Call Details kaise nikale aur delete kare [लीगल तरीका]

कॉल डिटेल कैसे निकाले (call details kaise nikale और delete करें) – मित्रों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे call details कैसे निकाला जाता है और बिना किसी ओटीपी के बिना (bina otp) किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के आप अपने मोबाइल से कॉल डीटेल्स कैसे निकाल सकते हैं तो यदि आप इस टॉपिक पर इंटरेस्टेड है तो ध्यान से इस पूरी [call detail record analysis Hindi] जानकारी को Read करना पड़ेगा क्योंकि बिना ध्यान दिए आपको समझ नहीं आएगा कि मोबाइल से कॉल की डीटेल कैसे निकाले?

Call Details kaise nikale aur delete kare [लीगल तरीका]
what is call details in hindi

यहां बताए गए तरीके से आप airtel number का call details कैसे निकाले हैं jio number का कॉल डिटेल कैसे निकाले और वोडाफोन या vi number का कॉल detail निकालने का तरीका आसानी से सीख सकते हैं क्योंकि हम जो तरीका बताने जा रहे हैं वह कॉल डिटेल निकालने का सही तरीका है और इसे आप बिना किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल किए भी कर सकते हैं तो आइए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कॉल डिटेल क्या होता है (what is call details in hindi)

 कॉल डिटेल क्या होता है?(call details kya hota hai)

 कॉल डिटेल का मतलब यह होता है कि आपके फोन नंबर पर किस व्यक्ति ने फोन किया है और कितने मिनट तक बात किया है इसके साथी call details का मतलब यह होता है कि आपने किस व्यक्ति को फोन किया है किसका नंबर डायल किया है और उस व्यक्ति से कितना समय बात किया है.

 ऐसे में हैं आप किसी कांटेक्ट नंबर का कितने समय वह आपके साथ बात किया है आपके फोन नंबर के साथ और कौन से समय में बात किया है यह सारी जानकारी को call details कहा जाता है किसी भी नंबर का कॉल डिटेल निकालना काफी आसान होता है अगर आप सही जानकारी पढ़े और समझे तो.

 Call detail निकालने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है इससे आपके फोन को हैक किया जा सकता है .ये भी पढिए – call forwarding क्या होता है और कैसे set करें

और आप को blackmail किया जा सकता है इस जानकारी में मैं आपको कॉल डिटेल कैसे निकाले (call details kaise nikale) इसके बारे में आसान और सही तरीका बताने वाला हूं जिसका इस्तेमाल करके आप लीगल तरीके से किसी भी फोन नंबर की calls details निकाल सकते हैं तो आइए जानते हैं किसी का कॉल डिटेल कैसे निकाले?

कॉल डिटेल कैसे निकाले सही तरीका और आसान भी?(bina otp ke call details kaise nikale)

किसी भी नंबर का call details निकालने के लिए सबसे पहले आपके फोन में फोन ऐप होना चाहिए फोन ऐप गूगल के द्वारा develop किया गया एक बेहतरीन और trusted application है जिसका भरोसे के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे आपकी जानकारी भी सुरक्षित रहेगी.

 यदि आप पिछले 2 सालों में कोई नया एंड्राइड फोन (android phone) लिए होंगे तो यह एप्लीकेशन आपके फोन में पहले से प्रीइंस्टॉल्ड (preinstalled) मिलेगा लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है यदि मान लीजिए आपका फोन पुराना है और आप पुराने फोन से ही call details निकालना चाहते हैं तो इसके लिए भी समाधान है.

 पुराने फोन से कॉल डिटेल (call details) निकालने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से फोन app by google डाउनलोड और install करना होगा यह एक कम साइज का एप्लीकेशन है और यह एप्लीकेशन काफी हेल्पफुल है.

Phone application में आप किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं यदि आप अननोन नंबर (unknown number) से कॉल उठाना नहीं चाहते या रिसीव नहीं करना चाहते तो इसे इसमें 1 फीचर्स मिलता है Block calls from UN – आईडेंटिफाइड कॉलर इसका इस्तेमाल करके आप unknown calls को block भी कर सकते हैं.

वैसे इसके बहुत ज्यादा फीचर्स है हम यहां टॉपिक से अलग नहीं हटेंगे वरना आप लोग बोलेंगे कि आप तो जानकारी कुछ हो दे रहे थे कहीं और चले गए तो मुद्दे पर आते हैं और जानते हैं कॉल डिटेल कैसे निकाले?

