Free Traffic kaise laaye ब्लॉग पर फ्री ट्रैफिक कैसे लायें 2021

अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर Free Traffic कैसे प्राप्त करें यदि आप सभी ने अपना ब्लॉग और वेबसाइट तैयार कर लिया है तो बस अब आप लोगों को इंतजार है अपनी ब्लॉग या वेबसाइट में traffic बढ़ाने का।

लेकिन उससे पहले आपको थोड़ा पैसेन्स रखना होगा ब्लॉग और वेबसाइट पर दूसरे लोग फ्री में ट्रैफिक कैसे लाते है ये समझना होगा।

megahindi.com
blog par traffic kaise laye

आपको भी वो चीजें सीखनी होगी जिसका यूज़ करके अन्य ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर या वेबसाइट पर फ्री में traffic लाते है और अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर फ्री में ट्रैफिक ला कर ढेरो रुपये घर बैठे कमा रहे है।

तो चलिए जानते है क्या है सर्च इंजन से अपने ब्लॉग और website पर free में traffic पाने का नियम या सिद्धांत।

हम सभी जानते है कि हम लोग ब्लॉग और वेबसाइट पैसे कमाने के लिहाज़ से ही बनाते है और यदि कोई ब्लॉग या वेबसाइट हमें एक भी पैसा कमा कर नहीं देता तो ऐसे में हमें किसी ब्लॉग या वेबसाइट को own करने का कोई फायदा नहीं है।

जब हम ब्लॉग या कोई वेबसाइट नया बनाते है या स्टार्ट करते है तो सबसे पहले हमारा काम है कुछ अच्छे content या पोस्ट हम अपने blog या Website पर डाले।

फ़िलहाल ये तो कई लोग कहते है कि “Content is King “ लेकिन बहुत काम ही लोग ये अच्छे से बता पाते है की हम अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर free traffic कहाँ से और कैसे लाएं ?

तो आज मैंने सोचा कि क्यों ना मै ही आप लोगों को आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर फ्री ट्रैफिक बढ़ाने का फॉर्मूला बता दूँ।

यहाँ मै आपको बताऊंगा ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाते है (Free Traffic To your Blog or Website Hindi) लेकिन उससे पहले आपको बता दूँ कि किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के दो पहलू होते है।

१.सर्च इंजन मार्केटिंग SEM (Search Engine Marketing )

२.सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO (Search Engine Optimization )

तो यहाँ मै आपलोगो को क्लियर कर दूँ कि सर्च इंजन मार्केटिंग के जरिये यदि आपलोग अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना चाहते है तो आपको जिस Search Engine से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक चाहते है उसे पैसे देने होते है।

Example के लिए :

यदि आप दुनिया का no .1 Search Engine Google से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ले आना चाहते है तो आपको गूगल Search Engine के जरिये आपको ट्रैफिक देगा लेकिन आपको Google को पैसा देना होगा। और ये ऐसे आप free Traffic नहीं पा सकते है।

तो यहाँ पर एक दूसरा तरीका यानि SEO search Engine Optimization का Technic काम करता है , तो आप को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर free Traffic लाने के लिए SEO करना पड़ेगा। तभी जाकर आप अपने website को Search Engine में Rank रैंक कराकर फ्री ट्रैफिक पा सकते है।

ये भी पढ़िए – ई मार्केटिंग क्या होता है और कैसे इस्तेमाल करें

Blog Par Free Traffic kaise laye | free Traffic फार्मूला

तो हमने ये जाना कि ब्लॉग और वेबसाइट पर Traffic लाने के 2 तरीके है लेक़िन थोड़ा रुकिए इन दोनों तरीकों के बारे में यानी SEM सर्च इंजन मार्केटिंग और SEO search Engine Optimization को छोड़े तो एक और तरीका है

जो आपके Website पर free Traffic generate कर सकता है।

तो भाई कौन सा है ये तीसरा तरीका जिससे हम अपने वेबसाइट पर फ्री में ट्रैफिक पा सकते है चलिए जानते है।

SEO और SEM को यदि हम नहीं जानते और यदि आपको SEO नहीं भी आता या आपके पास आपके वेबसाइट की मार्केटिंग करने के पैसे नहीं है तो भी आप इस नए तरीके से आप अपने वेबसाइट पर free में traffic पा सकते है।

