Lock Screen Password को लगाना Change और Remove करना सीखें

Laptop , Computer yaa pc me lock screen pin aur password kaise hataye – यदि आप बार बार अपने desktop और laptop का password टाइप कर कर के परेशान हो गए है तो आज हम आपको एक ऐसी युक्ति बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने computer और laptop का login password लगा सकते हैं और change , remove भी कर सकते हैं । तो आइए जानते हैं हाउ टू सेट , रिमूव or चेंज लॉक स्क्रीन पासवर्ड इन विंडोज़ 10 , 11 लैपटॉप या पीसी । ये भी पढिएकंप्युटर में @ कैसे टाइप किया जाता है

ये भी पढिए – कंप्युटर का स्क्रीन रिकार्ड कैसे किया जाता है हिन्दी में स्टेप बाय स्टेप सीखें

Lock screen Pin और password – यदि हमने अपने पीसी में security लगाया है और अपने Computer को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो हमें windows os कि तरफ से हमें security के लिए pin , password और कई तरह के security lock का option मिलता है , और इसका इस्तेमाल आप अपने computer को secure रखने के लिए कर सकते हैं ।

Lock screen Password कैसे लगायें ?

सबसे पहले आपको अपने windows की settings open करना है और इसपे क्लिक कर देना है । और इसके बाद अकाउंट (account) पर क्लिक कर देना है । यदि आपके पास windows 10 के अलावा windows 11 है या windows 7 है तो भी कोई बात नहीं है , सभी windows version में इसी तरीके से ये settings खुलती है । (windows 10 lock screen password settings)

इसके बाद आपको कुछ ऐसा windows ओपन होगी यदि आप के पास windows 11 है ।

Lock Screen Password - setting up password in pc
sign in option in windows 11

अब इसके बाद आपको windows की तरफ से 6 प्रकार के lock screen password का ऑप्शन मिलता है और आप इनमे से कोई भी अपने pc पर लगा सकते हैं ।

Lock Screen Password को लगाना Change और Remove करना सीखें
6 ways to lock your windows computer

यदि आप अपने कंप्युटर में lock screen password लगाना चाहते हैं तो security option में से चुनाव करें ।

उदाहरण के लिए – मान लीजिए हमें अपने लैपटॉप या पीसी में Password वाला सिक्युरिटी लगाना है , तो हमें उपर दिए गए ऑप्शन में से password वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

image 300
how to change password on windows 10 lock screen

इसके बाद हमें अपने computer के लिए कोई 8 number , alphabet और symbol मिलाकर अपने pc के लिए strong password बना लेना है , और यहाँ पर आप कुछ hint भी दे सकते हैं , ताकि जब आप अपने कंप्युटर का पासवर्ड भूल जाएँ तो windows “password hint” दिखाएगा और फिर आप को अपने computer का password याद आ जाए तो आप अपने कंप्युटर के lock को ओपन कर सकते हैं । (windows 10 lock screen password hint)

इस तरीके से आप अपने कंप्युटर में पासवर्ड लगा सकते हैं (computer me lock screen password kaise lagaye)

कंप्युटर का लॉक स्क्रीन पासवर्ड कैसे बदलें (change login pin Password in windows 11)

अब काफी लोगों का सवाल होता है कि कंप्युटर का पासवर्ड कैसे बदले (lock screen password change) या windows 10 का पासवर्ड कैसे change करें । यकीन मानिए ये सवाल का जवाब आपको नीचे दिए गए स्टेप में मिल जाएगा और ये काफी आसान भी है ।

पीसी या computer का Lock screen password change करने के लिए –

  • कंप्युटर keyboard में दिए गए windows बटन पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद आपको Settings वाले आइकान पर क्लिक करें ।
  • अब आपको कंप्युटर में एक new windows ओपन होगी और यहाँ पर काफी ऑप्शन दिए गए होंगे ।
  • यहाँ पर आपको account वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
  • अब आप देखेंगे की आप फिर से वहीं आ जाएंगे जहां से आपने अपने कंप्युटर में पासवर्ड लगाया था ।
  • आपको यहाँ दिए गए ऑप्शन में से password वाले आइकान पर क्लिक करना है ।
  • और Change बटन पर क्लिक कर दें ।
  • इसके बाद आप अपने computer के लिए new password टाइप करें, और change पर क्लिक कर दें ।
  • इस तरीके से आप अपने कंप्युटर का पासवर्ड बदल सकते हैं । (computer ka password kaise change kare hindi)

तो अब हमने यहाँ तक लॉक स्क्रीन के बारे में दो तरीके सीखे , जिनमे से एक तो कंप्युटर में पासवर्ड लगाना था और दूसरा कंप्युटर में पासवर्ड बदलना था (changing lock screen password) , और अब हम ये सीखेंगे computer में lock screen Password remove कैसे करते हैं । ये भी पढिए गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं हिन्दी में

to be continue……

how to remove password in windows 10 lock screen

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है।

Leave a Comment