फाइल का नाम कैसे बदलें Computer में file name edit करें?

 कंप्यूटर और लैपटॉप में किसी भी फाइल का नाम कैसे बदलें? Computer aur laptop me file name kaise change kare – आज हम आपको बताएंगे कंप्यूटर में किसी भी फाइल का नाम कैसे बदलें और कितने तरीके से आप अपने कंप्यूटर में फाइल नेम को edit कर सकते हैं. 

यदि आप कंप्यूटर में किसी भी फाइल (file name) को रिनेम (rename) करना चाहते हैं यानी दोबारा उसके नाम को अपडेट (update) करना चाहते हैं अपनी गलती से कोई और नाम लिख दिया है और उस नाम को हटाकर कुछ और लिखना चाहते हैं या बदलना चाहते हैं तो आप 3 तरीके से कंप्यूटर में फाइल नेम चेंज कर सकते हैं (three ways to change file name in pc) इसके लिए कंप्यूटर में 3 तरीके दिए गए हैं तो आइए जानते हैं फाइल नेम चेंज कैसे करें कंप्यूटर में या लैपटॉप में.

फाइल नेम क्या होता है? (what is file name in hindi)

कंप्यूटर में किसी फाइल का नाम और किसी फोल्डर के नाम (folder ka naam) से हम किसी खास इंफॉर्मेशन या डाटा के बारे में जानकारी रखते हैं कोई भी फाइल नेम रखना बहुत जरूरी होता है हम उसी फाइल नेम (file name) से किसी भी डाटा को पहचानते हैं. what is computer file ?

 कंप्यूटर में किसी भी वीडियोस फाइल (videos file), टेक्स्ट फाइल (text file), सॉफ्टवेयर फाइल (software files) या पेंट फाइल (paint file) को रखने के लिए हमें उसे फाइल name से save करना होता है इसी को हम फाइल नेम कहते हैं. किसी भी तरह के फाइल का नाम (file ka naam) हम अपने तरीके से पसंद करके रख सकते हैं.

कंप्यूटर में फाइल का नाम क्यों बदलना होता है? (why change your file name in computer)

कंप्यूटर में हम किसी भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें या ना करें लेकिन कोई भी सॉफ्टवेयर को किसी फोल्डर में या किसी फाइल में रखा जाता है या सॉफ्टवेयर की सोर्स फाइल को भी किसी फाइल या फोल्डर (file or folder) में ही रखा जाता है ऐसे में मान लीजिए कि आपने कोई फाइल बना रखी है .

और उसमें अपने कई सारे सॉफ्टवेयर रख दिए हैं लेकिन उसमें अपने कुछ और चीजें भी रख दिए हैं जैसे कि photos , videos और songs और अब आप चाहते हैं कि उस फ़ाइल का नाम बदलकर कुछ और रख दिया जाए ताकि आपको पता चले कि इस फाइल में सिर्फ सॉफ्टवेयर ही नहीं बल्कि और भी चीजें हैं ऐसी कंडीशन में आपको उस फाइल का नाम बदलना होता है.

 कंप्यूटर और लैपटॉप में किसी भी फाइल का नाम कैसे बदलें
 कंप्यूटर और लैपटॉप में किसी भी फाइल का नाम कैसे बदलें

आइए जानते हैं – गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाते हैं हिन्दी में पूरी जानकारी लें

 कंप्यूटर में फाइल का नाम कैसे बदलें? (computer me file name kaise change kare tips 1)

किसी भी फाइल का नाम (file name) बदलने से पहले आपको पहले से वह फाइल search करनी होगी जो आपके कंप्यूटर में उपस्थित हो उस फाइल को ओपन करने के बाद आप उस पर सिंगल क्लिक से file name rename कर सकते हैं इसके अलावा और भी दो तरीके से आप उस फ़ाइल का नाम बदल सकते हैं.

सबसे पहले आपको जिस फाइल का नाम (file ka naam kaise badle) बदलना है उस पर एक बार क्लिक करें और फिर से एक बार क्लिक करें यहां पर आपको डबल क्लिक नहीं करना है इसका मतलब है कि आपको उस फाइल पर तुरंत डबल क्लिक (double click) नहीं करना है । 

क्योंकि डबल क्लिक करने से आप उस फाइल के अंदर चले जाएंगे इसलिए पहले उस फाइल को धीरे से क्लिक करें और एक बार क्लिक करें ऐसे में आपको उस फ़ाइल का नाम चेंज करने के लिए ऑप्शन मिल जाएगा। 

कंप्यूटर में फाइल का नाम बदलने का दूसरा तरीका (computer me file name change karne ka 2 tarika)

कंप्यूटर में किसी फाइल का नाम बदलने के लिए दूसरा तरीका और भी आसान है क्योंकि इसे आप बिना क्लिक किए कर सकते हैं. किसी भी फाइल का नाम बदलने के लिए सबसे पहले उस फाइल को देख ले कौन सी फाइल है उसके बाद से उस फाइल को सेलेक्ट करें. 

