Computer Screen Record kaise kare | 100% फ्री में स्क्रीन रिकार्ड करें

दोस्तों आज के समय कंप्यूटर पर स्क्रीन रिकॉर्ड (Computer Screen Record kaise kare) करके बहुत ज्यादा वीडियो बनाया जाता है और यूट्यूब पर देखेंगे तो online tutorials के माध्यम से कंप्यूटर में वीडियो रिकॉर्डिंग करना बहुत जरूरी होता है जिसे हम computer की screen को record करके कोई भी चीज को समझा सकते हैं और इसको हम youtube पर पब्लिश करके यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं ।

यदि आप यूट्यूब पर देखेंगे तो वैसे बहुत सारे यूट्यूब चैनल है जो एजुकेशन besed है और वहां पर computer tips and tricks और काफी सारे नॉलेज सिर्फ आपको computer की screen को record करने के बाद ही बताई जा सकती है तो आइए जानते हैं कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें ?

computer me screen record kaise kare
computer me screen record kaise kare

आपके पास कोई भी नॉलेज हो तो आप सिर्फ computer के बारे में जानकारी देकर यूट्यूब पर video publish कर सकते हैं और यह काम आप सिंपल एक स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर (screen recording software) का इस्तेमाल करके कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है ऑनलाइन यह सॉफ्टवेयर आपको free में उपलब्ध मिल जाएगा और यहां पर कोई भी watermark भी नहीं मिलता यानी आप 100% अपने ब्रांड के वीडियो अपने computer की screen को record करके बना सकते हैं तो आइए जानते हैं best screen recording software कौन सा है और computer की screen को record कैसे करते हैं। ये भी पढिए = Google से पैसे कैसे कमाया जाता है जानकारी सिर्फ एक लेख में

Computer ki Screen Record kaise kare | स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें ?

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में google chrome ब्राउजर ओपन करें।

अब google search में screenrec best screen recording software search करें।

अब पहले पेज पर screenrec software की ऑफिशियल website दिखने लगेगी।

अब आपको इस screen recorder app की website पर क्लिक करके आ जाना है।

अब आपको यहां पर फ्री स्क्रीन रिकॉर्डर screenrec दिखाई देगा।

आपको download free पर क्लिक कर देना है और अपने कंप्यूटर में इसे डाउनलोड folder में save कर लेना है।

एक बार जब screen रिकॉर्डर software आपके computer में डाउनलोड हो गया तो उसे install करने की जरूरत है।

अपने कंप्यूटर में screen recorder software को इंस्टॉल करने के लिए save file पर डबल क्लिक करें और आगे के ऑप्शन को nest फॉलो करते जाएं। ये भी पढ़ें – computer में @कैसे लिखते हैं ?

इसके बाद finish बटन पर क्लिक कर दें। कंप्युटर में screenshot कैसे लेते हैं जानिए तरीका

अब आपके कंप्यूटर में एक screen recording सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो गया है।

computer स्क्रीन रिकॉर्ड करने का सही तरीका।

सबसे पहले आपको computer screen पर दिख रहा आइकॉन पर क्लिक कर देना है।

चाहे तो अपने windows search बार में स्क्रीन रेट लिखकर सर्च करें और जो भी apps दिखाई दे उस पर क्लिक करें।

इसके बाद से आपको video recording वाले आइकन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको अपने computer के screen की size को सेलेक्ट करना है जितना स्क्रीन आप record करना चाहते हैं उस स्क्रीन को माउस की सहायता से सेलेक्ट करें।

इसके बाद आपके कंप्यूटर की screen record होने लगेगी।

अब आप जो भी चाहे तो कंप्यूटर के बारे में कोई भी जानकारी रिकॉर्डर के माध्यम से रिकॉर्ड करके वीडियो बना सकते हैं।

स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर में ऑडियो फाइल रिकॉर्ड ना हो इसके लिए क्या करें।

यदि आपके कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर (screen recorder) में audio record नहीं होता है तो सिंपली आपको स्क्रीन रिकॉर्डर की settings बटन पर क्लिक करना है और रिकॉर्ड ऑडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जिससे आपका कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड होते समय आपका आवाज भी रिकॉर्ड होने लगे इसके बाद से आप जब भी अपने computer की screen record करेंगे तो आपके द्वारा बोले गए आवाज को भी आपका screen recorder रिकॉर्ड कर लेगा।

बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर कौन सा है। software download link

हम जिस screen recorder software के बारे में बात कर रहे हैं यह सॉफ्टवेयर 100%free है और इसको आप अपने कंप्यूटर , laptop और एंड्राइड टीवी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप इस सॉफ्टवेयर की वजह से audio भी record कर सकते हैं आप इस कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर स्क्रीनशॉट (screenshot) लेने के लिए भी कर सकते हैं। यह software पूरी तरीके से free है और इसमें कोई भी watermark आपको video record करने के बाद नहीं मिलेगा।

screenrec software download cons

यह screen recorder हंड्रेड परसेंट फ्री है और आपको कोई watermark नहीं मिलता है लेकिन हमें इस स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर को use करने के लिए सिर्फ 5 मिनट का समय मिलता है या नहीं कि आप इस स्क्रीन रिकॉर्डर को कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड (computer screen record) करने के लिए 5 मिनट तक का वीडियो बना सकते हैं। फिर भी यह एक बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर है दूसरे स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर की तुलना में।

आपको कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें (computer screen record kaise kare tips) और बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर (best free screen recorder software) के बारे में दी गई जानकारी कैसी लगी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं आप कौन सा screen recording सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हैं इसके बारे में भी जरूर बताएं यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अपने मित्रों के साथ इसे व्हाट्सएप और फेसबुक पर शेयर करें और ऐसे ही इंटरेस्टिंग जानकारी के लिए megahindi.com पर रोजाना विजिट करें।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment