्रोडक्ट का लिंक शेयर करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं. 

पर्सनल ब्लॉग लोकप्रिय क्यों होता है? (why personal blog are popular?)

पर्सनल ब्लॉग एक तरफ से blog or website ही होता है लेकिन ऑनलाइन influencer होने के कारण लोग हमें पसंद करते हैं और हमारी तरह बनने के लिए हमारे ब्लॉग पर दी गई सामग्रियों (content) को ध्यान से पढ़ते हैं और और अपने जिंदगी में अमल में लाते हैं ताकि वह भी बड़े लोगों की तरह अपनी जिंदगी को बना सकें और जहां तक हो सके वह personal blog से सीखते हैं और अपनी लाइफ को इंप्रूव करने की कोशिश करते हैं.

Personal blog में दी गई जानकारी से लोग प्रेरित होते हैं और अपने वर्क एथिक को focus करके आगे बढ़ाने का प्रयत्न करते हैं इंटरनेट पर ऐसे कई सारे पर्सनल ब्लॉग हैं जो अपने फॉलोअर्स के लिए रेगुलर जानकारी पब्लिश कराते हैं और इनसे इनकी blog income होती रहती है.

दोस्तों आप लोगों के मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि आखिर personal blog से कोई पैसे कैसे कमा सकता है (make money from personal blog) लेकिन दोस्तों जैसे सामान्य वेबसाइट पर आप इंफॉर्मेशन लेने के लिए आते हैं उसी तरीके से personal blog भी काम करता है और यह एक तरह से इंटरनेट की दुनिया में कंटेंट के लिए फेमस होता है.

 तो उसी तरीके से जिस तरीके से एक वेबसाइट पर आप विज्ञापन देखते हैं उसी तरीके से पर्सनल ब्लॉग पर भी विज्ञापन पब्लिश किया जाता है और भारी मात्रा में विजिट ब्लॉक पर विजिट करते हैं जिससे पर्सनल blogs से कमाई होने लगती है.

पर्सनल ब्लॉग कैसे बनाएं फ्री में? (make a personal blog for free)

इंटरनेट पर सभी तरह के कार्य किए जाते हैं यहां पर paid और फ्री दोनों काम होता है लेकिन जहां फ्री कार्य में ज्यादा समय लगता है वहीं पर इंटरनेट पर यदि आप पैसे pay करते हैं तो आप उसी कार्य को बहुत तेजी से कर सकते हैं उसी तरीके से आप चाहे तो पर्सनल ब्लॉग भी फ्री में बना सकते हैं और paid यानी कि पैसे देकर भी बना सकते हैं. 

ऐसे कई सारे वेबसाइट और कंपनीज है जो ब्लॉग या वेबसाइट डेवलप करने का काम करते हैं और यहां पर आप पैसे देकर अपने लिए personal blog बनवा सकते हैं लेकिन हम यहां पर आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप लोग फ्री में पर्सनल ब्लॉग बना सकते हैं. 

 फ्री में पर्सनल ब्लॉग बनाने का तरीका? (way to make personal blog free)

  1. सबसे पहले गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाएं.
  2.  इसके बाद आप यहां पर एक ब्लॉक बनाएं.
  3. blog बनाने के बाद आप personal blog themes लगा सकते  हैं. 
  4. पर्सनल ब्लॉग थीम आप दूसरे थीम वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.
  5. और अब आपका फ्री में पर्सनल ब्लॉग बन जाएगा.
  6.  इसके बाद आप अपनी जानकारी blog पर शेयर कर सकते हैं.

तो देखा आपने कितनी आसानी से पर्सनल ब्लॉग बनाया जा सकता है और इस ब्लॉग पर अपनी जानकारी शेयर किया जा सकता है इसके बाद आप अपने ब्लॉग को और अच्छे से डिजाइन कर सकते हैं personal blog को डिजाइन कैसे किया जाता है इसके बारे में इंटरनेट पर कई सारे आर्टिकल मिल जाएंगे जहां से जानकारी लेकर आप अपने पर्सनल ब्लॉग को डिजाइन कर सकते हैं और इससे ज्यादा अट्रैक्टिव बना सकते हैं.

