Skip to content
Home » Home » Blogging Kaise Shuru Kare | ब्लॉगिंग शुरू करके लाखों earn करें | How to Start Blogging in 2023

Blogging Kaise Shuru Kare | ब्लॉगिंग शुरू करके लाखों earn करें | How to Start Blogging in 2023

Blogging Kaise Shuru Kare – यह सबसे अच्छा निर्णय है जो आपने passive income अर्जित करने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए निर्णय लिया है। इंटरनेट के माध्यम से कमाई करने के लिए कई स्रोत हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing), डिजिटल मार्केटिंग (digital marketing) इत्यादि।

ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें | Blogging Kaise Shuru Karen Pro 2021
ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें | Blogging Kaise Shuru Karen Pro 2023

लेकिन अगर आप सही तरीके से एक ब्लॉग (blog) शुरू करते हैं जो मैं अभी सुझाव दूंगा तो आप किसी अन्य स्रोत से अधिक निष्क्रिय आय (passive income) अर्जित कर सकते हैं। आप इस पोस्ट को पढ़कर समझ जाएंगे। यह लेख आपके सभी सवालों के जवाब देगा जैसे:

1) आपको blogging क्यों शुरू करनी चाहिए?(Blogging kyu shuru karna chahiye)
२) ब्लॉगिंग क्या है? (blogging kya hai)
3) एक safal blogger बनने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी और tips क्या हैं?
4) blog का monetization कैसे करूं?

Blogging kaise shuru kare | ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

जब आप अपने jiwan में एक अलग चीज शुरू करते हैं तो यह असंभव लगता है। यदि आप कम निवेश के साथ या इंटरनेट पर बिना किसी निवेश के एक निष्क्रिय आय (passive income ) चाहते हैं .

और आपके पास दूसरों को भाषण देने जैसा कोई कौशल नहीं है, और आपकी आवाज महान नहीं है, लेकिन आपके पास किसी भी subject के बारे में बहुत अच्छी जानकारी या ज्ञान है और आप दूसरों को समझा सकते हैं लिखने से, आप के पास great writeing skill है तो आपको blogging start करना चाहिए।

शुरुआत में आपको यह कठिन लगेगा और आय (income) कम या शून्य होगी लेकिन अनुभव प्राप्त करने के बाद आप निष्क्रिय आय (passive income) बनाने में सक्षम हो जायेंगे।

और अगर आप एक छात्र हैं और आप इंटरनेट पर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको यह पसंद करना चाहिए। इसके लिए धन की नहीं, बल्कि समय की आवश्यकता होगी।

ब्लॉगिंग क्या है (blogging kya hai – 2 )

यह एक सूचनात्मक ब्लॉग वेबसाइट बनाने की एक प्रक्रिया है, जिस पर आप जानकारी दे सकते हैं या किसी चीज़ के बारे में समीक्षा दे सकते हैं। सरल शब्दों में, आपको Google पर एक वेबसाइट बनाकर अपनी पसंद की सामग्री लिखनी होगी।

आप Affiliate Marketing, Digital Marketing जैसे विषयों के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आप नवीनतम फिल्मों, नवीनतम उत्पादों की समीक्षा भी कर सकते हैं।

आप किसी भी क्षेत्र में breaking news (ब्रेकिंग न्यूज) या करंट अफेयर्स के बारे में भी लिख सकते हैं। इतना ही नहीं आप कुछ भी लिख सकते हैं जो आपको लगता है कि लोगों को आपके मदद की ज़रूरत है।

Successful blogger बनने के लिए Pro Tips क्या हैं ?

यदि आप एक सफल ( successful blogger ) और प्रसिद्ध ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो एक प्रतिज्ञा लें कि “मैं अपने लक्ष्य (goal ) को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा।”

अगर आपने यह व्रत लिया है तो आपको निम्नलिखित स्टेप और pro tips को फॉलो करना होगा जो कि सही तरीके से फॉलो करने पर आपके लिए बहुत फायदेमंद है। blogger बनने के लिए प्रो टिप्स कुछ ऐसे है –


1) ब्लॉग (blog ) बनाने से पहले खुद को प्रेरित (motivate) करें।
2) एक आदर्श निच (niche) का चयन करना जो आपके लिए एकदम सही है।
3) अपनी वेबसाइट (website) सेटअप करें।
4) अच्छी और अनोखी सामग्री लिखें, साहित्यिक चोरी (Plagiarism) से बचें।
5) अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें।(blog ko promote kare ).

