Blog क्या होता है (what is blog in hindi) ? blog Kya hota hai ,और Blog se paise kaise kamaye , Blog कैसे Setup करें , इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी .आज के आर्टिकल में आपको Blog क्या होता है? (what is blog in hindi) ? Kya hota hai ,और paise kaise kamaye , ब्लॉग कैसे Setup करें , इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी blog Meaning in Hindi यानी ब्लॉग का मतलब क्या होता है ,

वैसे ये एक कॉमन सा सवाल है जो सभी के मन में आता है जब कोई भी इंटरनेट की दुनिया में नया हो या यूँ कहे तो जयादा कुछ नहीं जानता हो। लेकिन आखिर कोई भी internet user, इंटरनेट की दुनिया में आते ही blog या website के बारे में क्यों जानना चाहता है

या आज हर कोई क्यों चाहता है की मेरा ब्लॉग हो ? इन सारे प्रश्नो का जवाब हम देंगे। काफी लोगो को blog और website में क्या फर्क होता है किसी को पता नहीं होता है और वो लोग हमेशा कन्फ़ुइज़ रहते है।

आज हम आपको फ्री में खुद का blog कैसे बनाएं ? की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देंगे जिससे आप खुद की ब्लॉग और वेबसाइट बनाकर घर बैठ पैसा कमा सकते है। लेकिन उससे पहले हम जानते है की ब्लॉग क्या होता है ?

Blog क्या होता है हिन्दी में पूरी जानकारी | (what is blog in hindi)

Blog Meaning: ब्लॉग क्या है या एक ब्लॉग क्या होता है दोस्तों ये सिंपल सा एक डायरी ही आपकी जिसमे आप अपनी बाते लिख सकते है नहीं समझें क्या जी ब्लॉग एक ऑनलाइन चिटठा (Chiththa)कह सकते है या ब्लॉग एक माध्यम है जिससे हम किसी भी वस्तु या प्रोडक्ट के बारे में हमें जानकारी देता है।

Blog पर हम कई सारे पोस्ट डालते है जैसे की हम फेसबुक उसे करते है और फेसबुक या और सोशल मीडिया sites पर पोस्ट डालते है और अपने दोस्तों के साथ शेयर करते है।

यहाँ मै आपको साधारण भाषा में बता रहा हूँ की एक ब्लॉग क्या होता है (blog kya hota hai)। जानकारियों की पोटली कह सकते हो आप। Blog Ke Meaning Ko Hindi Me जानने के लिए अब चलिए एक example लेते है जैसे मान लीजिये आप को किसी चीज के बारे में जानकारी चाहिए –

जैसे की कोई भी वस्तु हो सकती है एक हिंदी मूवी , hollywood movie , किसी इंसान की जीवनी , biography या किसी भी ऑनलाइन या offline प्रोडक्ट के बारे में आप जानना चाहते है।

किसी भी चीज के बारे में जब आप कुछ जानकारी जानना चाहते है तो आज आप सब गूगल करते है आप online जाकर उसके बारे में सर्च करते है। तो आपको google दो चीजे गूगल के सर्च पेज पर शो करता है।

गूगल ये जानता है की कोई भी इंटरनेट यूजर जब किसी भी वस्तु या प्रोडक्ट के बारे में गूगल करेगा या आनलइन search करेगा तो वह उस प्रोडक्ट या उससे जुडी कोई भी सामग्री खरीदेगा। इसलिए आपको गूगल के सॅर्च पेज

या किसी भी search engine के सर्च पेज पर आपको ब्लॉग के साथ साथ वेबसाइट भी दिखाई देते है , जिससे की आप ब्लॉग से जानकारी लेकर वेबसाइट से वो सामग्री खरीद सके।

हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाने के ३ बेहतरीन तरीके

अब आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा की ब्लॉग किसी भी वस्तु या सेवा के बारे में जानकारी देता है। आप भी ब्लॉग बना सकते है लेकिन पहले ये जानते है कि –

website क्या होता है | What is Website in hindi

आपने ये तो जान लिया blog kya hota hai अब हम ये जानेगे की एक website क्या होती है , तो अगर ब्लॉग और वेबसाइट की तुलना करें तो , वेबसाइट और ब्लॉग में ज्यादा अंतर नहीं होता वेबसाइट भी देखने में ब्लॉग जैसा ही दिख सकता है।

वेबसाइट इंटरनेट पर एक वेब पेज है जहा पर किसी भी प्रोडक्ट या सर्विसेज की खरीद या बिक्री के लिए बनाई जाती है।

आप website की मदद से अपने कोई भी service और कोई भी प्रोडक्ट पूरी दुनिया में बेच सकते है।

यहाँ पर आप के मन में सवाल आएगा की क्या आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है , तो इसका जवाब है हाँ।

पूरी दुनिया में लाखो करोडो websites है , और वेबसाइट के ओनर अपनी खुद की वेबसाइट से लाखो और करोडो कमा भी रहे है।

यहाँ पर फिर आपके मन में प्रश्न होगा क्या आप भी लाखो करोडो कमा सकते है। बिलकुल कमा सकते है इसके बारे में आगे आपको बताएँगे।

लेकिन पहले हम ये जानेगे की ब्लॉग से आप कितना कमा सकते है जी बिलकुल आप ब्लॉग से से भी लाखो और करोडो कमा सकते है। बल्कि बहुत सारे लोग है जो सिर्फ ये ही काम कर रहे है।

दोस्तों blogging एक business की तरह है वरना कोई इतने पैसे कैसे कमाता ? मैंने ये पोस्ट आप लोगो के लिए ही लिखा है जिससे आप सभी लोग भी इन सारी चीजों के बारे यानि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते है जाने और आप भी ब्लॉग से पैसे कमाएं।

अब आपने blog क्या होता है और website क्या होती है ये सब जान लिया और आपको ब्लॉग से और वेबसाइट के बारे में थोड़ी जानकारी तो मिल ही गयी। अब हम ब्लॉग कैसे बनायें ये सीखेंगे।

Blog बनाने का तरीका क्या होता है ? (Blog kaise banate hain )

blog कैसे बनायें उससे पहले आप ये निर्णय करें की आप ब्लॉग किस पर बनाएंगे देखिए मैंने आपसे पहले ही बोला था की मैं आपको ब्लॉग से पैसे कमवाकर ही छोडूंगा लेकिन ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएंगे उससे पहले आप पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप पढ़े और जाने।

मैंने ये पोस्ट मेरे लिए नहीं बल्कि आपके लिए लिखा है जिससे आप को सम्पूर्ण जानकारी मिले बहुत सारे ब्लॉगर सिर्फ अपने लिए पोस्ट लिखते है इसलिए वो सब कुछ नहीं बताते। लेकिन मैं आपलोगो को ब्लॉग के बारे में सब कुछ बताऊंगा और वो भी डिटेल में।

तो मैंने बोला आपको की ब्लॉग बनाने से पहले आप ये सोचे की आप ब्लॉग क्यों और किस subject या नीचे (Niche ) पर बनाएंगे।

Blog Niche क्या होता है | Blogging Niche Kya hota hai

यहाँ मैं एक नए शब्द के बारे में niche ( नीचे ) के बारे आपको कुछ बता दूँ तो भाइयो blog niche एक पर्टिकुलर (area ऑफ़ subject ) होता है। अगर मैं आपको सिंपल भाषा में बताऊ तो एक कोई भी फील्ड जो आपके interest या रुचि के अनुसार हो।

चलिए हम इसे एक Example से समझते है , जैसे मान लीजिये की आप का इंटरेस्ट किसी ख़ास प्रोडक्ट के बारे में हो या हो सकता है आप क्रिकेट के बारे में आपकी अच्छी नॉलेज हो या हो सकता है।

