Blogging से 1 लाख /month, what is blogging in hindi

आपने बिल्कुल सही समझा Blogging से 1 लाख /month (what is blogging in hindi) कमा सकते हैं और मैं यहां पर एक लिमिटेड आंकड़ा बता रहा हूं आप इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं दूसरे लोग जो पहले से ही ब्लॉगिंग कर रहे हैं इनके पास अनुभव हो गया है जो 4 साल 5 साल 10 सालों से ब्लॉगिंग कर रहे हैं वह ब्लॉगिंग से हर महीने 5 से 1000000 रुपए कमा रहे हैं .

इसका मतलब यह है कि “आप लोग भी blogging से 100000 / month कमा सकते हैं” अगर आप सिर्फ 1 -2 साल ब्लॉगिंग के फील्ड में काम करें और अनुभव हासिल करें तो.

क्या सच में blogging से 1000000 कमाना संभव है?

हो सकता है आप सोचे कि वाकई में क्या यहां पर दी गई जानकारी सही है क्या वाकई में ब्लॉगिंग से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं क्या मैं भी तुम आ सकता हूं?

मैं इसका जवाब दूंगा कि यहां पर दी गई जानकारी बिल्कुल सही है और लोग blogging से 100000 नहीं बल्कि महीने के 10 -10 लाख और इससे ज्यादा कमाते हैं।

ऐसे कई सारे bloggers हैं जिन्होंने एक छोटे से website से blogging करना शुरू किया था अब वह एक blogging company चलाते हैं और महीने के हजारों doller से लाखों रुपए earn करते हैं.

यह भी पढ़िए – dollar.to.inr कैसे कन्वर्ट करें

Blogging से 1 लाख / month | what is blogging in hindi 2023

Blogging के बारे में PDF Book Download करो और सिख लो

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी लेनी पड़ेगी . ब्लॉगिंग कई प्रकार से की जाती है आपको यह सीखना पड़ेगा कि आपको किस टाइप की blogging करनी है.

आपको ब्लॉगिंग का course कर लेना चाहिए वह भी फ्री में.

आजकल के समय में Youtube और internet पर blogging के बारे में पूरी जानकारी पड़ी हुई है आपको सिर्फ सर्च करना आना चाहिए।

और किसी भी blogging course के बारे में अच्छे से search करके आप blogging के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं. यह भी पढ़ें – whatsapp.web क्या होता है

और internet पर ऐसे कई सारी website है जो ब्लॉगिंग का पूरा ज्ञान पीडीएफ (blogging hindi book pdf) के रूप में देते हैं.

Blogging PDF Book कैसे search और डाउनलोड करें google में

  1. . सबसे पहले गूगल की वेबसाइट ओपन करें
  2. इसके बाद google में blogging for begainner full pdf book download link type और search करें.
  3. अब आपको कई सारी वेबसाइट google search में दिखाई देगी
  4. जिसमें blogging pdf book download करने का विकल्प मिलेगा.
  5. आपको website पर क्लिक करके जाना है और ब्लॉगिंग पीडीएफ बुक डाउनलोड कर लेनी है.
  6. इसके बाद आप blogging क्या चीज है पूरे concept को समझें.

कई सारे ऐसे लोग हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग के बारे में बुक लिखी है जो आपको इंटरनेट पर free में उपलब्ध है इसको पढ़कर आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं ।

Again यहां पर ब्लॉगिंग के बारे में सामान्य जानकारी देने वाला हूं जिससे आपको ब्लॉगिंग क्या है और Blogging पैसे कैसे सकते हैं के बारे में आपको एक view मिलेगा.

ब्लॉगिंग क्या है | What is blogging in hindi in 2023

आप यह what is blogging in hindi topic पर लिखा गया ये लेख पढ़ रहे हैं इसका मतलब यह है कि यहां पर जो जानकारी दी गई है वह ब्लॉगिंग के जरिए ही दी गई है.

इसका मतलब यह है कि ब्लॉगिंग एक प्रक्रिया है जिससे हम इंटरनेट पर वेबसाइट के माध्यम से कुछ लेख और आर्टिकल पब्लिश करते हैं. यह भी पढ़िए – अपने यूट्यूब चैनल को डिलीट कैसे किया जाता है

ब्लॉगिंग एक प्रक्रिया है जिसमें कंटेंट लिखकर और बनाकर इंटरनेट पर पोस्ट करना होता है. ब्लॉगिंग में वेबसाइट डिजाइनिंग से लेकर कंटेंट राइटिंग और कंटेंट को वेबसाइट पर पब्लिश करना और वेबसाइट को मैनेज करना कंटेंट को मैनेज करना आता है.