Blog बनाने से पहले खुद को पहचानें-

लाओ त्ज़ु यह कहना चाहता था कि दूसरों की कही गई बातों पर ध्यान न दें, आपको जो पसंद है वह करें। यदि आप अलग-अलग काम करते हैं जो अन्य लोग नहीं करते हैं और आप बहुत अच्छा कर रहे हैं ।

तो लोग या आप के प्रतियोगी आपको प्रताड़ित करके आपको गिराने की कोशिश करेंगे।

blogging में भी कुछ लोग होते हैं, अगर आप अपनी website को अच्छा करते हैं, तो वे आपके ब्लॉग को हैक करने की कोशिश करेंगे, इसलिए, यह मत सोचिए कि मैं एक सफल ब्लॉगर (successful blogger) नहीं बन पाऊंगा।

वेबसाइट की सुरक्षा के तरीके हैं, इसलिए चिंता न करें। खुद को प्रेरित करें मैं उस बाधा से छुटकारा पा सकता हूं; यह बहुत आसान है लेकिन यदि आप पहले खुद को प्रेरित नहीं करते हैं तो उस समय आप पर दबाव पड़ेगा और आप यह नहीं सोच सकते कि कैसे छुटकारा पाया जाए।

दूसरे, आपको अपने आप को प्रेरित करना चाहिए कि मैं लोगों को किसी विशेष विषय के बारे में अधिक से अधिक जानकारी दे सकूं, जितनी उन्हें आवश्यकता है।

यह more creative resources और अधिक article लिखने में मदद करेगा।

आप प्रेरणा के कुछ वीडियो और लेख देखकर खुद को प्रेरित कर सकते हैं जो आपको आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक ( Positive ) रखेंगे।

idel niche का चयन करना जो आपके लिए एकदम सही हो-

बहुत से लोग ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और असफल होते हैं। उनके पास स्पष्टता नहीं थी। वे विभिन्न विषयों पर लिखते थे क्योंकि उन्हें एक विषय का ज्ञान बहुत कम होता है। वे यह तय नहीं कर सकते कि लेखन के लिए एक आदर्श जगह या नीच (niche) क्या होनी चाहिए।

पहला कदम और सबसे महत्वपूर्ण कदम आपके लिए एक आदर्श और सही niche का चयन करना है जिसमें आप अधिक से अधिक लेख लिख सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप “कैसे प्रेरित हो” पर लिख रहे हैं, तो लोग आपसे अलग-अलग प्रश्न पूछेंगे और यदि आप जवाब देने में सक्षम नहीं हैं, तो long term में ट्रैफ़िक नहीं आएगा। तो, लंबी अवधि में अधिक ट्रैफिक (traffic) के लिए, एक उचित और आदर्श नीचे का चयन किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, एक ब्लॉग को वायरल करने के लिए और Google AdSense द्वारा अनुमोदित होने के लिए अधिक लेख लिखने के लिए एक आदर्श नीचे का चयन करना चाहिए।

दूसरे, एक ब्लॉग के लिए एक नीचे का चयन करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि भविष्य में क्या niches हैं और भविष्य में कितना ट्रैफ़िक होगा।

यदि आप एक ऐसी जगह का चयन करते हैं जो चलन में है, लेकिन वह केवल कुछ समय के लिए है, तो उस स्थान का चयन न करें क्योंकि हमारी साइट Google में कुछ समय के बाद रैंक की जाएगी, एक / दो दिन में नहीं।

उदाहरण के लिए,

वर्तमान में, “आईपीएल” ipl niche चलन में है, लेकिन निकट भविष्य में यह गायब हो जाएगा। तो, “क्रिकेट टॉक” जैसा एक niche चुनें जो ट्रेंडिंग आला “आईपीएल” को कवर करेगा .

और आप भविष्य में अन्य क्रिकेट टूर्नामेंट के लेख लिख सकते हैं। एक उचित और आदर्श जगह चुनने के बाद, अपनी वेबसाइट (website) सेट करें।

Website setup करें:

एक उचित नीच blogging niche का चयन करने के बाद, अगला और सबसे महत्वपूर्ण कदम एक वेबसाइट सेटअप करना है। यह सबसे महत्वपूर्ण और बहुत महत्वपूर्ण काम है।

यदि आपकी सामग्री या लेख अच्छा नहीं है, तो यह उपेक्षित हो जाएगा, लेकिन आपकी वेबसाइट को पेशेवर (Professtional) दिखना होगा।

आपकी वेबसाइट को Professtional दिखना चाहिए और आपके डोमेन (domain name ) नाम इतना आकर्षक होना चाहिए कि जो लोग इच्छुक नहीं हैं, उन्हें आपकी साइट पर क्लिक करने और जाने के लिए मज़बूर हो जाये।

Professional दिखने वाली वेबसाइट कैसे स्थापित करें?