फाइल पर cursor को लाकर अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड [keyboard] में दिए गए function keys जैसे [F1,F2,F3….F12] मैं से F2 Function key को press करें इसके बाद आप देखेंगे कि उस फाइल का नाम चेंज (file name change) करने के लिए ऑप्शन आ जाएगा .

और अब आप उसमें मनचाहा नाम टाइप करके सेव कर सकते हैं सेव करने के लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है सिंपली आप अपने mouse cursor को कहीं भी click कर दें. ये भी पढिए – यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखें 7 टिप्स

लैपटॉप में फाइल का नाम बदलने का तीसरा तरीका (Laptop me file ka naam change karne ka 3 tarika )

ऊपर हमने कंप्यूटर में फाइल का नाम बदलने के दो तरीके सीख लिए हैं अब हम आपको अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में फाइल का नाम बदलने का तीसरा तरीका सिखाएंगे और तीसरा तरीका बहुत ही आसान है इसके लिए आपको किसी भी कीबोर्ड की को पेश नहीं करना है और ना ही इस में सावधानी बरतनी है इसको आप स्टेप बाय स्टेप कर सकते हैं. ये भी पढिए – कंप्युटर को अपडेट कैसे किया जाता है तरीका सीखें

Computer में file name edit करें

पीसी में फाइल का नाम बदलने के लिए यह एक आसान तरीका है

अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पीसी में फाइल का नाम बदलने के लिए आपको जिस फाइल  का नाम चेंज करना है उसको सामने ओपन कर ले उसके पास से उस फाइल पर राइट क्लिक करें राइट क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे .

यदि आपके पास विंडोज 7 कंप्यूटर है तो यहां पर आपको रिनेम का ऑप्शन दिखाई देगा और यदि आपके पास विंडो 8 और विंडो 10 है तो भी आपको यहां पर राइट क्लिक करने पर फाइल रिनेम का ऑप्शन दिखाई देता है तो आप यहां पर rename वाले ऑप्शन पर क्लिक करके फाइल का नाम चेंज कर सकते हैं.

 लेकिन यदि आपके पास जो कंप्यूटर है उसमें विंडो 11 ऑपरेटिंग सिस्टम है तो आपको एक प्रोसेस आगे जाना होगा जी हां अपने कंप्यूटर में फाइल का नाम चेंज करने के लिए उस फाइल पर राइट क्लिक करें .

उसके बाद से जो भी ऑप्शन दिखाई जा रहे हैं वहां पर आपको show more option दिखाई देगा आपको show more option पर क्लिक करना है . ये भी पढिए – operating system क्या होता है और कितने प्रकार के होते हैं

और उसके बाद से यहां पर काफी सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें RENAME का ऑप्शन भी दिखाई देगा अब आपको विंडो 11 में किसी भी फाइल का नाम चेंज करने के लिए या RENAME करने के लिए आपको इस प्रोसेस का इस्तेमाल करना पड़ेगा तो अब आप रिनेम (rename) वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और फाइल का नाम edit करें.

 तो इस तरीके से दोस्तों आप लोग अपने कंप्यूटर में फाइल का नाम edit कर सकते हैं या लैपटॉप में किसी फ़ाइल का नाम rename कर सकते हैं या पीसी में फाइल का नाम बदल सकते हैं ये भी पढिए – game खेलकर पैसे कैसे कमाया जाता है हिन्दी में सीखें

अपने कंप्यूटर में फाइल का नाम कैसे बदलें ? (Computer me file name kaise change kare)

यहां पर हमने कंप्यूटर में फाइल का नाम चेंज करने का 3 तरीका सिखा है , आप यहां बताए गए 3 तरीके से अपने computer में किसी भी file name को rename कर सकते हैं और उसका नाम change कर सकते हैं .यदि आप लोगों को यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें.

यदि दोस्तों आप को कंप्यूटर और इंटरनेट, टेक्नोलॉजी [computer , internet and technology] से रिलेटेड और भी जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल लिख सकते हैं यदि आप रोजाना ऐसे ही जानकारी पढ़ना चाहते हैं ।

तो आप इस वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें इस वेबसाइट को आप गूगल में डायरेक्ट मेगाहिंदी [megahindi.com] टाइप करके सर्च करें उसके बाद से आप megahindi.com वेबसाइट पर क्लिक करके इंटरेस्टिंग आर्टिकल के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

Leave a Comment