अगर आप google पर किसी जानकारी को search करते हैं तो कुछ जानकारी आती है और आपको वेबसाइट का लिंक मिलता है ।

जब आप उस वेबसाइट पर click करते हैं तो आपको सर्च की गई keyword के बारे में पूरी लेख मिलती है वह जानकारी लिखी गई है किसी content creator के द्वारा.

उस वेबसाइट का मालिक कोई इंडिविजुअल हो सकता है या कोई कंपनी हो सकती है जो कंटेंट क्रिएटर के माध्यम से आपको यह जानकारी दे रही है.

यह भी पढ़िए – यूट्यूब चैनल वेरीफिकेशन कैसे करते हैं

ब्लॉगिंग एक बहुत बड़ा सेक्टर है जिसमें कंपनी यानी ऑर्गेनाइजेशन से लेकर इंडिविजुअल व्यक्ति भी काम करता है.

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को इंटरनेट पर लिखने से लेकर पब्लिश करने तक का जितना भी प्रक्रिया होता है वह सब ब्लॉगिंग में आता है. Blogger.com वेबसाइट से आप फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं

आप यह जानकारी पढ़ रहे हैं “ब्लॉगिंग क्या होता है” इसका मतलब यह है कि यह एक ब्लॉग है जिसमें ब्लॉगिंग क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी गई है.

लेकिन article लिखने से लेकर publish करने तक की पूरी प्रक्रिया blogging कहलाती है.

Blogging में क्या काम होता है ?

Blogging में कई प्रकार के कार्य किए जाते हैं जिसमें मुख्य तौर पर article को पब्लिश करना, website को मैनेज करना, article को अपडेट करना, वेबसाइट पर content upto date रखना, वेबसाइट को update रखना, और अपने वेबसाइट की growth करना मुख्य कार्य होते हैं.

यह भी पढ़िए – यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले क्या करना होता है

अगर आप indivisual तौर पर blogging का कार्य करते हैं तो आपको अपनी खुद की वेबसाइट को समय-समय पर अपडेट करना होता है ताकि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल googlr में rank करें .

अगर आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल search engine में rank नहीं करेंगे तो आपकी website पर traffic नहीं आएगा.

अगर आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल से वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आता है तो आपको आपकी वेबसाइट से एडवर्टाइजमेंट इनकम नहीं होती है.

इसका मतलब यह है कि आपको blogging का संपूर्ण ज्ञान लेना चाहिए कि ब्लॉगिंग क्या होता है कैसे काम करता है ऑर्गेनिक ट्रैफिक क्या होता है paid traffic क्या होता है blog को कैसे बनाते हैं कैसे मैनेज करते हैं कैसे वेबसाइट को समय-समय पर अपडेट रखा जा सकता है यह सारी जानकारी आपको जानी चाहिए.

किसी भी फील्ड में काम करने से पहले उस फील्ड के बारे में पूरी जानकारी लेना एक समझदारी होता है. यह भी पढ़िए – यूट्यूब चैनल का यूआरएल कैसे देखें

अगर आप पूरी तरीके से ब्लॉगिंग के बारे (about blogging) में जानकारी ले लेते हैं उसके बाद से आप ब्लॉगिंग शुरू करेंगे तो आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे और आप demotivate नहीं होंगे.

Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और पैसे कैसा मिलता है?

ब्लॉगिंग के कार्य से हमें कई प्रकार की income होती है जिसमें हमें मुख्य इनकम विज्ञापन (advertisment) से मिलने वाले पैसे से होती है यदि आप blogging से पैसा कमाना चाहते हैं .

और यदि आपका website तैयार है और यदि आपके website पर ट्रैफिक आ रहा है तो आप गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह भी पढ़िए – किसी भी यूट्यूब चैनल की ईमेल आईडी कैसे पता करें

और जब एक बार google ऐडसेंस से आपकी वेबसाइट के लिए अक्टूबर में जाता है तो फिर आप अपने वेबसाइट में गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

blogging से होने वाली income बैंक में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

गूगल ऐडसेंस से होने वाली कमाई आपकी google adsense account में ads होती रहती है और जब यह $100 या इससे ज्यादा हो जाए तो आप इसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. यह भी पढ़िए – यूट्यूब चैनल के लिए नाम कैसे सर्च करें और बेस्ट चैनल नाम की लिस्ट कैसे निकाले