वेबसाइट के सेट-अप में तीन मुख्य चरण हैं:
1) वेबसाइटों के निर्माण (build) के लिए एक मंच ( प्लेटफॉर्म ) का चयन करना।
2) सही डोमेन नाम (domain name) और एक्सटेंशन (extension) का चयन करना।
3) विभिन्न plugines , टेम्प्लेट (templates ) और गोपनीयता पृष्ठों का चयन करना।

एक वेबसाइट के निर्माण के लिए एक plateform का चयन:

तीन प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म हैं जिन पर आप अपनी वेबसाइट ( website) बना सकते हैं:
1) BLOGGER
2) WordPress
3) SCRATCH

1.BLOGGER:


BLOGGER का स्वामित्व और संचालन Google द्वारा किया जाता है। Google ने बिना किसी हैकिंग के डर से ब्लॉगरों को ब्लॉग (blog ) बनाने में आसान बनाने के लिए यह प्लेटफ़ॉर्म बनाया है .

और लोग अपने लेख आसानी से पोस्ट (post ) कर सकते हैं। ब्लॉगर मूल रूप से केवल एक ब्लॉग की तरह दिख रहा है। यदि आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं जो एक वेबसाइट की तरह दिखता है, तो एक और प्लेटफॉर्म चुनें।


ब्लॉगर में ब्लॉगिंग के लाभ-


1) जैसा कि यह Google के स्वामित्व में है, आपकी वेबसाइट पर ध्यान देने योग्य ट्रैफ़िक मिलेगा क्योंकि Google ने आपके ब्लॉग में प्रसिद्धि जोड़ने के लिए नाम दिया है .

और लोग अब अधिक blogging कर रहे हैं क्योंकि डोमेन (domain) और होस्टिंग (hosting) दोनों मुफ़्त और भुगतान दोनों में उपलब्ध हैं।


2) आप blog/ website में आने वाले अपने traffic को Monetize कर सकते हैं, जैसे कि Google AdSense उपलब्ध है .

और एक बार जब आप कुछ लेखों और विचारों को पूरा कर लेते हैं तो आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के योग्य होते हैं।


3) जैसा कि होस्टिंग Google के साथ है, आपको लेखों की हैकिंग और चोरी से सुरक्षा मिलती है।


blogger.com में blogging की सीमा-


1) bloggers को विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करने का मुख्य कारण यह है कि वे template और plugins की कमी के कारण अपने blog को अनुकूलित करने में असमर्थ हैं जो traffic को आमंत्रित करने के लिए बुनियादी हो गए हैं।


2) यह एक सीमा हो सकती है कि होस्टिंग Google के हाथ में है, इसलिए यदि हम ऐसी सामग्री पोस्ट कर रहे हैं जो Google समुदाय पॉलिसियों के दिशानिर्देशों (terms and conditions ) से भिन्न है, तो Google द्वारा वेबसाइट / ब्लॉग को समाप्त कर दिया जाएगा या ban कर दिया जायेगा।

२.Wordpress


यह ब्लॉगिंग के लिए सबसे पसंदीदा मंच है। सभी प्रसिद्ध ब्लॉगर जो प्रति माह लाखों से अधिक कमा रहे हैं और केवल इस प्लेटफॉर्म पर ब्लॉगिंग करना पसंद करते हैं।

एक domain चुनने और होस्टिंग डेटाबेस (hosting database) को प्रबंधित करने से सभी अधिकार आपके हाथ में हैं क्योंकि होस्टिंग (hosting ) हमारे हाथों में है। हम कस्टमाइज़ कर सकते हैं

और जो भी template, internet पर मौजूद हैं उन्हें जोड़ सकते हैं और आपके खुद के टेम्प्लेट भी स्वीकार्य हैं।

WordPress क्या होता हैं फुल जानकारी – ये भी पढ़े

Google से Free में traffic पाने का फार्मूला – ये भी पढ़े

BLOGGER और WORDPRESS के बीच मुख्य अंतर यह है कि वर्डप्रेस में आप अपने डेटाबेस का प्रबंधन कर सकते हैं जो आपके डेटा को नियमित रूप से बैकअप करने में आपकी मदद करेगा।

WordPress में ब्लॉगिंग का लाभ:


