Blog me Kya likhe (ब्लॉग में क्या लिखें)-Pro Tips 2021 in hindi

ब्लॉग स्टार्ट करना आसान है लेकिन यदि आप अपनी मेहनत को जारी रखते है और डेली बेसिस पर इसके बारे में सीखते रहते है , तो आप ब्लॉगिंग में एक सफल Carrior बना सकते है। भारत में काफी सारे युवा बेरोजगार है , यदि ये लोग नौकरी से अपना बिज़नेस करने का सपना रखे तो वो बहुत कुछ अपने और देश के लिए कर सकते है।

blog me kya likhe?
blogging tips hindi

आज हम आप लोगो को कुछ ब्लॉग के बेसिक चीजे बताऊंगा जिसका यूज़ करके आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है , blog me kya likhe? ये एक अहम प्रश्न है जो एक शरुआती ब्लॉगर को परेशान करती है , लेकिन आज इस पोस्ट में आपको ये जानकारी मिल जायेगी की यदि आपने अपना ब्लॉग स्टार्ट कर लिया है और आपको समझ में नहीं आता कि अपने ब्लॉग में क्या लिखना चाहिए ? तो निसंदेह ये आर्टिकल आपकी हेल्प करेगी..

देखिये ये आर्टिकल सिर्फ आपको आपके ब्लॉग में क्या लिखना है ये नहीं बताएगी बल्कि आप कैसे एक सफल ब्लॉगर बन सकते है , ये भी जानकारी आप को मिल जायेगी। हम आपको blog के बारे में हर वो नॉलेज देना चाहते है जो आपको एक Successful blogger बना दे , और आप भी दूसरों की तरह आगे बढ़े। तो चलिए जानते है हमें अपने ब्लॉग में क्या और कैसे लिखना चाहिए।

Blog me Kya Likhe | What to write in blog in hindi

Blog me Kya Likhe #1 – यहाँ पर हमने कुछ पॉइंट में disscuss किया है , कि हमे अपने ब्लॉग में क्या लिखना चाहिए।

सबसे पहले यदि आपने अभी तक अपना डोमेन registrar नहीं किया है , तो उनके लिए advise है , की जिस फील्ड से आप belong करते है , या जो फील्ड आपने ब्लॉगिंग के लिए सेलेक्ट किया है , उससे रिलेटेड कीवर्ड्स आपके डोमेन नाम में हो तो बहुत अच्छा है , इसको हम एक example से समझते है।

मान लीजिये आपको पैसे के बारे इंस्ट्रेस्ट है यानी आप फाइनेंसियल चीजों के बारे में नॉलेज रखते है , या आप लोगो को पैसे कैसे कमाते है इन चीजों के जानकारी देना चाहते है –

तो आपको क्या करना चाहिए…

आपको अपना डोमेन रजिस्ट्रार करने से पहले आपको पैसे (Paisa ,Money ,Online Money ) वाले कीवर्ड्स को अपने डोमेन Name में include करें ये काफी जरुरी होता है , और कई मायनो में ये आपके लिए काम करता है।

Blog me Kya Likhte hain #2 – अब हम अपने main टॉपिक पर आते है कि अपने ब्लॉग में क्या लिखे (Blog me kya likhe) . आपने अपना जो भी इंटरेस्टेड सेक्टर का कीवर्ड था आपने अपने डोमेन में ले लिया , तो इससे पता चलता है की आपको इस पर्टिकुलर कीवर्ड्स के बारे में आपको बहुत कुछ पता है , या आपको इस सेक्टर में जानकारी है , या आप इस फील्ड से ताल्लुक रखते है।

आपको अपने ब्लॉग में इसी फील्ड को एक्स्प्लोर करना है , जैसे की हमने ऊपर example लिया था money या paisa , तो अब आपका ये काम है , कि आप पैसे से रिलेटेड कोई भी जानकारी हो उसके बारे में आप अपने ब्लॉग पर इसे लिखे।

