files kaise send kare Laptop me mobile se 2021 || Transfer Files कैसे ?

आज हम आपको Laptop me mobile se files kaise send kare बताएँगे इसका ये भी मतलब हो सकता है , लैपटॉप में Mobile se Files Transfer kaise करें , क्युकी इसके ऊपर बहुत ज्यादा comment और mail भी आये थे। वैसे भी आज के समय में इस बात की जानकारी होनी बहुत जरुरी है , क्युकी आज का समय cloud computing का है , और cloud storage का भी। चलिए आगे हम आपको windows 10 / 7 / 8 Laptop में mobile data send करने के कई तरीके बताने वाले हैं , लेकिन उससे पहले थोड़ी ब्रीफ इनफार्मेशन जानेंगे ?

 Laptop me mobile se files kaise send kare
Laptop me mobile se files kaise send kare 2021

Files Transfer क्या होता है ? – जब हम किसी files को एक device से दूसरे device में transfer या move करते हैं , तो इस प्रक्रिया को Transfer Files / Files Transfer कहते हैं। और किसी भी Device to Device Files Transfer करने के लिए ,कुछ चीजों की जरुरत होती है , यदि आप Offline Mobile se Laptop me Data Transfer करना चाहते हैं , तो आप के पास एक Data Cable का होना बहुत जरुरी है।

Data Transfer क्या होता है ? – Data transfer और Files transfer में ज्यादा अंतर नहीं होता। जब हम किसी मोबाइल से मोबाइल , लैपटॉप से laptop और Computer to computer , mobile to computer , Computer to Mobile , Mobile to Laptop या mobile to Tablet में किसी Files , Images , Document , Online Data , Offline Data , Scan Files , Copied Files , Deleted Files , Videos और Photos भेजते हैं या यु कहें कि Send करते हैं , तो इसके data Transfer करना या Data Send करना , या Data Move करना भी कहा जाता है।

Note : ” लेकिन कई बार ज्यादातर लोग Mobile से mobile और mobile से Laptop में Mobile Internet Data को एक दूसरे डिवाइस में send करने को भी ” Data transfer “ कहते हैं “

तो चलिए अब हम Laptop से Mobile में Files कैसे भेजे इसके बारे में पूरी जानकारी लेते हैं , क्युकी आज के समय में ये बहुत जर्रूरी है –

लैपटॉप से मोबाइल में फाइल्स भेजना | How to Transfer Files From Laptop to Mobile

सबसे पहले मोबाइल से लैपटॉप में Photos , Videos और Files भेजने का ऑफलाइन तरीका सीखते हैं , इसके लिए जरुरी क्या है ? Data Cable ! जी हाँ यदि आप laptop se Mobile में Data Transfer करना चाहते हैं और वो भी Offline तो आपके पास Data Cable का होना बहुत जरुरी है , बिना data cable के आप Mobile से Laptop या Laptop से Mobile में Files Send नहीं कर सकते हैं।

Laptop से Mobile में File कैसे Send करें – Data cable से :

लैपटॉप से मोबाइल में फाइल भेजने के लिए , सबसे पहले Data cable के पतले भाग को mobile के charging port में लगाएं और Data Cable के दूसरे भाग को Laptop के USB Port में carefully लगायें।

इसके बाद आपके मोबाइल में एक नोटिफिकेशन बार में एक परमिशन का ऑप्शन दिखाई देगा , जिसमे Data transfer , Photos transfer , Files transfer , Transfer Mobile data , Move Mobile data to Other Device और transferred Files , इन सभी में से कोई एक option दिखाई देगा। आपको इन सभी में से जो भी ऑप्शन दिखाई से उस पर क्लिक करें।

अब अपने Laptop पर आ जाएँ , आपको लैपटॉप के Notification बार में आपके मोबाइल का Data Transfer करने का Notification आ जायेगा। अब आप नोटिफिकेशन बार को छोड़ दें और Keyboard से F7 Press करके छोड़े।

अब आप अपने Laptop के My computer / [THIS PC] ओपन करें। जिसमे एक एक्स्ट्रा Drive दिखेगा या हो सकता है , आपके मोबाइल का नाम भी दिखे जैसे – Samsung , Redmi , Lava वगैरह। अब आपको अपने लैपटॉप से जो भी Files Mobile में भेजनी है , उसे select करें और Right क्लिक करें।

Right click करने पर Send Option पर क्लिक करना है , इसके बाद जिस जगह File भेजनी है उस जगह पर क्लिक करें। ऐसे क्लिक करने से ही आपके laptop से Select की हुई File Mobile में transfer हो जाएगी।

इस तरीके से आप अपने लैपटॉप से मोबाइल में और pendrive में दोनों जगह Files भेज सकते हैं। तो ये था लैपटॉप से मोबाइल में फाइल भेजने का तरीका usb केबल से। अब बिना USB cable के Laptop से Mobile में File कैसे भेजें ?