1) आप ब्लॉगर की तुलना में अधिक प्लगइन्स और टेम्पलेट जोड़ सकते हैं जो आपके ब्लॉग को अधिक पेशेवर बनाता है।


2) आप न केवल Google AdSense बल्कि कई अन्य विज्ञापन एजेंसियों द्वारा अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण कर सकते हैं क्योंकि आपके पास अपनी वेबसाइट के लिए पूर्ण प्रमाणीकरण है


3) आप अपने वेबसाइट डेटा का प्रबंधन कर सकते हैं, क्योंकि hosting केवल आपके हाथ में है और आप नियमित रूप से अपने डेटा का बैकअप ले सकते हैं।.


wordpress में blogging की सीमा होती है –


1) जैसा कि पूर्ण प्रमाणीकरण है, किसी को hack करने का मौका हो सकता है.


2) WORDPRESS ने कोई भी डोमेन और होस्टिंग (hosting) प्रदान नहीं की है इसलिए हमें बाहर से खरीदना पड़ता है .

इसलिए यदि हम free में खरीदारी करते हैं तो समस्या हो सकती है. क्योंकि कोई भी गारंटी नहीं दे रहा है इसलिए हमें एक प्रसिद्ध कंपनी से एक डोमेन और होस्टिंग (domain and hosting) खरीदना होगा।

3.SCRATCH


SCRATCH आप कोडिंग-आधारित वेबसाइट बनाने के लिए हैं। ये बड़ी और प्रसिद्ध कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली वेबसाइटें हैं जो अपनी बड़ी सामग्री को संभालना और अपनी वेबसाइटों में अधिक अनुकूलन जोड़ना चाहते हैं।

यदि आप एक वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं जिसमें YouTube वीडियो डाउनलोडर जैसे उपकरण हैं, तो आप इसे तैयार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए, आपको कोडिंग के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

मैं वर्डप्रेस (wordpress) का उपयोग करना पसंद करूंगा क्योंकि कई ब्लॉगर (blogger) में परिणाम उल्लेखनीय आते हैं।

2) चयन करने का अधिकार डोमेन नाम और विस्तार (मुफ़्त या भुगतान):
जैसा कि सभी मुफ्त डोमेन प्रदाता एक्सटेंशन में उनके नाम का उपयोग करेंगे, इसलिए आपको GoDaddy और HOSTINGER जैसी कंपनियों से डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना चाहिए। खरीदते समय, आपको कीवर्ड कंसोल, या किसी अन्य नाम जनरेटर को यथासंभव आकर्षक बनाने के लिए शोध करने के बाद एक डोमेन नाम (domain name) का चयन करना चाहिए और आपको .com, .net, .in, इत्यादि जैसे एक्सटेंशन खरीदने चाहिए।

3) अलग-अलग plugins, template और गोपनीयता पृष्ठों का चयन-


blogging की website को रचनात्मक और पेशेवर दिखना चाहिए। आपको अपने आला और लेखों के अनुसार रचनात्मक डिजाइन के टेम्पलेट जोड़ना चाहिए।

आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, नवीनतम लेख प्लगइन, होम प्लगइन, गोपनीयता पृष्ठ, हमारे बारे में, आदि जैसे प्लगइन्स (plugins) को जोड़ना चाहिए। गोपनीयता पृष्ठ, हमारे बारे में आदि जैसे प्लगइन्स के लिए, आपको पेज बनाने होंगे और इसके लिए यह महत्वपूर्ण है Google AdSense द्वारा अनुमोदित हो।


अच्छी और अनोखी content लिखें, साहित्यिक चोरी से बचें-


Setup प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, अब एक अच्छा, रचनात्मक और अनूठा लेख लिखने का मुख्य काम है, जिसे लोगों को पसंद करना चाहिए।

यदि आपकी सामग्री इतनी अच्छी नहीं है, तो लोग पूरा लेख नहीं पढ़ेंगे और यदि आपके लेख में आपके CPM या PPM में वृद्धि नहीं हुई है।

Google में रैंक करने के लिए और उनकी वेबसाइट (website) पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए किसी को एसईओ-आधारित (SEO friendlly) सामग्री लिखनी चाहिए।

मैं बाद में समझाऊंगा कि SEO क्या है। लेकिन जितना हो सके आपको SEO करना चाहिए।

अनुभव प्राप्त करने के बाद आप एसईओ के बारे में अधिक जान पाएंगे। दूसरे, आपको अधिक ट्रैफ़िक ( taffic ) प्राप्त करने और विमुद्रीकरण करने के लिए 14 से अधिक लेख लिखने चाहिए। लेकिन अधिक लेख लिखते समय आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि आपको साहित्यिक चोरी नहीं करनी चाहिए।

