Skip to content
Home » Home » Blogging Pro Tips in hindi 2021 | Blog se paise kaise kamaye

Blogging Pro Tips in hindi 2021 | Blog se paise kaise kamaye

आप भी कमा सकते है blogging से ढेर सारे पैसे , सिर्फ आपको मालुम हो जाये Blogging pro tips hindi में , बड़े blogger भी use करते है ये टिप्स कोई नहीं बताएगा , लेकिन आज का पोस्ट पढ़ने के बाद आप भी टॉप ब्लॉगर की list में अपना नाम ad कर सकते है

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है ,लेकिन जितना आप सोचते है उतना आसान भी नहीं है। जो ये काम कर सकता है उसके लिए , और मैं ये सोचता हूँ कि आपमें भी वो बाते हैं , जो बातें किसी को successful blogger बनाती है। इसलिए हमने decide किया है कि आपलोगो को blogging pro tips hindi language में बताएँगे , जिसका यूज़ करके आप भी एक सफल ब्लॉगर बनें।

Blogging Pro Tips in hindi
blogging tips hindi

लेकिन क्या लगता है आसान है ? ज्यादा आसान होता तो मैं ये पोस्ट आपके लिए नहीं लिखता। ख़ास कर जो एक beginner level के ब्लॉगर है। अब यहाँ बात निकल कर आती है की जब कोई दूसरा blogging में सफल हो सकता है , कोई और ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकता है , या यूं कहें की कोई दूसरा इसी काम को आसानी से कर सकता है तो आप क्यों नहीं ?

बोलिये सही कहा ना मैंने ?

लेकिन जब तक हम अंदर से किसी चीज को लेकर strong नहीं होते तो , हमारा मन भी नहीं लगता किसी चीज में , अब चाहे वो blogging करने की बात हो या किसी और सेक्टर में सफल होने की बात !

तो चलिए जानते है कौन सी वो बातें हैं यानी (blogging pro tips for beginners) जिसका यूज़ करके आप भी blogging के क्षेत्र में अपनी पहचान बना सकते है।

1. Blogging के लिए – Niche Selection

सबसे पहले अपने लिए कोई भी एक निचे (Blogging Niche) सेलेक्ट करें , ब्लॉगिंग नीचे basicaly एक पर्टिकुलर एरिया , फील्ड या सेक्टर हो सकता है। मैंने अपने पिछले कई सारे पोस्ट में इसको अच्छे से समझाने की कोशिश की है , कि कैसे आप अपना ब्लॉगिंग नीचे choose कर सकते है।

आपका नीचे (Niche) वो होना चाहिए जिसकी डिमांड हमेशा रहे या कोई trending यानी हमेशा ट्रेंड में रहे। इसका मतलब है लोगो को इसके बारे में हमेशा जानकारी चाहिए ही चाहिए।

ट्रेंडिंग नीचे – में news सेक्टर हो सकता है , लेकिन लेकिन news में भी कई फील्ड होते है , या कह सकते। जैसे – स्पोर्ट्स न्यूज़ , सेलेब्रिटी न्यूज़ , पोलिटिकल न्यूज़ या गपसप न्यूज़ (its all about news area ) हो सकते है। इनको sub niche कहा जाता है।

देखिए आपको यदि ब्लॉगिंग में carrior बनाना है , और बहुत बड़ी सक्सेस चाहिए या सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना है , तो आपको छोटी छोटी बातों का अच्छे से ध्यान रखना है , और थोड़ा सा market research भी चहिये।

क्योकि आपको ये भी पता होना चाहिए कि आपका कम्पटीटर कौन है , और इस समय वो क्या कर रहा है। एक कहावत है , कि –

” यदि आपको जीवन में सफल होना है तो आपको माता – पिता और फैमिली का सपोर्ट चहिये होता है , लेकिन यदि आपको ज्यादा सक्सेसफुल होना है तो आपका कम्पटीटर होना जरुरी है “

किसने कहा है ये – मैं नहीं जानता लेकिन सुना है , और अच्छी लाइन है आपको भी यद् रखनी चाहिए

तो जल्दी ही अपने फील्ड का एक प्यारा सा कम्पटीटर ढूढ़ लीजिये , जो आपकी नींद हराम कर दे ऐसा कम्पटीटर।

ये हो गयी कॉमन सेंस की बाते लेकिन सफल होने में इनका ज्यादा महत्व है , तो blogging is look like a business और इसीलिए ये बाते भी महत्व रखती है।