Google ऐडसेंस अकाउंट में से आपके बैंक में पैसे मंगाने के लिए आपको अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट में आपके बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी fill करनी होती है. यह भी पढ़िए – गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाया जाता है

गूगल ऐडसेंस से होने वाली कमाई आपको हर महीने 22 से 25 तारीख के अंदर आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है. यह भी पढ़िए – गूगल ऐडसेंस में टैक्स का फॉर्म कैसे भरें

अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं? Web traffic

ब्लॉगिंग के कार्य में सबसे मुख्य कार्य अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना होता है अगर आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं लाते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस से पैसे नहीं कमा सकते. किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफिक दो प्रकार से आती है. यह भी पढ़िए – अपने युटुब चैनल को ग्रो कैसे कराएं

  1. ऑर्गेनिक ट्रेफिक. (organic traffic)
  2. पैड ट्रेफिक (paid traffic)
  1. ऑर्गेनिक ट्रेफिक (organic traffic)-

ऑर्गेनिक ट्रैफिक वो ट्रैफिक होता है जो आपके वेबसाइट पर किसी भी search engine से आता है यानी इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं होती यह आपको फ्री में मिलता है जब आप लोग अपने वेबसाइट पर SEO करते हैं. यह भी पढ़िए –दुनिया के टॉप सर्च इंजन कौन-कौन से हैं ?

SEO का फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है. (search engine optimization)

दुनिया की कोई भी वेबसाइट बिना SEO के ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं जनरेट कर सकती. और ना ही उस वेबसाइट से कोई Ads income generate हो सकती है. यह भी पढ़िए – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

किसी भी वेबसाइट पर सर्च इंजन और सोशल मीडिया वेबसाइट से आने वाले ट्रैफिक को ऑर्गेनिक ट्रैफिक कहा जाता है. सोशल मीडिया से भी पैड ट्रेफिक अपने वेबसाइट पर लाई जा सकती है जिसके लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं.

2. पैड ट्रेफिक (Paid Traffic) –

पैड ट्रैफिक वो ट्रैफिक होता है जिससे हमें अपने वेबसाइट पर लाने के लिए पे (pay) करना पड़ता है यह भी पढ़िए गूगल पर डाउनलोड कैसे करते हैं?

जब हम अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए ऐड चलाते हैं तो वह एड सर्च इंजन में सबसे टॉप पोजीशन पर दिखाए जाते हैं वहीं पर सोशल मीडिया पर भी जब हम अपने वेबसाइट के लिए ऐड चलाते हैं तो हमारे वेबसाइट से रिलेवेंट लोगों के मोबाइल स्क्रीन पर सोशल मीडिया ऐप के माध्यम से ऐड दिखाए जाते हैं.

और जब कोई वेबसाइट विजिटर सोशल मीडिया पैड ट्रैफिक के जरिए हमारी वेबसाइट पर आता है तो इसे सोशल मीडिया पर ट्रैफिक कहा जाता है. ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

वहीं पर जब कोई विजिट सर्च इंजन पर कोई जानकारी सर्च करता है और उसे हमारे विज्ञापन देते हैं और जब उस विज्ञापन के जरिए वह हमारी वेबसाइट पर आता है तो इससे सर्च इंजन पर ट्रैफिक कहा जाता है. यह भी पढ़िए – अपने ब्लॉग पर फ्री में ट्रैफिक कैसे लाया जाता है

इस प्रकार से हमने organic ट्रैफिक और paid ट्रैफिक के बारे में जानकारी ली इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इसे google search कर सकते हैं या फिर आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ भी सकते हैं

blogging के बारे में अंतिम शब्द-

आज मैंने आपको बताया कि blogging क्या होता है (what is blogging in hindi) और कैसे आप ब्लॉगिंग से हर महीने एक लाख और इससे ज्यादा income generate कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी सीखनी पड़ेगी. ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी आप इंटरनेट से ले सकते हैं और इसे देखकर आप भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं. यह भी पढ़िए – टॉप 10 ब्लॉगिंग वेबसाइट कौन-कौन सी हैं

आपको यहां दी गई जानकारी कैसी लगी आप नीचे कमेंट करके हमें बताएं और आगे किस विषय पर आपको जानकारी चाहिए वह भी नीचे कमेंट करके बताएं .

इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में भी शेयर करें ताकि उनको भी पता चले कि ब्लॉगिंग क्या होता है और कैसे लोग blogging से लाखों रुपए कमा रहे हैं.