आपको हिंदी फिल्में या किसी फिल्म स्टार के बारे में इंटरेस्ट हो। इस तरह से blogging की भाषा में इसे नीचे Niche कहते है।

जैसे की मुझे online , इंटरनेट और bloging में इंटरेस्ट है तो मैंने सोचा की मुझे जो भी नॉलेज है उसे अपने भारतीयों के साथ साझा करुँ। जिससे की हर भाई बहन ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते है जाने और खुद भी घर बैठे ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग बनाने के दो तरीके है (tow Easy ways to create blogs)

दोस्तों वैसे तो ब्लॉगिंग के कई सारे प्लेटफॉर्म है लेकिन पूरी दुनिया में सबसे पॉपुलर सिर्फ दो प्ल्टेफोर्म है।

1 . ब्लॉगर ( Blogger ) 2. वर्डप्रेस (WordPress )

ये मैंने आपको दो पॉपुलर प्लेटफॉर्म के बारे में बताया जिससे पूरी दुनिया में सबसे ज्यादातर ब्लॉग इन्ही दो प्लेटफॉर्म से बनते है।

लेकिन अगर इन दोनों में भी आपको सबसे पॉपुलर जानना है तो वो है वर्डप्रेस जी है वर्डप्रेस का market share सबसे ज्यादा है। हालांकि ब्लॉगर (blogger) गूगल का प्रोडक्ट है।

दोनों अपने अपने एरिया में एक्सपर्ट है ,देखिये अगर आप सिर्फ ब्लॉग बना कर पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए ब्लॉगर बेस्ट है यानी आप ज्यादा कुछ टेक्निकल चीजे नहीं जानते है फिर भी आप ब्लॉग बना कर पैसे कमा सकते है।

blogger.com से आप चाहे तो फ्री में खुद का ब्लॉग बना सकते है लेकिन जब तक आप कुछ का डोमेन नाम नहीं खरीदेंगे तो आपके ब्लॉग address के आगे ब्लॉग्स्पॉट (.blogspot ) लिख कर एक सब डोमेन (Sub -Domain ) आएगा।

जैसे की आप सभी को पता ही होगा की कोई भी blog या वेबसाइट का URL कुछ ऐसा होता है –

www.megahindi.com

लेकिन जब तक आप domain नहीं खरीदेंगे तब तक आपके url के आगे कुछ ऐसा लिख कर आएगा –

www.megahindi.blogspot.com

लेकिन मैं आपको बता दू इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है यदि आप अपना ब्लॉगर पर blog बनाते है और चाहते है की google के पेज पर आपका ब्लॉग रैंक हो, तो आपका ब्लॉग गूगल के search page पर टॉप पर rank कर सकता है।

तो यदि आप चाहते है अपना खुद का ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना तो निश्चित ही आप ऐसा कर सकते है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपके ब्लॉग के url के आगे .com आ रहा है या। .blogspot.com

लोगो को जानकारी चाहिए और आप वो जानकारी लोगो को दे रहे है जिसे लोगो को बहुत जरुरत है तो लोग आपसे वो जानकारी लेना चाहेंगे ना कि आप का डोमेन देखंगे। इसलिए बहुत सारे ब्लॉगर जिनके पास अपना खुद का डोमेन और होस्टिंग खरीदने के पैसे नहीं होते तो सबसे पहले blogger.com पर ही जाते है।

लेकिन इस दुनिया में कुछ भी पूरा फ्री नहीं होता कुछ जरूर बंदिशे होती है लेकिन जिनके पास कुछ भी नहीं ऎसे हालात में हमारे लिए ये एक फ्री साधन है जिससे हम अपना blogging carrior शुरू कर सकते है बाद में सब सिखने के बाद खुद का डोमेन भी खरीद सकते है।

Google हमें blogger plateform फ्री में देता है की हम ब्लॉगर पर अपना अकाउंट बना कर ब्लॉगिंग कर सकते है। यहाँ से आपको होस्टिंग भी फ्री में मिल जाती है। और वो भी टॉप क्लास की hosting services