क्या आप जानते है हिंदी ब्लॉग से आप कितना कमा सकते है

तो मै बात कर रहा हूँ Google My Business कि जी बिलकुल आप इसके थ्रू अपने website पर Free Traffic ला सकते है और सिर्फ इतना ही नहीं आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक भी करा सकते है।

यदि मै आपको एक और सीक्रेट बात बताऊ तो आप अपने लोकल कम्पटीटर को beat भी कर सकते है।

सीधे शब्दों में आप अपने एरिया में टॉप पर अपनी वेबसाइट को रख सकते है। और साथ ही आपके वेबसाइट पर free में Traffic भी हमेशा आता रहेगा।

ब्लॉग और वेबसाइट में Free Traffic हमेशा कैसे लाये

हम सभी लोग जो भी अपना नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है और जब पैसे कमाने की बात आती है तो ये पता चलता है कि वेबसाइट पर ट्रैफिक ही नहीं आती।

या ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आती। तो ऐसे में कई लोग निराश हो जाते है। यहाँ आपको निराश होने की जरुरत नहीं है आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक भी ला सकते है और वो भी फ्री ऑफ़ कॉस्ट

थोड़ा सा धैर्य रखिये और नीचे शेयर की गयी जानकारी को समझने का प्रयास कीजिये ,उसके बाद आप भी अपने ब्लॉग पर फ्री में ट्रैफिक ला सकते है।

ध्यान रखे आप भी अपने ब्लॉग या website से पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको थोड़ी SEO की नॉलेज के साथ कुछ और बातों का ध्यान रखना होता है।

वेबसाइट में आप फ्री ट्रैफिक हमेशा ला सकते है लेकिन उसके लिए आपको कुछ काम करना होगा।

आप इस Ramji technical Hindi blog के जरिये आप हमेशा Seo और free में Orgnanic traffic बढ़ाने के टिप्स और ट्रिक्स पाते रहेंगे , इसलिए आप हमें फ्री में सब्सक्राइब कर सकते है।

अपने ब्लॉग और वेबसाइट को यदि आप हमेशा ऑप्टिमाइज़ करते रहें तो आप हमेशा free आर्गेनिक traffic पाते रहेंगे इसके लिए आपको सर्च इंजन के लिए अपने ब्लॉग और वेबसाइट को Optimize करना पड़ेगा।

और आपको शुरू से ही इस पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। ये भी पढ़िए – ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें हिंदी में पूरी जानकारी

सबसे पहले आपको SEO यानी Search Engine Optimization आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कैसे काम करता है इसकी जानकारी होना बहुत जरुरी है।

यहाँ पर मै आपको थोड़ा short में बताऊंगा कि कैसे SEO हमारे वेबसाइट के लिए काम करता है यदि आप गूगल में कोई भी keyword Pharse टाइप करके सर्च करते है

तो हमें गूगल Three Type के Result हमें सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर शो करता है।

1 .पेड सर्च रिजल्ट (Paid Search Result) के बारे में :

free traffic to blog and website
Blog pr free traffic badhane ka formula

सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर पैड सर्च रिजल्ट वो रिजल्ट है जिसे आप ad के रूप में देखते है। यदि आप किसी नए बिज़नेस को शुरू करते है और गूगल पर कोई Ad देते है तो वो Ad हमें इसी सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर ही दीखता है।

इस Paid Search Result की मदद से आप अपने किसी भी बिज़नेस का विस्तार कर सकते है।

आप पैड सर्च रिजल्ट से किसी भी आर्गेनिक सर्च रिजल्ट को कम्पीट कर सकते है।

बस आप पैसे देकर आसानी से अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है। और आप इस पेड रिजल्ट को SERP पर टॉप या बॉटम कहीं पर भी देख सकते है।

2 . लोकल सर्च रिजल्ट (Local Search Result) के बारे में :

free traffic to website
Blog pr free traffic badhane ka formula

सर्च इंजन पेज पर पेड सर्च रिजल्ट के बाद दिखने वाला जो दूसरे नंबर पर या या उससे नीचे दिखने वाला सर्च रिजल्ट Local Search Result (लोकल सर्च रिजल्ट ) होता है जो बिना पैसे दिए आप भी सर्च इंजन में रैंक करा सकते है।