आपको एक सवाल उठना चाहिए कि साहित्यिक चोरी क्या है? साहित्यिक चोरी अन्य ब्लॉगर की सामग्री की प्रतिलिपि बनाने और आपके ब्लॉग (blog) में प्रकाशित करने की अवैध गतिविधि है। यदि आप इसे बंद नहीं करते हैं तो Google AdSense आपकी वेबसाइट का मुद्रीकरण नहीं करेगा।

लाइफ एक successful इंसान कैसे बने पूरी जानकारी – ये भी पढ़े

इसलिए, पहले सामग्री लिखने के बाद आप इस सामग्री को किसी अन्य ब्लॉगर द्वारा प्रकाशित नहीं किया जाता है। Google में कई उपकरण हैं। तो, यह गूगल और साहित्यिक चोरी से बचें।

अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें-Promote your blog


अपनी वेबसाइट पर लेख प्रकाशित करने के बाद, उन लेखों का प्रचार महत्वपूर्ण है। आपके ब्लॉग / वेबसाइट (blog /website) को पहले दिन से ट्रैफ़िक (traffic ) नहीं मिलेगा । आपको Google को बताना होगा कि आपकी वेबसाइट पंजीकृत है और मेरे लेखों को खोज इंजन (Search Engine ) में जोड़ें। आपको अपनी वेबसाइट को Google कंसोल में पंजीकृत करके ऐसा करना चाहिए।


Google कंसोल में पंजीकरण करने के बाद, Google bot आपकी वेबसाइट को 2-5 दिनों में scroll कर देगा। एडवांस प्रमोशन में आपको अपना ब्लॉग प्रमोशन अलग-अलग सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, ट्विटर आदि पर करना चाहिए।

Bonus Tips – यह है कि आपको धैर्य रखना चाहिए और आपकी वेबसाइट (website) आपको 2-3 महीनों के बाद परिणाम दिखाएगी और आपको साहित्यिक चोरी के बिना यथासंभव लेख लिखना होगा।

website / blog को monetize करने के लिए-

ब्लॉगिंग (blogging) में मुख्य रूप से पैसा कमाने के दो तरीके हैं:
1) विज्ञापनों (advertisement) के माध्यम से पैसा।
2) संबद्ध लिंक (affiliate link) के माध्यम से पैसा।

विज्ञापन (advertisement) के माध्यम से पैसा-


आप अपने लेखों पर विज्ञापन प्रकाशित करके पैसे कमा सकते हैं। Google AdSense जैसी कई कंपनियां हैं, जो अपने विज्ञापनों पर क्लिक (click) के लिए पैसे दे रही हैं। इसे PPC (प्रति क्लिक भुगतान) के रूप में जाना जाता है। उनकी राशि 0.4 डॉलर प्रति हजार क्लिक की तरह है। यह निष्क्रिय आय उत्पन्न करने का सबसे अच्छा स्रोत है।

affiliate link के माध्यम से पैसा-


यह affiliate विपणन के रूप में जाना जाता है। अमेजन जैसी कंपनी आदि अपने उत्पादों को बेचने के लिए कमीशन का भुगतान कर रहे हैं। सभी संबद्ध नेटवर्क का कमीशन अलग है

और amazon की comission rate सबसे कम है। लेकिन अमेज़ॅन के साथ, आप सभी प्रकार के उत्पादों को पा सकते हैं जो दूसरों की पेशकश नहीं कर रहे हैं।

अमेज़न उत्पादों के आधार पर 1-10% के बीच कमीशन की पेशकश कर रहा है। यदि आप कुछ उत्पाद समीक्षा लिख रहे हैं, तो आपको उस उत्पाद को संबद्ध लिंक (affiliate link) पेस्ट करना चाहिए और आप एक उल्लेखनीय आय अर्जित कर सकते हैं।

Final word- Blogging in hindi

हमने सीखा कि कैसे आप ब्लॉगिंग शुरू करके महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं और आप अपने लिए एक बेहतर करिअर blogging में बना सकते हैं , यहां पर हमने blogging shuru kaise kare से लेकर Affiliate marketing blog से पैसे कैसे कमाये ये सब कुछ सीखा।

यदि ये पोस्ट Blogging Kaise Shuru Kare ?आपको पसंद आयी हो तो ऐसे whatsapp पर जरूर अपने मित्रो के साथ शेयर करें हो सकता है आपका एक शेयर किसी का सपना हो। धन्यवाद