पर्सनल ब्लॉग पर ट्रैफिक (traffic) कैसे लाया जाता है?

ब्लॉक चाहे पर्सनल हो या फिर कमर्शियल यदि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं ला सकते तो आपका ब्लॉग से पैसे कमाने का सपना चूर हो सकता है क्योंकि बिना ट्रैफिक (traffic) किसी भी ब्लॉक से पैसे कमाए नहीं जा सकते.

जिस तरीके से किसी ब्लॉक को फ्री में या पैसे देकर बनाया जा सकता है उसी तरीके से किसी ब्लॉग पर फ्री में या पैसे देकर Paid traffic भी लाया जा सकता है लेकिन हम यहां पर आपको दोनों तरीका बता देंगे जिससे आपको जो भी तरीका पसंद आए आप उस तरीके से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं.

 blog पर ट्रैफिक लाने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीका फ्री है और फ्री में बहुत से इंटरनेट यूजर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाते हैं और इन ट्रेफिक के माध्यम से वे अपने ब्लॉग से पैसे बनाते हैं. 

अपने ब्लॉग पर फ्री में ट्रैफिक लाने में सबसे अहम रोल ऑर्गेनिक सर्च का होता है जो किसी भी सर्च इंजन के द्वारा आने वाला ट्रैफिक होता है और यदि कोई अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहता है तो उसे ऑर्गेनिक सर्च (organic search) का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होता है, तभी blog ka maalik अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकता है क्योंकि ऑर्गेनिक सर्च एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने ब्लॉग पर हमेशा ट्रैफिक लाने की कोशिश कर सकते हैं और SEO का इस्तेमाल करके यह काम करना संभव है. ये भी पढिए – यूट्यूब का मालिक कौन है पूरी जानकारी पढ़ें

यह भी – अपने ब्लॉग में SEO कैसे किया जाता है?

यदि आप किसी ब्लॉग पर पैसे देकर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आप कब तक ला सकते हैं पैसे देकर ट्रैफिक लाना और सिर्फ विज्ञापन से किसी ब्लॉग के जरिए पैसे कमाना यह कुछ दिन तक चल सकता है लेकिन यदि आप किसी सर्च इंजन से अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएंगे तो यह ब्लॉक से या पर्सनल ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है. 

ब्लॉग पर पैड ट्रेफिक (paid traffic) कौन लाता है

यदि कोई अपने Personal blog पर पैड ट्रैफिक (paid traffic) का इस्तेमाल करता है तो वह कुछ समय के लिए हो सकता है लेकिन यदि कोई अपने वेबसाइट पर हमेशा पर ट्रैफिक का इस्तेमाल कर रहा है तो जरूरी है कि वह अपने ब्लॉग के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट.

या फिर किसी दूसरे अन्य ऑनलाइन प्रोडक्ट की सेलिंग कर रहा हो और उससे उसे ज्यादा मुनाफा हो रहा हो तभी वह अपने ब्लॉग पर पैड ट्रैफिक का इस्तेमाल करने के लिए दिए जाने वाले पैसे की भरपाई कर सकता है अन्यथा बिना किसी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचे किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर पैड ट्रैफिक लाने से कोई भी Blog से पैसे नहीं कमा सकता.

पर्सनल ब्लॉग पर affiliate marketing कैसे किया जा सकता है?

जिस प्रकार किसी वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing) से पैसे कमाए जा सकते हैं उसी तरीके से आप अपने पर्सनल ब्लॉग पर भी affiliate मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब यही है कि आप किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे रहे हैं. और जानकारी देने के बाद आपने उस प्रोडक्ट को बाय करने का लिंक अपने उसी जानकारी में दे दिया है जिससे कोई भी ऑडियंस जब किसी जानकारी के थ्रू आपके personal blog पर जाता है .

