Skip to content
Home » Home » Xml Sitemap Generator क्या है और xml site map क्यों जरुरी है आपके लिए

Xml Sitemap Generator क्या है और xml site map क्यों जरुरी है आपके लिए

Xml SiteMap Generator एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है जो हमारे ब्लॉग के लिए Site Map Generate करता है। इस Site Map को हमे Google Console में Submit करना होता है। xml site map किसी भी ब्लॉग के लिए बहुत ही जरूरी section होता है ।

यदि आपको अपने Hindi blog को किसी भी search engine में Submit करना चाहते है। या अपने hindi Blog के लिए Search Engine से ट्रैफिक लाना चाहते है तो Site मैप जरुरी है।

xml site map banana sikhe
xml site map kya hai aur kaise banaye

Xml Sitemap Generator क्या होता है

अब आपको ये तो पता चल गया की क्यों किसी भी blog के लिए Site Map जरुरी होता है अब बात आती है की अपने hindi ब्लॉग के लिए Xml /Html साइट मैप कैसे Ready करे। XML साइट मैप क्या होता है आपको अपने Site यानि Blog के लिए Xml Site Map क्यों चाहिए , उससे पहले आप जान लीजिये xml SiteMap Generator Kya Hota है।

Xml SiteMap Generator एक फ्री tool है आपके website और Blog के लिए जो आपके Blog का एक इंटरनल map create करता है।

SiteMap Generator Tool आपको कई सारे मिल जायेंगे लेकिन Xml SiteMap आपके लिए जरुरी तब हो जाता है जब आपको अपने blog को किसी भी Search Engine ( चाहे वो Google हो या Yahoo ) Indexing के लिए Submit करना हो।

Xml साइट मैप क्यों जरूरी है ? Why xml Sitemap is Important ?

Xml साइट मैप क्यों चाहिए : इसका कारण ये है की कोई भी Search Engine चाहे Google हो या Bing वो कोई इंसान नहीं है इनके कुछ Bot होते है। जो किसी भी Blog के Background का data read करते है।

Background Data यानी की Html File और Css जिनका एक अलग Format होता है। इन्ही फाइलों को Site Map कहते है। जिसे कोई भी search Engine आसानी से Read करता है

जब आप WordPress पर अपना blog बनाते हो तो आपको इसका एक फायदा मिलता है , wordpress पर बहुत सारे Plugins मिलते है जो आपका काम आसानी से करा देते है।

ऐसे में Xml SiteMap के लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं होती है। जब आप WordPress पर Blog बनाते है तो SEO आपको करना ही पड़ेगा अपने Blog या Website को Google में Top Position पर Rank करने के लिए।

वर्डप्रेस ब्लॉग (WordPress blog ) कैसे बनाये

टॉप ब्लॉगर अपना ब्लॉग कैसे बनाते हैं

जिसके लिए आपके लिए wordPress में एक Plugins है Yoast SEO Plugins इसको आप अपने WordPress में install कीजिये।

Yoast Seo Plugins : Yoast SEO Plugins को Install करने के बाद आपको इसे Activate करना होगा। उसके बाद जब आप Yoast SEO Plugins के setting में जायेंगे तो आपको Xml SiteMap Generator का ऑप्शन भी मिलता है।

अब आप इस SiteMap Generator tool से आपका SiteMap Generate हो जायेगा। लेकिन यदि आप अपना Blog किसी और प्लेटफॉर्म से बनाते है तो आपको अलग से Xml SiteMap Generator की जरुरत होती है।

तो यदि आप अपने लिए External Xml SiteMap चाहते है तो मैं यहाँ आपको एक WebSite बता रहा हूँ जिससे आप इस Xml SiteMap Generator की मदद से अपने Blog के लिए Xml SiteMap बना सकते है।

तो चलिए जानते है कैसे हम अपने Blog के Xml SiteMap कैसे तैयार करते है , Step by Step

तो अपने ब्लॉग के लिए Site Map Create करने के लिए सबसे पहले Xml SiteMap Generator website पर जाने के बाद अपना blog का Address यानी Website Url को Xml SiteMap Generator के Enter Box में पोस्ट करना है।

यदि आप चाहे तो अपने WordPress में सिर्फ अलग से SiteMap Generator Plugins भी install कर सकते है।

SiteMap Generator Plugins को activate करने के बाद आप अपने Blog के अंदर ही Xml SiteMap बना सकते है।

आनेवाले पोस्ट में सीखेंगे HTML SITE Map के बारे में क्या होता है और HTML साइट मैप क्यों जरुरी है.

दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमें अपने सुझाव निचे comment बॉक्स में लिखिए है और साथ में ये भी बताइये की आपका मन पसंद Hindi blog niche कौन सा है