Port क्या होता है? कंप्यूटर और नेटवर्क में

 Port क्या होता है? कंप्यूटर और Networking में – नेटवर्क की बात करें तो वोट एक तरह का किसी भी सॉफ्टवेयर के जरिए define किया गया number होता है जो उस सॉफ्टवेयर के द्वारा उपलब्ध कराए गए सर्विस के लिए इस्तेमाल किया जाता है वहीं अगर कंप्यूटर की बात करें तो कंप्यूटर में Port कई सारे होते हैं.

port kya hota hai computer aur networking mein in hindi
port kya hota hai computer aur networking mein in hindi

Computer Port examples –

यूएसबी पोर्ट (usb port), चार्जिंग पोर्ट (charging port) ,पावर सप्लाई पोर्ट (power supply port) ,वीजीए पोर्ट (vga port) ,एचडीएमआई पोर्ट (HDMI PORT) इस तरह के कई सारे पोर्ट आपके कंप्यूटर में दिखाई पड़ते हैं. 

Computer me port kya hai ?

कंप्यूटर में वोट अलग-अलग हो सकते हैं आपने देखा कि कंप्यूटर में किसी जगह अगर हम कोई वस्तु को कनेक्ट कर रहे हैं अलग से तो वह port कहलाता है. 

जैसे मान लीजिए कि हम कंप्यूटर में usb port में पेनड्राइव लगा सकते हैं या यूएसबी डाटा केबल लगा सकते हैं तो कंप्यूटर के उस पार्ट में जहां पर हम डाटा केबल लगा सके या पेनड्राइव लगा सके तो उस Port को हम यूएसबी पोर्ट (usb port) कहते हैं. 

Networking me port kya hota hai ?

Network के मामले में यह थोड़ा अलग है नेटवर्किंग में port की बात करें तो port एक नंबर होता है जो किसी सॉफ्टवेयर के द्वारा specific project को कंप्लीट करने के लिए इस्तेमाल  किया जाता है. 

मतलब किसी काम के लिए दिए गए सूचना का आदान प्रदान एक नंबर के साथ होता है उसी को हम कोर्ट कहते हैं और अलग-अलग सर्विस के लिए हमें अलग-अलग port number की जरूरत पड़ती है.

networking port examples in hindi
networking port examples

Port in Networking Example

हमें किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने में file transfer protocol या डाटा ट्रांसफर की जरूरत होती है तो इस तरह के प्रोटोकॉल को एफटीपी [FTP]असाइनमेंट में इस्तेमाल किए जाने वाले पोर्ट नंबर की जरूरत होगी.

 ऐसे में कुछ कॉमन टाइप के फाइल ट्रांसफर पोर्ट नंबर (common file transfer port number) होते हैं जैसे फाइल ट्रांसफर  प्रोटोकॉल (ftp) डाटा ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पोर्ट नंबर- 20 होते हैं. ये भी पढ़ें – कंप्युटर की बेसिक जानकारी

इसी तरह से फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल (ftp) COMMAND CONTROL के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला पोर्ट नंबर 21 होता है. 

इसी प्रकार अलग-अलग टाइप के असाइनमेंट के लिए अलग-अलग पोर्ट नंबर होते हैं.

मतलब साफ है कंप्यूटर हार्डवेयर (computer hardware) में कोई सॉकेट चेक हो या फिर कोई प्लग लगाने वाला जोक हो उसे भी पोस्ट कहते हैं जैसे यूएसबी केबल पावर सप्लाई केबल वीजीए केबल वगैरह.

 लेकिन नेटवर्किंग की बात करें तो port 21 नंबर होता है जो किसी खास टाइप के सॉफ्टवेयर के द्वारा नेटवर्क प्रोटोकोल द्वारा सूचनाओं को किसी खास सेवा के लिए रिसीव और ट्रांसलेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

Port क्या होता है कंप्यूटर और नेटवर्क में? (Port kya hota hai Computer mein yaa network me)

हमने समझा नेटवर्किंग में पोर्ट किसी खास software के द्वारा किसी खास स्पेसिफिक सर्विस के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कम्युनिकेशन या सूचनाओं को ट्रांसमिट करने के लिए नेटवर्क प्रोटोकोल को रिसीव करने के लिए एक नंबर होता है जैसे फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल [ftp] के लिए पोर्ट नंबर (port number) 20 है

वहीं पर Computer की बात किया जाए तो कंप्यूटर hardware में जो भी jack या सॉकेट होते हैं जिसमें किसी हार्डवेयर plug को कनेक्ट किया जाता है तो इस टाइप के socket और jack को port कहा जाता है जैसे यूएसबी पोर्ट , पावर सप्लाई पोर्ट आदि.

यदि आप इस विषय में कुछ और जानना चाहते हैं तो अपने सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में डालें और इस तरह की टेक्नोलॉजी जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें. 

2 thoughts on “ Port क्या होता है? कंप्यूटर और नेटवर्क में”

Leave a Comment