Instagram Company का वर्तमान मालिक कौन है?

आइए जानते हैं Instagram Company का वर्तमान मालिक कौन है और इंस्टाग्राम के फाउंडर कौन हैं ? इसके अलावा हम आज के इस पोस्ट में Instagram से जुड़ी हुई अन्य जानकारी के बारे में भी जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले बात दिल को पता नहीं उनको बता दें कि इंस्टाग्राम एक मोबाइल , डेक्सटॉप और internet based Photo sharing App है. 

image 9
instagram ka malik kaun hai aur kis desh ki company hai

 इंस्टाग्राम एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके लोग फोटो और वीडियो को अपने मित्रों के साथ सर्वजनिक और निजी तौर पर पब्लिश कर सकते हैं. 

Instagram Company की शुरुआत केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रेगर ने 2010 में ही कर दी थी. 

Instagram पर Sign Up किए जाने वाले लोग अनलिमिटेड मात्रा में Photo और Videos शेयर कर सकते हैं इसके साथ ही वह चाहे तो Photo को filteraise भी कर सकते हैं। 

 जैसे कि आप लोग फेसबुक पर और ट्विटर पर है #Hashtag का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरीके से आप लोग इंस्टाग्राम पर भी हेस्टैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 अभी हाल ही में instagram ने Story नाम का फीचर्स भी add किया है जिसका इस्तेमाल करके आप लोग इंस्टाग्राम पर स्टोरी भी शेयर कर सकते हैं जो कि 24 घंटे के बाद ऑटोमेटिक गायब हो जाएगा। 

Instagram का मालिक कौन है?

इंस्टाग्राम का मालिक मेटा कंपनी (पहले facebook थी लेकिन facebook ने अपना नाम बदल कर meta कर दिया) है। फेसबुक और मेटा एक ही कंपनी है। फेसबुक कंपनी ने अब अपना नाम बदलकर मेटा रख दिया है। 

Facebook का मालिक मार्क जुकरबर्ग है। इसका मतलब यह हुआ कि Instagram और Meta कंपनी का मालिक फेसबुक का owner मार्क जुकरबर्ग ही है लेकिन इंस्टाग्राम को बनाने वाले व्यक्ति कोई और हैं। 

Instagram का इस्तेमाल इस समय पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा हो रहा है लोग इस पर फोटो शेयर करते हैं अपनी स्टोरी डालते हैं लोगों के साथ Private तौर पर और सार्वजनिक तौर पर Connect रहते हैं . 

लेकिन इसका असली मालिक जिसने Instagram को Develop किया था या एक तरह से कह सकते हैं कि इंस्टाग्राम के फाउंडर जिन्होंने इंस्टाग्राम को बनाया उनका नाम Kevin Systrom और Mike Krieger है. 

लोग पहले फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही फोटो शेयर करते थे लेकिन जब सोशल मीडिया मार्केट में Instagram नाम की एक Company ने दस्तक दी.  तो लोग फेसबुक पर photo शेयर करने के बजाय इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने लगे. 

Facebook के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को लगा कि Instagram हमें बहुत बड़ी टक्कर दे सकता है और हो सकता है कि भविष्य में फेसबुक को लोग इस्तेमाल करना छोड़ दें या फिर कम कर दें. 

 इसी डर के कारण फेसबुक ने 10 मिलियन डॉलर में इंस्टाग्राम को खरीद लिया और यह 2012 में की गई बहुत बड़ी डील थी और जब फेसबुक ने इंस्टाग्राम को खरीद लिया तभी से इंस्टाग्राम के वर्तमान मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं.

 इंस्टाग्राम कौन से देश की कंपनी है?

इंस्टाग्राम अमेरिका देश की कंपनी है और फोटो और वीडियो कैटेगरी की टॉप सोशल मीडिया साइट है जिसका मालिक वर्तमान में फेसबुक कंपनी का मालिक मार्क जुकरबर्ग ही हैं ।  लेकिन इंस्टाग्राम को केविन सिस्ट्रोम ने बनाया था. 

Kevin Systrom और Mike krieger ने शादी की कुछ फोटो को अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर के साथ शेयर करना चाहते थे लेकिन उनको कोई ऐसा एप्लीकेशन नहीं मिला जिसका इस्तेमाल करके वह लोग अपने फैमिली मेंबर तक अपने फोटो को शेयर कर सके उसी समय INSTAGRAM बनाने का IDEA ने जन्म लिया और उसके बाद इन दोनों ने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया. 

जब उन्होंने इस Project पर काम शुरू किया उस समय इंस्टाग्राम जैसी कोई भी social media site नहीं थी जिसका लोग इस्तेमाल करते थे और यही कारण है कि Instagram को launch करने के बाद बहुत ही कम समय में इंस्टाग्राम अमेरिका में पॉपुलर हो गया . 

और इसकी Popularity को देखकर इंस्टाग्राम को पूरे दुनिया में एक्सपेंड कर दिया गया और वर्ष 2010 में जिस इंस्टाग्राम कंपनी का स्थापना किया गया उसे वर्ष 2012 में फेसबुक ने खरीद लिया. 

इंस्टाग्राम से जुड़ी हुई अन्य जानकारी?

1. इंस्टाग्राम के सीईओ (CEO) कौन है?

iइंस्टाग्राम के सीईओ Adam Mosseri हैं जो पूरी दुनिया में इंस्टाग्राम की देखरेख और कार्यभार संभालते हैं. 

2.  इंस्टाग्राम की स्थापना कब हुई थी?

इंस्टाग्राम की स्थापना 2010 में ही अक्टूबर महीने में की गई थी. 

3.  इंस्टाग्राम का फाउंडर कौन है?

इंस्टाग्राम के जनक की बात करें यानी कि instagram के Founder तो इनमें 2 नाम (Kevin Systrom , Mike Krieger) आते हैं यानी कि 2 लोगों की team ने इंस्टाग्राम की शुरुआत की थी जिनका नाम केविन सिस्ट्रोम और माइक ग्रेगर है . 

इन लोगों ने 2010 में ही instagram को फाउंड कर लिया था शुरू में इसे iOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक free mobile app के रूप में लांच किया गया था.

4.  2022 में इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

वर्तमान में इंस्टाग्राम के मालिक Mark Zuckerberg हैं मार्क जुकरबर्ग Facebook कंपनी के founder भी हैं लेकिन बाद में उन्होंने instagram को भी खरीद लिया था जिसके चलते अब वर्तमान में इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं. 

5.  इंस्टाग्राम का मुख्यालय किस देश में है और कहां पर है?

इंस्टाग्राम का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका देश में है. इस कंपनी का headquarter कैंब्रिज, मैसाचुसेट्स U.S.A में बनाया है। 

दोस्तों अब आप लोगों को ऊपर दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद समझ में आ गया होगा कि इंस्टाग्राम का असली मालिक कौन है और Instagram का वर्तमान मालिक कौन है इसके अलावा हमने इंस्टाग्राम के C.E.O जो कि केविन सिस्ट्रोम है इनके बारे में भी जानकारी ली उन्होंने कैसे सोशल मीडिया जैसी बड़ी Site और App को लांच किया और आज सोशल मीडिया साइट में Photo Sharing कैटेगरी की Instagram app पूरी दुनिया में तहलका मचा रही है। 

Leave a Comment