2 . Blogging में Consistancy

ब्लॉगिंग में लगे रहना इसका मतलब है , आप डेली blog पोस्ट लिखो या वीकली ब्लॉग पोस्ट लिखो दोनों ही माइनो में कन्सिस्टेन्सी पर फोकस होना जरुरी है , ये भी आपने सुना होगा कन्सिस्टेन्सी से काम करो , लेकिन हर कोई करता नहीं है , और सफल सब होना चाहते है।

मैं आपको ये बात गाँठ बाँध लेने को बोलूंगा , की आप इसका प्रयोग हर उस फील्ड में कर सकते है , जिस फील्ड में आप success होना चाहते है , यहाँ बात हो रही है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में तो निश्चित ही आपको यहाँ भी कन्सिस्टेन्सी का प्रयोग करना होगा।

कन्सिस्टेन्सी का मतलब निरंतरता होता है , यानी कोई भी कार्य हम करते है तो उसी कार्य में बने रहना , consistancy से हम अपने कार्य में निखार लाते है , और साथ ही अपने skill में भी। तो इसी वजह से लाखों करोडो में कोई एक सफल इंसान बन पाता है।

अगर ब्लॉगिंग की बात करे यानी blogging में success पाने में तो भी लगभग इधर उधर देख कर blog स्टार्ट तो सभी कर लेते है , लेकिन सक्सेस बहुत कम लोग होते है , क्युकी कन्सिस्टेन्सी फॉलो नहीं करते हैं।

तो यदि आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते है , और अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए बजाए इसके ध्यान देने के आप अपने स्किल (writing skill , learning skill and implimenting skill) .पैसे तो कमाएंगे ही , बस अपने काम में लगे रहे है।

3. blogging Pro – for Lifetime

आपको हमेशा अपने ब्लॉग को अपडेट रखना चाहिए , और इसलिए आपको अपने ब्लॉग को maintain रखना होगा , क्योकि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने नीचे से जुडी जानकारी टाइम टू टाइम अपडेट करने की जरुरत है। ब्लॉगिंग में update रहने का बड़ा महत्व है , यदि आप अपडेट नहीं रहेंगे तो कोई और कम्पटीटर आपको खा जाएगा। आप अपने blog को monthly या weekly बेसिस पर जरूर अपडेट करते रहे।

SEO के बारे में ज्यादा जाने

सर्च इंजन से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए भी ये जरुरी है , Search Engine से ट्रैफिक लाने के लिए SEO यानी Search Engine Optimization को भी समय समय पर अपडेट करते रहना होगा।

google उन ब्लॉग को ज्यादा प्राथमिकता देता है , जो समय समय पर अपडेट किये जाए है , इसिलए सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर किसी भी ब्लॉग के रैंक होने की लाइफटाइम गारंटी नहीं होती , क्योकि जो beginners ब्लॉगर है वो एक निश्चित समय के बाद अपने पोस्ट को अपडेट करना भूल जाते है।

अब थोड़ी कमाई की बात भी कर लेते है , यदि आप फुल टाइम ब्लॉगर है , तो आपको कोई और जॉब करने की जरुरत भी नहीं होती , क्योकि जो लोग ब्लॉगिंग कर रहे वो कितना कमाते है , शायद आपको अंदाजा भी नहीं होगा। इसलिए मै कहता हूँ कि पैसे के पीछे ना पड़े सिर्फ अपने काम को ईमानदारी से करते रहे , एक समय के बाद आप भी इतना पैसे कमाएंगे वो भी ब्लॉगिंग से , जो आप ने एक नौकरी या जॉब से अपेक्षा की होगी।

तो end में मैं आपलोगो से सिर्फ एक बात कहूंगा पैसे के बारे में ना सोचे सिर्फ अपने ब्लॉग पर काम करते रहे , करते रहे , और करते रहे , पैसे तो आएंगे ही। हमारे द्वारा दिया गया blogging pro tips hindi me आपको कैसा लगा , निचे कमेंट जरूर करें।

या इसके बाद भी आपको blogging करने में दिक्क्त आ रही है , तो हमसे सम्पर्क करें हम आपके प्रॉब्लम का जरूर सलूशन करेंगे। और अब आप चाहे तो हमारे ब्लॉग पर guest post भी लिख सकते है , जिससे आपके ब्लॉग को एक सॉलिड backlink भी मिल जाएगा।

पढ़ चुके है और आप को इस पोस्ट से जानकारी मिली हो तो अपने सोशल मीडिया पेज , व्हाट्सप्प और फेसबुक पर इस पोस्ट को शेयर करके किसी की हेल्प भी कर सकते है। धन्यवाद