कैसे गूगल एक्टिविटी डिलीट करें ?

Google activity Kaise delete Karen? कैसे गूगल एक्टिविटी डिलीट करें? आज के आर्टिकल में हम गूगल एक्टिविटी के बारे में सीखेंगे सबसे पहले जानते हैं कि गूगल एक्टिविटी क्या होता है गूगल एक्टिविटी का मतलब है कि आप ने गूगल पर कई तरह से एक्टिविटी किए जैसे कि आपने गूगल में कुछ जानकारी सर्च किया तो यह एक तरह का गूगल एक्टिविटी है और यदि आप गूगल में इमेज अपलोड करते हैं तो यह भी एक तरह का एक्टिविटी है। ये भी पढ़िए – youtube चैनल का नाम क्या और कैसे रखना चाहिए पूरी जानकारी चैनल नेम आइडियाज के साथ

    यदि आप Google पर अकाउंट क्रिएट करते हैं या गूगल पर Location शेयर करते हैं या गूगल पर कुछ अलग टाइप की वेबसाइट सर्च करते हैं , यह सभी एक्टिविटी हैं जो आप करते हैं तो गूगल अपने रिकॉर्ड में इन सब को दर्ज करके रखता है तो बात आती है कि कभी-कभी आप कुछ ऐसी एक्टिविटी (activity) गूगल पर करते हैं जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं।

    तो इसके बारे में आज हम बताएंगे आपको कैसे आप गूगल एक्टिविटी (google activity) को डिलीट कर सकते हैं स्टेप बाय स्टेप सीखेंगे तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहली बात गूगल में सर्च हिस्ट्री (search history) को डिलीट करना बहुत जरूरी होता है। गूगल पर आपकी सभी एक्टिविटी रिकॉर्ड की जाती है लेकिन आपको google के द्वारा ऑप्शन भी मिलता है कि आप अपने गूगल अकाउंट से गूगल एक्टिविटी डिलीट कर सकते हैं

    गूगल (google) एक्टिविटी डिलीट कैसे करें टिप्स (delete google activity in hindi)

    सबसे पहले अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करें इसके बाद अपने जीमेल अकाउंट से गूगल लॉगिन करें अब आपको गूगल पर माय एक्टिविटी लिखकर सर्च कर देना है पहला रिजल्ट आएगा उसमें आपको माय एक्टिविटी वाले यूआरएल https://myactivity.google.com/myactivity पर लेकर जाएगा यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे जिसमें मेन पेज पर माई ऐक्टिविटी दिखेगा अब आपको सर्च क्वेरी में रिजल्ट दिखाई देंगे।

    image 90
    गूगल अकाउंट एक्टिविटी पेज

    गूगल माय एक्टिविटी पेज (google my activity page) पर आपको गूगल एक्टिविटी के नीचे वेब एंड ऐप एक्टिविटी (web & app activity) ,लोकेशन हिस्ट्री (location history) और युटुब हिस्ट्री (youtube history) सामने आता है।

    आपको यहां पर डिसाइड करना होगा कि आप कौन सा गूगल एक्टिविटी डिलीट (google activity delete) करना चाहते हैं तो आपको एक ऑप्शन मिलता है डिलीट करने का सर्च योर एक्टिविटी के नीचे आप चाहे तो अपने किसी एक एक्टिविटी को भी डिलीट कर सकते हैं। और मल्टीपल गूगल एक्टिविटी को भी डिलीट कर सकते हैं। ये भी पढ़िए – गूगल से पैसे कैसे कमाएं 2021 में जानिये ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका

    यदि अपना गूगल अकाउंट एक्टिविटी डिलीट करना है तो आप को डिलीट बटन पर प्रेस करना होगा। आप डिलीट बटन पर प्रेस करेंगे तो आपके सामने एक छोटा सा विंडो ओपन होगा जिसमें डिलीट एक्टिविटी (delete activity) लिखा होगा।

    और इसमें चार ऑप्शन दिए गए होंगे इन ऑप्शन में पहला ऑप्शन लास्ट १ घंटे का है दूसरा ऑप्शन लास्ट दिन का है तीसरा ऑप्शन आल टाइम का है चौथा ऑप्शन कस्टम रेंज (custom range) का है यानी कि आप इसमें से अपने इच्छा अनुसार गूगल एक्टिविटी को डिलीट कर सकते हैं।

    तो मान लीजिए कि मैं अपने अपने पिछले 1 घंटे का गूगल एक्टिविटी डिलीट करना चाहता हूं तो डिलीट बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद से लास्ट १ घंटे वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे इसके बाद से मेरा जो भी एक्टिविटी गूगल पर पिछले 1 घंटे का है वह डिलीट हो जाएगा। ये भी पढ़िए – गूगल ने क्यों लगाया google मीट में वीडियो कालिंग पर समय लिमिट