इसके लिए आपको गूगल माय बिज़नेस में लोकल लिस्टिंग करानी होगी आप इसे खुद भी कर सकते है आप को Google My Business की Website पर जाकर एक छोटा सा फॉर्म fill करना होगा और आपका बिज़नेस किस केटेगरी में आता है ये भी स्पेसिफाई करना होगा।

गूगल माय बिज़नेस की वेबसाइट पर जाएं

आप अपने वेबसाइट पर कस्टमर से अच्छे रिव्यु पाकर गूगल में टॉप पर भी रैंक कर सकते है जिससे आपके वेबसाइट पर Free Traffic अच्छे रिवेव्स के कारण मिलने लगता है।

और आप बिना पैसे के फ्री ट्रैफिक अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर ला सकते है।

  • Youtube shorts Fund से पैसे कमाने के नियम
    “Youtube shorts क्या है , इस पोस्ट में हम लोग सीखने वाले हैं यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में जानकारी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यूट्यूब को तो इस्तेमाल करते हैं लेकिन Youtube shorts … Read more
  • Mbps और MBps का full form क्या है
    Mbps और MBps का full form क्या है (Mbps ka Full Form) – आज हम इस पोस्ट में आपको एमबीपीएस के बारे में जानकारी देने वाले हैं.  और यदि आप लोगों को नहीं पता … Read more
  • Pc में whatsapp कैसे चलाएं ? इन 2 तरीकों से
    हम आप लोगों को बताने वाले हैं Pc में whatsapp कैसे चलाएं और इसके लिए आप लोगों को क्या-क्या चीजें करनी पड़ेगी तो यदि आप लोग इस टॉपिक में इंटरेस्टेड हैं तो पूरे पोस्ट … Read more
  • Computer को फास्ट कैसे करें ? Windows 11
    आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को Computer को फास्ट कैसे करें Windows 11 टॉपिक पर जानकारी देने वाले हैं यानी अपने slow computer हो या लैपटॉप हो इसको तेज कैसे बनाएं … Read more

3 . आर्गेनिक सर्च रिजल्ट (Organic Search Result)के बारे में :

free Organic traffic kaise paaye
Website pr free traffic badhane ka formula

लोकल सर्च रिजल्ट के बाद आर्गेनिक सर्च रिजल्ट (Organic Search Result) की बारी आती है यानी तीसरे नंबर पर आप Organic Free Traffic आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर पा सकते है।

और इसके लिए आप को अपने ब्लॉग और वेबसाइट को सर्च इंजन पेज के लिए हमेशा ऑप्टिमाइज़ करना होगा।

यदि आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग को शुरू से ऑप्टिमाइज़ करते रहेंगे तो आपको बाद में थोड़ा काम मेहनत करना होगा इसलिए यदि आपने अपना नया ब्लॉग या वेबसाइट स्टार्ट किया है या बनाया है।

Focus Keywords जरुरी hai Blog me free Traffic kaise Lane ke liye

जब हम अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है तो एक चीज महत्वपूर्ण होती है वो है हमारा ब्लॉग का नीचे या यदि वेबसाइट है तो हम अपनी वेबसाइट पर कौन सी प्रोडक्ट और सर्विस देते है और किस केटेगरी में वो प्रोडक्ट और सर्विसेज आता है।

उसके बाद यदि ब्लॉग पर हम पोस्ट डालते है तो हम किस टॉपिक पर पोस्ट डालते है उसमे हमें कोई न कोई एक फोकस क्वीवर्ड ढूढ़ना होगा।

ध्यान रहे कि जो भी फोकस कीवर्ड हो उसका जिक्र हमें पूरी पोस्ट में करना है।

इंटरनेट की दुनिया में कीवर्ड का बड़ा महत्व है क्युकी सिर्फ कीवर्ड की वजह से ही हमारे ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक आ सकता है।

तो अभी से SEO के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज गेन करते रहिये जिससे आपको बाद में कोई दिक्कत ना हो।

आर्गेनिक और free traffic अपने ब्लॉग और Website पर लाने के लिए आपको सबसे पहले main कीवर्ड पर फोकस करना चाहिए ,