लेकिन यदि आप पैसे invest करके ब्लॉगिंग करना चाहते है तो उसका भी विकल्प है एक तो आप गूगल से भी खुद का domain खरीद सकते है , और उसी old domain को अपना बना सकते है। यदि आप चाहते तो वर्डप्रेस पर भी अपना ब्लॉग बना सकते है।

यहाँ पर wordpress के बारे में बता रहा हूँ लेकिन वर्डप्रेस में भी आपको दो प्लेटफॉर्म मिल जायेगे जहां पर आप खुद का फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है और अपने नॉलेज के अनुसार मन पसंद ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है।

लेकिन वर्डप्रेस का एक दूसरा रूट भी है जहा से आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बिना कोडिंग (coding ) नॉलेज के बना सकते है यानि यदि आपको कुछ भी नहीं आता तो भी वर्डप्रेस पर आप अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है।

wordpress नाम तो एक ही है पर ये कैसे हुआ यहाँ वेबसाइट का नाम एक ही पर url में changes है बहुत लोग पूरी जानकारी नहीं देते तो कई सारे लोग परेशान हो जाते है लेकिन आप परेशान नहीं होंगे मैं आपको सही रूट बताऊंगा आपके हिसाब से। लेकिन

रुकिए थोड़ा और जानिए जहाँ पर आपको बना बनाया ब्लॉग मिल रहा है सिर्फ customize करना है . वो आपके लिए महंगा पड़ेगा। और यदि आप कुछ सीखना चाहते है तो अच्छे से सीखिए ताकि आगे आपको काम आ सकता है।

तो भाई अब बात आती है इन दोनों वर्डप्रेस के बिच डिफरेंस का तो एक WordPress.org है जहाँ से आप खुद की hosting choose कर सकते है। और खुद डोमेन भी यूज़ कर सकते है।

और दूसरा है WordPress.com जहा सब कुछ सेट है यानी वर्डप्रेस का डोमेन और वर्डप्रेस की होस्टिंग सब कुछ सेट है पहले से आपको सिर्फ पैसे देने है आपके अनुसार , यहाँ आपको कई सारे प्लान ऑफर किये गए है। और आपको सेलेक्ट करने का ऑप्शन है।

यदि आप wordpress.com से अपना blog बनवाते है तो ये महंगा हो सकता है और यदि आप सस्ता वाला प्लान लेते है तो कई सरे बंदिश है। वैसे यदि आप मुझसे पूछेंगे तो मैं कहुगा की self domain और self hosting वाला जयादा बेहतर है।

आप अपने हिसाब कुछ भी कर सकते है आपको पूरी आज़ादी मिलती है और क्यों न मिले यहाँ सब कुछ हमारे अनुसार होता है। हम यहाँ चाहे तो कुछ थोड़ी बहुत कोडिंग नॉलेज सिख कर अपने ब्लॉग को बेहतर लुक दे सकते है।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये | Blogger par blog kaise banaye

blogger पर ब्लॉग बनाना है बिलकुल आसान आपको इसके लिए सिर्फ एक गूगल अकाउंट चाहिए यदि आपके पास गूगल अकाउंट है यानी आपने पहले से ही गूगल अकाउंट बना रखा है तो आपको सिर्फ www.blogger.com पर जाना होगा।

उसके बाद आपको Google account यानी आपके gmail id से लॉगिन करना है। यदि आपके पास पहले से गूगल अकाउंट नहीं है तो आप ब्लॉगर पर अपना अकाउंट बना कर signup कर सकते है।

लॉगिन करने के बाद आपको ब्लॉग का नाम लिखना होगा जैसे कि आप अपने blog का नाम क्या रखना चाहते है।

ब्लॉग का नाम रखने के बाद आपको अपने blog का domain address सेलेक्ट करना होगा ध्यान रहे यदि आपके ब्लॉग नाम से पहले किसी ने अपना ब्लॉग का नाम आपके नाम से रजिस्टर कर रखा है तो आपको कोई दूसरा नाम चेक करना पड़ेगा।

आपको परेशान होने की जरुरत नहीं जब आप अपना ब्लॉग का नाम लिखेंगे तो आपको suggetion के थ्रू कुछ डोमेन नाम दिया जायेगा। यदि आपको ये domain name पसंद आता है तो ठीक है नहीं तो कोई दूसरा choose करें।

इसके बाद आपका ब्लॉग तैयार है अब आप create new post पर क्लिक करके अपना पोस्ट लिख सकते है। और जब आपका पोस्ट पूरा हो जाये तो उसे पब्लिश कर सकते है।

ब्लॉग को गूगल में रैंक कैसे कराये | Google me blog rank kaise karte hain easy guide

अब भाई आपका blog तैयार हो गया आपने अपने ब्लॉग पर पोस्ट भी लिखकर पोस्ट कर दिया लेकिन आपका पोस्ट पढ़ेगा कौन ?

आप अपने ब्लॉग को अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ शेयर करे ,साथ ही फेसबुक , व्हाट्सप्प और other सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करे। लेकिन मैं आपको बता इससे आपको शुरुआत में कुछ व्यू मिल जाएंगे।

लेकिन आपको अपने ब्लॉग से पैसे भी तो कमाने है , तो इसके लिए आपको चाहिए ढेर सारा ट्रैफिक गूगल से या और कोई search engine से।

जब आपके ब्लॉग पर ढेर सारे ट्रैफिक आने लगे तो आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है। तो भाई आते है पहले मुद्दे पर यानी blog पर गूगल से traffic कैसे लाये या अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक कैसे कराये।

सबसे पहले बात है की आपको अपने blog पर कुछ 20 ,30 artile लिखें और फिर इसे सोशल मीडिया पर शेयर करके कुछ views प्राप्त करें। और अब आपको अपने ब्लॉग को तैयार करना है गूगल में रैंक कराने के लिए।

तो अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक कराने के लिए सबसे पहले आपको अपने पोस्ट को SEO करना होगा। SEO (एस इ ओ ) Search Engine Optimization यानी अपने ब्लॉग को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करना होगा।

SEO (एस इ ओ ) Search Engine Optimization क्या होता है pro guide 2024

SEO (एस इ ओ ) Search Engine Optimization इसका मतलब है अपने ब्लॉग को seo फ्रेंडली बनाना।

जब हम अपने पोस्ट को SEO (एस इ ओ ) Search Engine Optimization के अकॉर्डिंग लिखते है और पोस्ट करते है तब जाकर हमारा ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक होता है यहाँ पर मैंने आपको organic traffic लाने का तरीका बता रहा हूँ।

यदि आप पैसे खर्च करना चाहते है तो SEM (Search Engine Marketing ) सर्च इंजन मार्केटिंग के द्वारा भी आप होने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है। लेकिन यदि आपको blogging में मास्टर होना है।

तो आपको SEO (एस इ ओ ) Search Engine Optimization सीखना चाहिए क्युकी सिर्फ यही एक तरीका है जिससे आप फ्री में अपने ब्लॉग को गूगल या किसी दूसरे सर्च इंजन में रैंक करा सकते है।

ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ कैसे करे | blog ko optimize kaise karte hain

हम यदि google से या किसी और search engine से आर्गेनिक traffic चाहते है तो हमें शुरू से अपने blog को optimize करते रहना चाहिए।

blog को ऑप्टिमाइज़ करना यानि अपने पोस्ट को अच्छे से समायोजित करना है।

जैसे आपको किसी का पोस्ट कॉपी नहीं करना चाहिए आपको अच्छे user friendly article लिखने चाहिए।

अपने पोस्ट में focus Keyword को सही जगह पैलेस कराये यानि आपके पोस्ट के अनुसार कीवर्ड का इस्तेमाल होना चाहिए।

अपने पोस्ट में एक या दो इमेज रखे साथ ही इमेज को ऑप्टिमाइज़ करें alt tag जरूर लिखे जिससे इमेज से भी आपके blog पर ट्रैफिक आये।

ये भी जानें – हिंदी ब्लॉग से आप कितना पैसा कमा सकते है ?

