Youtube app – यूट्यूब ऐप को डिलीट और Remove ऐसे करें अपने मोबाइल से

Youtube app ko delete kaise kare – यदि आप अपने मोबाइल से यूट्यूब ऐप को डिलीट करना चाहते हैं इसका मतलब यह है कि यूट्यूब ऐप को आप पसंद नहीं करते या फिर youtube app से आप एक ऐड हो चुके हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे अपने मोबाइल से या टेबलेट से यूट्यूब ऐप को डिलीट कैसे कर सकते हैं .यानी कि दोस्तों आप अपने मोबाइल से यूट्यूब को कैसे हटा सकते हैं 

वैसे मैं आपको बता दूं कि आप youtube app को अपने फोन से एकदम से delete नहीं कर सकते हां कुछ चीजें कर कर इसे home screen से remove कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कैसे आप यूट्यूब ऐप को stop कर सकते हैं या फिर remove कर सकते हैं-

Youtube app ko delete kaise kare
यूट्यूब ऐप को डिलीट और रिमूव ऐसे करें

यूट्यूब के बारे में थोड़ी सी जानकारी-

यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा video search engine है और नंबर वन वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है दुनिया भर से करोड़ों लोग youtube app का इस्तेमाल करते हैं और यह लोगों के लिए एजुकेशन , इंटरटेनमेंट और क्रिएटिविटी का साधन बन गया है .

बीते कुछ वर्षों में यूट्यूब पैसे कमाने का एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन गया है लाखों-करोड़ों क्रिएट युटुब पर अपने सपनों को पूरा करने के लिए क्रिएटिविटी दिखाते हैं.

यूट्यूब सिर्फ एक वीडियो ऐप नहीं है आज के समय में यूट्यूब में टिक टॉक और दूसरे short video app से मुकाबला करने के लिए अपना short video features लाया है जिसे यूट्यूब शार्ट (youtube shorts) नाम दिया गया है

Youtube app को Delete or Remove कैसे करें? –

यदि आप यूट्यूब ऐप को रिमूव करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत ही आसान सा तरीका होता है इसके लिए आपको अपने फोन में जहां भी youtube app दिखाई दे उस पर आपको टच करके ओल्ड किए रहना है.यह भी पढ़िए घर बैठे गूगल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? हिंदी में जानकारी

और उसके बाद आपको सिंपल ही Remove बटन पर क्लिक कर देना है इस रिमूव बटन पर क्लिक करने से यह आपके मोबाइल के सामने होमस्क्रीन से युटुब एप डिलीट हो जाएगा और आप फिर से youtube app का इस्तेमाल नहीं कर सकते लेकिन यदि आप यूट्यूब ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप फिर से App search बार में जाकर ला सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरीके से डिलीट नहीं हुआ है. यह भी पढ़िए-  फ्लिपकार्ट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब ऐप को uninstall कैसे करें? यह भी पढ़िए –  अपने नए यूट्यूब चैनल का नाम किस तरीके से रखना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा आपके चैनल को लोग पसंद करें

यदि आप यूट्यूब ऐप को uninstall करना चाहते हैं इसका मतलब यह है कि आप यूट्यूब से परेशान हो चुके हैं लेकिन आप यूट्यूब से परेशान क्यों हो गए हैं इसका जवाब आप नीचे कमेंट में जरूर दीजिएगा फिलहाल मैं आपको बता दूं कि youtube app को आप पूरी तरीके से अनइनस्टॉल नहीं कर सकते क्योंकि यह कोई third party apps नहीं है .

यह Google का एप्लीकेशन है या नहीं कि आप इस को पूरी तरीके से अनइनस्टॉल नहीं कर सकते लेकिन इसके जितने भी अपडेट हैं यानी कि सारे यूट्यूब एप अपडेट को आप आने कॉल कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे जिसका इस्तेमाल करके आप youtube app update को uninstall कर सकते हैं.

 जानिए यूट्यूब ऐप को uninstall करने का तरीका क्या है?

अपने मोबाइल और टेबलेट से youtube app को uninstall करना आसान नहीं है लेकिन इसके अपडेट को आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप फॉलो करके आसानी से अनइनस्टॉल कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के youtube app पर टच करना होगा और इसे hold करके रखना होगा .
  • इसके बाद आपके mobile के स्क्रीन पर कुछ अलग तरीके का छोटा सा विंडो ओपन होगा.
  • यहां पर दिए गए ऑप्शन में app info ,remove , explore, subscription और search बार दिए गए होंगे.
  • आपको यहां दिए गए app info वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  • जैसे ही आप app info वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके यूट्यूब ऐप के सारे डेटा शो हो जाएंगे जैसे कि आपके youtube app में कितना storage इस्तेमाल हुआ है या फिर कितना data usage हुआ है.
  • battery कितना इस्तेमाल हो रहा है.
  • परमिशन कौन-कौन से अपने फोन से आपने यूट्यूब को दिया हुआ है .
  • इसके अलावा नोटिफिकेशन , फुल स्क्रीन मॉड भी दिया गया है लेकिन सबसे पहले आपको यहां पर अनइनस्टॉल अपडेट का ऑप्शन मिल जाएगा जो नीचे स्क्रीन की साइड में दिया गया होता है.
  • आप Uninstall update पर क्लिक करके अपने यूट्यूब के सारे अपडेट को अनइनस्टॉल कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप फोर्स स्टॉप बटन पर क्लिक करके अपने इस ऐप को अपने मोबाइल एप बार में से हटा सकते हैं .
  • और यहां के सेटिंग करने के बाद आप यूट्यूब ऐप को दोबारा नहीं देखेंगे इसके अलावा जब भी आप youtube app का इस्तेमाल करना चाहे तो आप दोबारा जाकर इसलिए force stop को डिसेबल कर सकते हैं.

Youtube app remove kaise kare – End time

आज हमने सीखा यूट्यूब ऐप को अपने होमस्क्रीन से कैसे हटाए या फिर यूट्यूब ऐप को रिमूव कैसे करते हैं हमें यह भी सिखा की youtube app को delete हमेशा के लिए नहीं किया जा सकता है इसे हम अपने होमस्क्रीन से हटा सकते हैं और इस ऐप को स्टॉप कर सकते हैं.

इसके अलावा हम इस से डायरेक्ट अनइनस्टॉल नहीं कर सकते क्योंकि यह गूगल का प्रोडक्ट है और हमारा जो फोन है उसमें एंड्राइड इनबिल्ट है .

यानी कि एंड्राइड गूगल का ही प्रोडक्ट है इसलिए हम यूट्यूब ऐप का इस्तेमाल ना करना चाहे ऐसा नहीं हो सकता लेकिन कुछ चीजें हमारे फेवर में है जिसका इस्तेमाल करके हम यूट्यूब ऐप (youtube app) को remove कर सकते हैं और stop कर सकते हैं.

यदि आपको Youtube app delete or uninstall कैसे करें ?और इस पर दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इससे व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में शेयर करें और ऐसे ही इंटरेस्टिंग जानकारी के लिए megahindi.com पर रोजाना विजिट करें.

Leave a Comment