क्युकी किसी भी blog और website को किसी भी सर्च इंजन में लाने का जो सबसे मेन किरदार होता है वो आपका Focus कीवर्ड ही होता है।

तो ये तीन मुख्य स्रोत है वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के और ये तीनों ही तरीके से आप अपने अनुसार वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है।

प्रो टिप्स :

एक सीधा और सरल उपाए है आपके लिए free Traffic Blog & Website पर लाने का।

बस ये ध्यान देने वाली बात है की आपका कस्टमर एक्चुअल में क्या चाहता है सिर्फ वो कीवर्ड आपको जानना है उसके बाद उस कीवर्ड के monthly Searches के बारे में खोज करें।

Blog me free Traffic kaise Layen

Keyword Research के लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर का हेल्प ले सकते है या गूगल ट्रेंडिंग सेअर्चेस का यूज़ कर सकते है।

यदि आप को कोई और फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स मिलते है तो उसका यूज़ कर सकते है यदि हमें अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर फ्री ट्रैफिक चाहिए तो हमें बेस्ट कीवर्ड ढूँढना ही पड़ेगा।

टाइटल में दिए गए main कीवर्ड को मेटा डिस्क्रिप्शन में जरूर शामिल करें |

ध्यान रखें जब भी डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड रखें तो नेचुरल तरीके से ही कीवर्ड को रखना चाहिए ज्यादा फ़ोर्स करके कीवर्ड को मेटा टैग यानी डिस्क्रिप्शन में ना रखें।

यदि आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर free Traffic चाहते है तो High Volume Keyword को Choose करें। जिससे सर्च वॉल्यूम ज्यादा होने पर आर्गेनिक फ्री ट्रैफिक की संभावना ज्यादा होती है।

कीवर्ड सेलेक्ट करते समय पेड डिफिकल्टी (Paid Difficulty) & सर्च डिफीकल्टी (Search Difficulty ) जरूर चेक करें।

ज्यादा तर ब्लॉगर आपको ये जानकारी वाली बाते नहीं शेयर करते है लेकिन High Volume Keyword के साथ Low Paid Difficulty और Low Search Difficulty का होना बहुत जरुरी होता है।

दोस्तों यदि आप उपरोक्त दी हुई जानकारी को यूज़ करके Content बनाते है तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर फ्री में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक पा सकते है।

तो दोस्तों यहाँ हमने सीखा अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर free traffic (फ्री ट्रैफिक ) पाने का टॉप 3 और पॉवरफुल lession आगे हम कुछ और प्रो टिप्स शेयर कर रहे है ,

जिसका यूज़ करके आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर फ्री में ट्रैफीक generate कर सकते है।

Pro Tips 2 :

यदि आपने अभी अभी अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाया है तो आपको ज्यादा ध्यान कंटेंट और अपने पोस्ट को सोशल मिडिया पर शेयर करने में लगाना चाहिए।

सभी नए ब्लॉगर शुरुआत में अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रमोट करते है ,और यदि आपके पास पैसे नहीं है तो भी आप फेसबुक , टवीटर ,इंस्टाग्राम और व्हाट्सप्प जैसे पॉवरफुल सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते है।

क्युकी अपने ब्लॉग या वेबसाइट को फ्री में प्रमोट करने का यही बेस्ट तरीका है।

यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट को व्हाट्सप्प के माध्यम से शेयर करते है तो आपके कंटेंट के हिसाब से आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर फ्री में ट्रैफिक आ सकता है।

काफी लोग इवेंट ब्लॉगिंग में इसी ट्रिक का यूज़ अपने ब्लॉग और वेबसाइट ट्रैफिक (website traffic) लाने के लिए करते है। तो आप भी इस पॉवरफुल सोशल मिडिया मैसेंजर का लाभ ले सकते है। और फ्री ट्रैफिक पा कर अच्छे पैसे भी कमा सकते है। जो आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

नोट : यदि आपको इस पोस्ट Blog me free Traffic kaise Layen से थोड़ा भी हेल्प मिली हो तो इस पोस्ट को दूसरों के साथ फेसबुक और व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करें , जिससे ये पोस्ट किसी और का भी हेल्प कर सके।

11 thoughts on “Free Traffic kaise laaye ब्लॉग पर फ्री ट्रैफिक कैसे लायें 2021”

Leave a Comment