Skip to content

यदि आप ने अभी अभी नया ब्लॉग बनाया है तो आपको बहुत सारी चीजे सीखनी होती है जैसे एडसेंस के लिए अप्लाई कब करें (Adsense ke Liye apply Kab Kare ) या अपने Blog Ko Adsense Me Kaise Connect Kare .so दोस्तों आज मैं आपलोगा का ये प्रॉब्लम तो दूर कर दूंगा अप्लाई फॉर गूगल एडसेंस या आपको अपनी ब्लॉग या वेबसाइट एडसेंस में Submit कैसे करते है (Blog ko Adsense me Submit kaise Kare) तो चलिए स्टार्ट करतये है।

blog ko adsense me kaisse jode
blog+adsense=income

यहाँ मै आपको पहले warn कर देता हूँ एडसेंस गूगल का ही एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म है जो आपके ब्लॉग पर ad दिखाता है और सभी नए ब्लॉगर लगभग एडसेंस का ही यूज़ करते है।

क्या आपको पता है कि हम यानि जो भी नए ब्लॉगर है शुरू में adsense का यूज़ क्यों करते है.

क्युकी नए ब्लॉगर को ज्यादा कुछ तो पता नहीं रहता है इसलिए वो अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए या यु कहे तो रेवेन्यू जेनेरेट करने के लिए adsense का यूज़ करता है।

Blog ko Adsense me Kaise Connect kare

सभी नए ब्लॉगर जो अपना नया ब्लॉग बनाते है है वो एक mistake करते है वो mistake क्या है दोस्तों कि नया Blog बनाने के बाद उनका डायरेक्शन जो उनके अपने ब्लॉग को एक दिशा में २० से ३० पोस्ट लिखने पर होना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं होता।

Adsense Approvel Pending : हाउ टू अप्लाई फॉर गूगल एडसेंस :

क्या आप जानते है एडसेंस अप्रूवल क्यों नहीं होता है ,यदि आप नए ब्लॉगर है तो आपको ये जानना जरुरी है कि एडसेंस के लिए अप्लाई कब करें (Adsense ke Liye Apply Kab Kare ).

बहुत सारे नए ब्लॉगर शुरआत में ही गलती कर बैठते है मैंने अपने ब्लॉग को एडसेंस में सबमिट करने से पहले ३० पोस्ट लिखे थे।

उसके बाद मैंने अपने ब्लॉग रामजी टेक्निकल को adsense approvel के लिए भेजा।

मै आपको यहाँ बताऊ कि आपको ब्लॉग को एडसेंस में send करने से पहले कुछ quality post या आर्टिकल लिखे जिससे आपका adsense एक बार में ही बिना pending के approve हो जाये।

जब आप अपने ब्लॉग को एडसेंस में सबमिट करना चाहते है तो उससे पहले आप ये सुनिश्चित्त कर ले कि आपके ब्लॉग पर थोड़ी बहुत ट्रैफिक आने लगा हो। और आपका ब्लॉग अब पूरी तरह से एडवरटाइजिंग के लिए बेस्ट हो।

एडसेंस Approve भी हो जाए तो कोई फायदा नहीं

आप खुद ही विचार करो यदि आपको अपना कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस प्रमोट करना हो तो क्या आप ऐसे जगह पर एडवरटाइजिंग करेंगे जहाँ पर , आपके प्रोडक्ट खरीदने के लिए कोई व्यक्ति ही ना हो. नहीं ना ?