बिना Usb Cable के – Laptop se Mobile me Files Kaise भेजे ?

यदि आप बिना usb केबल के लैपटॉप से मोबाइल में Photo ,videos , Document और Files भेजना चाहते हैं , तो इसके लिए Cloud Storage बेस्ट तरीका है। वैसे इसके अलावा आप किसी Data Sharing apps और Data Transfer apps का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Data transfer apps के बारे में जानकारी ले सकते हैं , लेकिन उससे पहले चलिए आपको क्लाउड स्टोरेज (Cloud storage) की हेल्प से लैपटॉप से मोबाइल में फाइल भेजना सिखाते हैं यानी Laptop se Mobile me Files Kaise bheje ?

Cloud storage की मदद से आप मोबाइल से मोबाइल और लैपटॉप से मोबाइल और मोबाइल से PC Data transfer कर सकते हैं , इसके लिए आपको किसी Data Cable की जरुरत नहीं होती।

लैपटॉप से मोबाइल में फाइल कैसे भेजे – Laptop se mobile me files kaise send kare

क्लाउड स्टोरेज से लैपटॉप से मोबाइल में फाइल भेजने के लिए सबसे पहले किसी भी cloud storage plateform पर अकाउंट बनाना होगा , लेकिन किसी दूसरे जगह अकाउंट नहीं बनाना चाहते है , तो Google Cloud Storage तो है ना, मतलब Google Drive cloud storage का इस्तेमाल करके आप लैपटॉप से मोबाइल में Files भेज सकते हैं।

यदि आप Android Smartphone यूज़ करते हैं , तो आपके पास गूगल अकाउंट तो होगा ही एक गूगल अकाउंट से आप google का कोई भी product use कर सकते हैं , और Google Drive भी Google का प्रोडक्ट है।

तो चलिए सीखते है कैसे आप Google Drive का use करके Laptop से Mobile में Files , Images , Videos और document Send कर सकते हैं।

लैपटॉप से मोबाइल में फाइल भेजना -Transfer Files In Mobile From Laptop

अपने लैपटॉप में Google Drive ओपन करें और google Drive में Sign in करें इसके बाद , किसी भी file , Photos और वीडियो को अपने Google Drive में Upload करें और। अब जो फाइल आप मोबाइल में भेजना चाहते थे वो files तो google Cloud storage [google drive account] में अपलोड हो गयी।

इसके बाद अपने मोबाइल में Google Drive Account ओपन करें और , जो file laptop से Drive में अपलोड किया था आपने उसको अपने मोबाइल में download कर लें।

इस प्रकार आप मोबाइल से लैपटॉप में और लैपटॉप से मोबाइल में Cloud storage की मदद से File sharing कर सकते हैं।

Note : cloud storage का file sharing और file transfer के लिए आपके दोनों device internet से Connect होने चाहिए , या आप बारी बारी भी ये काम कर सकते हैं।

इसका मतलब ये है कि किसी भी device में सिर्फ file upload करते समय और file Download करते समय Internet connect होने चाहिए , ये कोई जरुरी नहीं की दोनों डिवाइस (Mobile और Laptop ) एक साथ इंटरनेट से कनेक्ट हो।

End : आज हमे Laptop me mobile se files kaise send kare Topic के ऊपर ढेरो चर्चा की और लैपटॉप से मोबाइल में और मोबाइल से लैपटॉप में File , Photos , Videos और ,Document Transfer करने के दो शानदार तरीके सीखे।

यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया और आपको दोनों तरीके समझ में आ गए तो अभी इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर भी करें , यदि कुछ पूछना चाहते हैं , तो निचे कमेंट में लिखे। धन्यवाद

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Apps कैसे Download करें ? step by step

ये भी पढ़ें – Windows 11 Release Date ? कब आएगा

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Multiple Desktop कैसे सेट करें ?

ये भी पढ़ें – Computer का Full Form क्या है ? Explain

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Software Download /Install कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 में New User Account कैसे बनाये ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update Uninstall कैसे करें ? Step by Step

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Bluetooth Driver update कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update कैसे करें ? How to Update Windows 10

Leave a Comment