Skip to content
Home » Home » Successful Man : 6 Law of Powerful and Successful Man (2021)

Successful Man : 6 Law of Powerful and Successful Man (2021)

आज मै आपको बताऊंगा ६ सबसे शक्तिशाली नियम (6 Law of Powerful and Successful Man) जिससे आप अच्छी तरह समझ जायेंगे की Powerful लोग किस प्रकार आम लोगो का इस्तेमाल करते है अपने कार्यो क लिए , और हमेशा Powerful बने रहते है।

Successful man कैसे सोचते है
आप समझ जायेंगे की Successful man कैसे सोचते है और कौन -कौन से नियम का इस्तेमाल करते है।

इस post को पूरा reading ke बाद आप समझ जायेंगे की Successful man कैसे सोचते है और कौन -कौन से नियम का इस्तेमाल करते है।आज मै ये ६ नियम महान लेख़क रोबर्ट ग्रीन की book ( the ४८ laws of Power ) से आपको बता रहा हूँ।

अमीर लोगो की लाइफस्टाइल

Robert Green ने हमे अपने जीवन में कामयाब होंने के लिए और किसी भी condition में Powerful बने रहने के लिए ये नियम बताये है जो आज के जमाने में पूरी तरह लागू होते है। हो सकता है ये नियम आप में से कई लोगो को अनैतिक लगे लेकिन यदि आप अनैतिक लोगो से अनैतिकता से नहीं निपटेंगे तो वो लोग आपके सीधे होने का फायदा उठाएंगे।

दोस्तों भगवतगीता ( महाभारत ) में श्री कृष्ण (Shree krishana) ने अर्जुन से कहा था कि धर्म की रक्षा के लिए उसे कौरवो से युद्ध करना पड़ेगा, धर्म की रक्षा के लिए महाभारत में युद्धिष्ठर को भी झूठ बोलना पड़ा था।

तो दोस्तों हम सभी को ये Successul नियम अपनी life में लागु करना चाहिए तभी हम अपने जीवन में सफलता की ऊचांई पा सकते है।

Successful man Powerful Habbits 

1: अपने बॉस को कभी अपना टैलेंट और स्मार्टनेस खुद जाहिर न करें:

आपके हुनर और क़ाबलियत से उनमे डर और असुरक्षा उत्प्नन हो सकती है , यदि आप अपने बॉस के सामने खुद को ज्यादा बेस्ट साबित करेंगे तो हो सकता है की वो आपकी सफलता (safalata) में बांधा उत्प्नन करे। हमेशा अपने बॉस को सम्मान दें तथा किसी भी कार्य में बॉस की राय लें।

यहां मै आपको बताऊ की हर बॉस को अपने कर्मचारी को राय देना अच्छा लगता है , इससे आप हमेशा अपने बॉस की नजर में रहेंगे और आपके तरक्की का रास्ता भी खुल जायेगा।

दोस्तों अपने बॉस को या अपने से ऊपर वालो को हमेशा यही बताये की वो आपसे बेहतर है। उन्हें खुश या empress करने के लिए अपने क़ाबलियत का अधिक प्रदर्शन न करे ,क्युकि ऐसा करने से वे आपको नुकसान पहुंचा सकते है।

ये भी पढ़े – सक्सेस पाने का सही तरीका जाने
२. दोस्तों पर जरूरत से ज्यादा विश्वास ना करे (Dont trust more) – दुश्मनो का इस्तेमाल करें :

अपने दोस्तों से बचकर रहें क्योकि इस जमाने के दोस्त अपनी दोस्ती कम निभाते है आपके दोस्त आसानी से ईर्ष्या से भर जाते है और आपको आगे बढ़ता देख कर कभी भी बिगड़ सकते है ये भी मुमकिन है की धोखा भी दे सकते है।

बीजान्टिन राज्य के राजा माइकल को उसी के दोस्त बैसिलियस ने मौत के मुँह से बचाया था इसके बदले में माइकल ने अपने दोस्त बैसिलियस को बहुत सारे गिफ्ट और पैसे भी दिए।

बलीसियस की ताकत और बहादुरी देख कर राजा (King) माइकल बहुत एम्प्रेस हुआ उसने अपने मित्र बैलिसियस को घोड़ो के अस्तबल का मुखिया बना दिया साथ में उसको पढ़ा लिखा कर इन्सान बना दिया गया , यहां बैलिसियस को ज्यादा ऑथोर्टी और पावर (Power) चाहिए था इसलिए उसने माइकल को मार दिया। दरअसल आपको अपने शत्रुओं से ज्यादा दोस्तों से डरने की जरूरत है , किसी पर विश्वास करने से पहले सौ बार सोचें क्युकी लोग खुदगर्ज होते है हमेशा कुछ न कुछ चाहते है।

३. अपने गोल्स या रहश्य दुसरो से ना बताये:

लोगो को अपने काम के इरादे कभी न बताये , आप के काम के पीछे क्या उद्देश्य है किसी से न बताये। आप हमेशा अपने इरादे लोगो से छिपा कर रखें , हम अक्सर अपने गोल्स दूसरों को बता देते है नतीजा ये होता है की लोग हमारे अगेंस्ट कोई प्लान बना कर हमारा भरपूर फायदा उठाते है।

तो यहाँ समझदारी इसी में है की आप लोगों से वही कहें जो लोग सुनना चाहते है ना की जो आप बोलना चाहते है इसलिए यह बहुत जरूरी है की आप शब्दों का इस्तेमाल ध्यान से करें। जब लोगो को आपके बारे में पता नहीं होगा की आप क्या करने वाले है तो वो आपके विरुद्ध कोई रणनीति नहीं बना सकते , और आप अपना काम आसानी से कर सकते है।