    अभी हमने जो एक्टिविटी डिलीट की है वह सिर्फ 1 घंटे की की है यानी अभी भी हमारा गूगल माय एक्टिविटी पेज पर सारे के सारे एक्टिविटी उपलब्ध है , तो यदि हम अपने सारे गूगल एक्टिविटी को डिलीट डिलीट करना चाहते हैं तो डिलीट बटन पर क्लिक करें . इसके बाद से आल टाइम पर क्लिक करेंगे जैसे ही आल टाइम पर क्लिक करते हैं तो यहां पर गूगल के सारे प्रोडक्ट आ जाते हैं।

    Google activity Kaise delete Karen? कैसे गूगल एक्टिविटी डिलीट करें?
    How To Delete Google Activity And Youtube History Manage My Activity In Hindi

    आप चाहे तो वन क्लिक में Next पर क्लिक करेंगे तो गूगल का सारा का सारा एक्टिविटी डिलीट होने के लिए तैयार हो जाएगा इसके बाद यह पूछ रहा है, क्या आप सारे एक्टिविटी डिलीट करना चाहते हैं आप यहां पर प्रीव्यू मोर पर क्लिक करके सारे अपने गूगल अकाउंट के एक्टिविटी को देख सकते हैं इसके बाद से यहां से एक्टिविटी डिलीट कर देते हैं।

    गूगल अकाउंट एक्टिविटी डिलीट करना
    Delete all google activity at once

    गूगल पर यूट्यूब एक्टिविटी रिमूव करने का तरीका टिप्स (Remove youtube activity in hindi)

    आपको माय गूगल एक्टिविटी पेज पर यूट्यूब एक्टिविटी (Youtube activity) डिलीट करने का ऑप्शन मिलता है , आपको इसके लिए डिलीट बटन पर क्लिक करना है उसके बाद पहले आप सेलेक्ट करें आप कौन सी एक्टिविटी और कितने समय की activity डिलीट करना चाहते हैं। क्या आप 1 घंटे की Youtube Activity (यूट्यूब एक्टिविटी) डिलीट करना चाहते हैं या फिर 1 दिन का यूट्यूब एक्टिविटी रिमूव करना चाहते हैं।

    तो मान लीजिए कि मैं अपना यूट्यूब पर सारे एक्टिविटी डिलीट करना चाहता हूं तो मैं all time पर क्लिक कर लूंगा इसके बाद से यहां पर गूगल के सभी प्रोडक्ट आ जाते हैं और सेलेक्ट रहते हैं तो हमें यहां पर डी सिलेक्ट (uncheck) कर देना है इसके बाद से स्क्रॉल करके नीचे आएंगे और सिर्फ यूट्यूब वाले ऑप्शन को चेक करना है इसके बाद next बटन पर क्लिक करना है।

    जैसे ही आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने गूगल एक्टिविटी जो सिर्फ युटुब से ली गई है उसका पेज सामने आ जाता है आप चाहे तो उसको देख सकते हैं प्रीव्यू मोर पर क्लिक करके तो यहां पर आपके द्वारा यूट्यूब पर देखे गए सारे के सारे वीडियो की एक्टिविटी होती है तो अब आप यहां से डिलीट बटन पर क्लिक करें इसके बाद से आपकी सभी यूट्यूब एक्टिविटी डिलीट (delete youtube activity) हो जाएंगी।

    गूगल पर वीडियो एक्टिविटी डिलीट कैसे करें ?(delete video search activity on google )

    • वीडियो सर्च (video search) एक्टिविटी डिलीट करने के लिए आपको यहां पर गूगल माय एक्टिविटी पेज पर सर्च योर एक्टिविटी के नीचे डिलीट बटन का प्रयोग करना है .
    • डिलीट पर क्लिक करने के बाद ऑल टाइम पर क्लिक करना है और टाइम पर क्लिक करने के बाद आपको सारे प्रोडक्ट को uncheck कर देना है.
    • इसके बाद से यहां पर स्क्रॉल करके नीचे आएंगे और सबसे नीचे आने के दूसरे नंबर पर वीडियो सर्च आता है.
    • video search पर क्लिक करना है यानी check box चेक कर देना है & नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है.
    • जैसे ही आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको कंफर्म पेज (confirmation page) ओपन होगा .
    • जिसमें एक्टिविटी को डिलीट करने के बारे में इंफॉर्मेशन दी गई होगी और डिलीट नाउ (delete now) का ऑप्शन भी मिलेगा .
    • यदि आप यहां से डिलीट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपका वीडियो सर्च एक्टिविटी डिलीट हो जाएगा .
    • आप चाहे तो यहां पर इसके बारे में प्रीव्यू मोर (preview more) करके और भी जानकारी ले सकते हैं .
    • उसके बाद से डिलीट बटन पर क्लिक करें इस विधि से आप गूगल पर वीडियो सर्च एक्टिविटी डिलीट कर सकते हैं।

    गूगल पर एक्टिविटी कंट्रोल कैसे करें ?(control google activity )

