ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें – प्रो टिप्स

ब्लॉग लिखना शुरू करें :- ब्लॉग लिखना क्या होता है ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें इससे जाने से पहले हम थोड़ा समझते हैं कि ब्लॉग क्या होता है ब्लॉक ऐप को ऑनलाइन चिट्ठा (online diary) होता है जैसे हम कभी अपने डायरी में कोई कहानी लिखते (story writing) थे , या कोई जानकारी लिखते थे या फिर हम अपने जब पढ़ाई के दिनों में कॉलेज के दिनों में नोट्स बनाते थे।

हम अपने पढ़ाई के दौरान एक लंबा नोट्स (lengthy note) बनाते थे और उसको हम पढ़ते थे या फिर किसी के साथ शेयर भी करते थे जिसको जरूरत हो तो उसे हम ऑनलाइन इंटरनेट (online internet) की भाषा में ब्लॉग (blog) कहते हैं ।

ब्लॉग क्या है ? what is blog acctually ?

“ब्लॉग एक ऐसा वेबपेज (webpage) है , जहां पर हम टैक्स (text) , इमेजेस (images) और वीडियो (videos) के द्वारा किसी भी जानकारी (information) को इंटरनेट (internet) पर शेयर करते हैं”

और जो लोग स्कूल लिखते हैं मैनेज करते हैं उसको ब्लॉगर कहते हैं और जो बंदा इस कंटेंट को या फिर कुछ लिखता है ऑनलाइन कंटेंट बनाता है उसे कंटेंट राइटर कहते हैं” ये भी पढिएसफल ब्लॉगर कैसे बना जा सकता है और क्या सही तरीका होता है

ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें [ blog likhna kaise shuru kare ] Pro tips 2021
हिन्दी में ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें प्रो टिप्स

ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें या आर्टिकल कैसे लिखते है

ब्लॉग लिखना (blog writing) शुरू करने से पहले हमें यह जानना होगा कि ब्लॉग लिखने के लिए हमारे पास क्या संसाधन (resources for blog writing) होने चाहिए तो हमारे पास यदि एक लैपटॉप (laptop) हो या एक कंप्यूटर (computer) हो या एक मोबाइल फोन या स्मार्टफोन (smartphone) हो और इन सभी डिवाइस (all devices) के साथ एक इंटरनेट कनेक्शन (internet connection) हो तो हम आसानी से ब्लॉग लिख सकते हैं।

ब्लॉग कहाँ पर लिखा जाता है ?

यदि हमारे पास एक लैपटॉप और इंटरनेट है , तो अब बात आती है कि हम ब्लॉग कहां पर लिख (where to write blog) सकते हैं कहने का मतलब यह है की हमें ऑफलाइन नहीं लिखना है । या

ब्लॉग को ऑनलाइन लिखना (online blog writing) है या अगर आप इसे ऑफलाइन (offline) भी लिखते हैं तो लिख सकते हैं लेकिन पब्लिश करने के लिए हमें कोई न कोई एक online पब्लिशर की जरूरत होगी , जिसे हम इंटरनेट की भाषा में ब्लॉगिंग प्लेटफार्म (blogging plateform) कहते हैं।

ब्लॉगिंग प्लेटफार्म कितने प्रकार के होते हैं ? (type of blogging plateform)

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म दो तरह के होते हैं एक फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म और दूसरा पैड ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इंडिया में फ्री और पेड दोनों ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म यूज किए जाते हैं यदि आप अभी ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं जानते तो आपको फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना चाहिए ।

नीचे हम आपको टॉप 5 फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं आप यहां पर जाकर अपना अकाउंट बनाकर ब्लॉग लिखना शुरु कर सकते हैं ब्लॉग लिखने को हम आर्टिकल राइटिंग (article writing) भी कहते हैं।

top 5 blogging sites free 2021 for hindi blogger

pending है कल अपडेट होगा

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment