How Much Earn Money From Hindi Blog

Hindi Blog से पैसा कमाने का बहुत ही आसान तरीका है जैसे कोई अन्य ब्लॉग से पैसा कमाता है ठीक वैसे ही।

इस लेख में हम आपको Hindi blog से पैसा कैसे कमाते है सारा कुछ detail में बतायेंगे।

blog se paise kaise kamaye
blogging tips hindi

सबसे पहले बात ये आती है की आप कितना कमाना चाहते है एक blog से ? जी बिलकुल ये थोड़ा अटपटा है लेकिन ये खुद से पूछिए की आप अपने Hindi Blog से कितना कमाना चाहते है , जब आप ये सवाल खुद से पूछेंगे तो अंदर से आवाज तो आएगी।

Hindi Blog se Paise Kaise Kamaye ?

एक नार्मल hindi blogger जब एक ब्लॉग start करता है तो सबसे पहले जो Earning वो शुरू करता है। वो है Google Adsense से जी हां ये एक Google का ही प्रोडक्ट है जो सबसे पहले किसी भी ब्लॉगर को pay करता है। अब बात आती है गूगल ब्लॉगर को pay क्यों करता है। इसका सीधा सा जवाब है Ad show करा कर।

Google पूरी दुनिया का no . १ Search Engine

Google: पूरी दुनिया का no . १ Search Engine है जो किसी भी गूगल user के लिए उसके सर्च के अनुसार best Result लाता है यानी show करता है अपने Search Engine Page पर।

अब जिसको भी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है वो गूगल को पैसा देता है और गूगल के पास सिर्फ सर्च इंजन है।

ये भी पढ़े – दुनिया के सबसे तेज़ 10 Search Engines के बारे में

तो google सभी वेबसाइट या ब्लॉग पर ये सारी ad show कराता है , किसी के भी ब्लॉग या वेबसाइट पर ad कराने से किसी भी company के product का प्रमोशन हो जाता है।

advertising Company

अब बात आती है पैसे की तो google उन advertising Company से मिला हुआ पैसा blog ओनर को देता है।

कोई भी एडवरटाइजिंग कंपनी कई माध्यम से Pay करती जिनमे से सबसे पहला माध्यम है Google , बहुत सारे लोग जानते ही नहीं की ब्लॉग से Earning करने का सिर्फ Google ही माध्यम नहीं है।

Google Adsense तो Primary तरीका है Hindi Blog से पैसा कमाने के और भी तरीके है जिन्हे आप नहीं जानते है इस पोस्ट में यही सब clear करने वाला हूँ। तो यहाँ पर

ये सारा का सारा process चलता रहता है , तो दोस्तों ये तो था पहला तरीका जिससे हर एक ब्लॉगर अपनी पहली कमाई Google के Adsense Programe से ही करता है।

sponsorship और affiliate

एक बार जब आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक आने लगे तो आप sponsorship और affiliate से भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से पैसा कमा सकता है।

क्या आप sponsorship के बारे में जानते है यदि नहीं तो आनेवाले आर्टिकल में हम इसे और अच्छे से detail में समझेंगे।

जैसे की अपने Hindi Blog के लिए स्पॉन्सरशिप कहाँ से ले सकते है और कैसे ले सकते है क्या कुछ होता है सब पुरे detail में जानेंगे।

affiliate के बारे में यदि आप नहीं जानते तो मै आपको बताऊ की एफिलिएट से आप बहुत ज्यादा Earning कर सकते है ये depend करता है। आपके Hindi Blog के niche पर।

Blog me Niche का चयन कैसे करें | How to Choose Blogging Niche 2021

Niche का चयन आपकी मन पसंद और interast के आधार पर किया जाना चाहिए ताकि आपका काम करने में अच्छे से मन लगे। Niche Choose करने से पहले विचार करे। अपने Strong Area को ढूढो और फिर Select करो किस तरफ आपका ज्यादा Focus ज्यादा है। चाहे वो फिल्म से रिलेटेड हो या एजुकेशन से रिलेटेड या टेक्नोलॉजी से रिलेटेड।

चलिए मैं आपको कुछ Niche के बारे में बता देता हूँ जैसे की यदि आप computer के field में काम करते है या आपका Interest साइंस और Technology में है तो आजकल Niche में भी Sub – Niche होता है

hindi Blog में Sub -Niche क्या होता है

Computer का फील्ड छोटा नहीं है। इसमें भी आज कई सारे Sub -Niche हो गए है जैसे की यदि आप video editing जानते है तो आप एक Hindi Blog इस niche पर बना सकते है।

दोस्तों यदि आप hindi Blog में जल्दी से Success पाना चाहते हो तो आपको एक niche को पकड़ के चलना चाहिए। बाद में चाहो तो थोड़ा बहुत changes कर सकते हो।

एक ब्लॉग बनाने का सही तरीका & टिप्स

Successful blog कैसे बनाये & With पॉवरफुल टिप्स

दोस्तों इस लेख में हमने अपने Hindi Blog में किन किन तरीको से पैसे कमा सकते है बात की आपको कौन सा तरीका सबसे ज्यादा पसंद आया। हमे कमेंट करे निचे दिए गए बॉक्स में।

साथ ही आप इस पोस्ट को शेयर करके हमें support कर सकते है। आपके मन में कोई question हो तो भी हमें कमेंट करे।