कॉल डिटेल कैसे निकाले? (jio / vi / idea/ Airtel call details kaise nikale by phone app)

  1. सबसे पहले आपको अपने फोन में play store से फोन ऐप को install कर लेना है.
  2.  यह मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि काफी लोगों का फोन पुराना होगा.
  3.  और पुराने फोन में phone app नहीं होगा इसलिए आप ही से install कर लें.
  4.  इसके बाद आपको इसे परमिशन दे देना है.
  5.  क्योंकि यह गूगल के द्वारा बनाया गया एप्लीकेशन है तो निश्चिंत रहें.
  6.  यह call details निकालने का असली तरीका है और आसान भी.
  7.  फोन ऐप के dialer वाले आइकन पर क्लिक करें.
  8. अब ऊपर की साइड में आपको तीन डॉट का ऑप्शन मिलेगा.
  9.  इस 3dot वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है. 
  10. यहां आपको कॉल हिस्ट्री का ऑप्शन दिखाई देगा.
  11.  आपको call history वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  12.  अब आपके सामने स्क्रीन पर जितने भी फोन कॉल आपने dial किए हैं या फिर दूसरे phone number से फोन कॉल आए हुए हैं.
  13.  या मिस कॉल है इन सब की list आपके सामने स्क्रीन पर दिखाई देगी.
  14.  किसी भी नंबर की call details निकालने के लिए उस नंबर पर क्लिक करें.
  15.  इसके बाद आपको तीन ऑप्शन (three dot) दिखाई देंगे.
  16.  और सबसे लास्ट ऑप्शन कॉल डिटेल्स वाला दिखाई देगा.
  17.  आपको call details वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  18.  इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए फोन नंबर से आने वाले सभी इनकमिंग कॉल्स (incoming calls) और आउटगोइंग कॉल्स (outgoing calls), मिस कॉल (miss calls) की जानकारी होगी.
  19.  इसके अलावा इनकमिंग कॉल आने पर कितने समय तक बात हुई है कितने मिनट और कितने सेकंड तक आपके इस नंबर से बात हुई है वह सब उसका call details आपके सामने स्क्रीन पर show हो जाएगा.

 ऊपर बताए गए तरीके से आप किसी भी फोन नंबर की call details निकाल सकते हैं आशा करते हैं आपको समझ में आ गया होगा की कॉल डिटेल कैसे निकालते हैं बिना किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन (without third party app) और बिना किसी ओटीपी के आइए अब जानते हैं कॉल डिटेल को delete कैसे किया जाता है?

कॉल डिटेल को डिलीट क्यों करें? (call details kyu delete kare)

 यदि आप किसी ऐसे प्रश्न का कॉल हिस्ट्री (calls history) या calling record अपने फोन में नहीं रखना चाहते तो ,आपको उस नंबर की कॉल डिटेल्स को डिलीट कर देना चाहिए और यह एक बड़ा कारण है कि लोग अपने फोन में किसी अनजाने नंबर की call details को रखना नहीं चाहते कभी-कभी इससे बहुत बड़ा बखेड़ा शुरू हो जाता है इसलिए कॉल डिटेल को delete करना जरूरी होता है.

Phone app में एक ऐसा feature मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी फोन नंबर की call details को डिलीट कर सकते हैं.

कॉल डिटेल डिलीट कैसे करें?(call details delete kaise kare)

किसी भी फोन नंबर की call details को डिलीट करना बहुत ही आसान है ऐसा बहुत समय आता है जब हम किसी फोन नंबर की कॉल डिटेल को डिलीट करना चाहते हैं लेकिन हमें पता नहीं होता कि कॉल डिटेल डिलीट कैसे किया जाता है.

 इसलिए हम यहां पर आपको किसी भी फोन नंबर की कॉल डिटेल कैसे डिलीट करें इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं और यहां पर बताई गई जानकारी एक आसान और सिर्फ तरीका है जिससे आप किसी भी contact number की call details delete कर सकते हैं तो आइए जानते हैं.

 किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे डिलीट करें?(kisi bhi number ki call details kaise delete kare)

  • अपने एक फोन में phone app को ओपन करें और थ्री डॉट वाले icon पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद कॉल history वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद जिस भी नंबर की call details delete करना है उस पर क्लिक करें.
  •  अब आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें एक कॉल डिटेल भी दिखाई देगा.
  •  कॉल डिटेल्स पर क्लिक करें और यहां पर आप उस number के सभी कार डिटेल्स देख पाएंगे.
  •  यदि आप इस नंबर के कॉल details को डिलीट करना चाहते हैं तो नीचे आपको एक डिलीट बटन दिखाई देगा.
  •  इस डिलीट वाले आइकन पर क्लिक कर दें.
  •  अब आप देखेंगे कि आपके द्वारा सेट किया गया नंबर की call details डिलीट हो गई है.
  •  इस तरीके से आप किसी भी नंबर की कॉल डिटेल delete कर सकते हैं.

Conclusion – kisi bhi number ki call details kaise nikale aur delete kare

ऊपर हमने सीखा किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले (kisi bhi number ki call details kaise nikale) और किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स डिलीट कैसे करें यदि आपको यहां दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप ही से अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक अकाउंट ग्रुप में शेयर कर सकते हैं ताकि दूसरे लोगों को भी फोन नंबर की call detail निकालने का तरीका समझ में आ जाए.

 यहां हमने सही तरीका और आसान तरीके के साथ legal तरीके से किसी भी फोन नंबर की कॉल डिटेल कैसे (bina otp ke call details kaise nikale) निकाली जाती है और call details कैसे delete की जाती है आसान भाषा में समझाया है यदि इसके बाद भी आपको कुछ समझ में नहीं आया तो आप अपने सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं और हमें भेज सकते हैं यदि आप ऐसे ही जानकारी पढ़ना  और जानना चाहते हैं तो रोजाना megahindi.com पर विजिट करें.

Leave a Comment