तो यदि उसे जानकारी पसंद में आ जाती है और उस जानकारी से संबंधित जो भी प्रोडक्ट है वह ऑडियंस खरीदना चाहता है तो दिए गए affiliate marketing link पर क्लिक करके वह इंटरनेट यूजर उस एफिलिएट प्रोडक्ट को बाई कर लेता है .

और जब कोई इंटरनेट यूजर affiliate product को किसी एफिलिएट मार्केटिंग या रेफरल लिंक (referral link) के जरिए खरीदता है तो उस ब्लॉग के मालिक (owner) को कमीशन मिलता है और इसी तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं.

Personal blog और affiliate marketing में क्या अंतर होता है?

Personal blog एक  तरह से एक वेब पेज हो सकता है जिस पर हम जानकारी शेयर करते हैं वहीं पर एफिलिएट मार्केटिंग एक अलग सेक्टर होता है एफिलिएट मार्केटिंग में कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग का मालिक affiliate product का link अपने वेबसाइट .

या ब्लॉग में मेंशन करता है जिससे कोई भी ऑडियंस उस लिंक के जरिए किसी प्रोडक्ट को खरीद सकता है और उस खरीदे गए प्रोडक्ट से होने वाले कमीशन से उस ब्लॉग या वेबसाइट के  मालिक को कमाई होती है. 

जबकि पर्सनल ब्लॉग 1 तरीके से एक वेब पेज होता है जिस पर हम अपने बारे में जानकारी लिखते हैं या पब्लिश करते हैं और जो भी गतिविधि हम अपने रोजाना की जिंदगी में या लाइफ में या फिर अपने सपने को पूरा करने के लिए करते हैं उसके बारे में जानकारी को blog पर information update किया जाता है.

 और इस तरीके से जो भी हमारे पर्सनल लाइफ (personal life) के बारे में इंटरेस्टेड होता है वह हमारे personal blog के बारे में इंटरेस्ट होता है .

और हमारे पर्सनल blog के page पर दी गई जानकारी को पड़ता है इस तरीके से हमारी पर्सनल ब्लॉग पर ढेर सारे ट्रैफिक generate होता है और जब एक बार हमारे personal blog पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तो हम अपने ब्लॉग पर विज्ञापन तो करा कर अपने पर्सनल blog से earning कर सकते हैं.

Conclusion -Personal Blog क्या है और पैसे कैसे कमाएं 

Personal blog एक तरीके से blog की एक category होती है जिस पर कोई ऑनलाइन पर्सनालिटी अपने डेली लाइफ के बारे में जानकारी पब्लिश करता है और उसके जो भी फॉलोअर्स हैं वह उसके blog पर नियमित तौर से उसके द्वारा पब्लिश की गई सामग्रियों को पढ़ने या देखने के लिए आते हैं.

 Personal blog से पैसे कमाने का तरीका विज्ञापन (advertising) और एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate product selling) के जरिए होता है जोकि उस blog पर आने वाले ट्रैफिक (traffic) के अनुसार होता है .

पर्सनल ब्लॉग पर दो तरीके से ट्रैफिक लाया जा सकता है जिसमें किसी search engine से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं सर्च इंजन से traffic अपने ब्लॉग पर लाने के लिए paid और free तरीके का इस्तेमाल किया जाता है .

सही तरीके में organic traffic का इस्तेमाल किया जाता है वहीं पर paid तरीके से किसी blog पर ट्रैफिक लाने वाले तरीके को पैड मार्केटिंग या search engine , सोशल मीडिया मार्केटिंग paid marketing कहा जाता है.

यदि आपको पर्सनल ब्लॉग (Personal blog) के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप इससे अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक ,ट्विटर या इंस्टाग्राम पर जरूर शेयर करें आप चाहें तो अपने सगे संबंधियों के साथ व्हाट्सएप पर भी जाओ किसी व्हाट्सएप ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं और इसी तरीके की जानकारी के लिए आप megahindi.com पर नियमित रूप से जरूर आवे .

Leave a Comment