    Google एक्टिविटी कंट्रोल करें –

    गूगल पर एक्टिविटी कंट्रोल कैसे करें ?(control google activity )
    control google activity tips
    • इसके लिए आपको गूगल माय एक्टिविटी पेज पर बाय साइड में जो ऑप्शन दिख रहे हैं उसमें एक्टिविटी कंट्रोल पर क्लिक करें।
    • इसके बाद से आपके कंप्यूटर स्क्रीन (computer screen) पर एक एक्टिविटी कंट्रोल का नया पेज ओपन हो जाएगा।
    • आपको यहां पर web & app activity सबसे पहले नंबर पर दिखाई देगा।
    • आप इसको चाहे तो अपने हिसाब से टर्न ऑन (turn on) कर सकते हैं या फिर इसको ऑफ कर सकते हैं।
    • इसके बाद से मान लीजिए आप चाहते नहीं है कि गूगल आपके बारे में ज्यादा जानकारी ले , जो भी आप सर्च (search) कर रहे हैं जैसे की एप्लीकेशन (application) , वेबसाइट (website ) या फिर अन्य गूगल सर्विस है तो आप यहां से इसको चेक किया uncheck कर सकते हैं.
    • जिससे गूगल इन सारी चीजों पर नजर नहीं रख पाएगा इसके अलावा आप लोकेशन हिस्ट्री (location history) को मैनेज कर सकते हैं।
    • आप हिस्ट्री को ऑफ (off) कर सकते हैं यदि ऑफ है तो ऑन कर सकते हैं।
    • इसके अलावा आप अपने यूट्यूब हिस्ट्री (youtube history) को यहां से मैनेज कर सकते।
    • यदि आप चाहते हैं कि यूट्यूब पर देखे गए वीडियो की हिस्ट्री रिकॉर्ड (history record) ना हो तो आप यहां से इस को ऑफ कर सकते हैं
    • इस तरीके से आप गूगल पर एक्टिविटी कंट्रोल (activity control) कर सकते हैं।

    यूट्यूब वीडियो पर किए गए कमेंट को कैसे देखें ? (how to see your comments on youtube videos in hindi)

    Youtube कमेंट को कैसे देखें ? यदि आप अपने यूट्यूब वीडियो पर किए गए कमेंट को देखना चाहते हैं , और गूगल पर और भी एक्टिविटी को देखना और मैनेज करना चाहते हैं तो आपको गूगल माय एक्टिविटी पेज पर आने के बाद थ्री लाइन पर क्लिक करें।

    • इसके बाद other google activity पर क्लिक करें।
    • इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक्टिविटी कंट्रोल में वेब ऐप एक्टिविटी ,यूट्यूब हिस्ट्री ,लोकेशन हिस्ट्री ,गूगल एड्स ,हिस्ट्री सेटिंग , युटुब चैनल सब्सक्रिप्शन , यूट्यूब सर्वे आंसर , कमेंट ऑन यूट्यूब , यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट, यूट्यूब पर आपने जो सामान खरीदा है यानी कि यूट्यूब पर चेंज एक्टिविटी गूगल वर्ड कोच यह सारा का सारा इंफॉर्मेशन आप यहां से देख सकते हैं।

    डिलीट करने के बाद भी स्टोर की जाती है गूगल एक्टिविटी (google save data after you control your google activity)

    जब भी आप गूगल अकाउंट (google account) से अपना कोई एक्टिविटी करते हैं या फिर कोई भी सर्च हिस्ट्री डिलीट कर देते हैं , या फिर गूगल एक्टिविटी डिलीट कर देते हैं तो उसके बाद ऐसा नहीं है कि गूगल से सारा का सारा गूगल एक्टिविटी डिलीट हो जाता है.

    Google के हिसाब से यूजर के द्वारा जो सर्च हिस्ट्री डिलीट की जाती है उसमें से कंपनी अपने स्टोरेज में से कुछ डाटा को डिलीट कर देती है।

    और कुछ डाटा को अपने पास हमेशा के लिए स्टोर करके रखती है आपके द्वारा सर्च हिस्ट्री डिलीट (search history delete) करने के बाद भी गूगल इस बात का डाटा रखता है कि आपने कौन-कौन से दिन में क्या-क्या सर्च किया था।

    google का कहना है कि कंपनी अपने बिजनेस पॉलिसी (business policy) के लिए एक्टिविटी स्टोर करती रहती है इसका मतलब यह है कि यदि आप हिस्ट्री को मैनेज करते हैं डिलीट करते हैं और कंट्रोल भी कर लेते हैं फिर भी आपकी सर्च की गई जानकारी गूगल के सर्वर पर स्टोर हो जाती है जिसको किसी खास स्थिति में एक्सेस किया जा सकता है.

    इस आर्टिकल में हमने गूगल एक्टिविटी डिलीट कैसे करें (google activity delete kaise kare in hindi) और अन्य गूगल एक्टिविटी को कण्ट्रोल कैसे किया जाता है इसके बारे में गहराई से समझा। यदि आप इस विषय में कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट में लिखें। धन्यवाद

    ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

    Leave a Comment