आपको आपके पोस्ट का permalink भी seo फ्रेंडली होना चाहिए जो आपके पोस्ट के SEO (एस इ ओ ) Search Engine Optimization में हेल्प करता है।

ब्लॉग में ad कैसे लगाए | Blog mein Ads kaise lagayen

ब्लॉग में ads कैसे लगाए इस सवाल का जवाब देने से पहले मैं आपको ये बता दूँ की यदि आप अभी नया ब्लॉग बना रहे है , या अभी २ , ४ पोस्ट ही पब्लिश किया है तो गूगल ads लगाने के बारे में बिलकुल न सोचे।

यदि आपने अपना पहला पहला हिंदी ब्लॉग बनाया है और बिना २० से ३० अच्छे पोस्ट पब्लिश किये ads के बारे में अपना कीमती समय लगा रहे है , तो यहाँ आप गलती कर रहे है। सबसे पहले ब्लॉग बनाने के बाद २० से ३० अच्छे पोस्ट पब्लिश करे।

जब आपके ब्लॉग पर २० से ३० अच्छे पोस्ट पब्लिश हो जाये तो , अपने ब्लॉग पर सर्च इंजन से ट्रैफिक लाने पर विचार करें।

जब एक बार आपके हिंदी ब्लॉग पर अच्छे खासे गूगल सर्च इंजन से ट्रैफिक आने लगे तो आप आप अपने ब्लॉग पर ads लगा सकते है। और अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

अब यहाँ बात आती है कि हम अपने ब्लॉग पर ads लगा सकते है। लेकिन हम अपने ब्लॉग पर ads लगाएंगे कैसे ? तो इसका जवाब है गूगल एडसेंस

गूगल एडसेंस क्या होता है | Google Adsense Kya hota hai

गूगल एडसेंस क्या होता है या गूगल एडसेंस क्या है इसका क्या उपयोग है सारा कुछ चलिए जानते है – यदि बात करें गूगल के adsense program कि तो यहां आपके ब्लॉग पर या लगभग सारे ब्लॉगर शुरआत में गूगल एडसेंस से ही पैसे कमाते है।

अपने ब्लॉग पर एड् यानि गूगल के ads लगा कर पैसा कमाने के लिए आपको गूगल एडसेंस से अप्प्रोवल लेना पड़ता है। इसके बाद ही आप अपने ब्लॉग पर ads लगा सकते है।

ध्यान दें : सिर्फ ३ से ४ पोस्ट पब्लिश करके एडसेन्स के लिए अप्लाई ना करें वरना आपका गूगल एडसेंस अप्प्रोवल रद्द कर दिया जायेगा।

ब्लॉग पर पैसे कैसे कमायें | blog se paise kaise kamaye jate hain

यदि आप अपने blog से lifetime पैसे कमाना चाहते है और ब्लॉगिंग में एक अच्छा करियर बनाना चाहते है तो ये बिलकुल संभव है। आप अपने blog से अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते है और वो भी लाइफटाइम लेकिन उसके लिए आपको कुछ नियम फॉलो करने पड़ेंगे –

ब्लॉग से पैसा कमाने के कुछ नियम : (blog se paise kaise kamate hain)

१. अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले पैशन्स रखे और long टर्म के बारे में सोचे।

२. अपने ब्लॉग पर यूजर फ्रेंडली पोस्ट पब्लिश करें और यूजर के लिए पोस्ट लिखें।

३. अपने ब्लॉग पर आने वाले यूजर या रीडर के सवालों के जवाब देते हैं।

४. अपने ब्लॉग पर आने वाले रीडर को एक ही पोस्ट में ज्यादा वैल्यू देने की कोशिश करें।

