How to Glow your Face in hindi – चेहरे का रंग गोरा कैसे करे?

hello दोस्तों क्या आप अपने चेहरे को गोरा करना चाहते है (Do you want to fair you skin) तो आप के लिए मेरी बात बिल्कुल सही होगी क्यूकी आज मे आप को ये बताने वाली हु की अपने चेहरे को खूबसूरत कैसे बना सकते है । ये अरे ! घबराये नहीं ये बात सिर्फ लड़कियों के लिए नहीं बल्कि लड़कों के लिए भी फायदे मंद है क्यूकी आजकल लड़कों को भी ये लगता ही की मे इतना मस्त और हेंडसम दिखू की मेरे पीछे भी लड़कियों की लाइन लग जाए । तो जानिए आज की ये टिप्स जो आपको बनाएगी एकदम गोरा (Handsome man)।

कच्चे दूध के साथ हल्दी मिलाए और इसे अपने चेहरे पर रात को सोने (Raat ko Sone ke time) से पहले लगा ले । या दिन मे भी लगा सकते है मगर ये आपको अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट रखना है तभी इसका फायदा होगा । हपते मे दो या तीन बार ऐसा करे आपका चेहरे का निखार बढ़ जाएगा ।

मसूर – अभी हम जानेगे की मसूर की दाल (Masoor ki daal) आखिर कैसे हमारे चेहरे को निखारती है । इसके लिए सबसे पहले हमे मसूर (masoor) की दल को भिगोकर पीसना है उसके बाद उसमे अंडा , थोड़ा सा शहद ,दही मिलकर पेस्ट बनाए याद रखे ये पेस्ट ना ज्यादा पतली हो ना ज्यादा गाढ़ा । इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए और हल्का सूखने पर हल्के हाथों से मसाज करे । बस ऐसा हफ्ते मे 3 बार करे फिर देखे आपका चेहरा कैसे निखरता है ।

आलू ! जी हा आलू खाने मे तो बहुत ही टेस्टी ही मगर क्या आपको पता है की आलू सिर्फ सब्जी मे नहीं मगर हमारे चेहरे को गोरा बनाने मे बहुत ही best है क्यूकी आलू को skin lightning माना जाता है । दस्तों सबसे आसान तरीका कोई होगा तो यही है जो मे अभी आपको बताने वाली हु एक आलू (One Popato) लेकर दो टुकड़े करे और चेहरे मसाज (Face Masaage) करे तकरीबन 15 मिनट मसाज करने के बाद ठंडे पानी से धोले । रोजाना ये करने पर 1 month मे आपका चेहरा glow करता दिखेगा । ये बात सिर्फ लड़कियों को नहीं बल्कि लड़कों को भी लागू होती है इस प्रयोग से लड़के भी अपने चेहरे को बेदाग और गोरा बना सकते है ।

नींबू और टमाटर – इन दोनों मे विटामिन c भरपूर मात्रा मे पाया जाता है । जो हमारी चेहरे की skin को बेदाग और गोरा (Gora) बनाने मे हेल्प करता है । तो चलिए जानते ही की हमे कैसे इन दोनों का प्रयोग कर सकते है तो आपको एक टमाटर (tamatar) और एक नींबू (Nimbu) को लेकर अच्छे से मिल लेना है और अपने चेहरे पर लगा ले जब पेस्ट सुख (Dry Paste) जाए तो हल्के गुनगुने पानी (Gunguna water) से चेहरे को अच्छे से धो ले ये भी आपको 1 month तक लगातार करना होगा तो ही इसका परिणाम (result) आपको मिल सकता है ।

भाप – जी हा सही सुना भाप लेने से आप अपने चेहरे (Face) को काफी सुंदर (beautiful) बना सकते है । इसके लिए आपको रोज भाप लेकर टोवेल से अपने चेहरे को हल्के हाथों दबाकर साफ करना है । इसके 3 फायदे है १ . आपका चेहरा साफ और सुंदर हो जाएगा २ . अगर आपको कील मुहासे है तो वो भी दूर हो जायेगे और ३ . कोरोना (Corona) से आपको गले और नाक मे भाप जाने से कोरोना का डर भी नहीं रहेगा ।

end :-तो आज हमने सीखा की कई सारी टिप्स (Fair skin tips) है जिसे आजमा कर आप अपने चेहरे को गोरा और सुंदर (Fair and handsome) बना सकते है । मगर ध्यान रहे की सिर्फ एक या दो दीन करने से फायदा नहीं होगा ये कमसे से कम आपको १ या २ महीनों तक जारी रखना होगा अगर आप अपने चेहरे को golw देना चाहते है तो ।

ये बाते आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और कोई जानकारी के लिए हमे comment भी कर सकते है ।

Leave a Comment