Blog me Kya Likhe #3 – जब हम शुरुआत में अपना ब्लॉग लिखते है और अपने फील्ड के बारे में लिखते है , तो क्या होता है हमे शुरुआत में ट्रैफिक लाना होता है , कैसे लोग जानेंगे आपके ब्लॉग के बारे में। तो अब आप यहाँ पर अटक जाते है , या हम यु कहे तो हम अपने टॉपिक से भटक जाते है , जो की नहीं होना चाहिए , हम दुसरो का ब्लॉग देखते है और उनके टॉपिक को अपने ब्लॉग लिखने लगते है , जोकि आपके ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं होता है।

यदि आप ऐसा करते है , तो आप अपने ब्लॉग के साथ बेवफाई कर रहे है , आपको अपने ब्लॉग से प्यार करना होगा , ( you need to love Your Blog ) , आपको अपने सेक्टर या फील्ड से मोमेंटम बना कर रखना होगा।

Blog me Kya Likhe #3 – यहाँ मैंने जिक्र किया अपना टॉपिक को एक्स्प्लोर कीजिये , इसका क्या मतलब है , जैसे मान लीजिये की आपकी दूध की दुकान है , और आप दूध बेचते है , तो आपके लिए दूध को एक्स्प्लोर करना ये होगा की आप दूध से बनी हुई मिठाई या और कोई वस्तु बना सकते है , जिसमे ढूढ़ तो रहेगा ही।

तो यह हम ये कह सकते है की जितने भी डेरी प्रोडक्ट होंगे वो सब दूध से बने हुए है , आप अगर दूध की जगह चुना मिलाने लगे तो सोचिये क्या होगा …

अगर आप इन बातो को गंभीरता से लेते है तो आप को जल्द ही अपने ब्लॉग में क्या लिखना है या क्या लिखना चाहिए आपको किसी से पूछने की जरुरत भी नहीं होगी।

और आप अपने ब्लॉग के टॉपिक को खुद एक्सप्लोर करने सक्षम होंगे , इसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढाने के लिए भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी , इस तरह से आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है , और कुछ समय के बाद आप अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

देखिये यदि हम किसी भी चीज को गहराई से समझे तो आपको कही और समझने के लिए जाने की जरूरत नहीं है , आप अपने ब्लॉग से प्यार करने लगते है , और ज्यादा आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने लगेंगे।

Blog me Kya Likhe #4 — मुझे लगता है की अब आपको ये पता तो चल ही गया होगा की अपने ब्लॉग में क्या लिखे , और कैसे लिखना चाहिए , वैसे मेरा next आर्टिकल Blog me Post Kaise Likhe इसके बारे में ही है , तो आप इसे जरूर पढ़े।

तो हमने इस आर्टिकल में जाना की ब्लॉग में क्या लिखे या (Blog par kya Likhna chahiye ) और मुझे लगता है आपको अच्छी जानकारी मिली होगी यदि आपको blog या Blogging से जुडी कोई query हो तो हमें कमेंट करें।

और यदि आपको हमारे आर्टिकल में कोई गलती दिख रही है , तो भी आप हमें suggest कर सकते है , हम इस आर्टिकल में [ब्लॉग पर क्या लिखें] को दोबारा इम्प्रूव करेंगे और यदि आपको इससे हेल्प मिली हो तो दुसरो को भी बताये , ताकि उनकी प्रॉब्लम दूर हो सके।

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद।

ब्लॉग में क्या लिखना चाहिए इस पोस्ट के बाद आप अगला पोस्ट किस टॉपिक पर पढना चाहेंगे वो भी कमेंट कर सकते है।

4 thoughts on “Blog me Kya likhe (ब्लॉग में क्या लिखें)-Pro Tips 2021 in hindi”

  1. bilkul likh sakte hai , ye blog aaplog ke liye hiye banaya gya hai, taaki
    jin logo ko blogging ke baare me confusion ho , use clear kiya jaye.

  2. ji bilkul. depend on your blogging way .there is two type of blogging .
    1. long time blogging
    2. short time blogging also known as event blogging.
    if you doing event blogging different type post not suteble for you.
    you have to focus one niche.

  3. I anticipate this is among the most probative content for me. And i am glad mensuration your article. But necessity to statement on few imprecise things, The place tool is perfect, the articles is really fantabulous : D. Right job, cheers

Leave a Comment