Phonepe Company का फाउंडर कौन है ?

आइए जानते हैं फोन पे कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है कहां पर स्थापित है वैसे तो भारत के लगभग हर नागरिक तक Phonepe पहुंचने की साख रखता है फिर भी अभी बहुत ज्यादा एक्सपेंशन बाकी है आपको बता दें कि Phonepe एक डिजिटल भुगतान नहीं पेमेंट करने वाली एप्लीकेशन है जिसके इस्तेमाल से आप लोग एक जगह से दूसरे जगह पर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं । 

phonepe ka malik kaun hai aur kis desh ki company hai
phonepe ka malik kaun hai aur kis desh ki company hai

और इसके अलावा आप Bank या UPI के जरिए भी पैसे भेज सकते हैं आप चाहे तो मोबाइल नंबर,  कांटेक्ट नंबर के जरिए भी पैसे भेज सकते हैं। 

यहाँ पर वीडियो देखें – https://youtu.be/D4PH9zGDkMU

2022 की बात किया जाए तो आज के समय में फोनपे ऐप लगभग हर किसी के फोन में मिल जाती है क्योंकि आजकल डिजिटल पेमेंट का जमाना है और लोग थोड़े से आलसी हो गए हैं इसलिए घर से ही पेमेंट करना चाहते हैं क्योंकि उनको बैंक जाने का धक्का नहीं लगता । 

और इसलिए लोगों को यह पसंद आता है कि वह घर से ही किसी को पेमेंट कर दें और इसीलिए हर व्यक्ति Phonepe जैसे इस्तेमाल करना चाहता है ताकि पेमेंट के लिए उसे बैंक में लंबी लाइनें न लगानी पड़े। 

फोन पे का फाउन्डर कौन है | PhonePe ka founder kaun hai

Phonepe के मालिक का नाम में Sameer Nigam , Rahul Chari और Burzin Engineer है और फोन पे कंपनी को शुरू करने में यह तीन लोगों का हाथ है । 

और इन 3 लोगों ने एक टीम के रूप में काम करके Phone pe application को बनाया और लांच किया और आज के समय में phonepe app की बात किया जाए तो भारत में यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला और सबसे ज्यादा पॉपुलर ऐप में से एक है। 

 Phonepe के माध्यम से आप किसी भी बैंक account में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं इसके साथ ही आप फोन पे से यूपीआई और क्यूआर कोड (QR code) स्कैन करके भी पैसे भेज सकते हैं।  

PhonePe का इस्तेमाल करके आप Contact नंबर के जरिए भी पैसे Transfer कर सकते हैं। 

 फोन पे सिर्फ Digital Payment के लिए ही नहीं बल्कि आप घर बैठे फ्लाइट , बस , ट्रेन और दूसरी सेवाओं  का बुकिंग कर सकते हैं। Phonepe company के मालिक काफी महत्वकांक्षी है । 

और इसलिए Phonepe app , डिजिटल पेमेंट सिस्टम में पहले नंबर पर आती है पूरे भारत में इस ऐप के 280 मिलीयन यूजर हैं। 

 फोन पे की शुरुआत 2015 में दिसंबर महीने में की गई थी और अगस्त 2016 में यूनिफाइड पेमेंट के रूप में लांच किया गया था। 

फोन पे के बारे में अन्य जानकारी?

1.Phonepe का मुख्यालय कहां पर है?

इस फोन पे ऐप का मुख्यालय भारत के कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर में स्थापित किया गया है। 

2.Phonepe किस देश की Company है?

फोन पे भारत देश की कंपनी है और डिजिटल पेमेंट और ऑनलाइन बुकिंग के साथ हर तरह की फाइनेंशियल सर्विसेज अपने ग्राहकों को देती है। 

3.Phonepe का फाउन्डर कौन है?

फोन पे कंपनी के Founder – बुर्जिन इंजीनियर , राहुल चारी और समीर निगम है। 

4. Phonepe का सीईओ (CEO) कौन है?

फोन पे के सीईओ समीर निगम है और यह 2015 से ही दिसंबर के महीने से इस कंपनी का कार्यभार देख रहे हैं। 

Leave a Comment