५. ब्लॉग पर पॉप नोटिफिकेशन ना लगाये इससे रीडर को प्रॉब्लम होती है ,जिससे आपका रीडर आपके ब्लॉग पर दोबारा आने का नहीं सोचेगा।

६. ब्लॉग पर ज्यादा ads न लगाए ,कुछ लोग अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ads लगा देते है जिससे यूजर एक बार तो ब्लॉग पर आ जाता है ,लेकिन ज्यादा ads की वजह से वो दोबारा नहीं आना चाहेगा। जिससे आपकी एअर्निंग पर इफ़ेक्ट पड़ेगा।

७. अपने ब्लॉग को डे टू डे अपडेट करते रहे जिससे सर्च इंजन को अच्छा सिगनल मिलता है और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक हमेशा आता रहेगा जिससे आप अपने ब्लॉग से लाइफटाइम कमाई करते रहेंगे। ब्लॉग क्या होता है 2021 ? What is Blog [Complete tutorial in hindi]

यदि आप इन ७ नियम को फॉलो करते है तो आप अपने ब्लॉग से हमेशा यानी लाइफटाइम पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं | Blog par Traffic Kaise Laye

जब तक आप google search engine से अपने blog पर traffic नहीं लाते तब तक आप अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा नहीं कमा सकते है। तो आपको अपने ब्लॉग पर सर्च इंजन से ट्रैफिक लाने के तरीको पर ध्यान देना चाहिए।

जब आप अपने ब्लॉग के लिए सर्च इंजन से ट्रैफिक लाने का रास्ता खोल देते है तो आपके ब्लॉग पर पैसा आने का रास्ता भी खुल जाता है , तो ब्लॉग को सर्च इंजन के लिए अनुकूल जरूर बनाये , जिससे आपके ब्लॉग पर सर्च इंजन से ट्रैफिक आने में कमी ना हो।

blog पर सर्च इंजन से traffic लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन (गूगल , बिंग , याहू ) Google ,Bing और Yahoo में भेजना पड़ेगा , इसके लिए आपको आपके ब्लॉग या वेबसाइट का XML Site Map और Html site Map क्रिएट करना पड़ेगा।

यदि आप Yoast प्लगिन्स का इस्तेमाल करेंगे तो yoast प्लगिन्स आपके साइट मैप तैयार कर देता है , उसके बाद आप अपने ब्लॉग या website के साइट मैप को सर्च इंजन में सेंड करें।

आपको अपने ब्लॉग के लिए XML SITEMAP हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए , इससे सर्च इंजन को आपके ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छे से इंडेक्स करने में हेल्प मिलती है और आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी grow करती है।

search engine से ट्रैफिक तभी आता है जब आप अपने पोस्ट को seo friendly लिखते है , तो आपको शुरू से ही यानी जब आप पोस्ट लिखना स्टार्ट करते है तभी से आपको कीवर्ड्स (Keywords ) और Meta Tags को अच्छे से optimize करके ही लिखें।

आपको अपने ब्लॉग में पोस्ट को लिखते समय Heading और Sub -Heading का भी खूब इस्तेमाल करना चाहिए , इससे भी आपका पोस्ट ऑप्टिमाइज़ होता है।

अपने पोस्ट में आनेवाले जरुरी कीवर्ड्स को हाईलाइट करें , जैसे – आप इन कीवर्ड्स को Bold . Italic और Underline कर सकते है जिससे सर्च इंजन के crowlar को आपके पोस्ट को रैंक करने या इनडेक्सिंग करने में मदद मिलती है।

जब भी आप अपना पोस्ट लिख रहे हो और उसे पब्लिश करना चाहते है तो अपने पोस्ट को पब्लिश करने से पहले Permalink की सेटिंग जरूर करे। और permalink (पर्मालिंक) में पोस्ट के कीवर्ड (Keyword ) का जरुरी भाग जरूर लिखें।