४. कम से कम और प्रभावशाली बोलने की कोशिश करे:

हमेशा कम से कम बोलने की कोशिश करनी चाहिए , क्योकि जब हम कम बोलते है तो लोग हमारी बात ज्यादा और ध्यानपूर्वक सुनते है , जिससे हमे लोगो के बारे में अधिक जानकारी मिलती है और उनकी सारी कमजोरिया पता चलती है जिसका इस्तेमाल हम बाद में उनके खिलाफ कर सकते है।

पहले के समय रोम का एक योद्धा और नेता मार्किस क्रिओलानुस जिसने रोम के लिए बहुत बार जंग लड़ी क्रिओलानुस ने १७ साल मिलिट्री में काम करने के बाद राजनीति में कदम रखा और चुनाव लड़ने की तैयारी करने लगा वह भाषण देते समय बहुत बोलता और अपनी वीरता और देशभक्ति दिखने के लिए जुंग के किस्से सुनाता था. इससे लोग प्रभावित तो बहुत हुए लेकिन चुनाव के दिन लोगो ने उसे बहुत बड़े बड़े लोगो के साथ देखा ; उसने आम लोगो को नज़रअंदाज भी किया और अपने प्रतियोगियों का मज़ाक उड़ाया जिसकी वजह से उसे ज्यादा वोट नहीं मिले।

ज्यादा बोलने के कारण उसने जनतंत्र का बहिस्कार किया जिसकी वजह से रोम में दंगे हो गए।

ध्यान दीजिये ये सब उसके ज्यादा बोलने की वजह से हुआ , अगर आप कुछ साधारण सी बात कहते है लेकिन उसे अस्पस्ट और रहस्य्पूर्ण तरीके से कहने से लोगो का इंटरेस्ट आप में बना रहेगा।

कम बोलने से आप का खुद पर कण्ट्रोल रहेगा साथ में आप गलत बोलने से बचे रहेंगे। कामयाब (Successful person) और शक्तिशाली लोग (Powerful people) हमेशा कम बोलकर लोगो पर प्रभाव डालते है।

५. अपनी रेपुटेशन और प्रतिष्ठा बनाये रखे :

ध्यान दीजिये ये जो हमारी प्रतिष्ठा ही हमारी शक्ति का आधार है प्रतिष्ठा के बल पर आप लोगो को जीत सकते है दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एर्विन रोम्मेल अपनी अच्छी gunning skill यानी बन्दुक चलने की खास तकनीक के लिए जाने जाते थे जिससे शत्रु उनका सामना करने से डरते थे और लड़ने से पहले ही demoralise हो जाते थे।

आपकी रेपुटेशन यानी प्रतिठा आपसे पहले आती है मतलब लोग आपको आपकी प्रतिष्ठा से जानते और पहचानते है। किसी भी क्षेत्र में अपनी पहचान या प्रतिष्ठा बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है , इससे आप लोगो से अलग दिखाई देंगे और लोग आपके बारे में बात करेंगे , इसे ध्यान से बनाये और हमेशा बचाकर रखें।

6: किसी भी कीमत (Price) पर ध्यान आकर्षित करें :

जो चीज दिखाई नहीं देती उसकी कोई अहमियत नहीं होती। अपने आप को भीड़ में शामिल न करे नहीं तो लोग आपको जल्द ही भूल जाएंगे।

आप अपनी अलग पहचान बनाये जिससे आप भीड़ से अलग दिखेंगे और लोगो का ध्यान हमेशा आप पर रहेगा।पाब्लो पिकासो स्पेन के एक मशहूर पेंटर और मूर्तिकार थे जो कभी नहीं चाहते की लोग उन्हें भूल जाए।

पिकासो या तो बहुत अच्छी पेंटिंग (Painting) बनाते थे या बहुत ही बुरी क्युकी उनका मानना था की किसी भी तरह की पब्लिसिटी अच्छी पब्लिसिटी है।

ध्यान आकर्षित करने की कला किसी में भी जन्म से नहीं होती; यह आपको सीखनी होगी।आपको अपनी एक ऐसी छवि बनानी होगी जिससे आप दुसरो से अलग दिखाई देने चाहिए। आपको लोगो से कुछ अलग करना होगा और उसे दुनिया के सामने लाना होगा।

आपकी छवि चाहे अच्छी हो या बुरी ; लेकिन एक बार आपकी छवि बन गई तो आप लोगो की नज़रो में हमेशा रहेंगे और हमेशा उनका ध्यान आकर्षित करते रहेंगे ,

तो आइये एक बार rivision कर लेते है successful man kya karte hain short me

१, अपने बोस को कभी भी अपनी क़ाबलियत और टैलेंट के बारे में खुद ना बताये।

२. दोस्तों पर जरूरत से ज्यादा विश्वास ना करे – दुश्मनो से काम निकाले

३. अपने गोल्स या रहश्य दुसरो से ना बताये।

४. कम से कम और प्रभावशाली बोलने की कोशिश करे।

५. अपनी रेपुटेशन और प्रतिष्ठा बनाये रखे।

६. किसी भी कीमत पर ध्यान आकर्षित करे।

ये ६ नियम आपकी सफलता (Success) की गारंटी देते है और आपको एक शसक्त इंसान बनाती है

तो ऊपर की लाइन में हमने आपको पावरफुल और सक्सेसफुल आदमी कैसे बने इसके ऊपर हमने चर्चा की और आपको ६ नियम बताये तो आपको successful man aur people की लिस्ट में खड़ा कर देगा। आप true motivational stories इन हिंदी में पढ़ कर खुद को inspire कर सकते हैं.

इस पोस्ट को facebook और whatsapp ग्रुप में शेयर करें और अपने सुझाव निचे कमेंट में लिखें। धन्यवाद