What is Good Blog Traffic- ब्लॉग ट्रैफिक का मतलब क्या है ?

हेलो आपका स्वागत है मेगाहिंदी ब्लॉग (Megahindi Blog) पर , और आज का हमारा टॉपिक है एक अच्छा ब्लॉग ट्रैफिक क्या (Blog Traffic Kya Hota hai ) होता है ? (What is Good Blog Traffic ) . क्या आपको पता है , 100 में से 80 % ब्लॉगर फ्री में सिर्फ आर्गेनिक ट्रैफिक (Organic Traffic) के सहारे अपने ब्लॉग से महीने के लाखो रूपये और दिन के हज़ारो रूपये कमा रहें हैं ? लेकिन कैसे ????

एक ऑनलाइन सर्वे के अनुसार फॉरेन देशों में लोग पैसे कमाने के बारे में बात करते हैं , तो वहीँ इंडिया में कई लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी ही नहीं है , की एक Computer से Internet Connection के साथ कुछ बेसिक खर्चे के साथ घर बैठ कर पैसे कमायें जा सकते हैं। अब यहाँ बात Blog के ऊपर Traffic क्या है , और सिर्फ ट्रैफिक तक सिमित था तो ठीक लेकिन गुड ब्लॉग ट्रैफिक क्या है , और क्यों जरुरी है , ये जानना हमारे लिए बहुत जरुरी है।

What is Good Blog Traffic- ब्लॉग ट्रैफिक का मतलब क्या है ?
What is Good Blog Traffic- ब्लॉग ट्रैफिक का मतलब क्या है ?

हमारे यहाँ के लोगो में एक अलग चीज होती है , वो सुनी सुनाई बातो पर ध्यान देते हैं , लेकिन जो फैक्ट होता है , उसपे बहुत कम ध्यान देते हैं , विदेश की बात करें तो वहां के लोगों के लिए blog क्या है (What is Blog) , ब्लाग पर ट्रैफिक का मतलब (Blog Traffic Meaning) , और ब्लॉगिंग क्यों करते हैं (Why we do Blogging)? ये सब पता होता है , वहां blog की बात कॉमन है , और वहां के लोग Blog बनाकर लाखो रूपये कमा भी रहें हैं।

लेकिन अपने देश भारत में हमारे जो युवा है , वो ज्यादातर पहली बार ऑनलाइन आने के बाद ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में , सिर्फ फ़ालतू चीजों में अपना वक़्त बिताते हैं , अरे जब दुनिया 1 नंबर का कर रही है , तो क्या हम भारतीय १ नंबर का सोच भी नहीं सकते ?

What is Blog Traffic – ब्लॉग ट्रैफिक का मतलब क्या है ?

जब हम कोई ब्लॉग बनाते हैं , और उस ब्लॉग पर एक स्टैंडर्ड लेवल का आर्गेनिक ट्रैफिक आने लगता है , या डायरेक्ट ट्रैफिक आने लगता है , तो हम इसे good blog traffic कह सकते हैं , वहीँ पर किसी भी ब्लॉग पर विज़िटर आना ब्लॉग पर आने वाला ब्लॉग ट्रैफिक (Blog Traffic) कहलाता है। आप अपने ब्लॉग पर कई तरह से ट्रैफिक ला सकते हैं , जिनमे सोशल मीडिया ट्रैफिक (social media traffic) , रेफरल ट्रैफिक (Refferal traffic), आर्गेनिक ट्रैफिक (Organic Traffic), पेड ट्रैफिक (Paid Traffic) आदि आता है।

standard traffic is Must – गुड ब्लॉग ट्रैफिक क्यों जरुरी है :

यदि आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं , तो सिर्फ ट्रैफिक से काम नहीं चलेगा , बल्कि आपके ब्लॉग के पेज पर एक निश्चित मात्रा में Good Traffic लाना बहुत जरुरी होता है , वरना आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई नहीं कर सकते हैं। यानी यदि आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा आप अपने ब्लॉग से उतने ही पैसे कमाते जाओगे। इसलिए ब्लॉग शुरू करना ही काफी नहीं है , बल्कि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए एक Good Traffic Source का होना बहुत जरुरी है।

Leave a Comment