दोस्तों यदि आप का blog वर्डप्रेस पर है तो अपने ब्लॉग का SEO करने के लिए Yoast Plugins का इस्तेमाल जरूर करें। जिससे आपको अपने ब्लॉग पर search engine से traffic लाने में मदद मिलेगी।

ब्लॉग पोस्ट को सोशल मिडिया पर शेयर जरूर करें (blog ko social media par share kare)

हम सभी जानते है कि आज के समय में social media कितना बड़ा market शेयर रखता है , और ज्यादा तर लोग सोशल मिडिया पर समय बिताते है , ऐसे में आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मिडिया प्लॅटफॉम पर शेयर करके भी ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है।

twitter : आज टवीटर के बारे में कौन नहीं जानता फेसबुक के आने के बावजूद भी टविटर यूज़ करने वालो की संख्या बढ़ती ही रहती है। तो आप ब्लॉग के नाम से टवीटर पर भी अपना अकाउंट बना सकते है और अपने पब्लिश किये गए पोस्ट को डायरेक्ट शेयर कर सकते है।

whatsapp : व्हाट्सअप के बारे में आपको बताने की तो जरुरत ही नहीं है , यदि आपने अभी नया नया ब्लॉग स्टार्ट किया है तो शुरूआती व्यूज तो आप व्हाट्सप्प पर अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करके पा सकते है। ऐसे में व्हाट्सप्प एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

instagram : इंस्टाग्राम को इग्नोर ना करे , इंस्टाग्राम एक तेजी से ग्रो होता हुआ और फेसबुक द्वारा ओन किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहाँ इंटरनेट यूजर की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है , ऐसे में ये आपके ब्लॉग के पोस्ट को शेयर करना अहम हो जाता है।

ध्यान दे : यदि आप नए ब्लॉगर है और आपने अभी अभी अपना नया ब्लॉग बनाया है तो ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग पोस्ट को सोशल मिडिया पर शेयर करें।

सोशल मिडिया से आने वाले traffic के कारण सर्च इंजन को आपके ब्लॉग को रैंक करने में मदद मिलती है। और इसकी वजह से आपका ब्लॉग और फ़ास्ट सर्च इंजन में रैंक होगा। जो आपके लिए और आपके ब्लॉग ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा है।

आपको मैंने यहाँ पर Blog क्या होता है और ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए इन टॉपिक पर अच्छे से समझाया है आगे मैं आपको ब्लॉग के बारे में और भी महत्वपूर्ण चीजें बताता रहूँगा।

तो आइये जानते है आज हमें क्या क्या सीखा इस पोस्ट से

१. blog या वेबसाइट क्या है या ब्लॉग या वेबसाइट क्या होता है ?

२. ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ?

३. ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लायें और कहाँ कहाँ से ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है ?

४. ब्लॉग को सोशल मिडिया पर शेयर क्यों करना चाहिए ?

५. ब्लॉग से पैसा कैसे कमा सकते है ? और कितना कमा सकते है ?

६. फ्री में ब्लॉग कैसे और कहाँ से बनायें ?

७. ब्लॉगर पर blog कैसे बनायें ?

८. गूगल एडसेंस क्या होता है ? और कैसे यूज़ करें ?

९. ब्लॉग को सर्च इंजन गूगल में रैंक कैसे कराये ?

१०. ब्लॉग से लाइफटाइम पैसा कैसे कमाये ?

मेरे प्यारे भाइयो और बहनो यदि आप लोगो को इस पोस्ट – Blog क्या होता है ? (what is blog in hindi full guide ) से जरुरी जानकारी मिली हो तो इस पोस्ट को दूर लोगो के साथ शेयर जरूर करें जिससे हर भारतीय को इस ब्लॉग और ब्लॉगिंग करियर के बारे में पता चले और वे भी ऑनलाइन पैसा कमाने के इन आसान तरीको को जाने और समझें।