इसलिए एडसेंस अप्प्रूव करने से पहले या Adsense Approve kaise Kare ये जानने से पहले अपने नए ब्लॉग पर कुछ अच्छे और quality आर्टिकल पब्लिश करें।

उसके बाद ही एडवरटाइजिंग के बारे में सोचे , वरना किसी भी तरह से एडसेंस approve भी हो जाए लेकिन आप अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते।

तो इसलिए अपने ब्लॉग को किसी पहले अच्छे से तैयार करें उसके बाद ही Adsense के लिए Apply करें।

एडसेंस अप्प्रूव कैसे करें (Adsense Approve Kaise Kare )

यदि आपका ब्लॉग पूरी तरह से रेडी हो गया है और आपने अपने ब्लॉग पर कुछ अच्छे आर्टिकल पोस्ट कर चुके है तो चलिए अब जानते है Adsense Approve Kaise करें।

सबसे पहले आपको Google Adsense की वेबसाइट पर जाना होगा। और टॉप राइट में दिए गए sign in बटन पर क्लिक करके लॉगिन करना होगा।

ध्यान रहे यदि आपने adsense पर signup नहीं किया है तो पहले SignUp बटन पर क्लिक करके रजिस्टर कर लें। उसके बाद ही लॉगिन करें वरना errer शो होने लगेगा।

जब आप Google Adsense लॉगिन हो जाये तो तब आपका एडसेंस पेज open हो जायेगा। और कुछ इस प्रकार दिखेगा।

Blog ko Adsense me Kaise jode
adsense Page

तो उसके बाद आपको साइट्स (Sites ) वाले आइकॉन पर क्लिक करना है-

Blog ko Adsense me Kaise jode
ad sites par click kare

उसके बाद आपको Ad Sites पर क्लिक करना है –

न्यू ब्लॉग कैसे ad करें
न्यू ब्लॉग कैसे ad करें

अब अपने ब्लॉग का डोमेन नाम टाइप करके next बटन पर क्लिक करें , example के लिए मैंने अपने ब्लॉग का डोमेन नाम megahindi.com टाइप किया है , इसके बाद next बटन click करना है

Blog ko Adsense me Kaise jode
एडसेन्स में डोमेन नाम कहाँ लिखे

उसके बाद आपको एक Script code मिलेगा , जैसे कि आप निचे pic में देख सकते है , आपको ये Code को copy करना है और अपने ब्लॉग ( blog ) या वेबसाइट के header में paste करना है। इस script code को कॉपी करने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना है।

एडसेंस को ब्लॉग से कैसे जोड़े
एडसेंस को ब्लॉग से कैसे जोड़े

अब आपको अपने ब्लॉग के डोमेन नाम का subdomain name Add करना होगा ,

जैसे इस ब्लॉग यानी megahindi.com का subdomain नाम हो जायेगा www.megahindi.com ऐसे ही आप अपने subdomain name को Adsense में Add कर सकते है।

तो अब add Subdomain वाले आइकॉन पर क्लिक करेंगे और अपने ब्लॉग का sub -domain type करेंगे।

अब subdomain टाइप यानी लिखकर add बटन पर click करेंगे

Blog ko Adsense me Kaise jode
adsense Me Subdomain kaise add kare

अब हमारा ब्लॉग adsense में Add हो चूका है , ठीक इसी तरह आप भी अपने ब्लॉग और वेबसाइट को Adsense में jod सकते है। और इसके बाद आप अपने ब्लॉग पर Ads show करके ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। ये भी पढिए – ब्लॉग पर फ्री में ट्राफिक कैसे लाया जाता है

अपने ब्लॉग पर Free Organic Traffic लाने का न. 1 फार्मूला

यहाँ पर अभी आपका ब्लॉग Ready हो रहा है और आप Ads बटन पर क्लिक करके ads format देख सकते है।

Blog ko Adsense me Kaise jode
adsense me blog kaise jode

आपको हमारा Blog Ko Adsense Se Kaise Connect Kare लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और आपका कोई भी प्रश्न हो हमें Email कर सकते है।

हम आपके सारे question का समाधान जल्द से जल्द देने का प्रयत्न करेंगे। आप ब्लॉग को एडसेंस से कैसे जोड़ते है ये आर्टिकल व्हाट्सप्प और फेसबुक पर शेयर कर सकते है।