Youtube channel में कीवर्ड कैसे और क्यों add करते हैं 

youtube channel me keywords kaise add kare – Youtube चैनल में कीवर्ड कैसे और क्यों add करते हैं – क्या आपको अपने नए यूट्यूब चैनल में channel keywords को add  करना है जिससे आपका चैनल सर्च बार में तो हो जाए तो इसके लिए आपको एक settings करनी पड़ती है जो हम आगे समझेंगे लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि हमें अपने यूट्यूब चैनल में कीवर्ड क्यों ऐड करने पड़ते हैं। इसके बाद हम यह भी जानेंगे कि यूट्यूब चैनल में कीबोर्ड कैसे ऐड करना है। 

channel keyword settings
keywords in youtube channel settings

कीवर्ड क्या होता है? Keywords kya hota hai ?- 

कीवर्ड (keyword) एक ऐसा word होता है जिसका इस्तेमाल हम अपने content को सर्च इंजन में पहुंचाने के लिए इस्तेमाल करते हैं दूसरे शब्दों में कहें तो हम किसी कीवर्ड की सहायता से अपने चैनल या वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक कराते हैं और top position में लाने की कोशिश करते हैं.

     यदि आपको किसी video को सर्च इंजन में rank कराना है या किसी वीडियो को viral करना है तो आपको कीवर्ड स्पेसिफिक वीडियो बनाना होगा तभी आपका वीडियो सर्च इंजन में वायरल होगा इसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च करना होता है. यह भी पढ़िए – कीवर्ड रिसर्च क्या होता है और युटुब कीवर्ड क्या होता है?

    आप जानते हैं चैनल कीवर्ड क्या होता है और इससे क्या फर्क पड़ता है?

    चैनल कीवर्ड क्या होता है? What are channel keywords ? 

     चैनल keywords एक तरफ से आपके ब्रांडिंग का कीवर्ड है चैनल कीवर्ड से आप अपने चैनल को सर्च इंजन में rank करा सकते हैं या show करा सकते हैं. चैनल कीवर्ड से हमारे चैनल की ब्रांडिंग भी होती है यदि कोई यूजर किसी खास कीवर्ड को search करता है और वह कीवर्ड हमारे चैनल कीवर्ड में शामिल है तो हमारा चैनल यूट्यूब सर्च में पहले स्थान पर आ जाएगा.

    हम अपने यूट्यूब चैनल  पर publish किए जाने वाले वीडियो से related keywords और अपलोड किए जाने वाले वीडियो की कैटेगरी से और मेन सेक्टर से आने वाले कीवर्ड को अपने चैनल कीवर्ड में शामिल करते हैं. ये भी पढिए – अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखना चाहिए

    मान लीजिए कि हमारे youtube channel पर technical video publish होता है तो हमारे यूट्यूब चैनल के keyword में हम टेक्निकल से और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड channel keywords को add करेंगे इसके अलावा हम हमारे यूट्यूब चैनल के नाम का कीवर्ड भी ऐड करेंगे जिससे कोई भी user यूट्यूब पर उस कीवर्ड को search करें तो हमारा युटुब चैनल पहले स्थान (first position) पर आ जाए.

    channel keywords example – [for tech channel categoris]

    best keywords for tech youtube channel – tech ,technology , technical , techy , science and tech , computer , tech explain , tech video , tech news etc.

    keywords for youtube channel description –

    कुछ कीवर्ड को description मे भी add करें जैसे – tech explain , tech video , tech ,technology and चैनल का नाम etc 

    youtube channel keywprds settings kare

    keywords in youtube channel settings –

    यदि आपका चैनल technology category का चैनल है तो आपको ऊपर बताए गए tech keywords को अपने channel के keywords में add करें और channel के description में भी कुछ keyword को add करें , ताकि youtube के algorithm को समझ में आए की आप किस type के video content अपने channel पर publish करने वाले हैं । 

    Youtube चैनल में कीवर्ड कैसे करें (add youtube channel keywords)

    किसी भी यूट्यूब चैनल में चैनल कीबोर्ड को ऐड करना काफी सरल और आसान है इसके लिए आप नीचे दिए गए steps को फॉलो करके अपने नए पुराने यूट्यूब चैनल में keywords add कर सकते हैं। 

    यूट्यूब चैनल में कीबोर्ड ऐड करने का तरीका- (keywords in youtube channel settings)

    • सबसे पहले अपने लैपटॉप में youtube की वेबसाइट को ओपन करें। 
    •  इसके बाद अपने youtube account को लॉगिन (login) करें। 
    •  इसके बाद आपको youtube profile picture पर क्लिक करना। 
    •  अब आपको यहां दिए गए ऑप्शन में से यूट्यूब स्टूडियो (youtube studio) पर क्लिक करना है। 
    •  इसके बाद आपको left side में दिए गए सेटिंग वाले आइकन पर क्लिक करना है। 
    •  अब आपको सामने screen पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देने लगे। 
    • इसके बाद यहां पर दिए गए option में चैनल का ऑप्शन दिखाई देगा। 
    •  आपको चैनल (channel) वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
    •  अब आपके सामने स्क्रीन पर एक box दिखाई देगा इसमें आपको कीवर्ड ऐड करना है। 
    •  यह वही बॉक्स है जहां पर हमें अपने चैनल के keywords को ऐड करना होता है। 
    •  यहां पर आपको अपने चैनल के नाम और वीडियो की कैटेगरी के हिसाब से कीवर्ड ऐड करना है। 
    •  इसके बाद आप save बटन पर क्लिक कर दें। 
    •  अब आपके चैनल में keywords add हो गया। 

    इस प्रकार आप अपने youtube चैनल में चैनल कीवर्ड ऐड (channel keywords add) कर सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल को youtube search engine में पहले स्थान यानी first position पर ला सकते हैं. 

    Conclusion – adding channel keywords in youtube 

     यूट्यूब चैनल में कीबोर्ड कैसे ऐड करें? (apne channel me youtube keywords kaise add kare)  – अपने यूट्यूब चैनल में चैनल keywords ऐड करने से हम हमारे यूट्यूब चैनल को यूट्यूब के सर्च एल्गोरिथम में पहले पोजीशन पर लाने की कोशिश करते हैं यह एक बहुत ही इंपॉर्टेंट सेटिंग होती है जो हर एक नए युटुब क्रिएटर को अपने यूट्यूब चैनल में करनी होती है .

    इस setting से काफी ज्यादा हमारे यूट्यूब एल्गोरिथ्म को पता चलता है कि हम किस टाइप के वीडियो अपने चैनल पर पब्लिश करने वाले हैं और शुरुआत में इस तरह की सेटिंग करने से हमारे यूट्यूब चैनल के content पर सर्च इंजन से ढेर सारे व्यूज आ सकते हैं इसलिए हमें अपने यूट्यूब चैनल में चैनल कीवर्ड अपने कैटेगरी के हिसाब से ऐड करने चाहिए.

    आज हमने सीखा अपने यूट्यूब चैनल में कीवर्ड कैसे ऐड किया जाता है और चैनल कीवर्ड (channel keywords) क्या होता है और चैनल कीवर्ड को अपने चैनल में ऐड करना क्यों जरूरी होता है यदि आप इससे रिलेटेड कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें यदि आपको ऐसे आर्टिकल पढ़ना पसंद है तो आप megahindi.com पर रोजाना विजिट करें. 

    Leave a Comment